Current Affairs (August-2020) Part-16

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-16
https://everestreader.blogspot.com/

1.   रक्षा मंत्रालय के सैन्य मामलों के विभाग द्वारा कितने रक्षा हथियारों और सैन्य प्लेटफार्मों को आयात से प्रतिबंधित किया गया था?
(A). 101
(B). 98
(C). 112
(D). 78

उत्तरः

A

व्याख्याः

सैन्य मामलों के विभाग, रक्षा मंत्रालय ने 101 हथियारों और सैन्य प्लेटफार्मों के आयात को प्रतिबंधित करने का फैसला किया, जिसके आधार पर आत्मानिर्भर भारतकी तर्ज पर स्वदेशी रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए, 2020 और 2024 के बीच उत्तरोत्तर लागू करने की योजना बनाई गई है। उसी के लिए घोषणा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई थी। इस निर्णय के पीछे फोकस आने वाले वर्षों में सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और विकसित तकनीकों को अपनाना है।

2.   BEEG नाम से स्वदेशी सीड बॉल विकसित करने के लिए किस IIT ने अग्नि अपशिष्ट प्रबंधन प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया?
(A). IIT अहमदाबाद
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
कानपुर
(D). IIT
कलकत्ता

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने एग्नेस वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (IIT कानपुर में स्टार्ट-अप) के साथ मिलकर BEEG (बायोकोम्पोस्ट समृद्ध पर्यावरण के अनुकूल ग्लोबुल) नाम से स्वदेशी सीड बॉल विकसित की है।

3.   उस व्यक्ति को ढूंढें जिसने अमीरात फॉर्मूला1 70 वीं वर्षगांठ ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीता है।
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
मैक्स वेरस्टैपेन
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

C

व्याख्याः

रेड बुल के 22 वर्षीय ड्राइवर मैक्स एमिलियन वेरस्टापेन ने नीदरलैंड से सिल्वरस्टोन सर्किट, सिल्वरस्टोन, यूनाइटेड किंगडम में F1 70 वीं वर्षगांठ ग्रैंड प्रिक्स जीता था और 2020 में रेस जीतने वाले पहले गैर-मर्सिडीज ड्राइवर बन गए। इस दौड़ को आधिकारिक रूप से अमीरात फॉर्मूला 1 70 वीं वर्षगांठ ग्रैंड प्रिक्स 2020 कहा गया था। यह रेस रेसिडेंशियल 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का पांचवा दौर था। लुईस हैमिल्टन दूसरे और वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे।

4.   PS श्रीधरन पिल्लई द्वारा लिखित पुस्तकों का नाम कोरोना कविताकाल’, ‘रिपब्लिक डे 2020’ और थस स्पीकर्स द गवर्नरहाल ही में जारी किया गया था। पीएस श्रीधरन पिल्लई किस राज्य के राज्यपाल हैं?
(A). मणिपुर
(B).
मिजोरम
(C).
अरुणाचल प्रदेश
(D).
मेघालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

मिजोरम के गवर्नर PS श्रीधरन पिल्लई द्वारा लिखित पुस्तकें कोरोना कविथकलमिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा द्वारा जारी किया गया था। रिपब्लिक डे 2020’ और थस स्पीकर्स द गवर्नरको गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से जारी किया। ये किताबें उनकी हाल ही में प्रकाशित पुस्तकों (कम से कम 13) का हिस्सा हैं, जिसमें मार्च के बाद से अंग्रेजी और मलयालम में कविताओं का संग्रह और लॉकडाउन के दौरान शामिल हैं।

5.   हाल ही में निधन हो चुके लेशराम मण्टोम्बी सिंह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). टेनिस
(B).
गोल्फ
(C).
क्रिकेट
(D).
फुटबॉल

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्व भारतीय डिफेंडर (फुटबॉल) और मोहन बागान क्लब के पूर्व कप्तान लैशराम मनितोम्बी सिंह एक लंबी बीमारी से पीड़ित थे और 09 अगस्त, 2020 को मणिपुर के इम्फाल के पास अपने पैतृक गांव में अंतिम सांस ली।

6.   विश्व जैव ईंधन दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 17 अगस्त
(B). 10
अगस्त
(C). 19
जुलाई
(D). 12
सितंबर

उत्तरः

B

व्याख्याः

पारंपरिक जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व जैव ईंधन दिवस 10 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। भारत में, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा 2015 से यह दिन मनाया गया है। 2020 का थीम आत्मानिभर भारत की ओर जैव ईंधन

7.   विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस या विश्व आदिवासी दिवस प्रतिवर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है। 2020 का विषय क्या है?
(A). “COVID-19 और स्वदेशी लोगों के अधिकार
(B). “COVID-19
और स्वदेशी लोगों को बचाओ
(C). “COVID-19
और स्वदेशी लोगों का लचीलापन
(D). “COVID-19
और स्वदेशी भाषाएं बचाएं

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व के स्वदेशी पीपुल्स 2020 का अंतर्राष्ट्रीय दिवस इस थीम के तहत मनाया जाता है – “COVID-19 और स्वदेशी लोगों का लचीलापन। विश्व के स्वदेशी लोगों का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 9 अगस्त 1995 को मनाया गया था। विश्व के स्वदेशी लोगों का संयुक्त राष्ट्र (यूएन) अंतर्राष्ट्रीय दिवस 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र और उसके सदस्य राज्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र स्थायी मंच के सचिवालय द्वारा मनाया जाता है।

8.   आवर ऑनली होम: ए क्लाइमेट अपील टू द वर्ल्ड” (फ्रांज अल्ट द्वारा लिखित) नामक पुस्तक का लेखक कौन है?
(A). दीपक चोपड़ा
(B).
परमहंस योगानंद
(C).
दलाई लामा
(D).
राम दास

उत्तरः

C

व्याख्याः

तिब्बती आध्यात्मिक नेता, दलाई लामा नवंबर में जर्मन पर्यावरण पत्रकार फ्रैंज एल्ट द्वारा सह-लिखित जलवायु परिवर्तन पर अपनी नई पुस्तक आवर ऑनली होम: ए क्लाइमेट अपील टू द वर्ल्डजारी करने के लिए तैयार हैं।

9.   राजनीतिज्ञ पेन्मात्स सम्बासिवा राजू जिनका हाल ही में निधन हो गया वह किस राज्य से हैं?
(A). तेलंगाना
(B).
महाराष्ट्र
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

C

व्याख्याः

पेनमात्सा संबाशिवा राजू, युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के दिग्गज नेता का निधन, उनके लंबे समय से खराब स्वास्थ्य के कारण विशाखापत्तनम के एक निजी अस्पताल में हुआ। उन्होंने परिवहन मंत्री और संयुक्त आंध्र प्रदेश विधानसभा के प्रो-मंदिर अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह विधानसभा के एकमात्र सदस्य (MLA) थे, जिन्होंने 8 बार एकजुट आंध्र प्रदेश विधानसभा (सतीवाड़ा और गजपतिनगर विधानसभा क्षेत्रों) के लिए चुनाव जीता था।

10.      विश्व शेर दिवस 2020 _________ पर मनाया गया था।
(A). 31 जुलाई
(B). 15
अगस्त
(C). 24
जून
(D). 10
अगस्त

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व शेर दिवस हर साल 10 अगस्त को दुनिया भर में मनाया जाता है। महामारी के कारण इस वर्ष विश्व शेर दिवस, वस्तुतः मनाया जा रहा है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य शेरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को उनके संरक्षण और संरक्षण से संबंधित मुद्दों के बारे में शिक्षित करना है।

11.      77 नई तितलियों की प्रजातियाँ हाल ही में माथेरान में, किस राज्य के पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में वैज्ञानिकों द्वारा पाई गईं?
(A). तेलंगाना
(B).
महाराष्ट्र
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

B

व्याख्याः

मुंबई, महाराष्ट्र के पास माथेरान में एक पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र में आयोजित 8 साल लंबा (2011 – 2019) क्षेत्र कार्य अनुसंधान ने 77 नई प्रजातियों सहित तितलियों की लगभग 140 दुर्लभ प्रजातियों की पहचान की।

12.      अन्नामलाई टाइगर रिजर्व में अक्कमलाई जंगल में JNTBGRI के वैज्ञानिक द्वारा पहचाने गए नए पौधे की प्रजाति अर्दसिया रामास्वामीका नाम M S रामास्वामी के नाम पर रखा गया था। अन्नामलाई टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित था?
(A). कर्नाटक
(B).
तमिलनाडु
(C).
केरल
(D).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

पालोडे में जवाहरलाल नेहरू ट्रॉपिकल बोटैनिकल गार्डन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (JNTBGRI) के वैज्ञानिक ने तमिलनाडु के अनामलाई टाइगर रिजर्व में अक्कामलाई जंगल में जीनस अर्डीशिया की एक नई प्रजाति की पहचान की। नई प्रजाति अर्दीसिया रामास्वामी का नाम 20 वीं शताब्दी के वनस्पति विज्ञानी M S रामास्वामी के नाम पर रखा गया है।

13.      राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन के तहत परियोजनाओं के बारे में जानकारी के लिए किसने ऑनलाइन डैशबोर्ड लॉन्च किया?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
अमित शाह
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
प्रकाश जावड़ेकर

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (NIP) के तहत पहचानी जाने वाली सभी परियोजनाओं के लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड के रूप में एक सूचना भंडार का उद्घाटन किया। इंडिया इनवेस्टमेंट ग्रिड (IIG) की वेबसाइट “www.indiainvestmentgrid.gov.in” पर होस्ट किया गया डैशबोर्ड एक स्टॉप सॉल्यूशन होगा, जो न्यू इंडिया में सभी स्टेकहोल्डर्स को इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स की जानकारी मुहैया कराएगा। IIG एक पैन-इंडिया डेटाबेस है, जिसे इन्वेस्ट इंडिया द्वारा विकसित और प्रबंधित किया गया है।

14.      NITI Aayog के अटल इनोवेशन मिशन के साथ किस कंपनी ने स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम (SEP 2.0) का दूसरा संस्करण जारी किया?
(A). एचसीएल टेक्नोलॉजीज
(B).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(C).
डेल टेक्नोलॉजीज
(D).
टेक महिंद्रा

उत्तरः

C

व्याख्याः

डेल टेक्नोलॉजीज के सहयोग से NITI Aayog के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL) के युवा इनोवेटर्स के लिए स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम (SEP 2.0) का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है। SEP का उद्देश्य: नए नवोन्मेषी भारत के निर्माण में एक प्रमुख भूमिका निभाने वाले युवा नवप्रवर्तकों की उद्यमी यात्रा में तेजी लाना।

15.      जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को मान्यता देने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा कितने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों का विकास किया जा रहा है?
(A). 3
(B). 5
(C). 7
(D). 9

उत्तरः

D

व्याख्याः

जनजातीय कार्य मंत्रालय (MoTA) ने घोषणा की कि आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को मान्यता देने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा विकास के अधीन आने वाले नौ जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय 2022 के अंत तक पूरा हो जाएंगे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved