Current Affairs (August-2020) Part-22

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-22
https://everestreader.blogspot.com/

1.   IIT का नाम बताएं जिसने WHO की 2017 की एंटीबायोटिक प्रतिरोधी प्राथमिकता वाले रोगजनकों की सूची में महत्वपूर्ण समूह और मल्टी ड्रग प्रतिरोधी बैक्टीरिया को यमुना नदी में पाया है।
(A). IIT जमशेदपुर
(B). IIT
खड़गपुर
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
बेंगलुरु

उत्तरः

C

व्याख्याः

IIT-D को WHO की 2017 की एंटीबायोटिक प्रतिरोधी प्राथमिकता वाले रोगजनकों की सूची में महत्वपूर्ण समूह और बहु-दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया, यमुना नदी के पानी में पाए गए। अध्ययन पर शोध पत्र जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल केमिकल इंजीनियरिंग में प्रकाशित किया गया था। डॉ मनीषा लांबा शोध पत्र की पहली लेखिका थीं।

2.   उस संगठन का पता लगाएं, जिसने भारत के स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर एक भारत टीम इंडियाअभियान शुरू किया था?
(A).
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया
(B).
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड
(C).
भारतीय ओलंपिक संघ
(D).
इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने IOA की नई पहचान और लोगो के अनुकूलन के एक भाग के रूप में डिजिटल गेम एक भारत टीम इंडियाको लॉन्च किया, जिसने ओलंपिक खेलों में अपनी 100 साल की भागीदारी को चिह्नित किया।

3.   15 अगस्त, 2020 को भारत के स्वतंत्रता दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 71 वाँ
(B). 73
वां
(C). 74
वां
(D). 75
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

15 अगस्त 2020 को ब्रिटिश राज के शासन से भारत की स्वतंत्रता को चिह्नित करने के लिए, दुनिया भर के भारतीय 15 अगस्त 2020 को 74 वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। यह दिन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस बलों के लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

4.   उस संगठन का नाम बताइए जिसने हाल ही में अपनी तरह के ऑनलाइन देशभक्ति फिल्म समारोह का आयोजन किया था?
(A). भारतीय फिल्म निर्माण निगम
(B).
राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम
(C).
फिल्म के लिए राष्ट्रीय निगम
(D).
राष्ट्रीय फिल्म निर्माण निगम

उत्तरः

B

व्याख्याः

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम ने अपनी तरह का पहला ऑनलाइन देशभक्ति फिल्म समारोह आयोजित किया जो 7 अगस्त 2020 से शुरू हुआ और 21 अगस्त 2020 तक चला। फिल्म फेस्टिवल में उच्च गुणवत्ता की स्वतंत्रता दिवस पर प्रदर्शित होने वाली वेबसाइट पर देशभक्तिपूर्ण फिल्में प्रदर्शित होती हैं: www.cinemasofindia.com

5.   रक्षा उत्पादन विभाग (DDP) के स्वदेशीकरण पोर्टल का नाम बताएं जिसे हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉन्च किया था।
(A). SAMRATH
(B). SAMADHAN
(C). PARIVESH
(D). SRIJAN

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मेक इन इंडिया के लिए अवसरों के एक हिस्से के रूप में वस्तुतः रक्षा उत्पादन विभाग (DDP) पोर्टल SRIJAN का शुभारंभ किया।

6.   PM नरेंद्र मोदी ने हाल ही में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) शुरू करने की घोषणा की है। उस नोडल एजेंसी का नाम बताइए जो NDHM को लागू करेगी।
(A).
केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला
(B).
ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र
(C).
रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(D).
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण

उत्तरः

D

व्याख्याः

PM नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) शुरू करने की घोषणा की, जिसके तहत प्रत्येक भारतीय को एक स्वास्थ्य ID मिलेगी जो व्यक्ति के मेडिकल रिकॉर्ड को संग्रहीत करेगी। इसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) के माध्यम से लागू किया जाएगा, जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार है।

7.   PM मोदी ने 1000 दिन का लक्ष्य निर्धारित किया कि पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए किस UT को मुख्य भूमि भारत के साथ जोड़ें?
(A). लद्दाख
(B).
चंडीगढ़
(C).
पुदुचेरी
(D).
लक्षद्वीप

उत्तरः

D

व्याख्याः

PM नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप को मुख्य भूमि से जोड़ने के लिए पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 1,000 दिनों का लक्ष्य निर्धारित किया। संचार मंत्रालय के तहत दूरसंचार विभाग (DoT) इस परियोजना की देखरेख करेगा।

8.   अगले 1000 दिनों (लगभग) में कितने भारतीय गाँवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा?
(A). 2 लाख
(B). 6
लाख
(C). 3
लाख
(D). 5
लाख

उत्तरः

B

व्याख्याः

आने वाले 1000 दिनों में लगभग 6 लाख भारतीय गाँवों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा। BharatNet, जो भारत के ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) द्वारा कार्यान्वित ऑप्टिकल फाइबर का उपयोग करके दुनिया का सबसे बड़ा ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी कार्यक्रम है।

9.   PM मोदी ने किस जानवर के संरक्षण के लिए 10 साल लंबी परियोजना की घोषणा की?
(A). भारतीय विशालकाय उड़न गिलहरी
(B).
गांगेय डॉल्फिन
(C).
डुगॉन्ग
(D).
लाल पांडा

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रोजेक्ट टाइगरऔर प्रोजेक्ट एलीफेंटकी तर्ज पर, PM मोदी नेप्रोजेक्ट डॉल्फिनकी घोषणा की, गांगेय डॉल्फिन को 2010 में राष्ट्रीय जलीय प्रजाति घोषित किया गया था। यह केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश केशव जावड़ेकर के नेतृत्व में 10 साल लंबी परियोजना है। इस परियोजना में आधुनिक तकनीक के उपयोग और विशेष रूप से अवैध शिकार विरोधी गतिविधियों के माध्यम से डॉल्फ़िन और जलीय आवास का संरक्षण शामिल है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में लगभग 3,700 गंगा नदी डॉल्फ़िन हैं।

10.      महिलाओं के विवाह के लिए न्यूनतम आयु पर पुनर्विचार करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति का प्रमुख कौन है?
(A). विनोद पॉल
(B).
जया जेटली
(C).
वसुधा कामथ
(D).
दीप्ति शाह

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्र ने जया जेटली की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है ताकि महिलाओं की शादी करने के लिए न्यूनतम उम्र पर पुनर्विचार किया जा सके। सरकार महिलाओं के लिए स्वरोजगार और रोजगार के समान अवसरों की ओर केंद्रित है।

11.      मध्य प्रदेश में ग्वालियर चंबल एक्सप्रेसवे का नामकरण किसके नाम पर किया गया था?
(A). सुषमा स्वराज
(B).
अरुण जेटली
(C).
अटल बिहारी वाजपेयी
(D).
बाबूलाल गौर

उत्तरः

C

व्याख्याः

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 2 वीं पुण्यतिथि पर, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि ग्वालियर चंबल एक्सप्रेसवे का नाम श्री अटल बिहारी वाजपेयी चंबल प्रगति-तरफा के रूप में रखा जाएगा। चौहान ने यह भी कहा कि भोपाल में वाजपेयी की एक भव्य प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

12.      NITI Aayog का अटल इनोवेशन मिशन किस संगठन ने स्कूली छात्रों के लिए ATL AI स्टेप अप मॉड्यूल लॉन्च किया है?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(B).
इलेक्ट्रॉनिक घटक उद्योग संघ (ELCINA)
(C).
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)

उत्तरः

C

व्याख्याः

NASSCOM के सहयोग से NITI Aayog के AIM ने अटल टिंकरिंग लैब (ATL) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टेप-अप मॉड्यूल लॉन्च किया है। AI स्टेप-अप मॉड्यूल से AI शिक्षा और नवाचार को देश भर के स्कूलों में युवा दिमाग में अगले स्तर तक ले जाने की उम्मीद है।

13.      उस विश्व समूह का नाम बताइए जिसने हाउसिंग कंस्ट्रक्शन सेक्टर (ओडिशा और महाराष्ट्र में परियोजना को लागू किया जाएगा) के लिए महिलाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए प्रोजेक्ट निर्मश्री लॉन्च किया है?
(A).
दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (SAARC)
(B).
पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन (OPEC)
(C).
यूरोपीय संघ (ईयू)
(D). 20
का समूह (G20)

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूरोपीय संघ ने आवास निर्माण क्षेत्र की महिलाओं के कौशल को बढ़ाने के लिए परियोजना निर्मश्रीकी शुरूआत की है। यह भारत में बड़े पैमाने पर अपनी तरह का पहला आवास है। यह परियोजना महाराष्ट्र के बीड और उस्कातेबाद जिलों और ओडिशा के ढेंकनाल और जाजपुर जिलों में लागू की जाएगी।

14.      NITI Aayog ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम के लिए IT infra को आधुनिक बनाने में किस कंपनी की मदद की है?
(A). टीसीएस
(B).
ओरेकल
(C).
विप्रो
(D).
एमफैसिस

उत्तरः

B

व्याख्याः

NITI Aayog ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम को रेखांकित करते हुए महत्वपूर्ण IT अवसंरचना को आधुनिक बनाने में मदद करने के लिए Oracle को संलग्न किया है। भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण परियोजना, इसका उद्देश्य भारत के 112 सबसे पिछड़े जिलों में नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करना है, जिसमें भारत की लगभग 1.4 बिलियन की 28 प्रतिशत आबादी शामिल है।

15.      लोकसभा ने हाल ही में किस भाषा में शुरुआती स्तर का पाठ्यक्रम शुरू किया है?
(A). मंदारिन
(B).
फ्रेंच
(C).
जर्मन
(D).
कोरियाई

उत्तरः

B

व्याख्याः

लोकसभा ने संसद भवन में लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए फ्रेंच में शुरुआती स्तर का पाठ्यक्रम शुरू किया है। कोर्स के लिए 57 अधिकारियों ने पंजीकरण कराया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved