Current Affairs (August-2020) Part-5

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-05
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस कंपनी का नाम बताइए, जो भारत के सौर ऊर्जा निगम (SECI) द्वारा आयोजित पहली तीन पवन नीलामियों को पूरी तरह से चालू करने वाली पहली स्वतंत्र बिजली उत्पादक बन गई।
(A). माय होम पावर प्राइवेट लिमिटेड
(B).
श्याम इंडस पावर सॉल्यूशंस लिमिटेड
(C).
रिलायंस पावर ट्रेडिंग लिमिटेड
(D).
सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

Sembcorp Energy India Limited, Sembcorp Industries के स्वामित्व वाला, सिंगापुर स्थित ऊर्जा और बुनियादी ढाँचा समूह है, भारत के सौर ऊर्जा निगम (SECI) द्वारा आयोजित पहली तीन पवन नीलामियों को पूरी तरह से चालू करने वाली पहली स्वतंत्र बिजली उत्पादक बन गई।

2.   ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स 2020 किसने जीता है?
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

फॉर्मूला वन चैंपियन मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन (ब्रिटिश) ने सिल्वरस्टोन, यूनाइटेड किंगडम (UK) के सिल्वरस्टोन सर्किट में आयोजित ब्रिटिश ग्रांड प्रिक्स (GP) 2020 (आधिकारिक तौर पर फॉर्मूला 1 पिरेली ब्रिटिश ग्रैंड प्रिक्स 2020 के रूप में जाना जाता है) जीता। यह शीर्षक जीतने का उनका 7 वां समय है। वह ब्रिटिश जीपी में सबसे ज्यादा जीतने वाले एकमात्र रेसर हैं।

3.   इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 के 13 वें संस्करण की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(A). संयुक्त अरब अमीरात
(B).
दक्षिण अफ्रीका
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
न्यूजीलैंड

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने इंडियन प्रीमियर लीग को संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से 10 नवंबर, 2020 तक पुनर्निर्धारित करने की मंजूरी दे दी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को सरकार से मौखिक मंजूरीमिल गई है और 2 दिनों के भीतर आधिकारिक पत्र प्राप्त होगा।

4.   स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने किस देश में आयोजित होने वाली महिला विश्व टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप 2020 से वापस ले ली है?
(A). कुआलालंपुर, मलेशिया
(B).
बीजिंग, चीन
(C).
टोक्यो, जापान
(D).
सियोल, दक्षिण कोरिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

एथलीटों की तैयारी, समय और मैच की तत्परता की कमी के कारण स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SRFI) ने महिला विश्व टीम स्क्वैश चैम्पियनशिप- 2020 से वापस ले लिया है। यह 15 से 20 दिसंबर 2020 तक मलेशिया के कुआलालंपुर में निर्धारित है।

5.   बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जारी सियासत में सदस्यतानामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). मनमोहन सिंह
(B).
रशीद किदवई
(C).
विजय कुमार चौधरी
(D).
सीमा मुस्तफा

उत्तरः

C

व्याख्याः

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी द्वारा लिखित एक पुस्तक सियासत में सदस्यताका विमोचन किया। पुस्तक लेखक के विचारों, विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर तीन दर्जन लेखों और उनकी जीवन यात्रा का संकलन है।पुस्तक बिहार विधानसभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित की गई थी। पुस्तक का संकलन और संपादन वरिष्ठ पत्रकार अरविंद शर्मा ने किया है और इसकी प्रस्तावना एक अन्य वरिष्ठ पत्रकार विनोद बंधु ने लिखी है।

6.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने विशेश: कोड टू विननाम की पुस्तक लिखी है?
(A). विश्वनाथन आनंद
(B).
अरुणिमा सिन्हा
(C).
मैरी कॉम
(D).
निरुपमा यादव

उत्तरः

D

व्याख्याः

खिलाड़ी स्री निरुपमा यादव द्वारा लिखित विश्वेश: कोड टू विननामित पुस्तक, राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त, 2020 को जनता के विचार के लिए रखा जाएगा। पुस्तक भारत के सबसे कम उम्र के बास्केटबॉल कप्तान, विश्वेश भृगुवंशी की जीवनी है और इसे ब्लुरोस प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।

7.   1 अगस्त, 2020 तक कितने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में शामिल हो गए हैं?
(A). 23
(B). 24
(C). 20
(D). 21

उत्तरः

B

व्याख्याः

1 अगस्त, 2020 से, 3 राज्यों मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड, और एक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर वन नेशन, वन राशन कार्ड प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हो गए हैं, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या को बढ़ाकर 24 कर दिया गया। यह जानकारी केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने प्रदान की है।

8.   भारतीय रेलवे बुनियादी ढांचे के काम को आसान बनाने के लिए पहली बार नई ट्रैक निर्माण (NTC) मशीनों का उपयोग कर रहा है। उस कंपनी का नाम बताइए जो इस परियोजना को लागू करती है।
(A).
भारतीय रेलवे निर्माण निगम
(B).
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
(C).
भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम
(D).
भारतीय रेलवे वित्त निगम

उत्तरः

B

व्याख्याः

बुनियादी ढांचे के काम को आसान बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में रेलवे के प्रयास को बढ़ावा देने के रूप में, भारत में पहली बार, रेलवे डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के पूरे ट्रैक बिछाने के लिए न्यू ट्रैक कंस्ट्रक्शन (NTC) मशीन का उपयोग कर रहा है। परियोजनाओं को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। परियोजना को 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

9.   उस संगठन का नाम बताइए, जिसने नई दिल्ली में लोकमान्य तिलक के स्वराज आत्मनिर्भर भारत के विषय पर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित किया।
(A).
सांस्कृतिक संसाधन और प्रशिक्षण केंद्र
(B).
नेहरू स्मारक संग्रहालय और पुस्तकालय
(C).
साहित्य अकादमी
(D).
भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में लोकमान्य तिलक स्वराज टू आत्मनिर्भर भारतकी विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन किया है। यह महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक (1 अगस्त, 2020) की 100 वीं पुण्यतिथि पर ICCR (Indian Council for Cultural Relations) द्वारा आयोजित किया गया था।

10.      सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का पता लगाएं, जिसने न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और HDFC ERGO हेल्थ इंश्योरेंस के साथ व्यक्तिगत अल्पकालिक कोरोना कवच नीति पेश की है।
(A).
केनरा बैंक
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
(D).
बैंक ऑफ बड़ौदा

उत्तरः

A

व्याख्याः

सामान्य लोगों के अभूतपूर्व खर्चों की भरपाई के लिए सामाजिक प्रतिबद्धता के एक हिस्से के रूप में, केनरा बैंक ने 3 बीमा कंपनियों, न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और HDFC ERGO हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है, ताकि COVID-19 से संबंधित स्वास्थ्य खर्चों को कवर करने के लिए व्यक्तिगत अल्पकालिक कोरोना कवच नीति पेश की जा सके।

11.      इन्फोसिस फिनेकल को किस देश के राष्ट्रीय बैंक के लेनदेन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने के लिए चुना गया था?
(A).
सऊदी अरब
(B).
बहरीन
(C).
कतर
(D).
ईरान

उत्तरः

B

व्याख्याः

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन और इन्फोसिस फिनाकल( एजवोर सिस्टम्स का हिस्सा), इंफोसिस की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने घोषणा की कि बैंक ने अपने लेनदेन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने के लिए फिनेकल कैश मैनेजमेंट सूट को अपनाने का फैसला किया है। यह साझेदारी NBB के डिजिटल परिवर्तन का एक हिस्सा है, बैंक द्वारा आधुनिक प्रणाली से लैस करने के लिए सुइट द्वारा प्रदान किए गए उन्नयन के साथ जो ग्राहकों को सरल और सहज सेवा प्रदान करेगा।

12.      एक्सिस बैंक ने बहुभाषी बॉट AXAA को तैनात करने के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A).
डे वन टेक्नोलॉजीज
(B).
सिग्मा डेटा सिस्टम
(C).
वर्नाक्युलर.ई
(D).
क्विटेक

उत्तरः

C

व्याख्याः

बेंगलुरु स्टार्टअप वर्नाकुलर.आई (एआई-आधारित सास वॉयस ऑटोमेशन प्लेटफॉर्म) ने एक्सिस बैंक के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। यह अपने फोन बैंकिंग इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR) पर बहुभाषी बीओटी AXAA को तैनात करना है जो ग्राहक सेवा में स्वचालन को बढ़ाने में मदद करता है।

13.      रक्षा मंत्रालय ने प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग और किस IIT के साथ शिकायतों का समाधान करने के लिए AI, ML का उपयोग करने के लिए त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT
दिल्ली
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
कलकत्ता

उत्तरः

B

व्याख्याः

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) तकनीक विकसित करने के लिए IIT कानपुर, रक्षा मंत्रालय (MoD) और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (DAR & PG) के बीच एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

14.      किस राज्य सरकार ने महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण को समर्थन देने के लिए हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, P&G और ITC के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A).
केरल
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
तमिलनाडु
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

B

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए विपणन और तकनीकी सहायता प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तीन अंतर्राष्ट्रीय FMCG (जल्दी चलने वाले उपभोक्ता सामान) कंपनियों- हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL), ITC लिमिटेड और प्रॉक्टर एंड गैंबल (P&G) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करती है।

15.      27 अक्टूबर, 2020 से HDFC बैंक के MD & CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
दीपक एस पारेख
(B).
केकी एम मिस्त्री
(C).
शशिधर जगदीशन
(D).
रंजन मथाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शशिधर जगदीशन को HDFC बैंक के अगले प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में 3 साल की अवधि के लिए मंजूरी दे दी है। यह बैंकिंग नियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 बी के तहत प्रभार लेने की तिथि यानी 27 अक्टूबर, 2020 से प्रभावी है। वह बैंक के सबसे लंबे समय तक कार्यरत CEO आदित्य पुरी का स्थान लेंगे। आदित्य पुरी 70 साल की उम्र में 26 अक्टूबर, 2020 को सेवानिवृत्त होंगे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved