Current Affairs (August-2020) Part-7

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-07
https://everestreader.blogspot.com/

1.   अगस्त 2020 में निधन हो चुके जॉन ह्यूम किस श्रेणी के नोबेल पुरस्कार विजेता हैं?
(A).
रसायन विज्ञान
(B).
साहित्य
(C).
शांति
(D).
भौतिकी

उत्तरः

C

व्याख्याः

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता (1998) और प्रमुख उत्तरी आयरलैंड के राजनेता जॉन ह्यूम का लंबी बीमारी के कारण लंदन के एक नर्सिंग होम में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 8 जनवरी, 1937 को डेरी (लंदनडेरी), उत्तरी आयरलैंड (यूनाइटेड किंगडम- ब्रिटेन का एक हिस्सा) में हुआ था। वह तीन प्रमुख शांति पुरस्कार (गांधी शांति पुरस्कार, नोबेल शांति पुरस्कार और मार्टिन लूथर किंग पुरस्कार) प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।

2.   राम डी प्रधान का हाल ही में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व राज्यपाल हैं?
(A).
उत्तराखंड
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
हरियाणा
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और वयोवृद्ध नौकरशाह रामचंद्र दत्तात्रेय प्रधान (R.D.Pradhan) का मुम्बई में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 27 जून 1928 को हुआ था। वह 1952 में पूर्ववर्ती बॉम्बे राज्य में IAS अधिकारी के रूप में शामिल हुए। उन्होंने गुजरात, महाराष्ट्र में भी पदों पर कार्य किया है। उन्होंने महाराष्ट्र के गृह सचिव और मुख्य सचिव का पद संभाला है।

3.   ऑनलाइन शिक्षा के लिए ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप किस UT के प्रशासन द्वारा विकसित किया गया था?
(A).
चंडीगढ़
(B).
दिल्ली
(C).
दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव
(D).
जम्मू और कश्मीर

उत्तरः

C

व्याख्याः

दमन प्रशासन के शिक्षा विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश DNH और DD की अपनी ऑनलाइन शिक्षा के लिए छात्रों का समर्थन करने के लिए दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (DNHDD) के प्रशासन द्वारा विकसित ई-ज्ञान मित्र मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया।

4.   इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (eVIN) (5 अगस्त, 2020 तक) कितने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गया है?
(A). 30
(B). 32
(C). 31
(D). 29

उत्तरः

B

व्याख्याः

इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क, जो कुशल वैक्सीन लॉजिस्टिक्स प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है, 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंच गया है और जल्द ही शेष सिक्किम और केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़ और लद्दाख में लुढ़का जाएगा।

5.   किस राज्य ने भारत का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र विकसित करने की योजना बनाई है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
उत्तराखंड
(D).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

उत्तरकाशी जिले, उत्तराखंड में भैरोंघाटी पुल के पास, लंका में भारत का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र स्थापित किया जाना है। यह उत्तराखंड वन विभाग द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ बनाया जाएगा।

6.   उत्तर रेलवे की पहली व्यापर माला एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से किस राज्य तक चलती है?
(A). गुजरात
(B).
हरियाणा
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
त्रिपुरा

उत्तरः

D

व्याख्याः

उत्तर रेलवे ने त्रिपुरा में जिरानिया के लिए दिल्ली के किशनगंज से अपनी पहली व्यापर माला एक्सप्रेस ट्रेन चलाई। यह छोटे व्यापारियों को कम समय में अपने कार्गो को स्थानांतरित करने में मदद करेगा, लागत प्रभावी, सुविधाजनक और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन का साधन होगा।

7.   खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने किस केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ सरसों तेल की आपूर्ति के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(D).
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)

उत्तरः

D

व्याख्याः

आत्मानबीर भारत अभियानपहल का समर्थन करने के लिए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने सरसों के तेल की आपूर्ति के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। नोट: ITBP KVIC से आपूर्ति करने वाला पहला केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) बन गया।

8.   हाल ही में किस देश ने LGM-30G मिनटमैन III मिसाइल की परीक्षण उड़ान का आयोजन किया है?
(A). रूस
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
चीन
(D).
दक्षिण कोरिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राज्य अमेरिका (US) वायु सेना ने एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) LGM-30G Minuteman III का एक निर्धारित परीक्षण लॉन्च किया, यह अमेरिका के कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से प्रशांत महासागर में तीन निहत्थे रेवेंट्री वाहनों को ले जा रहा है।

9.   उस संस्थान का नाम बताइए, जिसने नवजात शिशुओं में बिलीरूबिन स्तर की गैर-इनवेसिव स्क्रीनिंग के लिए “AJO-Neo” नाम का एक बिना स्पर्श और दर्द रहित उपकरण विकसित किया था।
(A).
एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी

उत्तरः

A

व्याख्याः

S.N बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज (SNBNCBS), कोलकाता, भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान, ने नवजात शिशुओं में बिलीरुबिन स्तर के गैर-इनवेसिविंग स्क्रीनिंग के लिए AJO-Neo नामक एक कोई स्पर्श और दर्द रहित उपकरण विकसित किया है।

10.      नेचर जियोसाइंस पत्रिका के अनुसार, मैरीलैंड विश्वविद्यालय और ईटीएच ज्यूरिख में भूभौतिकी संस्थान के शोधकर्ताओं ने किस ग्रह पर 37 सक्रिय ज्वालामुखी संरचनाएं पाईं?
(A). बुध
(B).
शुक्र
(C).
मंगल
(D).
बृहस्पति

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक नए अध्ययन ने शुक्र पर 37 हाल ही में सक्रिय ज्वालामुखी संरचनाओं की पहचान की। अध्ययन अभी तक कुछ बेहतरीन सबूत प्रदान करता है कि शुक्र अभी भी एक भूगर्भीय रूप से सक्रिय ग्रह है। काम पर एक शोध पत्र, जो स्विट्जरलैंड के ETH ज्यूरिख में मैरीलैंड विश्वविद्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स के शोधकर्ताओं द्वारा 20 जुलाई, 2020 को जर्नल नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित किया गया था।

11.      फुटबालर इकर कैसिलस जिन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की, वह किस देश से हैं?
(A). अर्जेंटीना
(B).
स्पेन
(C).
जर्मनी
(D).
क्रोएशिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्पेन के विश्व कप विजेता कप्तान और गोलकीपर इकर कैसिलास ने संन्यास की घोषणा की। 2014 में, कैसिलास चार विश्व कप में स्पेन का प्रतिनिधित्व करने वाले चार खिलाड़ियों में से एक बन गया। इकर कैसिलस का जन्म 20 मई 1981 को स्पेन के मोस्टोल्स में हुआ था।

12.      स्वच्छ भारत क्रांतिनामक पुस्तक किसने लॉन्च की?
(A).
गजेंद्र सिंह शेखावत
(B).
स्मृति जुबिन ईरानी
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय जल मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने नई दिल्ली में स्वच्छ भारत क्रांतिपुस्तक का शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत क्रांतिजो अक्टूबर 2019 में जारी की गई थी, उसका हिंदी में अनुवाद किया गया और इसे स्वच्छ भारत क्रांतिके रूप में प्रकाशित किया गया। इसे पेयजल और स्वच्छता विभाग के सचिव परमेश्वरन अय्यर ने संपादित किया है।

13.      शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर जिनका अगस्त 2020 में निधन हो गया, वह किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हैं?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
महाराष्ट्र
(C).
पंजाब
(D).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

वरिष्ठ कांग्रेसी और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री (CM) शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर का 88 वर्ष की आयु में पुणे, महाराष्ट्र में निधन हो गया। उनका जन्म 1 सितंबर 1931 को हैदराबाद राज्य (ब्रिटिश भारत) के निलंगा में हुआ था।

14.      पद्म विभूषण अब्राहिम अलकाज़ी जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध _________ है।
(A). वास्तुकार
(B).
थियेटर निर्देशक
(C).
स्टंट निर्देशक
(D).
फ़ोटोग्राफ़र

उत्तरः

B

व्याख्याः

आधुनिक भारतीय रंगमंच के जनक, इब्राहिम अलकाज़ी का 94 वर्ष की आयु में एस्कॉर्ट्स अस्पताल, नई दिल्ली में दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 18 अक्टूबर, 1925 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था। वह एक थिएटर डायरेक्टर, ड्रामा टीचर, और 1962 से 1977 तक नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले डायरेक्टर थे। उन्होंने 2010 में पद्म विभूषण, 1991 में पद्म भूषण, 1966 में पद्म श्री जीता।

15.      विलियम इंग्लिश जो हाल ही में समाचार में है, किस कंप्यूटर सहायक का सह-निर्माता है?
(A). की-बोर्ड
(B).
मॉनिटर
(C).
माउस
(D).
हार्ड डिस्क

उत्तरः

C

व्याख्याः

माउस के सह-निर्माता, मिस्टर विलियम इंग्लिश का 91 वर्ष की आयु में कैलिफोर्निया में श्वसन विफलता के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 1929 में, केंटकी में हुआ था और अमेरिकी नौसेना में शामिल होने से पहले उन्होंने विश्वविद्यालय में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया था। उन्होंने 1963 में पहला माउस बनाया था, डग एंगेलबर्ट द्वारा बनाए गए रेखाचित्रों की मदद से, जबकि वे शुरुआती कंप्यूटिंग पर काम कर रहे थे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved