Current Affairs (August-2020) Part-25

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-25
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उन दो देशों का नाम बताइए, जो ऐतिहासिक शांति समझौते के लिए सहमत हुए हैं, जिसका नाम अब्राहम एकॉर्डहै?
(A). UAE और ईरान
(B).
ईरान और इराक
(C).
इज़राइल और UAE
(D).
इराक और कुवैत

उत्तरः

C

व्याख्याः

इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, और शेख मोहम्मद बिन जायद, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और संयुक्त अरब अमीरात के उप सुप्रीम कमांडर, इजरायल-संयुक्त अरब अमीरात शांति समझौते या अब्राहम समझौते के लिए पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए सहमत हुए हैं। यह घोषणा संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) के राष्ट्रपति डोनाल्ड जॉन ट्रम्प द्वारा की गई थी, जिन्होंने इस समझौते के मध्यस्थ के रूप में कार्य किया था।

2.   मुथूट फाइनेंस ने गोल्ड लोन के खिलाफ COVID-19 बीमा कवर की पेशकश करने के लिए किस बीमा कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(B).
टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

मुथूट फाइनेंस आयुष गोल्ड लोन के तहत मुथूट फाइनेंस ने कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस के साथ भागीदारी की है। कवर केवल उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा जो मुथूट सुपर लोन (MSL) योजना के तहत मुथूट फाइनेंस से गोल्ड लोन का लाभ उठाते हैं।

3.   आयुष मंत्रालय ने हाल ही में आयुष फॉर इम्युनिटीपर तीन महीने का अभियान शुरू किया है। वर्तमान आयुष मंत्री (MoS I / C) कौन है?
(A). संतोष कुमार गंगवार
(B).
श्रीपाद येसो नाइक
(C).
राव इंद्रजीत सिंह
(D).
राज कुमार सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रतिरक्षा बढ़ाने और किसी भी बीमारी को रोकने के लिए, आयुष मंत्रालय (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) ने आयुष वर्चुअल कन्वेंशन सेंटर (AVCC) पर वेबिनार के माध्यम से आयुष फॉर इम्युनिटीपर तीन महीने का अभियान शुरू किया है। इसका उद्देश्य प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सस्ती और आसान प्रथाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। श्रीपाद येसो नाइक आयुष मंत्रालय के लिए MoS स्वतंत्र प्रभार हैं।

4.   किस PSU ने सस्ती कीमत पर थोक में बिजली संयंत्रों से फ्लाई ऐश परिवहन के लिए एक बुनियादी ढांचा विकसित किया है?
(A). NTPC
(B). GAIL
(C). ONGC
(D). SAIL

उत्तरः

A

व्याख्याः

एनटीपीसी ने उत्तर प्रदेश के रिहंद परियोजना में सस्ती लागत पर दूरी पर स्थित सीमेंट प्लांटों में फ्लाई ऐश को परिवहन के लिए विकसित किया है। विकास एनटीपीसी द्वारा बिजली संयंत्रों से फ्लाई ऐश के 100 प्रतिशत उपयोग के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

5.   COVID-19 चुनौतियों और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए यूनाइटेड किंगडम सरकार द्वारा इनोवेशन चैलेंज फंड 2020” का कितना पाउंड लॉन्च किया गया था?
(A). £ 3 मिलियन
(B). £ 2
मिलियन
(C). £ 5
मिलियन
(D). £ 4
मिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

यूनाइटेड किंगडम (UK) की सरकार ने COVID-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए शिक्षा और उद्योग में वैज्ञानिकों का समर्थन करने के लिए भारत में £ 3 मिलियन इनोवेशन चैलेंज फंड 2020” लॉन्च किया।

6.   किस राज्य सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए पढई तुहार पैरा योजना शुरू की है?
(A).
छत्तीसगढ़
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
पश्चिम बंगाल

उत्तरः

A

व्याख्याः

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूली छात्रों को अपने संबंधित इलाकों से सीखने में सक्षम बनाने के लिए पढाई तुहार पैरायोजना शुरू की क्योंकि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण कक्षाएं निलंबित हो रही हैं।

7.   किस बैंक ने डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए ‘DIGITAL APNAYEN’ अभियान शुरू किया है?
(A). इंडियन ओवरसीज बैंक
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
पंजाब नेशनल बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस एस मल्लिकार्जुन राव ने डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने और COVID-19 के लिए PM CARES कोष में दान करने के महान कारण में भाग लेने के लिए DIGITAL APNAYEN शुरू किया। अभियान 15 अगस्त 2020 से शुरू होता है और 31 मार्च 2021 तक चलता है। अभियान के तहत बैंक प्रत्येक ग्राहक की ओर से PM CARES फंड में 5 रुपये का योगदान करेगा जो 1 वित्तीय लेनदेन का संचालन करता है।

8.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने बाढ़ पूर्वानुमान की पहल के लिए भारत के केंद्रीय जल आयोग के साथ हाथ मिलाया।
(A). फेसबुक
(B).
गूगल
(C).
माइक्रोसॉफ्ट
(D).
सेब

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के केंद्रीय जल आयोग (CWC) के सहयोग से Google ने पिछले कई महीनों से पूरे भारत में बाढ़ की भविष्यवाणी शुरू की। केंद्रीय जल आयोग पूरे भारत में लगभग 1000 स्ट्रीम गेज का उपयोग करके घंटे के आधार पर जल स्तर मापने वाला Google का पहला सरकारी साझेदार है।

9.   NPCC 2020 के चौथे संस्करण: डिजिटल प्रदर्शनियों और सम्मेलनों का उद्घाटन हाल ही में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया था। उस संगठन का नाम बताइए जिसने सरकारी e Marketplace (GeM) के साथ आयोजन किया था।
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(B).
इलेक्ट्रॉनिक घटक उद्योग संघ (ELCINA)
(C).
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM)
(D).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)

उत्तरः

D

व्याख्याः

पीयूष गोयल, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और रेल मंत्री ने 9 अगस्त, 2020 को 2 दिवसीय राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद सम्मेलन (NPPC) 2020: डिजिटल प्रदर्शनियों और सम्मेलनों के 4 वें संस्करण का उद्घाटन किया। विषय:प्रौद्योगिकी ने सरकार की खरीद-क्षमता, पारदर्शिता, और विशिष्टता को सक्षम किया। यह CII Hives डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय उद्योग परिसंघ के सहयोग से, गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस द्वारा आयोजित किया जाता है।

10.      कोझिकोड विमान दुर्घटना की जांच के लिए विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो द्वारा गठित 5 सदस्यीय समिति का प्रमुख कौन है?
(A). वेद प्रकाश
(B). SS
चाहर
(C).
मुकुल भारद्वाज
(D). YS
दहिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने 7 अगस्त 2020 को केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस दुबई-कालीकट की उड़ान IX 1344 क्रैश की परिस्थितियों की जांच करने के लिए कप्तान SS चाहर की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय पैनल का गठन किया। 5-सदस्यीय टीम दुर्घटना के कारण और योगदान कारक की जांच करेगी और निर्धारित करेगी। टीम भविष्य में भी इसी तरह की दुर्घटनाओं से बचने के लिए सिफारिशें देगी। जांच प्रभारी कैप्टन एस एस चाहर अगले 5 महीनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

11.      खगोलविदों ने हाल ही में किस संस्थान में ALMA दूरबीन के माध्यम से SPT0418-47 नामक एक शिशु आकाशगंगा पाई है?
(A). हार्वर्ड विश्वविद्यालय
(B).
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
(C).
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
(D).
मैक्स प्लांक इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स

उत्तरः

D

व्याख्याः

मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के खगोलविदों ने एटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सब-मिलीमीटर एरे (ALMA ) टेलिस्कोप का उपयोग करके 12 बिलियन प्रकाशवर्ष दूर मिल्की आकाशगंगा में SPT0418-47 नामक एक शिशु आकाशगंगा पाया।

12.      सभी 3 प्रारूपों (टेस्ट, ODI, T20) में शतक बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर कौन हैं?
(A). एमएस धोनी
(B).
रोहित शर्मा
(C).
सुरेश रैना
(D).
केएल राहुल

उत्तरः

C

व्याख्याः

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी और अनुभवी मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश कुमार रैना ने 15 अगस्त, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। सुरेश कुमार रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर, उत्तर प्रदेश, भारत में हुआ था। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक माना जाता है।

13.      किस राज्य सरकार ने गांवों और ग्राम पंचायतों में UPI के माध्यम से डिजिटल भुगतान सेवाओं को शुरू करने के लिए NPCI और केनरा बैंक के साथ समझौता किया है?
(A). तेलंगाना
(B).
महाराष्ट्र
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
कर्नाटक

उत्तरः

C

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री YS जगन मोहन रेड्डी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 15, 004 गाँव और वार्ड सचिवालयों में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के माध्यम से डिजिटल भुगतान सेवाओं का शुभारंभ किया। आंध्र प्रदेश सरकार ने इस डिजिटल प्रक्रिया के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और केनरा बैंक के साथ गठजोड़ किया है।

14.      फ्लिपकार्ट ने MOU पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके साथ IIT ने उद्योग पर केंद्रित अनुसंधान का समर्थन किया है?
(A). IIT रोपड़
(B). IIT
पटना
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
मद्रास

उत्तरः

B

व्याख्याः

फ्लिपकार्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) और मशीन लर्निंग (ML) जैसे क्षेत्रों में केंद्रित अनुसंधान को समर्थन देने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पटना के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

15.      महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया। मेघालय के नए राज्यपाल के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). जगदीश मुखी
(B).
बी. डी. मिश्रा
(C).
सत्य पाल मलिक
(D).
बिस्वभूषण हरिचंदन

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गोवा के राज्यपाल सत्य पाल मलिक को मेघालय का राज्यपाल नियुक्त किया और महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को गोवा के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। तथागत रॉय मेघालय के पूर्व गवर्नर थे। सत्य पाल मलिक ने 3 साल तक त्रिपुरा के राज्यपाल के रूप में कार्य किया और शेष 2 वर्ष मेघालय में कार्य किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved