Current Affairs (August-2020) Part-26

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-26
https://everestreader.blogspot.com/

 

1.   राकेश अस्थाना को किस केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
सशस्त्र सीमा बल (SSB)
(D).
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)

उत्तरः

A

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक के साथ-साथ नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में 31 जुलाई 2021 तक नियुक्ति की मंजूरी दी।

2.   DBS बैंक इंडिया लिमिटेड के राष्ट्रीय वितरण के MD और प्रमुख के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). प्रीति प्रिया
(B).
विक्रम सुद
(C).
राजेश प्रभु
(D).
प्रशांत जोशी

उत्तरः

D

व्याख्याः

DBS बैंक इंडिया लिमिटेड ने प्रशांत जोशी को प्रबंध निदेशक (MD) और राष्ट्रीय वितरण प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है। वह DBS बैंक इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और CEO सुरजीत शोम को रिपोर्ट करेंगे।

3.   उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए जिसे ओक्लेका ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). जसप्रीत बुमराह
(B).
रोहित शर्मा
(C).
विराट कोहली
(D).
सुरेश रैना

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय सीमित ओवरों के टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को भारत में दो साल की अवधि के लिए स्पोर्ट्स आईवियर ब्रांड, ओकले का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।

4.   अनिल मुकीम को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में 6 महीने का विस्तार मिला है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
ओडिशा
(C).
गुजरात
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने COVID-19 महामारी के प्रकोप को देखते हुए 29 वें गुजरात के मुख्य सचिव, अनिल मुकीम के कार्यकाल को 6 महीने के लिए बढ़ाने में गुजरात सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्हें नवंबर 2019 में गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था, JN सिंह की जगह, जो नवंबर 2019 में सेवानिवृत्त हुए थे। N सिंह को 6 महीने का विस्तार भी दिया गया था।

5.   वर्ष 2020 के लिए फोर्ब्स की सबसे अधिक भुगतान वाले अभिनेताओं की सूची में कौन शीर्ष पर रहा (अक्षय कुमार 6 वें स्थान पर)?
(A). ड्वेन जॉनसन
(B).
रयान रेनॉल्ड्स
(C).
मार्क वाह्लबर्ग
(D).
विन डीजल

उत्तरः

A

व्याख्याः

वर्ष 2020 के लिए सबसे अधिक भुगतान वाले अभिनेताओं की फोर्ब्स की सूची के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार अपनी अनुमानित कमाई 48.5 मिलियन अमरीकी डालर के साथ 6 वें स्थान पर हैं और शीर्ष 10 अभिनेताओं की सूची में एकमात्र भारतीय विशेषताएं हैं। इस सूची में रेसलर से अभिनेता बने ड्वेन जॉनसन लगातार दूसरी बार शीर्ष पर हैं, जिनकी अनुमानित कमाई 87.5 मिलियन अमरीकी डालर है और उसके बाद रेयान रेनॉल्ड्स (USD 71.5 मिलियन) और मार्क वाह्लबर्ग (58 मिलियन अमरीकी डालर) हैं।

6.   निम्नलिखित में से किसे 74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
(A). केवी कामथ
(B).
गीता गोपीनाथ
(C).
सुंदर पिचाई
(D).
सौम्या स्वामीनाथन

उत्तरः

D

व्याख्याः

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन को फोर्ट सेंट जॉर्ज, चेन्नई, तमिलनाडु में 74 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का विशेष पुरस्कार मिला है। उन्हें राज्य में COVID 19 महामारी का मुकाबला करने में उनकी सलाहकार भूमिका के लिए पहचाना गया था।

7.   एशिया और प्रशांत क्षेत्र में COVID 19 युवा रोजगार संकट से निपटनाशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग 4.1 मिलियन युवाओं ने रोजगार खो दिया है। किस संगठन ने रिपोर्ट जारी की?
(A).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और विश्व बैंक (WB)
(B).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) और एशियाई विकास बैंक (ADB) ने संयुक्त रिपोर्ट जारी की, जिसका शीर्षक था एशिया और प्रशांत क्षेत्र में COVID 19 युवा रोजगार संकट से निपटना”, जिसमें कहा गया है कि COVID-19 महामारी के कारण, भारत में लगभग 41 लाख युवा अपनी नौकरी खो चुके हैं।

8.   दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) ने कितनी स्वीकृति दी थी?
(A). USD 2 बिलियन
(B). USD 1
बिलियन
(C). USD 750
मिलियन
(D). USD 500
मिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने भारत में अपनी तरह का पहला, आधुनिक हाई-स्पीड 82 किलोमीटर दिल्ली मेरठ, उत्तर प्रदेश रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम बनाने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 7,485 करोड़ रुपये) के ऋण को मंजूरी दी है। दिल्ली- मेरठ RRTS परियोजना का वित्त अगस्त 2020 से मई 2025 के बीच 4 किस्तों में दिया जाएगा। NCR परिवहन निगम (NCRTC) इस परियोजना को अंजाम देगा।

9.   किस संगठन ने भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों के लिए एक स्व-नियामक संगठन (SRO) के रूप में एक उद्योग संघ को मान्यता देने के लिए एक मसौदा रूपरेखा जारी की है?
(A). फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B).
भारतीय रिजर्व बैंक
(C).
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
(D).
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान प्रणाली संचालकों (PSO) के लिए एक स्व-नियामक संगठन (SRO) के रूप में एक उद्योग संघ को मान्यता देने के लिए एक मसौदा रूपरेखा जारी की। यह मसौदा ढांचा 6 फरवरी, 2020 को दी गई मौद्रिक नीति के बयान के हिस्से के रूप में जारी विकासात्मक और नियामक नीतियों पर वक्तव्य में एक घोषणा की तर्ज पर जारी किया गया है

10.      भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में रिटेल भुगतान के लिए पैन-इंडिया छाता इकाई के प्राधिकरण के लिए रूपरेखाजारी किया। एक छाता इकाई की न्यूनतम भुगतान-योग्य पूंजी क्या होनी चाहिए?
(A). 250 करोड़
(B). 100
करोड़
(C). 1000
करोड़
(D). 500
करोड़

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में रिटेल भुगतान के लिए पैन-इंडिया छाता इकाई के प्राधिकरण के लिए रूपरेखाजारी किया। छाता इकाई की न्यूनतम चुकता पूंजी 500 करोड़ रुपये होनी चाहिए। छतरी इकाई के प्रवर्तकों के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र सभी संस्थाओं को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (FEMA) के तहत निवासी भारतीय नागरिकों के स्वामित्व और नियंत्रण में होना चाहिए।

11.      हाल ही में किस बीमा कंपनी ने SBM बैंक इंडिया के साथ एक Bancassurance समझौता किया है?
(A). फ्यूचर जनरली इंडिया लाइफ इंश्योरेंस
(B).
भारती AXA लाइफ इंश्योरेंस
(C).
रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस
(D). HDFC
स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने SBM बैंक (इंडिया) लिमिटेड (SBM बैंक इंडिया) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के माध्यम से, भारती AXA लाइफ इंश्योरेंस, SBM बैंक इंडिया के खुदरा बैंकिंग शाखा, SBM प्राइवेट वेल्थ के ग्राहकों को सुरक्षा, स्वास्थ्य, बचत और निवेश योजनाओं सहित जीवन बीमा उत्पादों के अपने पूरे सूट की पेशकश करेगी।

12.      किस भुगतान बैंक ने आधार प्रमाणीकरण आधारित डिजिटल बचत खाता जन बचा खातून लॉन्च किया है?
(A).
एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(D).
फिनो पेमेंट्स बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

फिनो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने अपने ग्राहकों के लिए आधार प्रमाणीकरण आधारित डिजिटल बचत खाते जन रक्षा खत (JBK) का शुभारंभ किया। JBK उपभोक्ताओं के लिए नव-बैंकिंग अनुभव लाएगा। प्राथमिक लक्ष्य खंड है, कम आय वाले घरेलू परिवार और प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) लाभार्थी।

13.      सामान्य बीमा उत्पादों को बेचने के लिए BSE EBIX के साथ सहयोग करने वाली बीमा कंपनी का पता लगाएं।
(A). यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी
(B).
ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी
(D).
यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

यूनिवर्सल सोमपो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने BSE EBIX के वितरण नेटवर्क का उपयोग करके पूरी तरह से डिजिटल वातावरण में सामान्य बीमा उत्पादों को बेचने के लिए BSE EBIX इंश्योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहयोग किया है।

14.      हाल ही में आयोजित व्यापार, आर्थिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-संयुक्त अरब अमीरात संयुक्त आयोग की बैठक का कौन सा संस्करण है?
(A). 15 वाँ
(B). 11
वाँ
(C). 13
वाँ
(D). 8
वां

उत्तरः

C

व्याख्याः

व्यापार, आर्थिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-UAE संयुक्त आयोग की बैठक का 13 वां सत्र वस्तुतः आयोजित किया गया था। आर्थिक साझेदारी का विस्तार बैठक का मुख्य एजेंडा था। बैठक की सह-अध्यक्षता डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री और शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान, विदेश मामलों के मंत्री और संयुक्त अरब अमीरात के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग ने की।

390.    जैविक किसानों की संख्या के आधार पर भारत की रैंक क्या है (जैविक खेती के तहत क्षेत्र के मामले में 9 वां स्थान)?
(A). 9
(B). 7
(C). 5
(D). 1

उत्तरः

D

व्याख्याः

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत जैविक किसानों में पहले स्थान और जैविक खेती के तहत क्षेत्र में 9 वें पर है। सिक्किम पूरी तरह से जैविक बनने वाला दुनिया का पहला राज्य था और त्रिपुरा और उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों ने एक ही लाइन पर होने का लक्ष्य रखा है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>



Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved