Current Affairs (August-2020) Part-4

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-04
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CCI) ने किस देश में अपना गोदाम स्थापित करने की योजना बनाई है?
(A). मालदीव
(B).
थाईलैंड
(C).
वियतनाम
(D).
तिब्बत

उत्तरः

C

व्याख्याः

कॉटन कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (CCI), जो अगली फसल के मौसम के ठीक पहले कपास के अधिशेष स्टॉक को संभाले हुए है, फाइबर फसल के निर्यात को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। बांग्लादेश को कपास के 1.5-2 मिलियन गांठ निर्यात करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर काम किया जा रहा है, जबकि राज्य द्वारा संचालित CCI कपास निर्यात को बढ़ावा देने के लिए वियतनाम में अपना स्वयं का गोदाम भी स्थापित करेगा।

2.   MyGov के सहयोग से कौन सा मंत्रालय आत्मानिर्भर भारत स्वातंत्र भारतपर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करता है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फ़ेमली वेलफेयर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टीलिज़ेर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप

उत्तरः

B

व्याख्याः

आगामी स्वतंत्रता दिवस समारोह के भाग के रूप में, युवाओं और जनता के बीच देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए, 4 से 10 अगस्त तक MyGov के साथ समन्वय में, रक्षा मंत्रालय द्वारा आत्मनंबर भारत स्वतंत्र भारत पर एक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

3.   अमर सिंह जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). गायक
(B).
अभिनेता
(C).
राजनेता
(D).
समाचार संपादक

उत्तरः

C

व्याख्याः

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता और राज्यसभा सांसद अमर सिंह का किडनी की बीमारी के कारण सिंगापुर में 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया था। उनका जन्म 27 जनवरी, 1956 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। वह वर्ष 2011 में किडनी ट्रांसप्लांट से गुजरे थे। 5 जुलाई 2016 से 1 अगस्त 2020 तक, उन्हें फिर से राज्य सभा के सदस्य के रूप में चुना गया। (संविधान: उत्तर प्रदेश)

4.   कमल रानी वरुण जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस राज्य में कैबिनेट मंत्री हैं?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा

उत्तरः

B

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश के तकनीकी शिक्षा मंत्री कमला रानी वरुण का 62 वर्ष की आयु में लखनऊ, उत्तर प्रदेश में COVID-19 के संक्रमण के कारण निधन हो गया था। उनका जन्म 3 मई, 1958 को लखनऊ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। कमल रानी ने 11 मार्च 2017 से 2 अगस्त 2020 तक उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। (संविधान: घाटमपुर)।

5.   पी. माणिक्यला राव, जो हाल ही में खबरों में हैं, किस राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
तमिलनाडु
(C).
तेलंगाना
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश (AP) के पूर्व मंत्री पाइदिकोंडाला (P) माणिक्यला राव का 59 वर्ष की आयु में विजयवाड़ा, AP के एक निजी अस्पताल में COVID-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह भाजपा के वरिष्ठ नेता थे। उनका जन्म 1 नवंबर, 1961 को AP में हुआ था।

6.   विश्व संस्कृत दिवस 2020 ___________ को मनाया गया।
(A). 30 मई
(B). 3
अगस्त
(C). 1
सितंबर
(D). 28
जून

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व संस्कृत दिवस जिसे संस्कृत दिवस या विश्वम्वास्कृतादिनाम के नाम से भी जाना जाता है हिंदू महीने श्रावण की पूर्णिमा के दिन दुनिया भर में मनाया जाता है, यह दिन प्राचीन भारतीय भाषा के पुनरुद्धार को बढ़ावा देता है और संस्कृत भाषा सीखने और जानने के महत्व के बारे में बोलता है। विश्व संस्कृत दिवस 2020 3 अगस्त 2020 को मनाया जाता है। ऑल इंडिया रेडियो (AIR) ने विश्व संस्कृत दिवस के अवसर पर अपना पहला विशेष कार्यक्रम बहुजन भाषा-संस्कृत भाषा का प्रसारण 3 अगस्त 2020 को प्रसारित किया।

7.   1 अगस्त 2020 को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 4 वाँ
(B). 2
वाँ
(C). 1
वाँ
(D). 3
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि देश ने मुस्लिम महिला अधिनियम (विवाह पर अधिकार पर संरक्षण अधिनियम) को पारित करने की पहली वर्षगांठ 1 अगस्त 2019 को मनाई। यह ट्रिपल तालक या तालक-ए-बिद्दत के अधिनियम के खिलाफ है और मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में मुस्लिम महिलाओं के लिए लैंगिक समानता प्राप्त करने में मदद करता है।

8.   उस तूफान का नाम बताइए, जिसने हाल ही में बहामास को मारा था।
(A). अल्बर्टो
(B).
सैंडी
(C).
एलन
(D).
इसाई

उत्तरः

D

व्याख्याः

तूफान इसाईस बहामा को फ्लोरिडा के ईस्ट कोस्ट के लिए ट्रैक पर ले जाता है। तूफान इसाईस ने बहामास, पुएर्टो रिको के कुछ हिस्सों और डोमिनिकन गणराज्य के कुछ हिस्सों के बाद फ्लोरिडा के अटलांटिक तट के कुछ हिस्सों के लिए 31 जुलाई, 2020 को तूफान की चेतावनी जारी की थी।

9.   रक्षा उत्पादन और निर्यात प्रोत्साहन नीति (DPEPP) 2020’ के अनुसार 2025 तक भारत का रक्षा विनिर्माण कारोबार क्या है?’
(A). 1,50,000
करोड़ रु
(B). 1,75,000
करोड़ रु
(C). 2,25,000
करोड़ रु
(D). 3,75,000
करोड़ रु

उत्तरः

B

व्याख्याः

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने 17 अगस्त, 2020 तक सार्वजनिक प्रतिक्रिया के लिए एक रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति (DPEPP) 2020 का मसौदा तैयार किया, जिसके बाद इस नीति को MoD द्वारा प्रख्यापित किया जाएगा। इस नीति का उद्देश्य 25 बिलियन अमरीकी डालर या 1,75,000 करोड़ रुपये के विनिर्माण कारोबार को प्राप्त करना है, जिसमें 5 बिलियन अमरीकी डालर का निर्यात या 2025 तक एयरोस्पेस और रक्षा वस्तुओं और सेवाओं में 35,000 करोड़ रुपये शामिल हैं। रक्षा उत्पादन विभाग (DDP) DPEPP 2020 के विभिन्न घटकों पर समन्वय के लिए और इस नीति में निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए नोडल विभाग होगा।

10.      केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रतिभूति संविदा नियम, 1957 में संशोधन किए। संशोधन के अनुसार, सूचीबद्ध संस्थाओं को 3 वर्षों के भीतर न्यूनतम _____ सार्वजनिक शेयरधारिता के मानदंड को पूरा करना चाहिए।
(A). 20%
(B). 35%
(C). 25%
(D). 50%

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने 25% की न्यूनतम सार्वजनिक हिस्सेदारी (MPS) के मानदंडों को पूरा करने के लिए सूचीबद्ध संस्थाओं को अधिक समय प्रदान करने के लिए, नियम 19A के उपनियम (1) में प्रतिभूति संविदा नियम, 1957 में बदलाव किए हैं, जहाँ शब्द दो वर्ष” “तीन वर्षद्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

11.      उस कंपनी का पता लगाएं, जिसने POS टर्मिनलों पर पेश किए गए नए क्रेडिट कार्ड इक्विटेड मंथली इंस्टालमेंट्स को लॉन्च करने के लिए इनोवेटि पेमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है।
(A). PNB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(B). IOB
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(C). SBI
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड
(D). BOB
फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

BOB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनलों पर नए क्रेडिट कार्ड इक्विटेड मंथली किस्तों (EMI) की शुरुआत करने के लिए इनोवेटि पेमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की। अभिनव भुगतान समाधान के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड का संघ BOB क्रेडिट कार्ड धारकों को उनके क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसानी से चुकाए जा सकने वाले EMI का उपयोग करने में सक्षम करेगा।

12.      अंतर्राष्ट्रीय खुदरा व्यापार के विकास के तरीके सुझाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) द्वारा बनाई गई विशेषज्ञ समिति के प्रमुख कौन हैं?
(A). प्रदीप शाह
(B).
जी। श्रीनिवासन
(C).
सिद्धार्थ सेनगुप्ता
(D).
श्यामल मुखर्जी

उत्तरः

A

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSC) में अंतर्राष्ट्रीय खुदरा व्यवसायों को विकसित करने के तरीके सुझाने के लिए IndAsia फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष प्रदीप शाह की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना की घोषणा की।

13.      मोहम्मद इरफान अली किस देश के राष्ट्रपति बने हैं?
(A).
सूरीनाम
(B).
गुयाना
(C).
ब्राजील
(D).
वेनेजुएला

उत्तरः

B

व्याख्याः

पूर्व गुयाना के आवास मंत्री मोहम्मद इरफान अली (40 वर्ष), गुयाना के राष्ट्रपति बने। वह विपक्षी पीपुल्स प्रोग्रेसिव पार्टी (PPP) के सदस्य हैं। उन्होंने डेविड आर्थर  ग्रेंजर की जगह ली।

14.      राजेश कुमार को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). नागालैंड
(B).
सिक्किम
(C).
मिजोरम
(D).
मणिपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

डॉ. राजेश कुमार, IAS को मणिपुर के राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला द्वारा मणिपुर राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान मुख्य सचिव जे सुरेश बाबू 31 जुलाई, 2020 को सेवानिवृत्त हुए।

15.      केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने किस शहर में स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए एशियाई विकास बैंक और यूनिसेफ के साथ सहयोग किया?
(A). नई दिल्ली
(B).
कोलकाता
(C).
हैदराबाद
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

C

व्याख्याः

हैदराबाद (तेलंगाना) राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए एक सामूहिक बुखार जांच प्रणाली प्राप्त हुई है। एयरपोर्ट में दो और स्कैनर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) द्वारा वित्त पोषित एशियाई विकास बैंक के समन्वय में थर्मल स्कैनर प्रदान किया गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved