Current Affairs (August-2020) Part-17

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-17
https://everestreader.blogspot.com/

1.   केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ भारत मिशन (SBM) अकादमी शुरू की है। गजेन्द्र सिंह शेखावत का निर्वाचन क्षेत्र क्या है?
(A). जोधपुर
(B).
अंबाला
(C).
विजयनगरम
(D).
धुबरी

उत्तरः

A

व्याख्याः

जल शक्ति के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में खुले में शौच मुक्त (ODF) प्लस कार्यक्रम पर मॉड्यूल के साथ एक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) आधारित स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया। इसे सप्ताह भर चलने वाले व्यवहार परिवर्तन अभियान, GandagiMukt Bharat ‘के भाग के रूप में लॉन्च किया गया है। केंद्रीय मंत्रीगजेंद्र सिंह शेखावत (संविधान-जोधपुर, राजस्थान)।

2.   हाल ही में KVC ALUNET के साथ कृषि मेघ को किसने लॉन्च किया?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
प्रल्हाद पटेल
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने डिजिटल इंडिया पहल की तर्ज पर उच्च कृषि शैक्षिक संस्थानों (HEI) के लिए KVC ALUNET और ऑनलाइन प्रत्यायन प्रणाली के साथ कृषि मेघ का वस्तुतः शुभारंभ किया।

3.   पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, कम से कम ______ की निवल मूल्य वाली इकाई खुदरा और थोक दोनों उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल बेचने के लिए उदार लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र है।
(A). 750 करोड़
(B). 1000
करोड़
(C). 500
करोड़
(D). 200
करोड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

पेट्रोल और डीजल के विपणन में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ाने के लिए, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने मोटर स्पिरिट (पेट्रोल) और हाई स्पीड डीजल (डीजल) के थोक और खुदरा विपणन के लिए प्राधिकरण के अनुदान के लिए दिशानिर्देशों को सरल बनाया है, कम से कम 500 करोड़ की कुल लागत वाली कोई भी इकाई खुदरा और थोक दोनों उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल बेचने के लिए उदारीकृत लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र है। 250 करोड़ का शुद्ध मूल्य खुदरा या पेट्रोल और डीजल को थोक या खुदरा उपभोक्ताओं को लाइसेंस दे सकता है।

4.   ______ स्थापना दिवस के अवसर पर, ट्राइफेड ने जनजातीय सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देने के लिए अपना स्वयं का आभासी कार्यालय नेटवर्क शुरू किया।
(A). 41 वाँ
(B). 37
वाँ
(C). 33
वाँ
(D). 28
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत भारत के आदिवासी सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) ने 6 अगस्त 2020 को अपने 33 वें स्थापना दिवस के अवसर पर आदिवासी जीवन के परिवर्तन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। इस अवसर पर TRIFED ने स्पीयरहेड ट्राइबल सोसियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट के लिए अपना वर्चुअल ऑफिस नेटवर्क लॉन्च किया।

5.   NITI Aayog के साथ किस विभाग ने COVID-19 परीक्षण किट बनाने के लिए भारत की क्षमता में तेजी लाने के लिए कंसोर्टियम फॉर अफोर्डेबल एंड रैपिड डायग्नोस्टिक्स (CARD) लॉन्च किया?
(A). रसायन और पेट्रो रसायन विभाग
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
(D).
जैव प्रौद्योगिकी विभाग

उत्तरः

D

व्याख्याः

NITI Aayog और जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने कोरोनोवायरस परीक्षण किट बनाने के लिए भारत की क्षमता को बढ़ाने के लिए कंसोर्टियम फॉर अफोर्डेबल एंड रैपिड डायग्नोस्टिक्स (CARD) लॉन्च किया है। यह कदम भारत द्वारा चीनी निर्मित एंटीबॉडी परीक्षण किट के साथ गुणवत्ता के मुद्दों का सामना करने के बाद आया है।

6.   हाल ही में निधन होने वाले राहत इंदौरी किस भाषा के प्रसिद्ध कवि हैं?
(A). मलयालम
(B).
उर्दू
(C).
हिंदी
(D).
मराठी

उत्तरः

B

व्याख्याः

उर्दू कवि और गीतकार, राहत इंदोरी जिनका इलाज COVID -19 के लिए किया जा रहा था, की इंदौर के अरबिंदो अस्पताल में हार्ट अटैक से मृत्यु हो गई। उनका जन्म 1 जनवरी 1950 को इंदौर में राहत कुरैशी के रूप में हुआ था। उन्होंने देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में उर्दू साहित्य पढ़ाया, और उर्दू मुख्य मुशायरा शीर्षक से उनकी थीसिस के लिए मध्य प्रदेश के भोज विश्वविद्यालय से PHD की उपाधि प्राप्त की।

7.   GK मेनन जो एक प्रसिद्ध ______ हैं उनकी मृत्यु अगस्त 2020 में हुई।
(A).
सामाजिक कार्यकर्ता
(B).
थियेटर निर्देशक
(C).
शास्त्रीय गायक
(D).
खेल पत्रकार

उत्तरः

D

व्याख्याः

वयोवृद्ध खेल पत्रकार गोपाल कृष्ण (G.K) मेनन का 93 साल की उम्र में उपनगरीय मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस और द टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ काम किया है, जिसके पहले वह एक फ्रीलांसर थे। वे दादर, मध्य मुंबई में शिवाजी पार्क जिमखाना के सक्रिय सदस्य थे।

8.   अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को वार्षिक रूप से मनाया जाता है। दिन के लिए 2020 का विषय क्या है?
(A). यूथ सिविक एंगेजमेंट
(B).
गरीबी उन्मूलन और सतत उपभोग और उत्पादन हासिल करना
(C).
ग्लोबल एक्शन के लिए यूथ एंगेजमेंट
(D).
परिवर्तनकारी शिक्षा

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस प्रतिवर्ष 12 अगस्त को पूरे विश्व में युवाओं से संबंधित कानूनी और सांस्कृतिक समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवा लोगों की आवाज़ों, कार्यों और पहलों पर जश्न मनाने और ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है। 12 अगस्त 2000 को प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। IYD 2020 को यूथ इंगेजमेंट फ़ॉर एक्शन एक्शनथीम के तहत मनाया जाता है।

9.   विश्व हाथी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 19 अगस्त
(B). 15
अगस्त
(C). 17
अगस्त
(D). 12
अगस्त

उत्तरः

D

व्याख्याः

हर साल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि हाथियों और उनके आवासों के संरक्षण और संरक्षण की आवश्यकता पर जागरूकता पैदा की जा सके। पहला विश्व हाथी दिवस 12 अगस्त 2012 को मनाया गया था।

10.      भारत COVID-19 प्रतिक्रिया के लिए एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता प्रदान करता है। एंटीगुआ और बारबुडा की राजधानी क्या है?
(A). कास्टिज
(B).
सेंट जॉन्स
(C).
बैसटरर
(D).
पोर्ट लुइस

उत्तरः

B

व्याख्याः

COVID-19 के प्रसार के लिए भारत के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में, भारत ने वैश्विक COVID-19 महामारी का मुकाबला करने और अपने स्वास्थ्य ढांचे और क्षमता में सुधार करने के लिए एंटीगुआ और बारबुडा की सरकार को 1 मिलियन अमरीकी डालर की सहायता दी। एंटीगुआ और बारबुडा की राजधानी और मुद्रा क्रमशः सेंट जॉन एंड ईस्ट कैरेबियन डॉलर हैं।

11.      कटरा से दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर किस वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद है?
(A). 2021
(B). 2024
(C). 2023
(D). 2022

उत्तरः

C

व्याख्याः

पहला-अपनी तरह का कटरा (केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर) -दिल्ली एक्सप्रेस रोड कॉरिडोर का काम शुरू हो गया है और यह 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसकी घोषणा केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (M-DoNER), डॉ. जितेंद्र सिंह ने की। एक्सप्रेस कॉरिडोर से कटरा और दिल्ली के बीच यात्रा का समय लगभग साढ़े छह घंटे कम होने की उम्मीद है, परियोजना का कुल परिव्यय 35, 000 करोड़ रुपये है।

12.      सर्वोच्च न्यायालय के तीन-न्यायाधीशों की पीठ का नेतृत्व कौन करता है जिसने यह निर्णय दिया कि बेटियों को पूर्वव्यापी प्रभाव के साथ संपत्ति विरासत में प्राप्त करने का समान अधिकार है?
(A). जस्टिस अरुण मिश्रा
(B).
जस्टिस दीपक मिश्रा
(C).
जस्टिस इंदु मल्होत्रा
(D).
जस्टिस विनीत सरन

उत्तरः

A

व्याख्याः

जस्टिस अरुण मिश्रा की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट (SC) की तीन जजों की बेंच द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले के अनुसार, हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम, 2005 के अनुसार, 1956 में कानून के संहिताकरण से पिता, दादा और परदादा के गुणों में बेटियों को बेटों के समान उत्तराधिकार अधिकार होंगे अर्थात इसका पूर्वव्यापी प्रभाव होगा।

13.      मोइरा केला, हरमल मिर्च और खाजे किस राज्य को हाल ही में GI टैग मिला है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
कर्नाटक
(C).
गोवा
(D).
गुजरात

उत्तरः

C

व्याख्याः

गोवा के हरमल मिर्च, मोइरा केले और खाजे को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री से भौगोलिक संकेत (GI) मिलता है। हरमल मिर्च केवल हरमल गाँव और पेरेनम तालुका के समीपवर्ती क्षेत्रों में उगाई जाती है। मोयरा केला, बर्देज़ तालुका और बिचोलिम तालुका (विशेष रूप से अराम्बोल के तटीय गाँव में) के मोइरा गाँव में उगाये जाने वाले अनूठे केले हैं। खाजे, पारंपरिक राज्य मिठाई राज्य में आयोजित हिंदू जात्राओं और कैथोलिक दावतों का एक अभिन्न अंग है।

14.      गंगाधर मेहर लिफ्ट नहर प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए किस राज्य मंत्रिमंडल ने वित्तीय बोली को मंजूरी दी है?
(A). असम
(B).
बिहार
(C).
झारखंड
(D).
ओडिशा

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता वाली ओडिशा मंत्रिमंडल ने अपने कोरापुट, मलकानगिरी, मयूरभंज, बालासोर, गजपति और कटक जिलों में 800.27 करोड़ रुपये की चार मेगा पेयजल परियोजनाओं को मंजूरी दी।

15.      किस राज्य की कैबिनेट ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है जो COVID-19 नियमों के उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माना बढ़ाएगा?
(A). ओडिशा
(B).
बिहार
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

ओडिशा के राज्य मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी जो COVID-19 नियमों के उल्लंघनकर्ताओं के लिए जुर्माना बढ़ाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने एक अध्यादेश पारित करके, ओडिशा राज्य को अपने आवेदन में, महामारी रोग अधिनियम 1897 में आवश्यक संशोधनों को प्रभावी करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved