Current Affairs (August-2020) Part-9

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-09
https://everestreader.blogspot.com/

1.   केरल के शोधकर्ता धनेश भास्कर के बाद किस प्रजाति का नाम क्लैडनोटस भास्करी है?
(A).
माइलवर्म
(B).
तेंदुआ
(C).
टहनी हॉपर
(D).
हाउस क्रिकेट

उत्तरः

C

व्याख्याः

116 साल की अवधि के बाद, टहनी हॉपर की पहली नई प्रजाति, जीनस क्लैडोनोटस सॉसर, को क्रोएशियाई और जर्मन शोधकर्ताओं द्वारा श्रीलंका के सिंहराजा वर्षावन से खोजा गया था। क्लैडोनोटस भास्करी का नाम धनेश भास्कर, केरल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (KFRI) के एक युवा संरक्षण जीवविज्ञानी और टिड्डी विशेषज्ञ के नाम पर रखा गया है।

2.   प्रकृति जलवायु परिवर्तन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, आर्कटिक क्षेत्र में ध्रुवीय भालू किस वर्ष तक विलुप्त हो जाएंगे?
(A). 2045
(B). 2100
(C). 2030
(D). 2050

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रकृति जलवायु परिवर्तन की पत्रिका जो 20 जुलाई 2020 को जारी किया; शीर्षकवैश्विक ध्रुवीय भालू दृढ़ता के लिए उपवास के मौसम की लंबाई अस्थायी सीमा निर्धारित करती हैयह बताता है कि जलवायु परिवर्तन ध्रुवीय भालू को विलुप्त कर रहा है और निष्कर्ष निकाला है कि आर्कटिक में ध्रुवीय भालू 2100 तक विलुप्त हो जाएंगे।

3.   बायोमेडिकल कचरे को ट्रैक करने के लिए किस संगठन ने ID COVID19BWM ऐप विकसित किया?
(A). राष्ट्रीय पर्यावरण मंजूरी बोर्ड
(B).
राष्ट्रीय वनीकरण और पर्यावरण-विकास बोर्ड
(C).
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
(D).
बायोमेडिकल वेस्ट क्लीयरेंस के लिए केंद्रीय बोर्ड

उत्तरः

C

व्याख्याः

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सभी नगर निगमों और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के लिए दैनिक आधार पर बायोमेडिकल कचरे को ट्रैक करने के लिए V COVID19BWM ऐप का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा मई 2020 में राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देशों के बाद ऐप विकसित किया गया था।

4.   अनिल विज, किस भारतीय राज्य के गृह मंत्री ने अपनी तरह का पहला वर्क्स मैनेजमेंट सिस्टमपोर्टल लॉन्च किया?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गोवा
(D).
हरियाणा

उत्तरः

D

व्याख्याः

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय और गृह मंत्री अनिल विज ने अपनी तरह का पहलावर्क्स मैनेजमेंट सिस्टमलॉन्च किया। यह हरियाणा में शहरी स्थानीय निकायों (ULB) में विकास कार्यों के प्रबंधन और निगरानी के लिए एक वेब-आधारित, कागज रहित और केंद्रीकृत वेब पोर्टल है।

5.   मालदीव औद्योगिक मत्स्य कंपनी (MIFCO) में मछली पकड़ने की सुविधा के विस्तार के लिए मालदीव को लाइन ऑफ क्रेडिट के रूप में भारत द्वारा दी गई राशि क्या है?
(A). USD 20
मिलियन
(B). USD 7
मिलियन
(C). USD 14
मिलियन
(D). USD 18
मिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

मालदीव औद्योगिक मत्स्य कंपनी (MIFCO) में मछली पकड़ने की सुविधा के विस्तार के लिए भारत ने मालदीव की सरकार को USD18 मिलियन की क्रेडिट लाइन (LoC) का विस्तार किया है। क्रेडिट लाइन समझौते पर भारत के निर्यात-आयात बैंक (EXIM) के मुख्य महाप्रबंधक सुधाता मंडल और मालदीव के वित्त मंत्री इब्राहिम आमेर ने हस्ताक्षर किए थे।

6.   पंजाब राज्य सरकार ने खेल और युवा सेवाओं और YuWaah विभाग के बीच साझेदारी के रूप में प्राइड ऑफ पंजाब कार्यक्रम शुरू किया है। YuWaah किस विश्व संस्था की पहल है?
(A).
इंटरनेशनल मोनेटरी फण्ड (IMF)
(B).
यूनाइटेड नेशंस इन्डस्ट्रीअल डिविलप्मन्ट ऑर्गनिज़ेशन (UNIDO)
(C).
यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रनस फण्ड (UNICEF)
(D).
फ़ूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन (FAO)

उत्तरः

C

व्याख्याः

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्राइड ऑफ पंजाब के कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम युवा सेवा & खेल विभाग और YuWaah- UNICEF की एक संयुक्त पहल, अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, नागरिक समाज संगठनों और निजी क्षेत्र के बीच एक साझेदारी कार्यक्रम है।

7.   भारत का पहला मोबाइल RT-PCR COVID लैब जिसका नाम मोबाइल इन्फेक्शन टेस्टिंग एंड रिपोर्टिंग लैब (MITR) है, किस संस्थान द्वारा विकसित किया गया था?
(A).
टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(B).
कौंसिल ऑफ साइअन्टिफ़िक इन्डस्ट्रीअल रिसर्च (CSIR)
(C).
इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु
(D).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR)

उत्तरः

C

व्याख्याः

द मोबाइल इंफेक्शन टेस्टिंग एंड रिपोर्टिंग लैब (MITR) जिसे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु ने विकसित किया गया था, उसे बेंगलुरु में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (RGUHS) को सौंप दिया गया था। कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. K सुधाकर ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित भारत के पहले रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT- PCR) COVID-19 मोबाइल लैब का उद्घाटन किया।

8.   केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) की एक नई पहल सहकार कूपरब्ज NCDC चैनललॉन्च की है। NCDC किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A).
मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टीलिज़ेर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ रुरल डिविलप्मन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रेन्स्पॉर्ट & हाइवेज़
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर & फार्मर्स वेलफेयर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय एग्रीकल्चर & फार्मर्स वेलफेयर मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) की एक नई पहल सहकार कॉपवॉच NCDC चैनललॉन्च किया है, और अठारह विभिन्न राज्यों की हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में सहकारी के गठन और पंजीकरणपर NCDC द्वारा निर्मित मार्गदर्शन वीडियो भी लॉन्च किया गया।

9.   भारतीय प्रबंधन संस्थान सिरमौर की आधारशिला किस राज्य में रखी गई?
(A).
उत्तर प्रदेश
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
हिमाचल प्रदेश
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले के धौला कुआं में भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) सिरमौर की आधारशिला रखी है।

10.      दक्षिण पश्चिम रेलवे द्वारा हाल ही में लछियन-होतगी खंड का दोहरीकरण पूरा किया गया था। पुल किस नदी पर बनाया गया था?
(A).
कृष्ण
(B).
भीम
(C).
कावेरी
(D).
काबिनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

दक्षिण पश्चिम रेलवे ने लच्याणी-होतगी खंड के विकास को शुरू किया, जो कि हॉटगी-कुदगी-गडग (284 किलोमीटर) से दोहरीकरण परियोजना के हिस्से के रूप में 33 किमी लंबा है, जिसे 2014-15 में रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दे दी थी। ट्रैक नदी के सबसे लंबे पुल भीमा नदी पर 670 मीटर लंबे महत्वपूर्ण पुल से होकर गुजरता है।

11.      संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट शीर्षक नीति संक्षिप्त: COVID-19 के दौरान और परे शिक्षाके अनुसार, 2021 में कितने अतिरिक्त बच्चे और युवा स्कूल छोड़ सकते हैं या स्कूल नहीं जा सकते हैं?
(A). 26.3
मिलियन
(B). 23.8
मिलियन
(C). 17.1
मिलियन
(D). 12.5
मिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

एंटोनियो गुटेरेस महासचिव संयुक्त राष्ट्र (UN) ने नीति संक्षिप्त: COVID19 के दौरान और परे शिक्षारिपोर्ट लॉन्च की। इसमें कहा गया है कि COVID-19 के आर्थिक प्रभावों के कारण 2021 में लगभग 23.8 मिलियन अतिरिक्त बच्चे और युवा स्कूल छोड़ सकते हैं या नहीं जा सकते हैं।

12.      किस राज्य सरकार ने लड़कियों और महिलाओं के लिए महिला एवं किशोरी सम्मान योजनाऔर मुख्य मंत्री दूध उपहार योजनाशुरू की?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
गोवा

उत्तरः

C

व्याख्याः

5 अगस्त, 2020 को बेटी बचाओ, बेटी पढाओअभियान को एक प्रमुख बढ़ावा देने के लिए, हरियाणा की राज्य सरकार ने दो योजनाएँ शुरू की हैं, “महिला एवं किशोरी सम्मान योजना”:गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों की लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने के लिए, और मुख्य मंत्री दूध उपहार योजना”: महिलाओं और बच्चों को फोर्टिफाइड फ्लेवर्ड स्किम्ड मिल्क पाउडर उपलब्ध कराना। जिसमें कुल परिव्यय 256 करोड़ रुपये है। इन योजनाओं को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लॉन्च किया।

13.      उस राज्य का नाम बताइए जिसने तेंदू पत्ते कलेक्टरों के लिए शहीद महेन्द्र कर्म तेंदूपत्ता संघर्ष समाज सुरक्षा योजना शुरू की?
(A).
महाराष्ट्र
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

D

व्याख्याः

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM) भूपेश बघेल ने तेंदू पत्ते कलेक्टरों के लिएशहीद महेन्द्र कर्म तेंदूपत्ता संघर्ष समाज सुरक्षाएक सामाजिक सुरक्षा योजनाशुरू की।

14.      भारत के पहले किसान रेल को हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरी झंडी दिखाई थी। पहली किसान रेल महाराष्ट्र से किस राज्य में चली थी?
(A).
गुजरात
(B).
गोवा
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
बिहार

उत्तरः

D

व्याख्याः

पीयूष गोयल, केंद्रीय रेल मंत्री और नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने भारत की पहली किसान रेल, महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर रेलवे स्टेशन के लिए एक विशेष पार्सल ट्रेन को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाई। यह भारतीय रेलवे (IR) की पहली कभी मल्टी कमोडिटी ट्रेन है जिसमें अनार, केला, अंगूर आदि जैसे फल और सब्जियाँ जैसे कि शिमला मिर्च, फूलगोभी आदि फल आते हैं। ट्रेन साप्ताहिक आधार पर चलेगी।

15.      PM नरेंद्र मोदी ने किस मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार पर कॉन्क्लेव को संबोधित किया?
(A).
मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक आभासी मंच पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के साथ मिलकर शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत उच्च शिक्षा में परिवर्तनकारी सुधार पर कॉन्क्लेव में उद्घाटन भाषण दिया और NEP 2020 के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, जो 1986 में शिक्षाविदों और वैज्ञानिकों के साथ बनाई गई शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति की जगह लेती है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved