Current Affairs (August-2020) Part-6

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-06
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने ReX CONLIVE में संयुक्त राष्ट्र संघ और iCONGO का कर्मवीर चक्र प्राप्त किया।
(A).
कोमल एस
(B).
जादव पायेंग
(C).
सुनील Ydv SS
(D).
अर्श शाह दिलबागी

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- दिल्ली (IIT-D) में होस्ट किए गए ReX CONLIVE में संयुक्त राष्ट्र (UN) और अंतर्राष्ट्रीय परिसंघ द्वारा स्थापित कर्मवीर चक्र पुरस्कार टेलीग्राम के SS प्रेरणा चैनल का संस्थापक और CEO सुनील Ydv SS को प्रदान किया गया।

2.   हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर (HTIC) के साथ-साथ Helyxon हेल्थकेयर सॉल्यूशंस ने संयुक्त रूप से COVID-19 के लिए अपनी तरह का पहला रिमोट रोगी निगरानी उपकरण विकसित किया है। HTIC किस IIT का है?
(A). IIT
दिल्ली
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
कलकत्ता

उत्तरः

C

व्याख्याः

हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी इनोवेशन सेंटर (HTIC) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास, IIT मद्रास में हेल्थकेयर स्टार्टअप, Helyxon हेल्थकेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में संयुक्त रूप से COVID-19 के लिए अपनी तरह का पहला दूरस्थ रोगी निगरानी उपकरण विकसित किया गया।

3.   किस राज्य सरकार ने लोगों के लिए केंद्रीय और राज्य योजनाओं के प्रभावी और कुशल वितरण के लिए विशिष्ट पहचान पत्र, ‘परिहार पेचन पत्रलॉन्च किया?
(A). गुजरात
(B).
हरियाणा
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
असम

उत्तरः

B

व्याख्याः

मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की पहल, एक विशिष्ट पहचान पत्र, परिहार पेचन पत्र (PPP) लॉन्च किया, यह CMO द्वारा पारदर्शी तरीके से लोगों को केंद्रीय और राज्य योजनाओं के प्रभावी और कुशल वितरण के लिए विकसित किया गया है।

4.   लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश में निम्नलिखित शहरों में से किसे स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा।
(A). लेह और कारगिल
(B).
हेमिस और पदुम
(C).
द्रास एंड टर्टुक
(D).
शे एंड न्योमा

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्र लेह और कारगिल को लद्दाख के नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित करेगा। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने दोनों शहरों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने में केंद्रशासित प्रदेश का मार्गदर्शन करने के लिए स्मार्ट सिटीज़ के निदेशक राहुल कपूर के तहत पांच सदस्यीय टीम का गठन किया है।

5.   भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में भारत द्वारा योगदान की गई राशि कितनी थी?
(A). USD 15.46 मिलियन
(B). USD 19.26
मिलियन
(C). USD 11.28
मिलियन
(D). USD 13.71
मिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार (GoI) ने भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में 15.46 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान दिया है, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि TS तिरुमूर्ति ने UNOSSC (दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय) के निदेशक जॉर्ज चेडिएक को 15.46 मिलियन अमरीकी डालर का चेक सौंपा।

6.   किस देश ने सिक्कों को जारी करके अपनी 150 वीं जयंती पर महात्मा गांधी के सम्मान की योजना बनाई है?
(A). स्पेन
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
जर्मनी
(D).
दक्षिण अफ्रीका

उत्तरः

B

व्याख्याः

यूनाइटेड किंगडम का रॉयल मिंट महात्मा गांधी को चित्रित करने वाले सिक्कों को जारी करने के लिए काम कर रहा है, कुछ प्रमुख पीआईओ द्वारा आलोचना के बीच ब्रिटिश मुद्रा पर चित्रित होने वाला पहला जातीय अल्पसंख्यक चेहरा।

7.   मीडिया कंपनियों द्वारा प्रदान की गई समाचार सामग्री के भुगतान के लिए फेसबुक और Google की आवश्यकता वाले विश्व के पहले देश का पता लगाएं?
(A). वियतनाम
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
ऑस्ट्रेलिया
(D).
जापान

उत्तरः

C

व्याख्याः

रॉयल्टी-शैली प्रणाली के तहत मीडिया कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली समाचार सामग्री के लिए फेसबुक और Google से भुगतान पूछने वाला पहला देश ऑस्ट्रेलिया है।

8.   स्वदेश दर्शन योजना के तहत, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने थेनज़ॉवल गोल्फ रिज़ॉर्टका उद्घाटन किया, यह किस राज्य का पहला गोल्फ कोर्स है?
(A). मणिपुर
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
त्रिपुरा
(D).
मिजोरम

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने मिजोरम के पहले गोल्फ कोर्स तबज़ावल गोल्फ रिज़ॉर्टका उद्घाटन किया। थेनज़ॉवल गोल्फ रिज़ॉर्टपरियोजना, नई दिल्ली से पर्यटन मंत्रालय के स्वदेश दर्शन (SD) योजना के तहत लागू की गई है। स्वदेश दर्शन परियोजना के समेकित विकास के तहत इस परियोजना को नए इको टूरिज्म के एकीकृत विकासके तहत मंजूरी दी गई थी। इसका निर्माण नई दिल्ली के एडफाइस इन्फ्रासर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया था।

9.   किस बीमा कंपनी ने COVID-19 के लिए नई सेवाओं और उत्पादों को लॉन्च किया?
(A). HDFC ERGO
हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी
(B).
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी
(C).
आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी
(D).
चोलामंडलम हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड की स्वास्थ्य बीमा शाखा, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ABHICL) ने COVID-19 के दौरान ग्राहकों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करने में सक्षम बनाने के लिए मौजूदा उत्पादों के लिए नई सेवाओं, उत्पाद समाधान और ऐड-ऑन की शुरुआत की है।

10.      किस कंपनी ने अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के साथ बहु-वर्षीय रणनीतिक सहयोग समझौते की घोषणा की है?
(A). एरोवॉयस टेलीकॉम लिमिटेड
(B).
भारती एयरटेल लिमिटेड
(C).
वोडाफोन-आइडिया लिमिटेड
(D).
टाटा स्काई लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारती एयरटेल ने भारत में बड़े उद्यमों और स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (SME) के ग्राहकों के लिए क्लाउड सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के साथ बहु-वर्षीय रणनीतिक सहयोग समझौते (SCA) की घोषणा की।

11.      हाल ही में किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). असम
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
बिहार
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार ने आर्थिक विकास बोर्ड के माध्यम से एक आभासी तरीके से समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें हैदराबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस (ISB) के साथ राज्य के विभिन्न आर्थिक विभागों के साथ काम किया जा सके। MoU के अनुसार, साक्ष्य-आधारित नीतिगत निर्णयों को चलाने के लिए “GoAP-ISB पॉलिसी लैबनामक एक प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी।

12.      स्वास्थ्य सहायता रोबोट का नाम क्या है जिसे मध्य रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा डिजाइन किया गया था?
(A).
आर-बॉट
(B).
जीवन लाइट
(C).
रक्षक
(D). ASIMOV

उत्तरः

C

व्याख्याः

सेंट्रल रेलवे (CR) के मुंबई डिवीजन ने एक स्वास्थ्य सहायक रोबोट रक्षकको डिज़ाइन किया है जो दूरस्थ रूप से डॉक्टर और रोगी के बीच संचार करता है। रोबोट के निर्माण का मुख्य उद्देश्य लोगों में COVID-19 वायरस के प्रसार से बचना है। सेंट्रल रेलवे के मुंबई सेक्शन के कुर्ला में वरिष्ठ मंडल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सुनील बैरवा और उनकी टीम द्वारा रोबोट विकसित किया गया था।

13.      हाल ही में किस रेलवे स्टेशन पर यूवी बैगेज बाथनाम का एक अनोखा कियोस्क का उद्घाटन किया गया?
(A).
आगरा सिटी रेलवे स्टेशन
(B).
छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन
(C).
घूम रेलवे स्टेशन
(D).
बैंगलोर रेलवे स्टेशन

उत्तरः

D

व्याख्याः

बेंगलुरु रेलवे स्टेशन, दक्षिण पश्चिम रेलवे में यूवी बैगेज बाथनामक एक अनोखे कियोस्क का उद्घाटन वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक, बेंगलुरु डिवीजन, एएन कृष्णा रेड्डी और अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक (प्रशासन), बेंगलुरु डिवीजन, कल्याणी सेतुरमन द्वारा किया गया था। कियोस्क का उद्देश्य: मनुष्य को यात्रा बैग की बाहरी सतहों से COVID19 प्रसारण के अप्रत्यक्ष मोड को रोकने के लिए सामान को कीटाणुरहित करना।

14.      भारतीय रेलवे ने किस राज्य के तीन रेलवे स्टेशनों पर स्वचालित प्रकाश व्यवस्था स्थापित की?
(A).
गोवा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

B

व्याख्याः

रेलवे ने मध्य प्रदेश के जबलपुर, नरसिंहपुर और भोपाल रेलवे स्टेशनों पर तीन स्वचालित प्रकाश व्यवस्थाएँ स्थापित की हैं, जो पश्चिम मध्य रेलवे क्षेत्र के अंतर्गत आती हैं।

15.      कुमारी कविता देवी जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़ी हैं?
(A).
भारोत्तोलन
(B).
कुश्ती
(C).
हॉकी
(D).
कबड्डी

उत्तरः

D

व्याख्याः

ओलंपियन पहलवान बबीता फोगट और कबड्डी खिलाड़ी कुमारी कविता देवी को हरियाणा में उप निदेशक (खेल) के रूप में नियुक्त किया गया। बबीता को पहले स्पोर्ट्स कोटा के तहत हरियाणा पुलिस निरीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया था। अपनी कई उपलब्धियों के बावजूद, कविता देवी ने अब तक कभी सरकारी नौकरी नहीं की।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved