Current Affairs (August-2020) Part-21

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-21
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस संगठन का नाम बताइए, जिसने अतुल्यनाम का एक माइक्रोवेव उपकरण विकसित किया है, जो केवल 30 सेकंड में किसी भी परिसर को कीटाणुरहित कर सकता है।
(A). रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (DRDE)
(B).
डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजिकल रिसर्च (DIPR)
(C).
रक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT)
(D).
रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान प्रयोगशाला (DLRL)

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने अतुल्य नाम के एक माइक्रोवेव उपकरण का अनावरण किया। यह केवल 30 सेकंड में किसी भी परिसर को विघटित कर सकता है, नागपुर, महाराष्ट्र में COVID-19 वायरस का विघटन कर सकता है और इसे रक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान, पुणे द्वारा विकसित किया जाता है।

2.   विश्व अंग दान दिवस _________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता था।
(A). 15
अगस्त
(B). 12
अगस्त
(C). 13
अगस्त
(D). 14
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व अंग दान दिवस प्रतिवर्ष 13 अगस्त को मनाया जाता है ताकि मृत्यु के बाद लोगों को अंग दान करने के लिए प्रेरित किया जा सके और अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाई। भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 2010 में नई दिल्ली में 6 वें विश्व और पहली बार भारतीय अंग दान दिवस और अंग दान कांग्रेस का शुभारंभ किया।

3.   हर साल विश्व लेफ्ट हैंडर्स डे कब मनाया जाता था?
(A). 21 जनवरी
(B). 15
मई
(C). 8
अक्टूबर
(D). 13
अगस्त

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व लेफ्ट हैंडर्स डे हर साल 13 अगस्त को दक्षिणपर्वों की विशिष्टता और मतभेदों को मनाने के लिए मनाया जाता है। दुनिया भर में लगभग 10 प्रतिशत लोग बाएं हाथ के हैं।

4.   उस राज्य का नाम बताइए जो 13 अगस्त को सालाना देशभक्त दिवस मनाता है।
(A). असम
(B).
मिजोरम
(C).
मणिपुर
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

13 अगस्त को मणिपुर में देशभक्त दिवस मनाया जाता है। 1891 के एंग्लो-मणिपुरी युद्ध की याद में देशभक्त दिवस 2020 मनाया गया, जिसके दौरान कई मणिपुरी लोगों ने राज्य की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया।

5.   आयकर विभाग के पारदर्शी कराधान सम्मान का सम्मानमंच का शुभारंभ किसने किया?
(A). अनुराग सिंह ठाकुर
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
नितिन गडकरी
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पारदर्शी कराधान सम्मान का सम्मानके लिए एक मंच शुरू किया, जो प्रत्यक्ष कर सुधारों के हिस्से के रूप में फेसलेस मूल्यांकन और अपील और करदाताओं के चार्टर प्रदान करता है।

6.   सामाजिक श्रेणी में आत्मनिर्भर ऐप इनोवेशन चैलेंजजीतने वाले ऐप का नाम बताएं।
(A).
चिंगारी
(B).
टीन पट्टी
(C).
क्विकर
(D).
गोइबिबो

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्र ने अताम्नबीर ऐप इनोवेशन चैलेंजकी आठ श्रेणियों में 24 विजेताओं की घोषणा की है, इस चुनौती के तहत, चिंगारी सामाजिकश्रेणी के विजेता के रूप में उभरा। कू, मेयमीइंडियमोव, अस्सारकर, म्यिट्रेटर्न कुछ अन्य ऐप हैं जिन्होंने आठ श्रेणियों में चुनौती जीती।

7.   हाल ही में नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किसने किया है?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
अमित शाह
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
प्रकाश जावड़ेकर

उत्तरः

A

व्याख्याः

राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने एक ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO) का शुभारंभ किया। NIIO ने अंतर्मनबीर भारत की दृष्टि के अनुसार रक्षा में आत्मनिर्भरता के लिए नवाचार और स्वदेशीकरण के लिए शिक्षा और उद्योग के साथ बातचीत करने के लिए अंतिम उपयोगकर्ताओं को सक्षम करने के लिए समर्पित संरचनाओं की स्थापना की। ‘SWAVLAMBAN’, इस अवसर के दौरान भारतीय नौसेना के स्वदेशीकरण परिप्रेक्ष्य योजनाओं का एक संग्रह भी जारी किया गया था।

8.   राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने केंद्रीय मंत्रालयों की स्वास्थ्य योजनाओं को AB-PMJAY के साथ एकीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। AB-PMJAY के CEO कौन हैं?
(A). अमिताभ कांत
(B).
इंदु मल्होत्रा
(C).
तनवीर सिंह
(D).
इंदु भूषण

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के गवर्निंग बोर्ड ने हर्षवर्धन की अध्यक्षता में लागू AB-PMJAY की गवर्निंग बोर्ड की समीक्षा बैठक के दौरान कर्मचारियों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की मौजूदा स्वास्थ्य योजनाओं को एकीकृत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इंदु भूषण AB-PMJAY के CEO हैं।

9.   आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार, कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के कार्यान्वयन में कौन से राज्य / केंद्र शासित प्रदेश शीर्ष पर रहे?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
पुदुचेरी
(C).
तेलंगाना
(D).
ओडिशा

उत्तरः

D

व्याख्याः

ओडिशा ने कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) योजना के लिए अटल मिशन के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा जारी रैंकिंग के अनुसार, ओडिशा ने 85.67 प्रतिशत का स्कोर हासिल करके अपना सर्वोच्च स्थान हासिल किया, इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ (75.08) और तेलंगाना (74.04)

स्थान

राज्य

स्कोर

1

ओडिशा

85.67

2

चंडीगढ़ (यूटी)

75.08

3

तेलंगाना

74.04

10.      रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (13 अगस्त, 2020) द्वारा रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और आयुध निर्माणी बोर्ड द्वारा कितने उत्पादों का विकास किया गया?
(A). 17
(B). 12
(C). 21
(D). 15

उत्तरः

D

व्याख्याः

13 अगस्त, 2020 को रक्षा मंत्रालय के 7 से 14 अगस्त, 2020 के बीच अटमा निर्भय सप्ताह समारोह के एक भाग के रूप में, और रक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और आयुध के 15 उत्पादों को लॉन्च किया। फैक्ट्री बोर्ड OFB और BEML द्वारा चार-चार उत्पाद, BDL द्वारा दो और HAL, BDL, MDL, GRSE और GSL द्वारा एक-एक उत्पाद।

11.      नाग मिसाइल कैरियर (NAMICA) हैदराबाद स्थित रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला (DRDL) के सहयोग से किस कंपनी द्वारा विकसित किया गया था?
(A). भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
(B).
आयुध निर्माणी मेडक
(C).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(D).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

नाग मिसाइल कैरियर (NAMICA): आयुध निर्माणी मेडक, तेलंगाना द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL), हैदराबाद (तेलंगाना) के सहयोग से विकसित, यह पहले चरण में लगभग 260 करोड़ के आयात प्रतिस्थापन के रूप में कार्य कर सकता है, जो 3000 करोड़ से अधिक हो सकता है।

12.      भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती पोत का नाम बताएं, जिसे अगस्त 2020 (गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित) में लॉन्च किया गया था।
(A). IGCS समरथ
(B). IGCS
टिप
(C). IGCS
सार्थक
(D). IGCS
समुंद्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए एक ऑफशोर पैट्रोल वेसल को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (GSL) में आयोजित एक समारोह के दौरान इंडियन कोस्ट गार्ड शिप (ICGS) सार्थक के रूप में लॉन्च और फिर से नामांकित किया गया था, जो नई दिल्ली में कोस्टल मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था।

13.      इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA) के वैज्ञानिकों ने हाल ही में ओमेगा सेंटॉरी के बीच एक हीलियम संवर्धित शांत चमकीले तारे की खोज की। IIA कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
पुणे
(C).
चेन्नई
(D).
बेंगलुरु

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स (IIA), बेंगलुरु, कर्नाटक के भारतीय वैज्ञानिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान ने गोलाकार क्लस्टर, ओमेगा सेंटौरी के धातु के समृद्ध नमूनों के बीच एक हीलियम संवर्धित शांत उज्ज्वल तारे की खोज की। अध्ययन एस्ट्रोफिजिकल जर्नलमें प्रकाशित हुआ था।

14.      किस IIT ने मोमेंटम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर “UVSAFE”, UVGI आधारित कमरे कीटाणुशोधन उपकरण विकसित किया है?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
रोपड़
(D). IIT
अहमदाबाद

उत्तरः

C

व्याख्याः

मोमेंटम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से IIT-R ने “UVSAFE” विकसित किया। यह सिंगुलर UVGI पर आधारित कला कक्ष कीटाणुशोधन उपकरण की एक स्थिति है। डिवाइस की दक्षता का परीक्षण FICCI रिसर्च एंड एनालिसिस सेंटर (FRAC) (NABL मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला, नई दिल्ली) द्वारा किया गया था।

15.      अगस्त 2020 में निधन हो चुके चुंककारा रामनकुट्टी किस भाषा के कवि और नाटक लेखक हैं?
(A). तेलुगु
(B).
मलयालम
(C).
तमिल
(D).
कन्नड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

12 अगस्त 2020 को, केरल के तिरुवनंतपुरम में वयोवृद्ध शिरालम कवि, गीतकार और नाटक लेखक चुनक्करा रामनकुट्टी का 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने लगभग 76 फिल्मों के लिए 215 से अधिक गानों में काम किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved