Current Affairs (August-2020) Part-24

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-24
https://everestreader.blogspot.com/

1.   द ब्यूटी ऑफ लिविंग ट्वाइसनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). एंजेलिना जोली
(B).
जेनिफर लॉरेंस
(C).
शेरोन स्टोन
(D).
नताली पोर्टमैन

उत्तरः

C

व्याख्याः

हॉलीवुड अभिनेता शेरोन स्टोन ने मार्च 2021 में अपने संस्मरण द ब्यूटी ऑफ लिविंग ट्विसके विमोचन की घोषणा की। उन्होंने ट्विटर पर पुस्तक के कवर का अनावरण किया। पुस्तक अल्फ्रेड ए नोपफ द्वारा प्रकाशित करने के लिए तैयार है, और हार्डकवर और ईबुक दोनों में जारी करने के लिए तैयार है।

2.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने फुल स्पेक्ट्रम: इंडियाज वॉर्स, 1972-2020” नामक पुस्तक लिखी है।
(A). इदरीस लतीफ
(B).
कपिल काक
(C).
अर्जुन सुब्रमण्यम
(D).
मनमोहन बहादुर

उत्तरः

C

व्याख्याः

सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल अर्जुन सुब्रमण्यम ने फुल स्पेक्ट्रम: इंडियाज वॉर्स, 1972-2020” नामक एक नई किताब लिखी है। इसे हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित किया जाएगा। यह उनकी पहली पुस्तक, ‘इंडियाज वॉर्स: ए मिलिट्री हिस्ट्री, 1947-1971’ की अगली कड़ी है।

3.   थरूरोसॉरसनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). शशि थरूर
(B).
अनिल बलूनी
(C).
महेंद्र सिंह माहरा
(D).
जयराम रमेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

लेखक और सांसद शशि थरूर अपनी उत्कृष्ट भाषा और कथ्य के लिए जाने जाते हैं। थरूरोसॉरस, पुस्तक का नाम थिसॉरस शब्द के साथ मिश्रित उसके नाम का एक शब्द है, जो एक पुस्तक या सॉफ्टवेयर है जो शब्दों के लिए समानार्थी शब्द खोजने में मदद करता है। पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है और इसमें 53 शब्द होंगे, वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर के लिए एक।

4.   अगस्त 2020 में निधन हो गया चेतन चौहान एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). क्रिकेटर
(B).
राजनेता
(C).
गायक
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश (UP) के कैबिनेट मंत्री, सैनिक कल्याण, होमगार्डस, प्रांतीय रक्षक दल और नागरिक सुरक्षा चेतन चौहान का 73 साल की उम्र में COVID19 के कारण मेदांता अस्पताल, गुरुग्राम, हरियाणा में निधन हो गया। उनका जन्म 21 जुलाई, 1947 को UP के बरेली में हुआ था। वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) के हैं। उन्हें 1981 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

5.   उस संगठन का पता लगाएं, जिसने भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ भागीदारी की है और संयुक्त रूप से एक वेब प्लेटफॉर्म ई-पाठशाला शुरू की है?
(A). बिलियर्ड्स एंड स्नूकर फेडरेशन ऑफ इंडिया (BSFI)
(B).
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI)
(C).
ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF)
(D).
नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI)

उत्तरः

C

व्याख्याः

15 अगस्त 2020 को, 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने बच्चों की रचनात्मकता को पहचानने और फुटबॉल में उनकी रुचि विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से ई-पाठशाला की शुरुआत की।

6.   किस राज्य सरकार ने स्वतंत्रता दिवस 2020 पर येलो चेनई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।
(A). असम
(B).
त्रिपुरा
(C).
मिजोरम
(D).
नागालैंड

उत्तरः

D

व्याख्याः

नागालैंड के मुख्यमंत्री नीपीहु रियो ने सचिवालय प्लाजा, कोहिमा में भारत के स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तर के उत्सव के दौरान येलो चेनको एक ई-कॉमर्स मंच लॉन्च किया। केंद्रीयकृत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से राज्य में स्थानीय व्यापार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। येलो चेनको निवेश और विकास प्राधिकरण नागालैंड (IDAN) द्वारा विकसित किया जाता है ताकि स्थानीय व्यापार और उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा सके। इसने इसी नाम से मोबाइल सेवाओं के लिए एक ऐप भी जारी किया है।

7.   किस राज्य के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस रेलवे स्टेशनकर दिया गया है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
महाराष्ट्र
(D).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

गृह मंत्रालय (MHA) ने उत्तर प्रदेश (UP) के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारसरखने की मंजूरी दे दी। 2019 में, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध किया था। मंडुआडीह वाराणसी में एक जगह है जो वाराणसी छावनी स्टेशन से लगभग चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

8.   भारत के राष्ट्रपति ने संविधान के किस अनुच्छेद के तहत शिक्षा मंत्रालय को मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलने की अनुमति दी है?
(A). अनुच्छेद 86
(B).
अनुच्छेद 77
(C).
अनुच्छेद 75
(D).
अनुच्छेद 80

उत्तरः

B

व्याख्याः

संविधान के अनुच्छेद 77 के तहत, भारत के राष्ट्रपति मानव संसाधन विकास मंत्रालय को शिक्षा मंत्रालय में बदलने के लिए अनुमति देते हैं। मंत्रालय का यह नामकरण नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के मसौदे की प्रमुख सिफारिशों में से एक था, जिसे जुलाई 2020 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी मंजूरी दे दी थी।

9.   स्वास्थ्य और पोषण पर ई-न्यूज़लेटर का नाम बताएं जो आदिवासी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था।
(A). SURAKSH
(B). PRAKRIT
(C). SWASTH
(D). ALEKH

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपनी तरह के पहले ई-पोर्टल स्वस्तिएक जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल का उद्घाटन किया, और जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) ने स्वास्थ्य और पोषण ALEKH पर ई-न्यूज़लेटर और राष्ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल खोलने की शुरुआत की। रेणुका सिंह सरुता, आदिवासी मामलों के लिए MoS ने त्रैमासिक ई-न्यूज़लेटर “ALEKH” जारी किया।

10.      गुजरात के किस शहर के दो फ्लाई ओवर अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर थे?
(A). सूरत
(B).
अहमदाबाद
(C).
राजकोट
(D).
गांधीनगर

उत्तरः

B

व्याख्याः

अहमदाबाद नगर निगम (AMC) स्थायी समिति के अध्यक्ष अमूल भट्ट ने घोषणा की कि गुजरात में अहमदाबाद शहर के दो फ्लाईओवर पुलों का नाम स्वर्गीय अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के नाम पर रखा जाएगा। इनकम टैक्स सर्कल, अहमदाबाद के आयकर सर्कल में फ्लाईओवर ब्रिज का नाम अरुण जेटली फ्लाईओवर होगा। अंजलि क्रॉस रोड के फ्लाईओवर का नाम सुषमा स्वराज ब्रिज होगा।

11.      झारखंड सरकार ने हाल ही में नया राज्य प्रतीक पेश किया है। झारखंड का राज्य पशु क्या है?
(A). भारतीय हाथी
(B).
तेंदुआ
(C).
महान भारतीय बस्टर्ड
(D).
भारतीय रोलर

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय हाथी झारखंड का राजकीय पशु है। द्रौपदी मुर्मू, झारखंड की राज्यपाल और झारखंड की मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आर्यभट्ट ऑडिटोरियम, रांची में नया राज्य प्रतीक प्रस्तुत किया। नए सर्कल के आकार का प्रतीक राज्य की परंपराओं, सांस्कृतिक विरासत और वनस्पतियों और जीवों के साथ राज्य की प्रगति को शामिल करता है और प्रतिनिधित्व करता है। आंतरिक चक्र राज्य की सांस्कृतिक विरासत, परंपरा, संगीत वाद्ययंत्र, लोकगीत और नृत्य का प्रतिनिधित्व करने वाले नृत्य के रूपांकनों को प्रदर्शित करता है। लोगो में दूसरी अंगूठी सफेद हाथियों को दर्शाती है, जो राज्य की प्राकृतिक संपदा और समृद्धि का प्रतीक है। तीसरी अंगूठी झारखंड की सुंदरता को दर्शाती राज्य पुष्प पलाश को प्रदर्शित करती है। इसके अलावा, फूल में लाल रंग भी क्रांति का प्रतीक है, जो राज्य के लोगों के संघर्ष को दर्शाता है।

12.      भारतीय वायु सेना के किस विमान ने हाल ही में 58 मीट्रिक टन आपातकालीन मानवीय सहायता के साथ लेबनान के लिए उड़ान भरी?
(A). IAF A12
(B). IAF C17
(C). IAF E12
(D). IAF B14

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय वायु सेना (IAF) का C17 प्लेन मेडिकल, फूड सप्लाई सहित 58 MT आपातकालीन मानवीय सहायता के साथ लेबनान के लिए उड़ान भरता है। भारतीय वायु सेना के विमान सी 17 में से एक ने इस महीने की 4 तारीख को हुए दुखद विस्फोट के बाद महत्वपूर्ण चिकित्सा और खाद्य आपूर्ति सहित 58 मीट्रिक टन आपातकालीन मानवीय सहायता के साथ उड़ान भरी है।

13.      भारतीय तटरक्षक ने अपने दक्षिण-पूर्वी तट पर MV वकैशियो से तेल रिसाव को रोकने के लिए किस देश में 10 सदस्यीय विशेषज्ञ प्रदूषण प्रतिक्रिया दल की प्रतिनियुक्ति की है।
(A). मॉरीशस
(B).
श्रीलंका
(C).
मालदीव
(D).
पाकिस्तान

उत्तरः

A

व्याख्याः

विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय, भारतीय तटरक्षक बल ने मॉरीशस को प्रदूषण प्रतिक्रिया उपकरणों के साथ 10 सदस्यीय विशेषज्ञ प्रदूषण प्रतिक्रिया टीम को अपने दक्षिण-पूर्वी तट पर बल्क कैरियर MV वाकाशियो से तेल रिसाव को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों के लिए प्रतिनियुक्त किया है।

14.      केंद्र सरकार ने किस वर्ष तक पेट्रोल के 10% बायोएथेनॉल सम्मिश्रण को प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है?
(A). 2020
(B). 2022
(C). 2021
(D). 2023

उत्तरः

B

व्याख्याः

सरकार ने 2022 तक पेट्रोल के 10% बायोएथेनॉल सम्मिश्रण का लक्ष्य रखा है और इसे इथेनॉल मिश्रित कार्यक्रम (EBP) के तहत 2030 तक बढ़ाकर 20% करने का लक्ष्य रखा है। EBP को राष्ट्रीय जैव ईंधन नीति, 2018 के अनुरूप लॉन्च किया गया था।

15.      आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना (पीसीजीएस) 2.0 के तहत वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा AA / AA- बांड और वाणिज्यिक पत्रों की खरीद के लिए अधिकतम सीमा 25% से बढ़ाकर __________ की है।
(A). 40%
(B). 35%
(C). 30%
(D). 50%

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंशिक क्रेडिट संभावना योजना 2.0 के तहत वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा एए / एए- बांड और वाणिज्यिक पत्रों की खरीद के लिए अधिकतम सीमा 25% से बढ़ाकर 50% की है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved