Current Affairs (August-2020) Part-19

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-19
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस भारतीय निजी एयरोस्पेस कंपनी ने ऊपरी चरण के रॉकेट इंजन रमनका सफल परीक्षण किया?
(A). स्कायरोट एयरोस्पेस
(B).
एयरनेट एविएशन
(C).
ब्रह्मोस एयरोस्पेस
(D).
बोइंग इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय एयरोस्पेस स्टार्टअप स्काईरोट एयरोस्पेस, ने एक ऊपरी चरण रॉकेट इंजनरमन”, भारत का पहला 100% 3 डी मुद्रित द्वि-प्रोपेलेंट तरल रॉकेट इंजन इंजेक्टर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इसका नाम नोबेल पुरस्कार विजेता सर CV रमन के नाम पर रखा गया था और भारत में विकसित रॉकेट इंजन का परीक्षण करने वाली भारत की पहली निजी एयरोस्पेस कंपनी बन गई।

2.   नोकिया 5G अनुसंधान के लिए किस संस्थान में रोबोटिक्स लैब स्थापित करने की योजना बना रहा है?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर
(B).
भारतीय विज्ञान संस्थान
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

नोकिया ने नेटवर्क रोबोट के लिए नोकिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) स्थापित करने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान, देश के प्रमुख संस्थान और विज्ञान और इंजीनियरिंग में उच्च शिक्षा के लिए एक सहयोग की घोषणा की है। यह केंद्र स्टार्ट-अप इंडिया की सरकार की पहल का समर्थन करता है और संरेखित करता है।

3.   किस राज्य सरकार ने देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन पार्क शुरू करने की योजना बनाई है?
(A). तमिलनाडु
(B).
उत्तराखंड
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
गुजरात

उत्तरः

A

व्याख्याः

तमिलनाडु इलेक्ट्रिक वाहन उत्पादन इको-सिस्टम के लिए विशेष रूप से एक पार्क स्थापित करने की योजना बना रहा है। यह देश का पहला इलेक्ट्रिक वाहन पार्क होगा। राज्य ईवी खंड में लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य बना रहा है और ईवी अंतरिक्ष में निवेश को आकर्षित करने के लिए कई प्रोत्साहन की घोषणा की है।

4.   भारत का सबसे गहरा भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट किस मेट्रो रेल निगम द्वारा पूरा किया गया है?
(A). कोलकाता मेट्रो
(B).
मुंबई मेट्रो
(C).
चेन्नई मेट्रो
(D).
बेंगलुरु मेट्रो

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत का सबसे गहरा भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट, जो कोलकाता की ईस्ट-वेस्ट मेट्रो लाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, पूरा हो चुका है। भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट एक 15 मंजिला इमारत के बराबर है। भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट, जो 43.5 मीटर गहरा है, कोलकाता मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (KMRC) और एक निजी इंजीनियरिंग फर्म एफकॉन द्वारा संयुक्त रूप से पूरा किया गया था।

5.   बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के लिए अबू धाबी के ताज राजकुमार ने कितनी राशि ली थी?
(A). USD 35 मिलियन
(B). USD 10
मिलियन
(C). USD 50
मिलियन
(D). USD 25
मिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से UCS को 6 देशों अर्थात् भारत, अर्जेंटीना, मिस्र, पाकिस्तान, रोमानिया और रवांडा तक विस्तारित करने के लिए 25 मिलियन अमरीकी डालर का भुगतान किया है।

6.   पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने छात्रों के लिए निम्नलिखित में से कौन सा प्रदान करने के लिए पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना शुरू की?
(A). स्मार्ट फोन
(B).
फ्री इंटरनेट
(C).
टेलीविजन
(D).
लैपटॉप

उत्तरः

A

व्याख्याः

12 अगस्त 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस और जन्माष्टमी के अवसर पर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब स्मार्ट कनेक्शन योजनाकी शुरुआत की। 12 वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए 92 करोड़ रुपये और उन्होंने 6 छात्रों को स्मार्टफोन भी सौंपे।

7.   उस राज्य का पता लगाएं, जिसने युवाओं को नरम ऋण और सब्सिडी प्रदान करने के लिए कर्मा सथी प्रकल्प की योजना शुरू की है।
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
केरल

उत्तरः

A

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 के अवसर पर, पश्चिम बंगाल सरकार ने कर्मा सथी प्रकल्प की योजना शुरू की, जिसके तहत 1 लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें नरम ऋण और सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह योजना युवाओं को सशक्त बनाती है।

8.   महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए _______ सरकार द्वारा वाईएसआर च्युतथायोजना शुरू की गई थी।
(A). तेलंगाना
(B).
तमिलनाडु
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 4 साल तक प्रति वर्ष 18750 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करके महिलाओं की स्थायी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए “YSR च्युतथायोजना शुरू की।

9.   RBI ने 30 जून 2021 से सिस्टम आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करने के लिए शहरी सहकारी बैंकों (UCB) को 31 मार्च 2020 तक ______ या उससे अधिक की संपत्ति के साथ अनिवार्य किया है।
(A). 3,000 करोड़ रु
(B). 1,500
करोड़ रु
(C). 2,000
करोड़ रु
(D). 2,500
करोड़ रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) को 30 जून 2021 से सिस्टम-आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करने के लिए 31 मार्च, 2020 तक 2,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति के साथ अनिवार्य किया है।

10.      किस बैंक ने अपने 1 स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड के समर्थन लॉन्च के लिए फिशर के साथ भागीदारी की है?
(A). फेडरल बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
यस बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

फेडरल बैंक ने फेडरल बैंक के क्रेडिट कार्ड, उनके 1 स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड के लॉन्च का समर्थन करने के लिए अपने एंड-टू-एंड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए फिशर, इंक के साथ साझेदारी की है। फेडरल बैंक भी फिशर से संबंधित परिचालन प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करेगा।

11.      गोवा सरकार ने किस भाषा में व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए गिज़ इंडिया और सीमेंस के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). मंदारिन
(B).
जर्मन
(C).
कोरियाई
(D).
स्पेनिश

उत्तरः

B

व्याख्याः

गोवा सरकार ने गोवा के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITIs) में विश्व स्तर की जर्मन दोहरी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण (VET) प्रदान करने के लिए Siemens Limited and Deutsche Gesellschaft für Internationale Zusammenarbeit (GIZ) के साथ एक त्रिपक्षीय ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

12.      मालदीव को ग्रेटर मेल कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (GMCP) के लिए भारत ने कितनी राशि दी थी?
(A). USD 500
मिलियन
(B). USD 400
मिलियन
(C). USD 300
मिलियन
(D). USD 200
मिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के केंद्रीय विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और मालदीव के समकक्ष अब्दुल्ला शाहिद के बीच एक आभासी बातचीत के दौरान भारत ने बजट सहायता के रूप में 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 6.7 किलोमीटर ग्रेटर पुरुष कनेक्टिविटी परियोजना (जीएमसीपी) के लिए 500 मिलियन USD की अनुमति दी है।

13.      सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत का लक्ष्य किस वर्ष तक शून्य सड़क मृत्यु दर हासिल करना है?
(A). 2022
(B). 2025
(C). 2030
(D). 2027

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने इंडो-ऑस्ट्रेलियन चेंबर ऑफ कॉमर्स और वोमेनोवेटर को व्यापार निवेश और सड़क बुनियादी ढांचे में सहयोग पर संबोधित करते हुए, 2030 तक शून्य सड़क मृत्यु दर हासिल करने की भारत की पहल को रेखांकित किया है।

14.      राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सहयोग से ऊर्जा और संसाधन संस्थान (TERI) ने अगस्त 2020 में किस शहर में फ्लड अर्ली वार्निंग सिस्टम (FEWS) लॉन्च किया?
(A).
दिसपुर
(B).
पुणे
(C).
गुवाहाटी
(D).
मुंबई

उत्तरः

C

व्याख्याः

बाढ़ प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (FEWS), गुवाहाटी, असम में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के सहयोग से द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (TERI) द्वारा एक पूरी तरह से स्वचालित वेब-आधारित उपकरण लॉन्च किया गया था। उद्देश्य – FEWS उपकरण स्थानीय अधिकारियों को चेतावनी देगा कि वे गुवाहाटी, असम में बाढ़ और भारी वर्षा की भविष्यवाणी करें।

15.      विश्व भर में कितने बच्चों को स्कूल में पीने के पानी, स्वच्छता पर प्रगति शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार स्कूल में बुनियादी हाथ धोने की सुविधा का अभाव है, WHO और UNICEF द्वारा जारी COVID-19 पर विशेष ध्यान?
(A). 419
मिलियन
(B). 818
मिलियन
(C). 359
मिलियन
(D). 902
मिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

दुनिया भर में लगभग 818 मिलियन बच्चों को अपने स्कूलों में बुनियादी हाथ धोने की सुविधा का अभाव था जो उन्हें उपन्यास कोरोनवायरस वायरस (COVID-19) और अन्य संक्रामक रोगों से ग्रस्त करता है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved