Current Affairs (August-2020) Part-13

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-13
https://everestreader.blogspot.com/

1.   PM मोदी ने हाल ही में चेन्नई और किस शहर को जोड़ने वाली पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) का उद्घाटन किया?
(A). कोलकाता
(B).
विशाखापत्तनम
(C).
पोर्ट ब्लेयर
(D).
सूरत

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई, तमिलनाडु और पोर्ट ब्लेयर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (ए एंड एनआई) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जोड़ते हुए, पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया। यह कनेक्टिविटी भारत के अन्य हिस्सों के साथ A&NI को तेज मोबाइल और लैंडलाइन दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाएगी। सबमरीन OFC केबल को लगभग 1224 करोड़ रुपये की लागत से बिछाया गया है।

2.   PM मोदी ने हाल ही में _______ के लायक कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तपोषण सुविधा की केंद्रीय क्षेत्र योजना (CSS) का शुभारंभ किया।
(A). 1 लाख करोड़
(B). 25,000
करोड़
(C). 50,000
करोड़ रु
(D). 5
लाख करोड़

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 1 लाख करोड़ रुपये के कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत वित्तपोषण सुविधा की केंद्रीय क्षेत्र योजना (CSS) का शुभारंभ किया। 1000 से अधिक करोड़ की पहली मंजूरी 2,280 से अधिक किसान समाजों को दी गई थी। योजना की अवधि FY2020 से FY2029 तक 10 वर्ष है।

3.   केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और प्रल्हाद जोशी ने किस शहर के रेलवे म्यूजियम को नेशन के लिए समर्पित किया है?
(A). बिलासपुर
(B).
झांसी
(C).
हुबली
(D).
कपूरथला

उत्तरः

C

व्याख्याः

पीयूष वेदप्रकाश गोयल, केंद्रीय रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री और प्रहलाद जोशी, केंद्रीय संसदीय मामलों के मंत्री, कोयला और खान ने हुबली के रेलवे म्यूजियम को नेशन के लिए समर्पित किया। इस आयोजन की अध्यक्षता रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगदी चन्नबसप्पा ने की। हुबली में रेलवे संग्रहालय उत्तरी कर्नाटक में अपनी तरह का पहला और मैसूरु में ऐतिहासिक रेल संग्रहालय के बाद दक्षिणी पश्चिमी रेलवे में दूसरा है।

4.   स्वच्छ भारत मिशन पर एक इंटरैक्टिव अनुभव केंद्र का शुभारंभ राष्ट्रीय स्वच्छ केंद्र (RSK) का उद्घाटन किसने किया?
(A). नरेंद्र मोदी
(B).
राजनाथ सिंह
(C).
नितिन गडकरी
(D).
अमित शाह

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल शक्ति के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया की उपस्थिति में नई दिल्ली के राजघाट स्थित गांधी स्मृति और दर्शन समिति में स्वच्छ भारत मिशन पर एक राष्ट्रीय अनुभव केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने RSK को महात्मा गांधी को एक स्थायी श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित किया।

5.   पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन ने किसकी याद में अपने नए स्टेडियम का नाम तय किया?
(A). महाराजा रणजीत सिंह
(B).
महाराजा खड़क सिंह
(C).
महाराजा यादविन्द्र सिंह
(D).
महाराजा नौ निहाल सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (PCA) स्वर्गीय महाराजा यादविन्द्र सिंह के बाद मुल्लांपुर, न्यू चंडीगढ़, पंजाब में अपने नए स्टेडियम का नाम रखने के लिए तैयार है। PCA अध्यक्ष राजिंदर गुप्ता ने स्टेडियम के नाम पर विचार का प्रस्ताव रखा और इसे मंजूरी दे दी गई।

6.   भारत का पहला नगर निगम कौन सा है जो शहरी लोगों को वन भूमि अधिकार प्रमाण पत्र प्रदान करता है?
(A). ब्रुहत
(B).
जगदलपुर
(C).
बृहन्मुंबई
(D).
पिंपरी

उत्तरः

B

व्याख्याः

जगदलपुर का नगर निगम शहरी क्षेत्र के लोगों को वन भूमि अधिकार प्रमाण पत्र प्रदान करने वाला भारत का पहला नगर निगम बन गया। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (CM), भूपेश बघेल ने विश्व के स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर एक आभासी मंच पर जगदलपुर के चार लाभार्थियों को वन भूमि अधिकार प्रमाण पत्र वितरित किए।

7.   किस राज्य के मुख्यमंत्री ने फरीदाबाद पुलिस (किशोर उम्र पुलिस की पहल का हिस्सा) का गुंडा-विरोधी अभियान शुरू किया है?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बदमाशी के किसी भी रूप की रिपोर्ट करने के लिए अपने @FBDpolice उपयोगकर्ता नाम के साथ अपने सोशल मीडिया पेजों पर फ़रीदाबाद पुलिस के गुंडई-विरोधी अभियान की शुरुआत की। अभियान पहल फरीदाबाद पुलिस के टीन एज पुलिसकार्यक्रम का एक हिस्सा है।

8.   IBC, 2016 के किस भाग के तहत, इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया (कॉर्पोरेट व्यक्तियों के लिए इन्सॉल्वेंसी रिज़ॉल्यूशन प्रोसेस) विनियम, 2016 में संशोधन किया?
(A). धारा 280
(B).
धारा 360
(C).
धारा 240
(D).
धारा 320

उत्तरः

C

व्याख्याः

इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, 2016 (2016 का 31) की धारा 240 के साथ धारा 196 की उपधारा (1) के खंड द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास में, इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (IBBI) ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (कॉर्पोरेट व्यक्तियों के लिए दिवाला समाधान प्रक्रिया) के नियमों, 2016 को इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया (कॉर्पोरेट व्यक्तियों के लिए दिवाला समाधान प्रक्रिया) (चौथा संशोधन) रेगुलेशन, 2020 द्वारा किया।

9.   उस देश का नाम बताइए जो एक जमीनी जहाज से तेल रिसाव पर आपातकाल की घोषणा करता है।
(A). मॉरीशस
(B).
मालदीव
(C).
नेपाल
(D).
बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

मॉरीशस के हिंद महासागर द्वीप ने एक जापानी-स्वामित्व वाले जहाज के बादपर्यावरणीय आपातकालकी घोषणा की, जो कुछ दिनों पहले अटक गया था, जिससे टन ईंधन भरना शुरू हुआ। प्रधान मंत्री प्रवीण जुगन्नुथ ने विकास की घोषणा की, क्योंकि उपग्रह चित्रों ने फ़िरोज़ा के पानी में पर्यावरणीय क्षेत्रों के निकट एक अंधेरा फैला हुआ दिखाया, जिसे सरकार ने बहुत संवेदनशीलकहा।

10.      हाल ही में 6 किस्त के रूप में PM-KISAN के तहत किसानों को कितनी राशि हस्तांतरित की गई थी?
(A). 25,000 करोड़ रु
(B). 21,000
करोड़ रु
(C). 15,000
करोड़ रु
(D). 17,000
करोड़ रु

उत्तरः

D

व्याख्याः

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की 6 वीं किस्त जारी की। इस योजना ने 01 दिसंबर 2018 को लॉन्च होने के बाद से 10 करोड़ किसानों को 90,000 करोड़ से अधिक की राशि प्रदान की है। सरकार ने कोविद -19 महामारी के दौरान किसानों को समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, तालाबंदी के दौरान किसानों को सहायता देने के लिए लगभग 22,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

11.      MSME की क्रेडिट गारंटी योजना, आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ECLGS) के तहत अधिकतम ऋण राशि कितनी है?
(A). 10 करोड़
(B). 5
करोड़
(C). 2
करोड़
(D). 1
करोड़

उत्तरः

A

व्याख्याः

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि केंद्र सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए अपनी आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना, क्रेडिट गारंटी योजना का विस्तार किया है, बड़ी कंपनियों, स्व-नियोजित पेशेवरों और ऐसे लोगों को दिए गए ऋण को कवर करने के लिए जिन्होंने व्यावसायिक उद्देश्य के लिए ऋण लिया है। योजना के तहत अधिकतम ऋण राशि 5 करोड़ से बढ़कर 10 करोड़ हो गई है।

12.      किस राज्य सरकार ने वनवासियों का समर्थन करने के लिए इंदिरा वन मितान योजनाशुरू करने की घोषणा की है?
(A). मिजोरम
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
पंजाब
(D).
छत्तीसगढ़

उत्तरः

D

व्याख्याः

छत्तीसगढ़ के अंतर्राष्ट्रीय स्वदेशी पीपुल्स मुख्यमंत्री (CM) के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की एक घटना में, भूपेश बघेल ने आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए छत्तीसगढ़ के वनवासियों का समर्थन करने की एक पहल, इंदिरा वन मितान योजना की शुरुआत करने की घोषणा की। इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के अनुसूचित क्षेत्रों से लगभग 19 लाख परिवारों को जोड़ना और आदिवासी वनवासियों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है।

13.      एंडिया पार्टनर्स फंड II में किस विश्व बैंक शाखा ने 75 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है?
(A). पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक
(B).
अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ
(C).
अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम
(D).
बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व बैंक समूह के एक सदस्य, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय निगम (IFC) ने एंडिया पार्टनर्स फंड II में 75 करोड़ रुपये (लगभग 10 मिलियन अमरीकी डॉलर) का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है। इसके अतिरिक्त, IFC ने प्रत्यक्ष सह-निवेश के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर का अतिरिक्त भुगतान भी किया है।

14.      उस बैंक का नाम बताइए जिसने भारत से मौजूदा आउटबाउंड रेमिटेंस सेवा की पेशकश बढ़ाने के लिए InstaReM के साथ सहयोग किया।
(A). CSB बैंक
(B). SBM
बैंक
(C). RBL
बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

SBM Bank (इंडिया) लिमिटेड (SBM Bank India) ने भारत से मौजूदा आउटबाउंड रेमिटेंस सेवा की पेशकश को बढ़ाने के लिए InstaReM के साथ सहयोग किया है, जिसमें नए प्रेषण गलियारों की शुरूआत, आउटबाउंड लेनदेन के लिए लेन-देन की आवृत्ति में वृद्धि और स्थानांतरण के लिए डिलीवरी समय में सुधार शामिल है।

15.      किस संगठन ने nth रिवार्ड्स, बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स सक्षम ओमनी-चैनल मल्टी-ब्रांडेड लॉयल्टी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है?
(A). भारत का राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI)
(B).
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
(C).
नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D).
भारतीय औद्योगिक वित्त निगम (IFCI)

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने nth रिवार्ड्स, बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स सक्षम ओमनी-चैनल मल्टी-ब्रांडेड लॉयल्टी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बैंक लेनदेन के माध्यम से एनटीएच’ (अनंत संभावनाओं को दर्शाते हुए) अंक अर्जित करने और ई-वाउचर, दान, होटल और फ़्लाइट बुकिंग जैसे विभिन्न उत्पादों पर तुरंत रिडीम करने में सक्षम बनाता है। मंच का उद्देश्य बैंक के लिए एक स्टॉप शॉप बनना है जो उन्हें अपने ग्राहक आधार को बनाए रखने और विकसित करने में सक्षम करेगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved