Current Affairs (August-2020) Part-11

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-11
https://everestreader.blogspot.com/

1.   स्टेट गुड्स एंड सर्विस टैक्स (SGST) से प्रोत्साहन प्राप्त करने वाला भारत का पहला राज्य कौन सा है?
(A). गुजरात
(B).
कर्नाटक
(C).
तमिलनाडु
(D).
केरल

उत्तरः

A

व्याख्याः

गुजरात सरकार ने राज्य के लिए नई औद्योगिक नीति 2020 की घोषणा की, जिसकी अनुमानित औसत वार्षिक आय 8,000 करोड़ रुपये तक है, जो उद्योगों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए है। इसका लक्ष्य अगले 5 वर्षों में उद्योगों को सब्सिडी के रूप में अनुमानित 40,000 करोड़ रुपये प्रदान करना है। नई नीति, आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुरूप है। यह गुजरात औद्योगिक नीति 2015 की जगह लेता है। नई नीति के तहत गुजरात राज्य को माल और सेवा कर (SGST) से प्रोत्साहन देने वाला पहला राज्य बन जाएगा, जहां बड़े उद्योगों को पूंजीगत सब्सिडी के रूप में राज्य में विनिर्माण परिचालन स्थापित करने के लिए निर्धारित पूंजी निवेश (FCI) का 12% तक प्रदान किया जाएगा।

2.   किस राज्य की कैबिनेट ने ग्राम स्तरीय सामुदायिक संस्थानों में महिलाओं के लिए 50% सीटें आरक्षित करने की नीति को मंजूरी दी है?
(A). मेघालय
(B).
मणिपुर
(C).
मिजोरम
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड कोंगकल संगमा ने ग्राम रोजगार परिषदों (VECs) में महिलाओं के लिए सीटों के आरक्षण पर नीतिको पारित करने के लिए कैबिनेट की मंजूरी की जानकारी दी, गाँव स्तर की सामुदायिक संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50% सीटें आरक्षित करने की नीति। यह नीति महिलाओं को उनके नेतृत्व और स्वतंत्रता का प्रयोग करने के लिए एक मंच की स्थापना करके महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करती है।

3.   दि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (IBBI) ने इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (स्वैच्छिक परिसमापन प्रक्रिया) विनियम, 2017 में हाल ही में संशोधन किया है। IBBI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
कोलकाता
(C).
नई दिल्ली
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

C

व्याख्याः

इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 (2016 का 31) की धारा 240 के साथ धारा 196 की उपधारा (1) के खंड द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास में, इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (परिसमापन प्रक्रिया) के नियमों, 2017 को इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (स्वैच्छिक परिसमापन प्रक्रिया) (दूसरा संशोधन) रेगुलेशन, 2020 द्वारा किया।

4.   अयोध्या में राम मंदिर किस वास्तुकला शैली में बनाया जाएगा?
(A). द्रविड़ शैली
(B).
मुगल शैली
(C).
नागरा स्टाइल
(D).
वेसारा स्टाइल

उत्तरः

C

व्याख्याः

PM मोदी ने प्रतीकात्मक रूप से उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर में हिंदू देवता राम को समर्पित एक मंदिर का निर्माण कार्य औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए 40 किलोग्राम चांदी की ईंट की आधारशिला रखी। मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर पर एक डाक टिकट भी जारी किया। मंदिर का निर्माण नागर शैली की वास्तुकला में किया जाएगा और इसमें दो के बजाय पांच गुंबद होंगे।

5.   8 रुपये में भोजन उपलब्ध कराने के लिए किस राज्य सरकार ने इंदिरा रसोई योजना शुरू की है?
(A). कर्नाटक
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
गोवा
(D).
राजस्थान

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान सरकार 20 अगस्त से राज्य के शहरी क्षेत्रों में इंदिरा रसोई योजना शुरू करने जा रही है, जिसमें गरीब और जरूरतमंद लोगों को मात्र 8 रुपये में पौष्टिक भोजन मिलेगा।

6.   SEBI(IFSC) के दिशानिर्देश, 2015 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा किए गए संशोधन के अनुसार, क्लियरिंग निगम के लिए शेयरधारिता सीमा कम से कम _____% होनी चाहिए।
(A). 47%
(B). 49%
(C). 51%
(D). 53%

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने SEBI अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) के दिशा निर्देशों, 2015 के खंड 4 (2) में संशोधन किया, जो कि ऐसे केंद्रों में काम करने की इच्छा रखने वाले निगमों को मंजूरी देने के लिए पात्रता मानदंड और शेयरधारिता सीमा से संबंधित है। मानदंडों के तहत, किसी भी मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज या क्लियरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एक विदेशी क्षेत्राधिकार, IFSC में क्लियरिंग कॉरपोरेशन की सेवाएं प्रदान करने के लिए एक सहायक कंपनी बनाएगी, जिसमें ऐसी एक्सचेंज या क्लियरिंग कॉरपोरेशन द्वारा कम से कम 51% हिस्सेदारी हो।

7.   सहयोगी अनुसंधान और सूचना वितरण के लिए खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाले संगठन का नाम बताइए।
(A). टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (TIFR)
(B).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)
(C).
भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc)
(D).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR)

उत्तरः

B

व्याख्याः

एक समारोह के दौरान खाद्य और पोषण के क्षेत्र में सहयोगात्मक अनुसंधान और सूचना प्रसार के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) परिषद के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने की।

8.   फ्लिपकार्ट ने हाल ही में किस राज्य सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। MoU के भाग के रूप में, वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के तहत कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को k फ्लिपकार्ट समर्थ पहल में लाया जाएगा। यह साझेदारी अंडर सेवारत समुदायों को अपने विशेष उत्पादों और शिल्प को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में प्रदर्शित करने में सक्षम बनाएगी।

9.   गीले कपड़ों से बिजली पैदा करने के लिए गांधीवादी यूथ टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन (GYTI) अवार्ड 2020 जीतने वाले शोधकर्ता किस IIT से हैं?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
खड़गपुर
(C). IIT
कलकत्ता
(D). IIT
कानपुर

उत्तरः

B

व्याख्याः

गांधीवादी यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन (GYTI) अवार्ड्स 2020 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) खड़गपुर के शोधकर्ताओं के एक समूह को दिया जाता है, जो सूरज की रोशनी से सूखने के लिए गीले कपड़ों से बिजली पैदा करने के लिए एक तंत्र विकसित कर रहे हैं। कार्य नैनो पत्र में प्रकाशित किया गया है, क्षेत्र में एक उच्च प्रभाव वाली पत्रिका, और नवाचार उनके द्वारा पेटेंट कराया गया है।

10.      कौन सा भारतीय संगठन 10 वैश्विक संगठनों में से एक है, जिसने अपने ईट राइट इंडियाआंदोलन के लिए फूड सिस्टम विजन 2050 पुरस्कारप्राप्त किया?
(A). कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA)
(B).
केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO)
(C).
भारतीय खाद्य निगम (FCI)
(D).
भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI)

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा खाद्य प्रणाली दृष्टि पुरस्कार के लिए दस वैश्विक संगठनों में से एक के रूप में चुना गया था, सेकंडम्यूज के साथ साझेदारी में, और ईट राइट इंडियाके आंदोलन के लिए ओपनIDEO। हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी संगठन, नंदी फाउंडेशन, फूड विज़न 2050 पुरस्कार के लिए दुनिया में शीर्ष 10 विज़नरीज़ में से एक था।

11.      केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल निशंकने किस विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित रिमागिनिंग एंड ट्रांसफॉर्मिंग थे यूनिवर्सिटीपर वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया है?
(A). एमिटी यूनिवर्सिटी
(B).
बिरला प्रौद्योगिकी और विज्ञान संस्थान
(C).
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
(D). O.P.
जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी

उत्तरः

D

व्याख्याः

रमेश पोखरियाल निशंक’, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने रिमागिनिंग एंड ट्रांसफॉर्मिंग थे यूनिवर्सिटी: COVID-19 विघटन के दौरान और उसके बाद के विचारों का संगमपर वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। इसे 6 और 7 अगस्त 2020 को O.P जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (JGU) और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हायर एजुकेशन रिसर्च एंड कैपेसिटी बिल्डिंग (IIHEd) द्वारा होस्ट किया गया था।

12.      भारत सरकार द्वारा निर्यात उत्पाद योजना पर शुल्क और कर की छूट के तहत छत की दरों के निर्धारण के लिए गठित समिति का प्रमुख कौन है?
(A). G.K. पिल्लै
(B).
गौतम रे
(C). Y G
परांडे
(D).
अनुराग सिंह ठाकुर

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के तहत, राजस्व विभाग ने निर्यात उत्पाद (RoDTEP) योजना पर कर्तव्यों और करों के छूट के तहत छत की दरों के निर्धारण के लिए सचिव जी के पिल्लई की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। दो अन्य सदस्य वाई जी परांडे, सेवानिवृत्त केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क के सदस्य और गौतम रे, कस्टम और केंद्रीय उत्पाद शुल्क के सेवानिवृत्त मुख्य आयुक्त हैं।

13.      इंपीरियल कॉलेज लंदन के सहयोग से IIT का पता लगाएं, जो नैनोपार्टिकल मेटा-ग्रिडविकसित करता है।
(A). IIT रोपड़
(B). IIT
जोधपुर
(C). IIT
गुवाहाटी
(D). IIT
बॉम्बे

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गुवाहाटी, भारत और इंपीरियल कॉलेज लंदन, यूनाइटेड किंगडम, ने मेटा-ग्रिड या मेटा-मटेरियल ग्रिड नामक नैनोकणों को विकसित किया है जो प्रकाश उत्सर्जक डायोड (LED) उज्जवल, ऊर्जा-कुशल और टिकाऊ बनाता है। यह संयुक्त रूप से इम्पीरियल कॉलेज लंदन से प्रो सर जॉन B. पेंड्री और प्रो अलेक्सी A. कोर्निशेव के साथ IIT गुवाहाटी में सहायक प्रोफेसर डॉ देवव्रत सिकदर द्वारा विकसित किया गया था। निष्कर्षों को हाल ही में प्रकाश: विज्ञान और प्रकृति प्रकाशन समूह के अनुप्रयोग पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

14.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत के लिए COVID-19 टीकों के निर्माण और वितरण को गति देने के लिए Gavi और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी की है।
(A). इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड
(B).
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
(C).
भारत सीरम और टीके लिमिटेड
(D).
ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

2021 तक भारत और अन्य निम्न और मध्यम आय वाले देशों (LMIC) के लिए COVID-19 टीकों की 100 मिलियन खुराक तक के निर्माण और वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) प्राइवेट लिमिटेड ने Gavi, इंटरनेशनल वैक्सीन एलायंस और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ एक नई साझेदारी की है। टीकों को Gavi के COVAX AMC में शामिल 92 देशों को उपलब्ध कराया जाएगा। SII ने प्रति खुराक USD 3 की छत की कीमत निर्धारित की है।

15.      ड्रैगन एंडेवर किस अंतरिक्ष कंपनी का अंतरिक्ष यान है?
(A). AirLaunch
(B).
स्पेसX
(C).
काइनेटX
(D).
ब्लू ओरिजिन

उत्तरः

B

व्याख्याः

नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष यान में सवार हैं क्योंकि इसे स्पेसएक्स गो नेविगेटर रिकवरी शिप पर उठाया गया है जो कुछ समय बाद मेक्सिको की खाड़ी में पेंसाकोला, फ्लोरिडा, रविवार, अगस्त 2, 2020 के तट से उतरेगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved