Current Affairs (August-2020) Part-15

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-15
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस बैंक का पता लगाएं, जिसे पूर्ण-स्वामित्व वाली गैर-वित्तीय सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए RBI से सैद्धांतिक मंजूरी मिली हो।
(A). एक्सिस बैंक
(B).
यस बैंक
(C).
दक्षिण भारतीय बैंक
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

दक्षिण भारतीय बैंक (SIB) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से आरबीआई द्वारा अनुमत गतिविधियों के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली गैर-वित्तीय सहायक कंपनी स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्राप्त कर ली है। SIB संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद और नियामकों से अंतिम मंजूरी प्राप्त करता है जो सहायक अपना परिचालन शुरू करेगा।

2.   S N राजेश्वरी को किस बीमा कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है?
(A). यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(B).
ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C).
न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D).
यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

S N राजेश्वरी को एक कर्मचारी मंत्रालय के अनुसार ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (OICL) का अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक हैं।

3.   BSE भारत में कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट को गहरा करने के लिए दो अकोला आधारित बुलियन ट्रेड एसोसिएशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करता है। BSE के वर्तमान MD और CEO कौन हैं?
(A). आशीषकुमार चौहान
(B).
नयन मेहता
(C).
नीरज कुलश्रेष्ठ
(D).
केरी तेवड़िया

उत्तरः

A

व्याख्याः

बीएसई, जिसे पहले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जाना जाता था, ने अकोला सर्राफा एसोसिएशन और अकोला सर्राफा वै सुवर्णकार युवा संघ के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत में कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजार को गहरा करने के लिए महाराष्ट्र आधारित सराफा व्यापार और उद्योग संघों और भारतीय बुलियन डेरिवेटिव्स बाजार में सभी बाजार सहभागियों के व्यापार और हेजिंग को लाभान्वित करते हैं। आशीषकुमार चौहान BSE के वर्तमान MD & CEO हैं।

4.   उस कंपनी का नाम बताइए, जिसे प्रोजेक्ट कुइपर उपग्रह तारामंडल के लिए संघीय संचार आयोग (FCC) की मंजूरी मिली है।
(A). फेसबुक
(B).
फ्लिपकार्ट
(C).
गूगल
(D).
अमेज़न

उत्तरः

D

व्याख्याः

अमेरिकी संघीय संचार आयोग (FCC) ने इंटरनेट एक्सेस प्रदान करने के लिए अपने प्रोजेक्ट कुइपर लो ऑर्बिट उपग्रह तारामंडल के लिए अमेज़न को मंजूरी दे दी है। 3,236 उपग्रहों के नियोजित तारामंडल का उद्देश्य दुनिया भर के अनछुए और रेखांकित किए गए समुदायों को संबोधित करना है। SpaceX इस क्षेत्र में एक प्रतिद्वंद्वी है, जिसके नियोजित स्टारलिंक में 4,425 उपग्रह हैं।

5.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने 2 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर रूम बनाने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन के साथ MoA पर हस्ताक्षर किए थे?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत की अग्रणी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC), पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (PFC) ने जिला अस्पताल, सिद्धार्थनगर में 2 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर रूम के निर्माण के लिए सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश (UP) के जिला प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOA) पर हस्ताक्षर किए हैं।

6.   हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री हसन दीब ने इस्तीफा दिया है?
(A). सीरिया
(B).
इज़राइल
(C).
साइप्रस
(D).
लेबनान

उत्तरः

D

व्याख्याः

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दीब और उनकी सरकार ने सार्वजनिक नाराजगी और अपने मंत्रिमंडल के दबाव के कारण इस्तीफा दे दिया चूंकि उनकी सरकार को बेरूत के बंदरगाह में 4 अगस्त को विस्फोट के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसमें कम से कम 160 लोग मारे गए थे और लगभग 6,000 लोग घायल हुए थे।

7.   खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज्म (ACJ) अवार्ड 2019 से किसे सम्मानित किया गया है?
(A). नितिन सेठी
(B).
जोसी जोसेफ
(C).
नेहा दीक्षित
(D).
चित्रा सुब्रमणियम

उत्तरः

A

व्याख्याः

एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म (ACJ) अवार्ड 2019 को पत्रकार नितिन सेठी को खोजी पत्रकारिता के लिए और KP नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड 2019 के लिए सोशल इंपैक्ट जर्नलिज्म के लिए पत्रकार शिव सहाय सिंह को दिया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन द्वारा 2021 की कक्षा के उद्घाटन पर एक आभासी समारोह में पुरस्कार प्रदान किए गए।

8.   केंद्रीय MSME मंत्री नितिन गडकरी ने किस संगठन द्वारा आयोजित भारत@75शिखर सम्मेलन मिशन 2022” को संबोधित किया है?
(A). भारत का आदिवासी सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED)
(B).
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFCO)
(C).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(D).
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA)

उत्तरः

C

व्याख्याः

नितिन गडकरी, केंद्रीय सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित भारत@75 शिखर सम्मेलन मिशन 2022” को संबोधित किया, जो भारत में प्रौद्योगिकी को फिर से मजबूत करनेपर केंद्रित था। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को प्राप्त करने के लिए, MSME मंत्रालय और उद्योगों को आयात विकल्प, लागत प्रभावी, प्रदूषण मुक्त और स्वदेशी बनाया जाना चाहिए।

9.   IC-IMPACTS 2020, हाल ही में (6-7 अगस्त, 2020) किन देशों के बीच शोध सम्मेलन हुआ?
(A). भारत और चीन
(B).
भारत और कनाडा
(C).
भारत और कैमरून
(D).
भारत और ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

IC-IMPACTS (भारत-कनाडा सेंटर फॉर इनोवेटिव मल्टीडिसिप्‍लीनरी पार्टनरशिप टू एक्सेलेरेट कम्युनिटी ट्रांसफॉर्मेशन एंड सस्टेनेबिलिटी) 2020 वार्षिक अनुसंधान सम्मेलन वस्तुतः 6-7 अगस्त, 2020 को आयोजित किया गया। भारत और कनाडा के बीच अनुसंधान सम्मेलन का आयोजन IC-IMPACTS द्वारा किया गया था।

10.      केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस शहर में भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) में मिसाइल-साधक सुविधा केंद्र (SFC) और एक वारहेड उत्पादन इकाई की नींव रखी है?
(A). पुणे
(B).
लखनऊ
(C).
हैदराबाद
(D).
नोएडा

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हैदराबाद में भारत डायनामिक्स लिमिटेड (BDL) में एक मिसाइल-साधक सुविधा केंद्र (SFC) और एक वारहेड उत्पादन इकाई की नींव रखी।

11.      औद्योगिक डिजाइन और उत्पादों में एर्गोनॉमिक्स में वैश्विक बेंचमार्किंग स्थापित करने के लिए किस PSU ने बेंगलुरु में अपने तरह के औद्योगिक डिजाइन केंद्र (IDC) की स्थापना की है?
(A). BEL
(B). BHEL
(C). BEML
(D). HAL

उत्तरः

C

व्याख्याः

BEML (पहले भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) ने अपने नए बुनियादी ढांचे के निर्माण के हिस्से के रूप में बेंगलुरु में औद्योगिक डिजाइन केंद्र स्थापित किया है। यह केंद्र भारत में अपनी तरह का पहला उद्योग है, जो औद्योगिक डिजाइन और मानव कारकों को औद्योगिक डिजाइन और उत्पाद में एर्गोनॉमिक्स में वैश्विक बेंचमार्किंग स्थापित करने के लिए विकासात्मक रणनीतियों के एक भाग के रूप में लागू करने पर केंद्रित है।

12.      उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के 3 साल के कार्यकाल में कनेक्टिंग, कम्यूनिकेटिंग, चेंजिंगनाम की ई-बुक किसने जारी की?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कनेक्टिंग, कम्यूनिकेटिंग, चेंजिंगपुस्तक का ई-संस्करण जारी किया, जो भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कार्यालय में तीसरे वर्ष का एक क्रॉनिकल था। इसके अलावा, राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने ई-बुक के प्रिंट कॉफी टेबल संस्करण को भी जारी किया। यह कार्यक्रम नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति निवास में आयोजित किया गया था। यह उनके प्रयासों और नतीजों पर पुस्तक का तीसरा संस्करण है, जो राज्यसभा के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष के रूप में है। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित किया गया था।

13.      वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज़ पेड्रो कैटरियानो को किस देश के प्रधान मंत्री के रूप में मानते हैं?
(A). बोलीविया
(B).
इक्वाडोर
(C).
ब्राजील
(D).
पेरू

उत्तरः

D

व्याख्याः

पेरू के राष्ट्रपति (पेरू गणराज्य) मार्टिन विजकार्रा ने देश के नए प्रधान मंत्री के रूप में वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज़, पूर्व रक्षा मंत्री और सेवानिवृत्त सेनाध्यक्ष नियुक्त किया। उन्होंने पेड्रो ऑल्वारो कैटरियानो बेलिडो की जगह ली। शपथ ग्रहण समारोह लीमा के गवर्नमेंट पैलेस में हुआ।

14.      मोहम्मद औलद बिलाल को हाल ही में इस्लामिक गणराज्य मॉरिटानिया के 16 वें प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। मॉरिटानिया की राजधानी क्या है?
(A).
डकार
(B).
बमाको
(C).
नौचकोट
(D).
लीमा

उत्तरः

C

व्याख्याः

मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद औलद शेख एल गजौनी ने 06 अगस्त, 2020 को इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ मॉरिटानिया के 16 वें प्रधान मंत्री के रूप में मोहम्मद औलद बिलाल का नाम लिया है। मोहम्मद औलद बिलाल रिपब्लिक (UPR) के लिए राजनीतिक दल के अंतर्गत आता है। उन्होंने राजनीतिक सलाहकार के रूप में कार्य किया है और कई राज्य एजेंसियों का नेतृत्व किया है। मॉरिटानिया की राजधानी और मुद्रा क्रमशः नौआकोट और औगुइया हैं।

15.      कैपिटल इंडिया फाइनेंस ने हाल ही में हर्ष कुमार भानवाला को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। हर्ष कुमार भनवाला किस संगठन के पूर्व अध्यक्ष हैं?
(A). राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)
(B).
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)
(C).
नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB)
(D).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

उत्तरः

A

व्याख्याः

वित्तीय सेवा मंच, कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड (CIFL) ने पूर्व-नाबार्ड प्रमुख हर्ष कुमार भनवाला को अपना कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया है। डॉ. हर्ष कुमार भनवाला ने 06 अगस्त, 2020 से कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved