Current Affairs (August-2020) Part-18

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-18
https://everestreader.blogspot.com/

1.   राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) को भारत सरकार और किस बैंक द्वारा वित्त पोषित की गई थी?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

D

व्याख्याः

कृषि मेघ, ICAR का डेटा रिकवरी सेंटर राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना (NAHEP) के तहत स्थापित किया गया है, जिसे विश्व बैंक और भारत सरकार दोनों द्वारा वित्त पोषित किया जाता है।

2.   कृषि मेघ, ICAR का डेटा रिकवरी सेंटर किस देश के राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी (NAARM) में स्थापित किया गया है?
(A). बेंगलुरु
(B).
चेन्नई
(C).
हैदराबाद
(D).
नोएडा

उत्तरः

C

व्याख्याः

डेटा रिकवरी सेंटर-कृषि मेघ हैदराबाद में राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान प्रबंधन अकादमी (NAARM) में स्थापित किया गया है।

3.   आधिकारिक तौर पर 1st ‘स्पुतनिक वीनामक COVID-19 वैक्सीन को पंजीकृत करने वाला विश्व का पहला देश कौन सा है?
(A). चीन
(B).
रूस
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
जर्मनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

रूस आधिकारिक तौर पर कोरोनवायरस (COVID-19) वैक्सीन को पंजीकृत करने और इसे उपयोग के लिए तैयार घोषित करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाता है। दुनिया के पहले उपग्रह स्पुतनिक के बाद स्पुतनिक वीनाम के तहत विदेशी बाजारों में वैक्सीन का विपणन किया जाएगा। वैक्सीन को गेमालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

4.   अलेक्जेंडर ग्रिगोरीविच लुकाशेंको ने हाल ही में बेलारूस का लगातार छठा राष्ट्रपति पद जीता है। बेलारूस की राजधानी क्या है?
(A). रीगा
(B).
विनियस
(C).
मिन्स्क
(D).
कीव

उत्तरः

C

व्याख्याः

बेलारूस गणराज्य के केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा कि देश के लंबे समय से सत्तावादी नेता अलेक्जेंडर ग्रिगोरिविच लुकाशेंको ने अपना छठा लगातार राष्ट्रपति पद (1994-वर्तमान) 80% से अधिक वोटों से जीता है। बेलारूस: राजधानी मिन्स्क।

5.   उस कंपनी का पता लगाएं, जिसने गुप्त नीतियों को पुनर्जीवित करने के लिए विशेष पुनरुद्धार अभियानका अनावरण किया।
(A). संयुक्त भारत बीमा
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(D).
जीवन बीमा निगम

उत्तरः

D

व्याख्याः

जीवन बीमा निगम (LIC) ने 10 अगस्त से 9 अक्टूबर, 2020 तक विशेष पुनरुद्धार अभियान का अनावरण किया है ताकि अपने पॉलिसीधारकों को व्यपगत नीतियों को पुनर्जीवित करने का अवसर प्रदान किया जा सके।

6.   W-GDP महिलाओं को भारत भर में चुनौती से जोड़ने के लिए USAID के साथ किस आधार पर भागीदारी की?
(A). माँ और बाल स्वास्थ्य के लिए फाउंडेशन
(B).
केयर फाउंडेशन
(C).
बिल एंड मेलिंडा फाउंडेशन
(D).
रिलायंस फाउंडेशन

उत्तरः

D

व्याख्याः

महिलाओं की वैश्विक विकास और समृद्धि (W-GDP) पहल के तहत, US इंडस्ट्रीज फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की शाखा रिलायंस फाउंडेशन ने भारत में लैंगिक डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए भागीदारी की है। साझेदारी के माध्यम से वे 2020 में पूरे भारत में W-GDP महिला कनेक्ट चैलेंज (WCC) का शुभारंभ करेंगे।

7.   ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (अगस्त 2020) के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में मुकेश अंबानी का स्थान क्या है?
(A). 6
(B). 5
(C). 4
(D). 8

उत्तरः

C

व्याख्याः

रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए LVMH मोएट हेनेसी लुई वुइटन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 2020 में अपनी संपत्ति में 22 बिलियन डॉलर जोड़ने के बाद अंबानी की कुल संपत्ति अब $ 80.2 बिलियन (लगभग 6 लाख करोड़ रुपये) है।

8.   विश्व स्तरीय कौशल विकास संस्थान स्थापित करने के लिए किस राज्य ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). गोवा
(B).
गुजरात
(C).
महाराष्ट्र
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

गोवा के कौशल विकास और उद्यमिता निदेशालय (DSDE) ने कौशल भारत मिशनके तहत उन्नत कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए विश्व स्तरीय कौशल विकास संस्थान की स्थापना के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडे और गोवा कौशल विकास मंत्री, विश्वजीत राणे ने हस्ताक्षर किए।

9.   दिल्ली सरकार ने स्मॉग टॉवर के निर्माण के लिए टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और IIT ________ के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
फरीदाबाद

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (SC) के आदेशों के बाद कनॉट प्लेस, नई दिल्ली में 20 मीटर ऊंचे स्मॉग टॉवर के निर्माण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT)-बॉम्बे और टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। MOU के अनुसार, स्मॉग टॉवर 10 महीने में पूरा हो जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 19 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है।

10.      केंद्र सरकार द्वारा तैयार वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूहका प्रमुख कौन है?
(A). अमिताभ कांत
(B).
अजीत डोभाल
(C). VK
पॉल
(D).
अजय त्यागी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने NITI Aayog के सदस्य डॉ VK पॉल की अध्यक्षता में वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूहनामक एक विशेषज्ञ समिति बनाई है।

11.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जो अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर भारतीय अनुसंधान परिषद (ICRIER) का नया अध्यक्ष बन गया है।
(A). ईशर जज अहलूवालिया
(B).
प्रमोद भसीन
(C).
रजत कथूरिया
(D).
अमृता सुनार

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय आर्थिक अनुसंधान परिषद (ICRIER) के थिंक टैंक के चेयरपर्सन ईशर जज अहलूवालिया, जिन्होंने पिछले 15 वर्षों से पद संभाला है, ने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों के कारण इस्तीफा दे दिया है। वह अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में जारी रहेंगी, जो कि परिषद में उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए बनाई गई स्थिति है। ICRIER के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के वर्तमान उपाध्यक्ष प्रमोद भसीन को नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

12.      कॉर्पोरेट मामलों के सचिव राजेश वर्मा ने रिपोर्ट ऑफ़ थे समिति ऑन बिज़नेस रिस्पांसिबिलिटी रिपोर्टिंगजारी की। उस समिति जिसने रिपोर्ट तैयार की उसकी अध्यक्षता कौन करता है?
(A). राजेश वर्मा
(B).
ज्ञानेश्वर कुमार सिंह
(C).
कैरोल एम। ब्राउनर
(D).
इनजेटी श्रीनिवास

उत्तरः

B

व्याख्याः

कॉर्पोरेट मामलों के सचिव राजेश वर्मा ने नई दिल्ली से रिपोर्ट ऑफ़ थे समिति ऑन बिज़नेस रिस्पांसिबिलिटी रिपोर्टिंगजारी की। ज्ञानेश्वर कुमार सिंह ने उस समिति की अध्यक्षता की जिसने रिपोर्ट तैयार की।

13.      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने होंडा मोटर और किस कंपनी के बीच संयुक्त उद्यम गठन से संबंधित एक प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दी है?
(A). महिंद्रा
(B).
आदित्य बिड़ला
(C).
हिताची
(D).
हिंदुजा

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने होंडा मोटर कंपनी लिमिटेड और हिताची लिमिटेड के बीच एक संयुक्त उद्यम बनाने के लिए केहिन कॉरपोरेशन, निसिन कोग्यो कंपनी लिमिटेड, शोवा कॉर्पोरेशन और हिताची ऑटोमोटिव सिस्टम्स लिमिटेड द्वारा संयुक्त रूप से दायर प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दी।

14.      रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने हाल ही में 8,722.38 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों और उपकरणों के पूंजी अधिग्रहण को मंजूरी दी। DAC के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). नितिन गडकरी
(B).
नरेंद्र सिंह तोमर
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
राजनाथ सिंह

उत्तरः

D

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 8,722.38 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों और उपकरणों के पूंजी अधिग्रहण को मंजूरी दी। यह निर्णय आत्मानिर्भर भारत की तर्ज पर लिया गया है जिसके तहत सशस्त्र बलों के लिए उपकरण स्वदेशी रूप से विकसित किए जाएंगे।

15.      हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने ________ के परिचालन के लिए दो लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) की तैनाती की।
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
लद्दाख
(D).
उत्तराखंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति के बीच भारतीय वायु सेना (IAF) मिशनों का समर्थन करने के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा निर्मित दो लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टरों को उच्च ऊंचाई (लद्दाख सेक्टर) में परिचालन के लिए तैनात किया गया है। ट्विन इंजन LCH “आत्मानिर्भर भारतके तहत भारतीय सशस्त्र बलों की विशिष्ट और अद्वितीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए HAL द्वारा डिजाइन और विकसित दुनिया का सबसे हल्का हमला हेलीकॉप्टर है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved