Current Affairs (August-2020) Part-14

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-14
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित मंच स्थापित करने के लिए किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने IIT दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन (MoA) पर हस्ताक्षर किए?
(A). पुदुचेरी
(B).
ओडिशा
(C).
दिल्ली
(D).
बिहार

उत्तरः

D

व्याख्याः

बिहार में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित मंच स्थापित करने के लिए बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (BSPCB) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन (MoA) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) की पृष्ठभूमि पर MoA पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

2.   विशाखापत्तनम में अपना केंद्र स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाली कंपनी का नाम बताइए।
(A). डेलोइट
(B).
मैकिन्से
(C).
बोस्टन
(D).
बीसीजी

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अनुसंधान और विकास (R & D) को समर्पित विशाखापत्तनम में एक सुविधा स्थापित करने के लिए यूएस आधारित द बोस्टन समूह (TBG) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए, जो सीखने के प्लेटफार्मों पर ध्यान केंद्रित करता है और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल) और साइबर सुरक्षा जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाता है।

3.   परमाणु बम का कोडनेम क्या है जो 9 अगस्त 1945 को नागासाकी, जापान में गिराया गया था?
(A). बड़ा लड़का
(B).
मोटा लड़का
(C).
मोटा आदमी
(D).
बड़ा आदमी

उत्तरः

C

व्याख्याः

शांति को बढ़ावा देने और परमाणु हथियारों के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 9 अगस्त को दुनिया भर में नागासाकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 9 अगस्त 2020, नागासाकी, जापान की परमाणु बमबारी की 75 वीं वर्षगांठ है। अमेरिका ने जापान के नागासाकी शहर के ऊपर फैट मैननाम का परमाणु बम कोड गिराया, जिसमें लगभग 74,000 लोग मारे गए।

4.   अडु एटोल में पांच इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए किस देश ने भारत के साथ अनुबंध किया?
(A). माली
(B).
श्रीलंका
(C).
बांग्लादेश
(D).
मालदीव

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत और मालदीव ने एडू शहर में आयोजित एक ऑनलाइन हस्ताक्षर समारोह के दौरान मालदीव के एडू एटोल में पांच इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस आभासी समारोह में भारत के उच्चायुक्त मालदीव सुंजय सुदिर और मालदीव के विदेश सचिव अब्दुल गफूर मोहम्मद ने भाग लिया। ये परियोजनाएं 17 मार्च 2019 को इंडियन ग्रांट असिस्टेंस फॉर हाई इम्पैक्ट कम्युनिटी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स (HICDP) स्थानीय निकायों के माध्यम से कार्यान्वयनके लिए हस्ताक्षरित MoU के तहत की गई हैं, जिसमें मालदीव को 5.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल अनुदान सहायता शामिल है।

5.   भारत में मानव-हाथी संघर्ष प्रबंधन की सर्वोत्तम प्रथाओंपर पुस्तिका का शुभारंभ किसने किया?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नितिन गडकरी
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन (MoEFCC) के मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मानव-हाथी के सह-अस्तित्व को मजबूत करने के लिए सुरक्ष्याके बीटा संस्करण के साथ भारत में मानव-हाथी संघर्ष प्रबंधन की सर्वोत्तम प्रथाओंपर पुस्तिका का शुभारंभ किया। पुस्तिका का उद्देश्य मानव हाथी संघर्ष को कम करना और मनुष्यों और हाथियों दोनों के जीवन के नुकसान से बचना था।

6.   केंद्र सरकार ने हाल ही में कपास सलाहकार बोर्ड को समाप्त कर दिया है। भारत के वर्तमान कपड़ा मंत्री कौन हैं?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
प्रहलाद जोशी
(C).
नितिन गडकरी
(D).
स्मृति ईरानी

उत्तरः

D

व्याख्याः

न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासनकी भारत सरकार की दृष्टि से, कपड़ा मंत्रालय ने इसे एक और सलाहकार निकाय, कपास सलाहकार बोर्ड (CAB) को समाप्त कर दिया है, और अधिसूचित किया है कि सभी आठ कपड़ा अनुसंधान संघ (TRAs) मंत्रालय के संबद्ध निकायनहीं रह गए हैं। कपड़ा मंत्रालय: केंद्रीय मंत्री- स्मृति जुबिन ईरानी।

7.   हाल ही में किस PSU ने 100 बिलियन यूनिट (BU) संचयी बिजली उत्पादन हासिल किया है?
(A). NTPC
(B). NHPC
(C). IOC
(D). NEEPCO

उत्तरः

A

व्याख्याः

NTPC लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष में संचयी बिजली उत्पादन की 100 बिलियन यूनिट (BU) हासिल की है। सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (CEA) ने 2020-21 की वार्षिक लोड जनरेशन बैलेंस रिपोर्ट में डेटा जारी किया है।

8.   उस राज्य का पता लगाएं, जिसे 6 बहुउद्देशीय और बाढ़ नियंत्रण परियोजनाओं के लिए 7,922.69 करोड़ रुपये की केंद्र सरकार से निवेश की मंजूरी मिली है।
(A). उत्तराखंड
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

हिमाचल प्रदेश को 7,922.69 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली छह सिंचाई, बहुउद्देशीय और बाढ़ नियंत्रण योजनाओं के लिए केंद्र सरकार से निवेश की मंजूरी मिली है।
निवेश मंजूरी समिति (ICC) की 13 वीं बैठक के दौरान मंजूरी दी गई थी। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प विभाग (DoWR, RD & GR), केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय ने प्रमुख और मध्यम सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण और बहुउद्देशीय परियोजनाओं के संबंध में प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

9.   असम के मंत्रियों की परिषद ने हाल ही में असम गैर-सरकारी शिक्षा संस्थानों (शुल्क का विनियमन) नियम 2020” को मंजूरी दी। असम के राज्यपाल कौन हैं?
(A). राधा कृष्ण माथुर
(B).
द्रोपदी मुर्मू
(C).
जगदीश मुखी
(D).
गिरीश चंद्र मुर्मू

उत्तरः

C

व्याख्याः

असम मंत्रिपरिषद ने असम गैर-सरकारी शिक्षा संस्थानों (शुल्क का विनियमन) नियम 2020” को मंजूरी दी। यह असम राज्य में निजी शिक्षण संस्थानों की फीस संरचना को विनियमित करना चाहता है। असम के राज्यपाल जगदीश मुखी हैं।

10.      ट्रैफिक सिग्नल्स पर महिला प्रतीक रखने वाला भारत का पहला शहर कौन सा है?
(A). बेंगलुरु
(B).
चेन्नई
(C).
कोलकाता
(D).
मुंबई

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुंबई का दादर ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीकों वाला भारत का पहला शहर बन गया है, जो बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) द्वारा स्थापित किया गया था जो पुरुषों के डिफ़ॉल्ट प्रतिनिधित्व से एक बदलाव के साथ महिला प्रतीक खेल त्रिकोणीय फ्रॉक प्रदर्शित करता है।

11.      खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने किस राज्य में अपने प्रकार के रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र को शुरू करने की योजना बनाई है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

A

व्याख्याः

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) अरुणाचल प्रदेश राज्य में रेशम का पहला तरह का प्रशिक्षण-सह-उत्पादन केंद्र शुरू करने जा रहा है। रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र अरुणाचल प्रदेश के दूर-दराज के आदिवासी गाँव में खोला जाएगा और पूरे क्षेत्र में बुनाई गतिविधियों को एक बड़ा बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

12.      मानव-हाथी संघर्ष पर पोर्टल का नाम बताएं, जिसे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लॉन्च किया था।
(A). एलिकट्यून
(B).
एलीफेंटो
(C).
सेवफ्रॉस्टी
(D).
सुरक्ष्या

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रकाश जावड़ेकर, केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) के साथ MoS पर्यावरण मंत्री सुप्रियो और मंत्रालय के अधिकारियों ने मानव-हाथियों के संघर्ष पर एक पोर्टल का बीटा संस्करण लॉन्च किया, जिसेसुरक्ष्या” (वास्तविक समय की जानकारी का एक संग्रह और एक वास्तविक समय के आधार पर संघर्ष का प्रबंधन करने का समर्थन करता है) कहा गया।

13.      किस देश ने 1971 में पाकिस्तान द्वारा मारे गए भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक बनाने का फैसला किया है?
(A). मालदीव
(B).
नेपाल
(C).
बांग्लादेश
(D).
मॉरीशस

उत्तरः

C

व्याख्याः

मोज़ामेल हक, बांग्लादेश युद्ध मुक्ति मंत्री ने पाकिस्तान के खिलाफ 1971 के मुक्ति संग्राम में पाकिस्तान द्वारा मारे गए भारतीय सैनिकों के लिए एक स्टैंडअलोन स्मारक बनाने के निर्णय की घोषणा की। स्मारक का निर्माण बांग्लादेश की स्वतंत्रता की 50 वीं वर्षगांठ के साथ होगा।

14.      किस राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 21 के लिए प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY)” की जगह मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजनाशुरू की है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मिजोरम
(D).
गुजरात

उत्तरः

D

व्याख्याः

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रधानमंत्री किसान सहायता योजना” (PMFBY) की जगह मुख्यमंत्री किसान सहाय योजनाकी 1,800 करोड़ रुपये की योजना शुरू की, केवल FY2020-21 के लिए ही, राज्य के 56 लाख किसानों के लिए सूखे, अधिक वर्षा या बेमौसम बारिश के कारण फसल के नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में राज्य सरकार एक समर्पित पोर्टल लॉन्च करेगी ताकि किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

15.      पेटीएम ने भारत का पहला पॉकेट एंड्रॉइड POS डिवाइस लॉन्च किया है, जिसका नाम पेटीएम ऑल-इन-वन पोर्टेबल एंड्रॉयड स्मार्ट POS’ है। पेटीएम का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). पुणे
(B).
पटना
(C).
नोएडा
(D).
कोलकाता

उत्तरः

C

व्याख्याः

पेटीएम ने भारत में संपर्क रहित ऑर्डर और भुगतान के लिए भारत का पहला पॉकेट एंड्रॉइड POS डिवाइस, पेटीएम ऑल-इन-वन पोर्टेबल एंड्रॉइड स्मार्ट POS’ लॉन्च किया है। यह बड़ी संख्या में लघु और मध्यम उद्यमों (SME) को डिजिटल बनाने और सशक्त बनाने का एक प्रयास है। पेटीएम: मुख्यालय- नोएडा, उत्तर प्रदेश।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved