Current Affairs (August-2020) Part-12

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-12
https://everestreader.blogspot.com/

1.   कौन सा देश ICC मेन के T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 WC 2022 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया द्वारा करेगा) की मेजबानी करने जा रहा है?
(A). बांग्लादेश
(B).
श्रीलंका
(C).
न्यूजीलैंड
(D).
भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पुष्टि की कि भारत अक्टूबर और नवंबर 2021 के बीच पुरुषों के ट्वेंटी -20 (T20) क्रिकेट विश्व कप 2021 के 7 वें संस्करण की मेजबानी करेगा क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखा है। ऑस्ट्रेलिया 2020 पुरुष विश्व कप (8 वें संस्करण) की मेजबानी करेगा, जिसे 2022 में वैश्विक महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

2.   अगस्त 2020 में निधन होने वाले नंदी येलैया एक प्रसिद्ध __________ हैं।
(A). एथलीट
(B).
अभिनेता
(C).
राजनेता
(D).
सिंगर

उत्तरः

D

व्याख्याः

8 अगस्त, 2020 को पूर्व संसद सदस्य (MP) और वरिष्ठ कांग्रेस नेता, नंदी येलैया को 78 वर्ष की आयु में COVID-19 संक्रमण के कारण तेलंगाना में निधन हो गया था। उनका जन्म 1 जुलाई, 1942 को हैदराबाद, तेलंगाना में हुआ था।

3.   8 अगस्त, 2020 को भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 74 वाँ
(B). 49
वाँ
(C). 78
वाँ
(D). 89
वां

उत्तरः

C

व्याख्याः

8 अगस्त, 2020 को भारत सरकार ने भारत छोड़ो आंदोलनकी 78 वीं वर्षगांठ मनाई। इस दिन 1942 में, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सभी भारतीयों को देश से अंग्रेजों को भगाने के लिए करो या मरो का स्पष्ट आह्वान किया था। इस दिन को हर साल अगस्त क्रांति दिवस के रूप में मनाया जाता है।

4.   भारत के केंद्रीय कपड़ा मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने 7 अगस्त, 2020 को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर हैंडलूम मार्क योजना के लिए मोबाइल ऐप और बैकेंड वेबसाइट लॉन्च की।
(A). प्रल्हाद जोशी
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
स्मृति ईरानी
(D).
प्रल्हाद सिंह पटेल

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय कपड़ा और महिला और बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने 7 अगस्त, 2020 को आयोजित 6 वें राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर बुनकरों के लिए हैंडलूम मार्क योजना (HLM) के लिए मोबाइल ऐप और बैकेंड वेबसाइट की शुरुआत की। पंजीकरण की प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के लिए मुंबई के कपड़ा समिति द्वारा मोबाइल ऐप विकसित किया गया था।

5.   किस संगठन ने पूरे भारत में आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए एयर सुविधापोर्टल विकसित किया?
(A). मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड
(B).
अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड
(C).
बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड
(D).
दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड, एक जीएमआर समूह के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने AIR SUVIDHA विकसित किया है, जो अपनी तरह का पहला पोर्टल है, जो अंतर्राष्ट्रीय आगमन वाले यात्रियों को अनिवार्य स्व घोषणा पत्र और पात्र यात्रियों को कोरोनवायरस से अनिवार्य संस्थागत संगरोध से छूट के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। विभिन्न राज्य सरकारों, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और विदेश मंत्रालय (MEA) के सहयोग से ऑनलाइन फॉर्म विकसित किए गए हैं। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन DIAL द्वारा किया गया था।

6.   तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के लिए एक नया तंत्र स्थापित करने के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित समिति का प्रमुख कौन है (समिति संकल्प योजनाओं का मूल्यांकन भी करेगी जहां ऋण 1,500 करोड़ रुपये से अधिक है।)?
(A).
दिवाकर गुप्ता
(B). N
मनोहरन
(C). KV
कामथ
(D).
अश्विन पारेख

उत्तरः

C

व्याख्याः

RBI ने तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के लिए एक नया तंत्र स्थापित करने का निर्णय लिया है, जिन्हें बचाव की आवश्यकता है। RBI कुंदापुर वामन कामथ के तहत एक समिति का गठन करेगा, जो BRICS और ICICI बैंक के पूर्व अध्यक्ष पर जोर देने वाले ऋणों के समाधान के उद्देश्य से इस कार्यक्रम के लिए पैरामीटर और बेंचमार्क निर्धारित करेगा। यह समिति उन संकल्प योजनाओं का भी मूल्यांकन करेगी जहां ऋण 1,500 करोड़ रुपये से अधिक है।

7.   RBI ने राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास (NABARD) के लिए ______ की अतिरिक्त स्थायी तरलता सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है।
(A). 10,000
करोड़
(B). 15,000
करोड़
(C). 25,000
करोड़
(D). 30,000
करोड़

उत्तरः

A

व्याख्याः

RBI ने NHB और NABARD के लिए प्रत्येक के लिए 5000 रुपये की अतिरिक्त विशेष तरलता सुविधा की घोषणा की। NHB: RBI ने राष्ट्रीय आवास बैंक (NHB) को 5,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त स्थायी तरलता सुविधा (ASLF) प्रदान करने का निर्णय लिया है। यह सुविधा 1 वर्ष की अवधि के लिए होगी और इसे RBI की रेपो दर पर लिया जाएगा। NABARD: 1 वर्ष की अवधि के लिए NABARD को 5,000 करोड़ रुपये का ASLF प्रदान किया गया। अप्रैल 2020 में नेशनल बैंक फ़ॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) को 25,000 करोड़ रुपये की तरलता सहायता प्रदान की गई।

8.   वित्तीय समावेशन, कुशल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए किस संगठन ने इनोवेशन हबस्थापित करने की योजना बनाई है?
(A).
फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B).
भारतीय रिजर्व बैंक
(C).
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
(D).
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

साइबरस्पेस, डेटा एनालिटिक्स, डिलीवरी प्लेटफॉर्म और भुगतान सेवाओं जैसे क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए, रिज़र्व बैंक भारत में एक नवाचार हब स्थापित करेगा। इनोवेशन हब नई क्षमताओं के सुस्ती और ऊष्मायन के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करेगा जो नवाचार को बढ़ावा और बढ़ावा देगा।

9.   भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने डेटा-चालित निर्णय लेने को मजबूत करने के लिए किस IIT के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT
खड़गपुर
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
मद्रास

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें डेटा संचालित निर्णय लेने और राजमार्गों के लिए अग्रिम डेटा प्रबंधन प्रणाली में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के उपयोग के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CoE) स्थापित किया जाए। डॉ. सुखबीर सिंह संधू, अध्यक्ष NHAI और डॉ. वी राम गोपाल राव निदेशक, IIT दिल्ली की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

10.      उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे भारत के 14 वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A).
गिरीश चंद्र मुर्मू
(B).
अरविंद सक्सेना
(C).
प्रदीप कुमार जोशी
(D).
राजीव मेहरिशी

उत्तरः

A

व्याख्याः

राम नाथ कोविंद, भारत के राष्ट्रपति के रूप में, भारत के संविधान के अनुच्छेद 148 की धारा 1 द्वारा उन्हें प्रदान की गई शक्तियों के अनुसार, गिरीश चंद्र (GC) मुर्मू को भारत के 14 वें नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह राजीव मेहरिशी की जगह लेता है जो 8 अगस्त 2020 को अपना कार्यकाल पूरा करता है क्योंकि वह 65 वर्ष की आयु प्राप्त करता है। वह भारत के CAG बनने वाले पहले आदिवासी व्यक्ति हैं। उनका कार्यकाल 20 नवंबर, 2024 तक होगा।

11.      प्रदीप कुमार जोशी को किस संगठन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A).
यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन
(B).
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण
(C).
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
(D).
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन

उत्तरः

D

व्याख्याः

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने प्रोफेसर प्रदीप कुमार जोशी को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया। UPSC के अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल 4 अप्रैल 2022 तक रहेगा। वह अरविंद सक्सेना की जगह लेते हैं जो 6 अगस्त 2020 को UPSC के अध्यक्ष के रूप में सेवानिवृत्त होते हैं।

12.      हरदयाल प्रसाद जिन्हें PNB हाउसिंग फाइनेंस के MD & CEO के रूप में नियुक्त किया गया है, किस कंपनी के पूर्व प्रमुख हैं?
(A).
एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया
(B). SBI
कार्ड
(C).
नेशनल हाउसिंग बैंक
(D).
भारत का औद्योगिक वित्त निगम

उत्तरः

B

व्याख्याः

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा पदोन्नत PNB हाउसिंग फाइनेंस ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पूर्व प्रमुख कार्ड हेड, हरदयाल प्रसाद को अपना नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की घोषणा की। प्रसाद 10 अगस्त 2020 को PNB हाउसिंग फाइनेंस के वर्तमान अंतरिम CEO नीरज व्यास की जगह लेंगे।

13.      भारतीय जीवन बीमा निगम ने किस बैंक में 4.23% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A).
एक्सिस बैंक
(B). YES
बैंक
(C). HDFC
बैंक
(D). IDBI
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने खुले बाजार से खरीद कर YES बैंक का 4.23% स्टेक (105.98 करोड़ शेयर) हासिल कर लिया है। इस अधिग्रहण के साथ, YES बैंक में LIC की पकड़ 0.75% (19 करोड़ शेयरों) से बढ़कर 4.98% (125% शेयर) हो गई है। अधिग्रहण की अवधि 21 सितंबर, 2017 से 31 जुलाई, 2020 के बीच है।

14.      किस मंत्रालय ने भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली (India-WRIS) का एक नया संस्करण लॉन्च किया है?
(A).
मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ जल शक्ति
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ जल शक्ति (MoJS) ने नए कार्यों और विशेषताओं के साथ भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली (भारत-WRIS) का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। यह जनता के लिए खुला है, और वेब पोर्टल www.indiawris.gov.in के माध्यम से सुलभ है। MoJS ने भारत-WRIS को बनाए रखने और अद्यतन करने के लिए एक समर्पित संगठन, राष्ट्रीय जल सूचना विज्ञान केंद्र (NWIC) की स्थापना की है।

15.      अद्भुत अयोध्यानामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A).
एस हुसैन जैदी
(B).
मुकुल देव
(C).
किश्वर देसाई
(D).
नीना राय

उत्तरः

D

व्याख्याः

अद्भुत अयोध्यानीना राय की एक पुस्तक में अयोध्या के इतिहास पर प्रकाश डालने का वादा किया गया है। यह पुस्तक अयोध्या शहर के बारे में प्रामाणिक जानकारीदेने के लिए तैयार है और प्राचीन हिंदुओं के जीवन और समय को समझने में मदद करेगी। पुस्तक का उद्देश्य अयोध्या में वास्तुकला अयोध्या में घर, का ज्ञान प्राप्त करना, शहर और जानवरों की स्थापना जो अयोध्या में रहते थे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved