Current Affairs (August-2020) Part-8

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-08
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व फेफड़ों का कैंसर दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 1 अगस्त
(B). 3
मई
(C). 6
जून
(D). 7
सितंबर

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व लंग कैंसर दिवस 1 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। विश्व फेफड़ों के कैंसर दिवस अभियान की शुरुआत 2012 में अंतर्राष्ट्रीय श्वसन सोसायटी (FIRS) के फोरम द्वारा की गई थी। फेफड़े के कैंसर के कारणों और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

2.   अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस प्रत्येक वर्ष 3 जुलाई को किस वर्ष से मनाया गया?
(A). 2013
(B). 2010
(C). 2011
(D). 2009

उत्तरः

D

व्याख्याः

पहला अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस 3 जुलाई 2009 को मनाया गया था। यह जीरो वेस्ट यूरोप के बैग फ्री वर्ल्ड और जर्मन इंस्टीट्यूट ऑफ ग्लोबल एंड एरिया स्टडीज (GAIA) जैसे संघों के कार्यकर्ताओं द्वारा एक वैश्विक पहल है, यह हर साल 3 जुलाई को मनाया जाता है।

3.   भुगतान बैंक का नाम बताइए जिसने स्मार्ट प्लान शॉप पैकेज पॉलिसीकी पेशकश करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी की।
(A).
एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने बैंक के खुदरा विक्रेताओं और व्यापारियों की वित्तीय सुरक्षा के लिए बाद के किफायती और नए लॉन्च किए गए शॉप इंश्योरेंस उत्पाद स्मार्ट प्लान शॉप पैकेज पॉलिसीकी पेशकश के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है।

4.   एशियाई विकास बैंक (ADB) की रिपोर्ट के अनुसार 2020 में वैश्विक प्रेषण में क्या गिरावट होगी?
(A). $ 108.6
बिलियन
(B). $ 214.7
बिलियन
(C). $ 98.3
बिलियन
(D). $ 74.1
बिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

3 अगस्त, 2020 को प्रकाशित एशियाई विकास बैंक (ADB) की रिपोर्ट के अनुसार, यदि COVID-19 का आर्थिक प्रभाव पूरे वर्ष बना रहता है तो 2020 में वैश्विक प्रेषण 108.6 बिलियन डॉलर तक गिर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक आर्थिक प्रणालियों और रोजगार पर महामारी का गंभीर प्रभाव है।

5.   फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 के अनुसार दुनिया का सबसे मूल्यवान ब्रांड कौन सा है?
(A).
माइक्रोसॉफ्ट
(B).
गूगल
(C). Apple
(D). Tencent

उत्तरः

C

व्याख्याः

फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 जारी किया गया था, Apple सूचकांक में शीर्ष स्थान पर रहा, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL), ऑयल एंड गैस कंपनी को दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के रूप में स्थान दिया गया है।

6.   जम्मू और कश्मीर (J & K) के नए उपराज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
आनंदीबेन पटेल
(B).
अनुसुईया उइके
(C). BD
मिश्रा
(D).
मनोज सिन्हा

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने मनोज सिन्हा (61), पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश (UP) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता को जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल (लेफ्टिनेंट) के रूप में नियुक्त किया। वह J & K के केंद्र शासित प्रदेश (UT) के प्रथम लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू का स्थान लेंगे, जिन्होंने 5 अगस्त, 2020 को इस्तीफा दे दिया था।

7.   28 फरवरी, 2020 तक अजय त्यागी को किस संगठन के अध्यक्ष के रूप में विस्तार मिला है?
(A).
फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B).
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड
(C).
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
(D).
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC), भारत सरकार (GoI) ने 18 महीने के लिए (01.09.2020 से 28.02.2022 तक या अगले आदेश तक), भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी के कार्यकाल के एक और विस्तार को मंजूरी दी है।

8.   हाल ही में विन ट्रेड फैंटसी (WTF) स्पोर्ट्स के राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A).
सुरेश रैना
(B).
हरमनप्रीत कौर
(C).
रवींद्र जडेजा
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना और भारतीय महिला टीम की कप्तान (T20I) हरमनप्रीत कौर को विन ट्रेड फैंटेसी स्पोर्ट्स (WTF) का ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया। इसके अलावा, सुरेश रैना भी स्ट्रैटेजिक पार्टनर के रूप में ब्रांड से जुड़ गए हैं। वर्ल्ड ट्रेड फैंटेसी स्पोर्ट्स (WTF) एक फैंटसी स्पोर्ट्स गेमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे औपचारिक रूप से 6 अगस्त, 2020 को भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में लॉन्च किया गया था।

9.   पीपुल्स अर्काइव ऑफ़ रूरल इंडिया ने प्रेम भाटिया पुरस्कार 2020 में उत्कृष्ट पर्यावरणीय रिपोर्टिंग वर्ष 2020’ जीता है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे प्रेम भाटिया पुरस्कार 2020 में उत्कृष्ट राजनीतिक रिपोर्टिंग वर्ष 2020’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A).
स्वपन दासगुप्ता
(B).
बलराज पुरी
(C).
दीपंकर घोष
(D).
गिरीलाल जैन

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रेम भाटिया पुरस्कार 2020 को इंडियन एक्सप्रेस के रिपोर्टर दीपांकर घोष-उत्कृष्ट राजनीतिक रिपोर्टिंग वर्ष 2020’ और पीपुल्स आर्काइव ऑफ रूरल इंडिया (PARI), एक गैर-लाभकारी पत्रकारिता वेबसाइट – ‘उत्कृष्ट पर्यावरणीय रिपोर्टिंग वर्ष 2020′ से सम्मानित किया गया है।

10.      उस मलयालम फिल्म का नाम बताइए जिसने न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल (NYIFF) के 20 वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता है।
(A).
फोरेंसिक
(B).
मोथोन
(C).
शर्लक
(D).
कप्पेला

उत्तरः

B

व्याख्याः

मलयालम फिल्म मोथोनऔर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता वृत्तचित्र सोन राइजने इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (IAAC) के न्यूयॉर्क भारतीय फिल्म महोत्सव (NYIFF) के 20 वें संस्करण में पुरस्कार जीते। गीता मोहनदास द्वारा निर्देशित मलयालम फिल्म मोथोनमें नवीन पावेल ने 20 वें NYIFF में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता।

11.      ओमान इंडिया जॉइंट इनवेस्टमेंट फंड (OIJIF) II ने DCB बैंक लिमिटेड में 1.63% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। DCB बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A).
नोएडा
(B).
पुणे
(C).
कोलकाता
(D).
मुंबई

उत्तरः

D

व्याख्याः

ओमान इंडिया जॉइंट इनवेस्टमेंट फंड (OIJIF) II ने स्टॉक एक्सचेंजों पर एक ब्लॉक ट्रेड (बल्क डील) के माध्यम से डीसीबी बैंक लिमिटेड (DCB बैंक) में 5.07 मिलियन (50,69,903) शेयर या 1.63% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। हिस्सेदारी 42 करोड़ रुपये आंकी गई है।

12.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने ‘RAW: ए हिस्ट्री ऑफ इंडियाज कोवर्ट ऑपरेशंसनामक पुस्तक लिखी है।
(A).
यतीश यादव
(B).
मलोय कृष्णा धर
(C).
स्टीफन किंग
(D).
रस्किन बॉन्ड

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रसिद्ध पत्रकार और लेखक, यतीश यादव ने एक नई किताब लिखी, जिसका शीर्षक है, “RAW (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग): ए हिस्ट्री ऑफ इंडियाज कोवर्ट ऑपरेशंस”, भारतीय बाहरी जासूसी एजेंसी द्वारा किए गए वीर संचालन को बताता है, RAW को वेस्टलैंड प्रकाशनों द्वारा प्रकाशित किया गया है और भारत में अमेज़ॅन और अन्य बुकस्टोर्स में उपलब्ध है।

13.      शर्ली एन ग्रेऊ जिनका हाल ही में निधन हो गया, उन्होंने किस पुस्तक के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता?
(A).
काले राजकुमार और अन्य कहानियाँ
(B).
सदन के रखवाले
(C).
कठोर नीला आकाश
(D).
कोलिज़ीयम स्ट्रीट पर घर

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रसिद्ध फिक्शन लेखक और पुलित्जर पुरस्कार विजेता, शर्ली एन ग्रेऊ, का 91 वर्ष की आयु में न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्ट्रोक के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 8 जुलाई, 1929 को अमेरिका के लुइसियाना के न्यू ऑरलियन्स में हुआ था। शिर्ले ने 1965 में अपनी चौथी पुस्तक, “द कीपर्स ऑफ़ द हाउसके लिए पुलित्ज़र पुरस्कार जीता।

14.      हिरोशिमा दिवस 6 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। वर्ष 2020 में हिरोशिमा दिवस की _____ वर्षगांठ है।
(A). 60
वाँ
(B). 75
वाँ
(C). 90
वाँ
(D). 50
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा, जापान पर दुनिया के पहले परमाणु बमबारी को चिह्नित करने के लिए हर साल के 6 अगस्त को हिरोशिमा दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसमें 70,000 से अधिक लोग मारे गए। 6 अगस्त 2020 को हिरोशिमा दिवस की 75 वीं वर्षगांठ है।

15.      किस देश ने वास्तविक समय की निगरानी के लिए ओवरहेड उपकरण (OHE) निरीक्षण ऐप लॉन्च किया है?
(A).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
चीन
(C).
भारत
(D).
रूस

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने एक ओवरहेड इक्विपमेंट (OHE) इंस्पेक्शन ऐप लॉन्च किया है जो तकनीकी खामियों के कारण ट्रेन की देरी और लंबे इंतजार को कम करने में मदद करेगा। ऐप को पैन इंडिया के आधार पर तैयार किया गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved