Current Affairs (August-2020) Part-3

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-03
https://everestreader.blogspot.com/

1.   महाराष्ट्र सरकार ने लगभग 1,000 करोड़ रुपये की महाराष्ट्र एग्रीबिजनेस नेटवर्क (मैगनेट) परियोजना को मंजूरी दी। निम्नलिखित में से कौन सा बैंक परियोजना को 70% धन मुहैया कराएगा?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र एग्रीबिजनेस नेटवर्क (मैगनेट) परियोजना को लगभग 1,000 करोड़ रुपये (142.9 मिलियन USD) की मंजूरी दी। परियोजना का लक्ष्य अगले 6 वर्षों तक राज्य के सभी जिलों के किसानों की मदद करना है। परियोजना लागत का 70% एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा, जबकि शेष 30% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

2.   भारत ने 8 मिलियन पाउंड की पांच नई औषधीय अनुसंधान परियोजनाओं के लिए किस देश के साथ समझौता किया?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
रूस
(C).
चीन
(D).
ब्राजील

उत्तरः

A

व्याख्याः

विंबलडन के लार्ड तारिक अहमद, दक्षिण एशिया और राष्ट्रमंडल राज्य मंत्री, ने एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध से निपटने के लिए 8 मिलियन पाउंड के पांच नए औषधीय अनुसंधान परियोजनाओं के लिए यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच वित्त पोषण और टाई-अप की घोषणा की।

3.   किस राज्य सरकार ने हाल ही में एक मुखौटा-अनेक जिंदगी” (एक मुखौटा, कई जीवन) जन जागरूकता अभियान चलाया?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
मेघालय
(C).
मिजोरम
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

A

व्याख्याः

मध्य प्रदेश के शहरी विकास और आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने 1-15 अगस्त से एक जन जागरूकता अभियान एक मास्क-अनेक ज़िन्दगीशुरू किया। एक मास्क-एनेक ज़िन्दगी” – का अर्थ है एक मुखौटा, कई जीवन।

4.   पवन हंस लिमिटेड (PHL) ने हाल ही में UDAN योजना के तहत किस राज्य में हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
उत्तराखंड
(D).
ओडिशा

उत्तरः

C

व्याख्याः

पवन हंस लिमिटेड (PHL) ने केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना UDAN (उडे देश का आम नागरीक) के तहत उत्तराखंड में देहरादून-नई टिहरी-श्रीनगर-गौचर मार्ग पर हेलीकाप्टर सेवा शुरू की है।

5.   केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (PMGSY)-II में प्रदर्शन के मामले में किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश को शीर्ष स्थान मिला है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
तमिलनाडु
(C).
सिक्किम
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

A

व्याख्याः

जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), ने बताया कि जम्मू-कश्मीर ने हिमाचल प्रदेश के बाद PMGSY II के तहत प्रदर्शन के मामले में 2 वां स्थान प्राप्त किया है।

6.   उस मंत्रालय का पता लगाएं, जिसे 66 वें संस्करण में “IT सक्षम छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों के सशक्तिकरणके लिए डिजिटल इंडिया श्रेणी में SKOCH गोल्ड अवार्ड प्राप्त हुआ है।
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

C

व्याख्याः

MoTA को छात्रवृत्ति प्रभाग की अपनी परियोजना के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड प्रदान किया गया था – “IT सक्षम छात्रवृत्ति योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों का सशक्तिकरण

7.   किस राज्य सरकार ने अपनी ब्लॉकचैन-आधारित संपत्ति पंजीकरण परियोजना के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड प्राप्त किया है?
(A). गुजरात
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तेलंगाना
(D).
पंजाब

उत्तरः

C

व्याख्याः

तेलंगाना सरकार ने अपनी ब्लॉकचेन-आधारित संपत्ति पंजीकरण परियोजना के लिए SKOCH गोल्ड अवार्ड जीता, इस समाधान को CDAC हैदराबाद के साथ साझेदारी में छेड़छाड़ सबूत भूमि रिकॉर्ड सुनिश्चित करने के लिए तैयार किया गया था। रेत बिक्री प्रबंधन और निगरानी प्रणाली, तेलंगाना के खनिज विकास निगम लिमिटेड के मजबूत और पारदर्शी ICT समाधान ने डिजिटल इंडिया श्रेणी के तहत SKOCH गोल्ड अवार्ड प्राप्त किया।

8.   किस राज्य सरकार को डिजिटल इंडिया श्रेणी में SKOCH प्लेटिनम पुरस्कार मिला है?
(A). कर्नाटक
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

C

व्याख्याः

इ समधन पश्चिम बंगाल सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय की सार्वजनिक शिकायत प्रणाली को SKOCH प्लेटिनम पुरस्कार मिला मुख्यमंत्री कार्यालय के शिकायत निवारण सेल के प्रदर्शन के लिए SKOCH फाउंडेशन की ओर से शीर्ष पुरस्कार।

9.   हाल ही में ‘CREDAI Awaas App’ और NAREDCO के ऑनलाइन पोर्टल ‘HousingforAll.com’ को किसने लॉन्च किया है?
(A). प्रहलाद जोशी
(B).
श्रीपाद यासो नाइक
(C).
हरदीप सिंह पुरी
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

C

व्याख्याः

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), हरदीप सिंह पुरी ने 31 जुलाई, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किफायती किराया आवास परिसर पैक जारी किया। मंत्री ने कॉन्फेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (CREDAI) के लिए आवा ऐप और NAREDCO का “HousingforAll.com”- आवासीय संपत्तियों के विपणन के लिए एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल भी लॉन्च किया है।

10.      दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकाथॉन, स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-SIH (सॉफ्टवेयर) 2020 के चौथे संस्करण के ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किसने किया?
(A). अमित शाह
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
राम नाथ कोविंद

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-SIH (सॉफ्टवेयर) 2020 के चौथे संस्करण के ग्रैंड फिनाले को संबोधित किया, जो दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा ऑनलाइन हैकाथॉन है और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रतिभागियों के साथ बातचीत की। केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंकने नई दिल्ली में ग्रैंड फिनाले का उद्घाटन किया। ग्रैंड फिनाले एक विशेष रूप से निर्मित उन्नत मंच पर 1 से 3 अगस्त, 2020 तक ऑनलाइन आयोजित किया गया था। हैकथॉन का आयोजन भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय; ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स एंड i4C द्वारा किया गया है।

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 का शुभारंभ किया था।
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
हर्षवर्धन

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन 2020-21 का शुभारंभ किया। VVM कक्षा छठी से ग्यारहवीं के स्कूली छात्रों के बीच विज्ञान को लोकप्रिय बनाने का एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है। VVM विज्ञान प्रसार, GOI शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक संस्था NCERT के सहयोग से विजना भारती (VIBHA) की एक पहल है।

12.      किस विभाग ने राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और नैदानिक संगठन के सहयोग से पैन इंडिया 1000 SARS-CoV-2 RNA जीनोम अनुक्रमण कार्यक्रम शुरू किया?
(A). रसायन और पेट्रो रसायन विभाग
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
(D).
जैव प्रौद्योगिकी विभाग

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने SARS-CoV-2 के पैन-इंडिया जीनोम सीक्वेंसिंग को पूरा करने की घोषणा की।पैन इंडिया 1000 SARS-CoV-2 RNA जीनोम सीक्वेंसिंग कार्यक्रम मई 2020 में जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा शुरू किया गया था। यह राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं और नैदानिक संगठन के सहयोग से DBT के स्वायत्त संस्थानों द्वारा संचालित किया गया था।

13.      MSME मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा प्रस्तावित खादी अगरबत्ती आत्मानिभ्रर मिशन को मंजूरी दी।
(A). नरेंद्र मोदी
(B).
नितिन गडकरी
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
एस जयशंकर

उत्तरः

B

व्याख्याः

नितिन गडकरी, केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री ने अगरबत्ती का उत्पादन को बढ़ाने, रोजगार पैदा करने और अगरबत्ती के उत्पादन में आत्मनिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) द्वारा प्रस्तावित खादी अगरबत्ती आत्मानिभ्रर मिशन को मंजूरी दी।

14.      किस राज्य सरकार ने ई-रक्षा बंधननामक साइबर क्राइम जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया?
(A). कर्नाटक
(B).
तेलंगाना
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, YS जगनमोहन रेड्डी ने अमरावती में एक महीने तक चलने वाले आभासी साइबर जागरूकता कार्यक्रम ई-रक्षा बंधनका शुभारंभ किया। कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य भर में साइबर अपराधों पर महिलाओं, युवाओं और बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करना है। यह आंध्र प्रदेश पुलिस, CID, FM रेडियो, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध रोकथाम (CCPWC), साइबर पीस फाउंडेशन (CPF) और अन्य संगठनों द्वारा आयोजित किया जाता है।

15.      राजस्थान सरकार द्वारा राज्य न्यायिक सेवा में अधिक पिछड़े वर्गों के लिए कितना प्रतिशत आरक्षण दिया गया था?
(A). 27%
(B). 11%
(C). 5%
(D). 13%

उत्तरः

C

व्याख्याः

राजस्थान सरकार ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राजस्थान के मंत्रिमंडल के माध्यम से 1% के बजाय अधिक पिछड़ा वर्ग (MBC) के लिए राज्य न्यायिक सेवा में 5% आरक्षण प्रदान करने के लिए राजस्थान न्यायिक सेवा नियम 2010 में संशोधन किया। इस विधेयक के पारित होने के साथ ही पांच जातियां गुर्जर, गदिया, लुहार, बंजारा, रेबारी और रायका को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के रूप में वर्गीकृत किया गया था जो MBC वर्गीकरण के अंतर्गत आती हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved