Current Affairs (August-2020) Part-20

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-20
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस विश्व समूह का नाम बताइए जिसने दक्षिण एशिया (भारत सहित) के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 1.65 मिलियन यूरो मानवीय सहायता कोष के रूप में प्रदान करने की योजना बनाई है।
(A). यूरोपीय संघ
(B).
एमनेस्टी इंटरनेशनल
(C).
विश्व स्वास्थ्य संगठन
(D). 7
का समूह

उत्तरः

A

व्याख्याः

यूरोपीय संघ (EU) दक्षिण एशिया के बाढ़ पीड़ितों को बांग्लादेश, भारत और नेपाल में विशेष रूप से सहायता देने के लिए मानवीय सहायता निधि में 1.65 मिलियन यूरो प्रदान करेगा। फंडिंग ईयू के एक्यूट लार्ज इमरजेंसी रिस्पांस टूल (ALERT) का हिस्सा है। 1.65 मिलियन यूरो में से, 500,000 यूरो भारत में उपयोग किए जाएंगे, 1 मिलियन यूरो बांग्लादेश को समर्पित किए जाएंगे और 150,000 यूरो नेपाल में उपयोग किए जाएंगे।

2.   किस राज्य सरकार ने अरुणोदय योजना शुरू की है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
बिहार
(C).
ओडिशा
(D).
असम

उत्तरः

D

व्याख्याः

असम के वित्त मंत्री, हिमंत बिस्वा शर्मा ने घोषणा की कि असम सरकार अरुणोदय योजना को लागू करेगी, जो रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। राज्य के लगभग 17 लाख परिवारों को प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के माध्यम से प्रति माह 830

3.   RBI ने कोर इन्वेस्टमेंट कंपनियों को सबसे बड़ी संपत्ति के आकार के साथ एक समूह जोखिम प्रबंधन समिति (GRMC) का गठन करने के लिए बाध्य किया है, जिसकी अध्यक्षता में कार्य समूह की सिफारिश के आधार पर किया जाता है?
(A).
उषा थोरात
(B).
तपन रे
(C).
महेश कुमार जैन
(D).
टीएन मनोहरन

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोर निवेश कंपनियों (CIC) के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी ढांचे की समीक्षा करने के लिए कार्यकारी समूह (WG) की सिफारिशों के आधार पर कोर निवेश कंपनियों (CIC) के लिए लागू दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। यह तपन रे, पूर्व सचिव, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की अध्यक्षता में गठित किया गया है।

4.   ______ से अधिक संपत्ति वाले कोर निवेश कंपनियों को RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक मुख्य जोखिम अधिकारी (CRO) नियुक्त करना होगा।
(A). 2000
करोड़
(B). 1000
करोड़
(C). 2500
करोड़
(D). 5000
करोड़

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कोर निवेश कंपनियों (CIC) के लिए विनियामक और पर्यवेक्षी ढांचे की समीक्षा करने के लिए कार्यकारी समूह (WG) की सिफारिशों के आधार पर कोर निवेश कंपनियों (CIC) के लिए लागू दिशानिर्देशों को संशोधित किया है। यह तपन रे, पूर्व सचिव, कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की अध्यक्षता में गठित किया गया है। WG द्वारा रिपोर्ट 6 नवंबर, 2019 को RBI द्वारा प्रकाशित की गई थी। 5,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति वाले CIC को एक मुख्य जोखिम अधिकारी (CRO) नियुक्त करना होगा।

5.   उस बैंक का पता लगाएं, जिसने सशस्त्र बलों और शौर्य KGC कार्ड के नाम से अपने परिवारों के लिए 1 प्रकार का कार्ड लॉन्च किया है।
(A). HDFC
बैंक
(B). YES
बैंक
(C). RBL
बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

HDFC बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने भारतीय सशस्त्र बल के जवानों के लिए तिरंगे के रंग वाले कार्ड, ‘शौर्य केजीसी कार्डको डिजिटल रूप से पहली बार लॉन्च किया, यानी, सेना, नौसेना, वायु सेना और पैरा सैन्य बल और उनके परिवार। यह उत्पाद सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) दिशानिर्देशों पर आधारित है।

6.   किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने मंच YONO कृषि में KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) समीक्षा विकल्प लॉन्च किया?
(A).
भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय स्टेट बैंक(SBI) ने अपने डिजिटल कृषि समाधान मंच, YONO (“यू ओनली नीड वन”) कृषि पर “KCC (किसान क्रेडिट कार्ड) समीक्षा विकल्पलॉन्च किया है। इस एप्लिकेशन के साथ किसान वर्चुअल प्लेटफॉर्म में अपनी केसीसी सीमा तक पहुंच सकते हैं। इससे 75 से अधिक लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है, जिनके पास एसबीआई के साथ किसान क्रेडिट कार्ड खाते हैं।

7.   भारत ने अंतरिक्ष सहयोग पर किस देश के साथ (अगस्त 2020) MOU पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). नाइजीरिया
(B).
कैमरून
(C).
बेनिन
(D).
चिली

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार ने नाइजीरिया के अबूजा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मुख्यालय के संघीय मंत्रालय में नाइजीरिया गणराज्य की संघीय सरकार के साथ अंतरिक्ष सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

8.   उस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए ब्लूमबर्ग परोपकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
दिल्ली
(C).
तमिलनाडु
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

B

व्याख्याः

सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए यानी सड़क दुर्घटनाओं को खत्म करने और यात्रियों के लिए सुरक्षित गतिशीलता बनाने के लिए, कैलाश गहलोत, दिल्ली परिवहन मंत्री ने ब्लूमबर्ग परोपकार के साथ समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने पर, दिल्ली विश्व के 30 शहरों और विश्व के अग्रणी संगठनों में शामिल हो गया है, जो वैश्विक सड़क सुरक्षा के लिए ब्लूमबर्ग परोपकार पहल में शामिल है, जो सड़क यातायात दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों और चोटों को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

9.   RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर SS मुंद्रा को हाल ही में किस हाउसिंग फाइनेंस कंपनी का गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है?
(A). IIFL
होम फाइनेंस लिमिटेड
(B).
मैग्मा हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
(C).
इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड
(D).
आदित्य बिड़ला हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (IBH) ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर सुभाष श्योराण मुंद्रा (SS मुंद्रा) को तत्काल प्रभाव से अपना गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया

10.      EBikeGO के ब्रांड एंबेसडर के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). पीयूष चावला
(B).
जहीर खान
(C).
हरभजन सिंह
(D).
एमएस धोनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

eBikeGO, अमृतसर स्थित ई-मोबिलिटी स्टार्ट-अप ने भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह को एक साल के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। वह कंपनी को खुद को अपग्रेड करने में मदद करेगा और कंपनी की वेबसाइट और पूरे मीडिया में अभियानों पर सक्रिय उपस्थिति भी देगा।

11.      40 मिमी अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (UBGL) जो हाल ही में BSF को सौंपा गया था, किस कंपनी द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है?
(A). ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक्स फैक्टरी, देहरादून
(B).
गोला बारूद कारखाना खड़की, पुणे
(C).
गन एंड शेल फैक्ट्री, कोलकाता
(D).
ग्रे आयरन फाउंड्री, जबलपुर

उत्तरः

B

व्याख्याः

40mm से कम आकार के ग्रेनेड लॉचर (UBGL) की पहली खेप सीमा सुरक्षा बल (BSF) को सौंप दी गई थी, जिसे पुणे, महाराष्ट्र में गोला बारूद फैक्टरी खाकी (AFK) द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। इस गोला बारूद का उपयोग सेना और गृह मंत्रालय (MHA) इकाइयों द्वारा आयात किया जाता है।

12.      किस देश ने एरो -2 नामक बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण किया है?
(A). कुवैत
(B).
ईरान
(C).
इज़राइल
(D).
चीन

उत्तरः

C

व्याख्याः

इज़राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने घोषणा की कि इज़राइल ने अपने उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली, बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर, एरो 2 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है, जो विभिन्न मिसाइलों को झेलने के लिए निर्मित शीर्ष स्तरीय एकीकृत इजरायली ढाल के रूप में कार्य करता है। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के समर्थन से बनाया गया था।

13.      ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने हाल ही में 66 नए एक्सोप्लैनेट्स खोजे हैं। TESS किस अंतरिक्ष एजेंसी से संबंधित है?
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B).
राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (नासा)
(C).
केंद्र राष्ट्रीय d’éududpatpates (CNES)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)

उत्तरः

B

व्याख्याः

NASA के TESS ने दो साल के सर्वेक्षण के दौरान 75% तारों वाले आकाश की इमेजिंग के अपने प्राथमिक मिशन को पूरा किया और सौर प्रणाली से परे 66 नए एक्सोप्लैनेट्स और लगभग 2100 उम्मीदवारों को पाया।

14.      उस देश का नाम बताइए जो AI आधारित तकनीक और उच्च अंत उपकरण AIIMS दिल्ली के साथ साझा करता है।
(A). जॉर्डन
(B).
इज़राइल
(C).
सीरिया
(D).
लेबनान

उत्तरः

B

व्याख्याः

इज़राइल ने चल रहे कोविद -19 महामारी से लड़ने के लिए इज़राइल-भारत के सहयोग के रूप में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS), दिल्ली, भारत के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित तकनीक और उच्च अंत उपकरण साझा किए हैं।

15.      तेलंगाना सरकार ने सेंटर फॉर फोर्थ इंडस्ट्रियल रिवोल्यूशन (C4IR) और किस संगठन के सहयोग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फॉर एग्रीकल्चर इनोवेशन प्रोग्राम (AI4AI) लॉन्च किया है?
(A). अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन भारत
(B).
संयुक्त राष्ट्र भारत
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष भारत
(D).
विश्व आर्थिक मंच भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

तेलंगाना सरकार ने चौथी औद्योगिक क्रांति (C4IR) और विश्व आर्थिक मंच (WEF) – भारत के लिए केंद्र के साथ मिलकर कृषि नवाचार कार्यक्रम (AI4AI) के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) लॉन्च किया है। तेलंगाना उद्योग और IT मंत्री के टी रामा राव ने 12 अगस्त, 2020 को वस्तुतः AI4AI कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

<<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved