Current Affairs (August-2020) Part-23

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-23
https://everestreader.blogspot.com/

1.   मुक्ति कारवांकिस नींव का अभियान है?
(A). कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन
(B).
स्माइल फाउंडेशन
(C).
बाल फाउंडेशन को बचाओ
(D).
स्नेहालय फाउंडेशन

उत्तरः

A

व्याख्याः

बाल अधिकार कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश विद्यार्थी की नींव से बिहार में बाल तस्करी के खिलाफ अभियान चलाया गया था। फाउंडेशन ने दावा किया कि राज्य में प्रवासी संकट से सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ जब लॉकडाउन की पहली घोषणा की गई थी। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन (KSCF) द्वारा आयोजित एक वेबिनार को लेकर मुक्ति कारवां’, जो एक अभियान है जो देश के विभिन्न हिस्सों में कई वर्षों से चल रहा है, बिहार में डिजिटल रूप से शुरू किया गया था।

2.   भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केंद्र सरकार को लाभांश के रूप में कितनी राशि स्वीकृत की गई थी?
(A). 45,842 करोड़ रु
(B). 78,541
करोड़ रु
(C). 57,128
करोड़ रु
(D). 75,142
करोड़ रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

राज्यपाल शक्तिकांता दास की अध्यक्षता में RBI के केंद्रीय बोर्ड की 584 वीं बैठक ने केंद्र सरकार को लाभांश वर्ष 2019-20 के लिए अधिशेष में 57,128 करोड़ रुपये के हस्तांतरण को मंजूरी दी। बोर्ड ने 5.5% पर आकस्मिक जोखिम बफर को बनाए रखने का निर्णय लिया।

3.   अलीगढ़ नगर निगम के पहले राष्ट्रीय ब्रांड एंबेसडर कौन बने हैं?
(A). शहजान मुजीब
(B).
सनी हिंदुस्तानी
(C).
रोहित राउत
(D).
एड्रीज घोष

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंडियन आइडल सीजन 11 फाइनलिस्ट और ऑस्कर नॉमिनेटेड प्लेबैक सिंगर शहजान मुजीब स्वच्छ भारत अभियान के लिए नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर अलीगढ़ म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के पहले एवर नेशनल ब्रांड एंबेसडर बने। वह एक संगीत संगीतकार और संगीत निर्देशक भी हैं। उनकी फिल्म गेरा ने सर्वश्रेष्ठ गुजराती फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

4.   ISRO के साथ किस संस्थान ने चंद्रमा की सतह पर स्पेस ब्रिक्सनाम की ईंट जैसी संरचना बनाने के लिए एक स्थायी प्रक्रिया विकसित की?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंदौर
(B).
भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे
(D).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

ISRO ने घोषणा की कि चंद्रयान -2 ने टेरेन मैपिंग कैमरा – 2 (टीएमसी -(B). द्वारा चंद्रमा के क्रेटर की छवियों को कैप्चर किया है। इसने भारतीय खगोल वैज्ञानिक डॉ विक्रम अंबालाल साराभाई के नाम पर साराभाई क्रेटरमें से एक क्रैटर का नाम दिया, जिन्हें उनके जन्म शताब्दी मनाने के लिए भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक माना जाता है।

5.   भारत के राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज और किस संस्थान ने संयुक्त रूप से इन्वेस्टर एजुकेशन (PIE) के लिए प्लेटफ़ॉर्म विकसित और लॉन्च किया है?
(A). भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद
(B).
भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर
(C).
भारतीय प्रबंधन संस्थान लखनऊ
(D).
भारतीय प्रबंधन संस्थान कलकत्ता

उत्तरः

B

व्याख्याः

NSE IPFT और IIMB ने एक ऑनलाइन निवेशक शिक्षा संसाधन केंद्र के लिए प्लेटफ़ॉर्म फॉर इन्वेस्टर एजुकेशन (PIE) को संयुक्त रूप से विकसित और लॉन्च किया है। PIE वीडियो, ऑडियो और अन्य डिजिटल मीडिया प्रारूपों के माध्यम से निवेशक शिक्षा को सरल तरीके से प्रदान करने के लिए एक अनूठा मंच के रूप में काम करेगा।

6.   ए बेंड इन टाइम: राइटिंग ऑन चिल्ड्रन द COVID-19 महामारीनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). कृतिका पांडे
(B).
बिजल वचराजनी
(C).
अवनी दोशी
(D).
रुडयार्ड किपलिंग

उत्तरः

B

व्याख्याः

पुरस्कार विजेता बच्चों के लेखक बिजल वचरजानी द्वारा लिखित, “ए बेंड इन टाइम: राइटिंग बाय चिल्ड्रन ऑन द COVID-19 महामारीनामक पुस्तक जुलाई 2020 में जारी की गई थी। पुस्तक टॉकिंग कब (बच्चों की स्पीकिंग टाइगर की छाप) द्वारा प्रकाशित की गई है। बिजल वचरजानी ऑटहेयर चिल्ड्रन बुक अवार्ड 2020 की विजेता हैं और इन्हें TATA समूह की पराग सम्मान सूची 2020 में भी नाम दिया गया है।

7.   भारतीय रेलवे ने किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश में इज़ई नदी पर दुनिया का सबसे लंबा घाट पुल का निर्माण किया?
(A). उत्तराखंड
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
लद्दाख
(D).
मणिपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

111 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-तुपुल-इंफाल लाइन परियोजना के एक हिस्से के रूप में, भारतीय रेलवे का नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे ज़ोन दुनिया का सबसे लंबा घाट पुल का निर्माण कर रहा है, 141 मीटर की ऊंचाई पर, मणिपुर में इज़ाई नदी के पार 280 करोड़ रुपये का परिव्यय है।

8.   किस मंत्रालय ने-नशा-मुक्त भारत अभियान शुरू किया है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फ़ेमली वेलफेयर
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड इम्पाउरमन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग एंड अर्बन अफेयर्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

राज्य सरकारों और 272 जिला कलेक्टरों ने सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा नशा मुक्त भारतया ड्रग-मुक्त भारतनाम से सात महीने तक चलने वाली नशा-विरोधी मुहिम शुरू की, जो 31 मार्च, 2021 तक चलेगी।

9.   केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, थावरचंद गहलोत ने किस शहर में राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान के नए भवन का उद्घाटन किया?
(A). चेन्नई
(B).
मुंबई
(C).
नई दिल्ली
(D).
नोएडा

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने वीडियोकांफ्रेंसिंग के दौरान नई दिल्ली के द्वारका में राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान (NISD) के एक भवन का उद्घाटन किया। यह इमारत अपने तीन मुख्य प्रभागों के लिए नोडल प्रशिक्षण और अनुसंधान केंद्र के रूप में काम करेगी, जिसका नाम नेशनल सेंटर फॉर ड्रग एब्यूज प्रिवेंशन (NCDAP), ओल्ड एज केयर डिवीजन और सोशल डिफेंस है।

10.      केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में 13 नई राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी है?
(A). अरुणाचल प्रदेश
(B).
मेघालय
(C).
असम
(D).
मणिपुर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने 13 राजमार्ग परियोजनाओं के लिए आधारशिला रखी और वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मणिपुर में सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्घाटन किया।

11.      इंडिया पोस्ट ने हाल ही में भारत- III में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों पर 5 स्मारक डाक टिकट और 1 लघु पत्रक जारी किया है। खजुराहो समूह ऑफ मॉन्यूमेंट्स जवेरी मंदिर कहाँ स्थित है?
(A). दिल्ली
(B).
गुजरात
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

C

व्याख्याः

इंडिया पोस्ट ने 5 स्मारक डाक टिकट जारी किए हैं: ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद- सरखेज रोजा, चर्च और गोवा के कॉन्वेंट-चर्च ऑफ बोम जीसस, पट्टाडकल में स्मारकों का समूह, खजुराहो ग्रुप ऑफ मॉन्यूमेंट्स जवेरी मंदिर और कुतुब मीनार इसके स्मारक, दिल्ली। इसने भारत-III में UNESCO की विश्व धरोहर स्थलों पर उपरोक्त सभी मोहरों से युक्त 1 लघु पत्रक भी जारी किया। पट्टदकल- कर्नाटक में स्मारकों का समूह, खजुराहो स्मारकों का समूह जवेरी मंदिर- मध्य प्रदेश।

12.      मेघालय के CM का नाम बताइए जिन्होंने राज्य में विकास गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए 14,515 करोड़ रुपये का मेघालय मिशन शुरू किया है।
(A). नेफिउ रियो
(B).
पु जोरमथांगा
(C).
सर्बानंद सोनोवाल
(D).
कॉनराड कोंगकल संगमा

उत्तरः

D

व्याख्याः

15 अगस्त 2020 को, 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने COVID-19 महामारी के कारण रुकी हुई विकास गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए 14,515 करोड़ रुपये केरिस्टार्ट-मेघालय मिशनआरंभ किया।

13.      किस मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर फिट इंडिया फ्रीडम रनलॉन्च किया है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ युथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ पर्सनेल, पब्लिक ग्रिएवान्सेस एंड पेंशन्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एन्ड इम्प्लॉइमन्ट

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से 15 अगस्त (74 वें स्वतंत्रता दिवस) से 2 अक्टूबर (महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती) तक देशव्यापी कार्यक्रम फिट इंडिया फ्रीडम रनलॉन्च किया है।

14.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जो F1 इतिहास में पोडियम फिनिश के रिकॉर्ड संख्या का दावा करता है।
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन ने स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स में जीत के साथ अपने 156 वें पोडियम पर दावा किया। यह सर्किट डे बारसेलोना-कैटालुनाया, स्पेन में सीजन की चौथी दौड़ है। लुईस हैमिल्टन के पास अब पूर्व F1-ग्रेट माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड को पार करते हुए F1 इतिहास में सबसे अधिक पोडियम फिनिश का रिकॉर्ड है।

15.      तीन ICC ट्रॉफी (T20 WC, ODI WC, CT) जीतने वाले क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र कप्तान कौन है?
(A). MS धोनी
(B).
रिकी पोंटिंग
(C).
स्टीफन फ्लेमिंग
(D).
स्टीव वॉ

उत्तरः

A

व्याख्याः

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी और अनुभवी मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश कुमार रैना ने 15 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। तीन ICC ट्रॉफी जीतने के लिए खेल के इतिहास में धोनी एकमात्र कप्तान हैं – 2007 विश्व T20, 2011 विश्व कप और 2013 ICC चैंपियंस ट्रॉफी।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved