Current Affairs (August-2020) Part-10

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-10
https://everestreader.blogspot.com/

1.   संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) द्वारा तटीय महासागर का नाम उस हिंद महासागर क्षेत्र में रखा गया है जिसे सूनामी तैयारकहा जाता है।
(A).
वेंकटरायपुर
(B).
नोलियासाही
(C).
मलप्पुरम
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने सुनामी का सामना करने के लिए ओडिशा के गांवों वेंकटराईपुर और नोलियासाही कोसुनामी तैयारके रूप में मान्यता दी है। ओडिशा भारत का पहला राज्य बन गया और भारत UNESCO के अंतर सरकारी महासागरीय आयोग (IOC) से सम्मान प्राप्त करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में पहला देश बन गया। नोट वेंकटरापुर (बॉक्सिपल्ली) गांव गंजम जिले के रांगिलुंडा ब्लॉक में और जगतसिंहपुर जिले के इरसामा ब्लॉक के नोलियासाही गाँव में है।

2.   किस संगठन ने सरल कौशल के साथ डिजिटल कौशल में अपस्किल पेशेवरों को सहयोग किया?
(A).
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम
(B).
राष्ट्रीय कौशल संवर्धन एजेंसी
(C).
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
(D).
टाटा स्ट्रेट एक्सटेंशन सेंटर

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय कार्यबल की डिजिटल स्किलिंग की निरंतरता का समर्थन करने के लिए, डिजिटल कौशल प्रशिक्षण के वैश्विक प्रदाता, सिंपलीलर्न ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ हाथ मिलाया।

3.   भारत का वह पहला राज्य कौन सा है जो गूगल इंडिया के साथ मिलकर स्कूलों के लिए शिक्षण उपकरण उपलब्ध कराता है?
(A).
पंजाब
(B).
महाराष्ट्र
(C).
हरियाणा
(D).
ओडिशा

उत्तरः

B

व्याख्याः

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, उद्धव ठाकरे ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की, जो गूगल के सीखने के कार्यक्रमों को मिश्रित करेगा जो एक आभासी लॉन्च इवेंट में ऑनलाइन सीखने के साथ कक्षा दृष्टिकोण को एकीकृत करता है। शिक्षा और गूगल कक्षा के लिए जी सूट के राज्य-व्यापी वितरण के लिए गूगल भारत के साथ सहयोग करने वाला महाराष्ट्र भारत का पहला राज्य बन गया।

4.   दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) ने हाल ही में इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (लिक्विडेशन प्रोसेस) रेगुलेशन, 2016 में संशोधन किया। IBBI के अध्यक्ष कौन हैं?
(A).
तपन रॉय
(B).
उषा थोरात
(C). MS
साहू
(D). AS
मेहता

उत्तरः

C

व्याख्याः

MS साहू (इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया) IBBI के चेयरपर्सन हैं।

5.   काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के सहयोग से कौन सा संगठन CISCE स्कूलों के शारीरिक शिक्षा (PE) टीचरों के प्रशिक्षण के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करता है, जिसमें खेलो इंडिया फिटनेस असेसमेंट फॉर स्कूल गोइंग चिल्ड्रनशामिल है।”?
(A).
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया
(B).
भारतीय ओलंपिक संघ
(C).
भारतीय खेल प्राधिकरण
(D).
स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सहयोग से CISCE स्कूलों के शारीरिक शिक्षा (PE) टीचरों के प्रशिक्षण के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करता है, जिसमें खेलो इंडिया फिटनेस असेसमेंट फॉर स्कूल गोइंग चिल्ड्रनशामिल है।

6.   राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विदेशी भाषाओं के उदाहरणों की सूची से किस भाषा को हटा दिया गया?
(A).
स्पेनिश
(B).
अंग्रेजी
(C).
कोरियाई
(D).
मंदारिन

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) ने मंदारिन या चीनीको उन विदेशी भाषाओं के उदाहरणों से हटा दिया है जिन्हें स्कूलों में पढ़ाया जा सकता है। भाषा मई 2019 में जारी नीति के प्रारूप संस्करण में शामिल थी, लेकिन केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित अंतिम नीति दस्तावेज से गायब थी।

7.   महिंद्रा राजपक्षे की श्रीलंका पोडुजना पेरमुना पार्टी ने 2020 के श्रीलंकाई संसदीय चुनावों में शानदार जीत दर्ज की। श्रीलंका के राष्ट्रपति कौन हैं?
(A).
नमल राजपक्ष
(B).
तुलसी राजपक्ष
(C).
गोतबाया राजपक्ष
(D).
मैत्रिपाल सिरिसेना

उत्तरः

C

व्याख्याः

गोतबया राजपक्षे श्रीलंका के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। श्रीलंका में संसदीय चुनाव 5 अगस्त 2020 को श्रीलंका के 16 वें संसद में 225 सदस्यों का चुनाव करने के लिए हुए थे। महिंद्रा राजपक्षे की अगुवाई में श्रीलंका पोडुजना पेरमुना (SLPP) ने संसद में दो तिहाई बहुमत हासिल करते हुए चुनाव में 145 जीत दर्ज की है।

8.   खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के अनुसार, खाद्य हानि और अपशिष्ट के जागरूकता का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस _________ 2020 पर मनाया जाएगा।
(A). 21
सितंबर
(B). 8
अगस्त
(C). 29
सितंबर
(D). 29
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने खाद्य नुकसान और कचरे की वैश्विक कमी का समर्थन करने के लिए एक नए प्लेटफार्म का अनावरण किया। मंच का आधिकारिक प्रक्षेपण खाद्य हानि और अपशिष्ट (IDAFLW) के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर होगा जो 29 सितंबर 2020 को मनाया जाएगा।

9.   एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ़ इंडिया ने किस देश में 250 मिलियन अमरीकी डालर की लाइन का विस्तार किया है?
(A).
अंडोरा
(B).
मोनाको
(C).
मोजाम्बिक
(D).
अंगोला

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार की ओर से एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ने देश की बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार के लिए मोज़ाम्बिक को 250 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 1,870 करोड़ रुपये) की एक लाइन का विस्तार किया।

10.      एशियाई विकास बैंक द्वारा रिलायंस बांग्लादेश LNG और पावर लिमिटेड को बांग्लादेश में 718 मेगावॉट बिजली संयंत्र के लिए कितनी राशि दी गई थी?
(A). USD 500
मिलियन
(B). USD 300
मिलियन
(C). USD 200
मिलियन
(D). USD 100
मिलियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बांग्लादेश में 718 मेगावाट के संयुक्त-चक्रित गैस संयंत्र के निर्माण और संचालन के लिए रिलायंस बांग्लादेश LNG और पावर लिमिटेड (RBLPL) के साथ 200 मिलियन अमरीकी डॉलर के वित्तपोषण के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना वर्तमान ऊर्जा घाटे को कम करेगी और देश के विद्युत क्षेत्र में अधिक निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देगी। वित्तपोषण सौदे में प्रत्येक 100 मिलियन डॉलर के दो घटक हैं।

11.      वर्तमान रिवर्स रेपो दर (7 अगस्त, 2020 तक) क्या है?
(A). 3.50%
(B). 3.35%
(C). 3.75%
(D). 4%

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय बैंक ने रेपो रेट को 4%, रिवर्स रेपो रेट को 3.35% और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (MSF) की दर और बैंक रेट को 4.25% पर अपरिवर्तित रखा।

Policy Rates

Repo Rate

4%

Reverse Repo Rate

3.35%

Marginal Standing Facility Rate (MSF)

4.25%

Bank Rate

4.25%

Reserve Ratios

Cash Reserve Ratio (CRR)

3%

Statutory Liquidity Ratio (SLR)

18%

12.      सदिया देहलवी जिनका हाल ही में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध _________ है।
(A).
राजनेता
(B).
अभिनेता
(C).
गायक
(D).
लेखक

उत्तरः

D

व्याख्याः

लेखक और कार्यकर्ता सदिया देहलवी का 63 वर्ष की आयु में दिल्ली में कैंसर से निधन हो गया। वह 1957 में पैदा हुई थी, शाही शमापरिवार से आई थी, उसने उरुदु महिलाओं की पत्रिका बानो का संपादन किया था। देहलवी, लेखन महिलाओं, अल्पसंख्यकों, इस्लामी आध्यात्मिकता और दिल्ली की विरासत और संस्कृति पर केंद्रित है।

13.      राजनेता श्यामल चक्रवर्ती जिनका अगस्त 2020 में निधन हो गया, वह किस राजनीतिक दल से जुड़े हैं?
(A).
भारतीय जनता पार्टी
(B).
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)
(C).
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
(D).
अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत की पूर्व कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी (CPM) और पश्चिम बंगाल के पूर्व परिवहन मंत्री श्यामल चक्रवर्ती का कलकत्ता में 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1982 से 1996 तक पश्चिम बंगाल के तीन बार परिवहन मंत्री के रूप में कार्य किया।

14.      मुकुंद लाठ जो हाल ही में खबरों में हैं, एक प्रसिद्ध __________ हैं।
(A).
प्रोफेसर
(B).
इतिहासकार
(C).
वास्तुकार
(D).
स्टंट मैन

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक प्रमुख संस्कृति इतिहासकार और मेवाती घराने के प्रतिपादक, मुकुंद लाठ का 6 अगस्त, 2020 को जयपुर में 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 9 अक्टूबर 1937 को कोलकाता में हुआ था। उन्हें कला और सांस्कृतिक इतिहास के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2010 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। प्रदर्शन कला पर उनके कुछ काम हैं:ए स्टडी ऑफ़ दत्तिलम: अ ट्रीटऐस ऑन द सेक्रेड म्यूज़िक ऑफ़ एंशिएंट इंडिया’(1978),‘संगीता एवं चिंतन’ (1992) और ट्रांसफॉर्मेशन अस क्रिएशन’ (1998)

15.      7 अगस्त 2020 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 4
वां
(B). 7
वां
(C). 6
वाँ
(D). 3
वां

उत्तरः

C

व्याख्याः

हर साल भारत सरकार (GoI) 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाती है, ताकि बड़े पैमाने पर लोगों के बीच हथकरघा उद्योग के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके और सामाजिक-आर्थिक विकास में इसका योगदान हो। राष्ट्र हथकरघा दिवस का 6 वां संस्करण 7 अगस्त, 2020 को मनाया जाता है। केंद्र सरकार ने जुलाई 2015 में 7 अगस्त को पहला राष्ट्रीय हथकरघा दिवस घोषित किया था। 7 अगस्त, 1905 को शुरू किए गए स्वदेशी आंदोलन को मनाने के लिए इस दिन को चुना गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved