Current Affairs (August-2020) Part-27

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-27
https://everestreader.blogspot.com/

1.   क्रिकेटर लौरा एलेक्जेंड्रा मार्श जिन्होंने हाल ही में संन्यास की घोषणा की, वह किस राष्ट्रीय टीम के लिए खेले?
(A). दक्षिण अफ्रीका
(B).
आयरलैंड
(C).
इंग्लैंड
(D).
न्यूजीलैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

13 अगस्त, 2020 को इंग्लैंड के स्पिनर लौरा एलेक्जेंड्रा मार्श ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। दिसंबर 2019 में, उसने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्ति की घोषणा की, और अब घरेलू कैरियर से भी सेवानिवृत्त हो गई।

2.   किस कंपनी ने 13 वें संस्करण के IPL प्रायोजन अधिकार प्राप्त किए हैं जो UAE (सितंबर – 2020) में आयोजित होने जा रहे हैं?
(A). विवो
(B).
ड्रीम 11
(C).
अकादमी
(D).
टाटा संस

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने चीनी मोबाइल निर्माता वीवो के प्रायोजन से बाहर निकलने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के शीर्षक प्रायोजन अधिकार को काल्पनिक क्रिकेट लीग प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 को प्रति वर्ष 234 करोड़ रुपये की औसत बोली के साथ प्रदान किया है। IPL 2020 का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर 2020 तक UAE (संयुक्त अरब अमीरात) में होना है।

3.   पंडित जसराज, जिनका अगस्त 2020 में निधन हो गया, एक प्रसिद्ध ________ है
(A).
फ़ोटोग्राफ़र
(B).
गायक
(C).
राजनेता
(D).
वास्तुकार

उत्तरः

B

व्याख्याः

पंडित जसराज, एक भारतीय शास्त्रीय गायक, मेवाती घराना का 90 वर्ष की उम्र में न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। उनका जन्म 28 जनवरी, 1930 को हरियाणा के हिसार जिले के एक गाँव पिली मंडोरी में हुआ था। वह पद्म श्री (1975), पद्म भूषण (1990) और पद्म विभूषण (2000) के प्राप्तकर्ता हैं।

4.   एंजेला बक्सटन जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
टेनिस
(C).
हॉकी
(D).
बैडमिंटन

उत्तरः

B

व्याख्याः

पूर्व ब्रिटिश टेनिस खिलाड़ी और दो बार के ग्रैंड स्लैम डबल्स चैंपियन और समान अधिकार पायनियर एंजेला बक्सटन का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह एल्थिया गिब्सन की युगल जोड़ीदार थीं, जो 1956 में एक प्रमुख शीर्षक जीतने वाली पहली अश्वेत व्यक्ति थीं। एंजेला बक्सटन और एल्थिया गिब्सन ने मिलकर 1956 में फ्रेंच ओपन और विंबलडन में युगल शीर्षक जीते।

5.   रसेल किर्श, जिनका 2020 में निधन हो गया, निम्नलिखित में से किसके आविष्कारक हैं?
(A). कैमरा
(B).
पिक्सेल
(C).
स्कैनर
(D).
ग्राफिक्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

कंप्यूटर वैज्ञानिक, पिक्सेल का आविष्कार करने का श्रेय रसेल A किर्श का 91 साल की उम्र में पोर्टलैंड, ओरेगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके घर में निधन हो गया। पिक्सेल, डिजिटल डॉट्स फ़ोटो प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं; वीडियो और कंप्यूटर स्क्रीन का आविष्कार रसेल किर्श ने 1957 में किया था। उन्होंने दुनिया की पहली डिजिटल तस्वीर को स्कैन किया।

6.   इंडिया हेल्थकेयर वीकके लिए विषय क्या है जो 17 से 21 अगस्त 2020 के बीच मनाया गया था?
(A). “हेल्थकेयर इकोसिस्टम को फिर से परिभाषित करना
(B). “
हेल्थकेयर फॉर फ्यूचर
(C). “
स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने में मदद
(D). “
बेहतर भविष्य के लिए हेल्थकेयर

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दो दिवसीय CII सार्वजनिक स्वास्थ्य सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया, जहां उन्होंने रीडिफैनिंग हेल्थकेयर इकोसिस्टमविषय के साथ इंडिया हेल्थकेयर वीकका उद्घाटन किया।

7.   स्वास्थ्यनामक अपनी तरह का पहला ई-पोर्टल किसने लॉन्च किया है?
(A). अर्जुन मुंडा
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
हर्षवर्धन
(D).
महेंद्र नाथ पांडे

उत्तरः

A

व्याख्याः

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपनी तरह के पहले ई-पोर्टल स्वास्थ, एक जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल का उद्घाटन किया। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने स्वास्थ्य और पोषण ALEKH पर ई-न्यूज़लेटर और राष्ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल खोलने की शुरुआत की। स्वास्थपोर्टल को http://swasthya.tribal.gov.in/ डोमेन नाम के तहत राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) क्लाउड पर होस्ट किया गया है।

8.   किसानों द्वारा प्रचारित कांटा सेवा के लिए एक ऑनलाइन फार्म VedKrishi.com को किसने लॉन्च किया है?
(A). प्रकाश जावड़ेकर
(B).
नितिन गडकरी
(C).
नरेंद्र मोदी
(D).
अमित शाह

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MoMSME) के केंद्रीय मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने एक आभासी मंच पर एक ऑनलाइन फार्म VedKrishi.com, फोर्क सेवा के लिए लॉन्च किया। किसानों द्वारा जहरीली मुक्त कृषि उपज बेचने के लिए पोर्टल का प्रचार किया जाता है। मंच की स्थापना नागपुर स्थित किसान निर्माता कंपनी वेदकृषि फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा की गई थी।

9.   स्टार्टअप्स का समर्थन करने के लिए स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर चैलेंज- #Aatmanirbhar Bharat के लिए अभिनव समाधानकिसने लॉन्च किया?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर चैलेंज- #Aatmanirbhar Bharat के लिए इनोवेट सॉल्यूशंसकी शुरुआत की, ताकि भारत में स्टार्टअप, इनोवेशन और रिसर्च का एक मजबूत इकोसिस्टम प्रदान किया जा सके।

10.      DAY-NRLM (रणनीति, अभिसरण फ्रेमवर्क, मॉडल) के तहत फार्म लाइवलीहुड इंटरवेंशननामक पुस्तक का शुभारंभ किसने किया?
(A). प्रल्हाद जोशी
(B).
श्रीपाद यासो नाइक
(C).
हरदीप सिंह पुरी
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय ग्रामीण विकास और कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों को संबोधित किया। बैठक को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर मंडल ने भी संबोधित किया।

11.      एडलवाइज टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने AI इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). Unicsoft
(B).
डेटारूट
(C).
एलीमेंट AI
(D). 10
मोती

उत्तरः

C

व्याख्याः

एडलवाइज टोकियो लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने AI संचालित समाधानों और उत्पादों के वैश्विक डेवलपर एलीमेंट AI के साथ साझेदारी की है, जो नए युग के बीमाकर्ता के लिए एक रणनीतिक AI रोडमैप को डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित करने और AI में उनके निवेश को प्राथमिकता देता है।

12.      निजी क्षेत्र के बैंक को खोजें जो केएफएन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर प्रतिभूतियों के खिलाफ ऋणके नाम से एक अनोखा डिजिटल समाधान पेश किया।
(A). YES बैंक
(B). HDFC
बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D). RBL
बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

येस बैंक ने केफिन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में, ‘प्रतिभूतियों के खिलाफ ऋणशुरू किया है, एक अद्वितीय डिजिटल समाधान जो ग्राहकों को त्वरित और परेशानी मुक्त ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। डिजिटल समाधान YES BANK के सेकंड में ऋणप्लेटफॉर्म में लॉन्च किया गया है, जो ग्राहकों को रखी गई प्रतिभूतियों के खिलाफ तत्काल क्रेडिट सीमा निर्धारित करने की अनुमति देता है।

13.      धनवंतरी रथ के लिए किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश की पुलिस ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). तमिलनाडु पुलिस
(B).
दिल्ली पुलिस
(C).
उत्तर प्रदेश पुलिस
(D).
गुजरात पुलिस

उत्तरः

B

व्याख्याः

धनवंतरी रथ नाम की मोबाइल इकाइयों के माध्यम से दिल्ली पुलिस की आवासीय कॉलोनियों में निवारक और प्रचारक स्वास्थ्य सेवाओं के आयुर्वेदिक मोड को विस्तारित करने के लिए ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद और दिल्ली पुलिस के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। AYURAKSHA, दिल्ली पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए AIIA और दिल्ली पुलिस का एक संयुक्त उद्यम है, जो आयुर्वेद प्रतिरक्षा बढ़ाने के उपायों के माध्यम से COVID-19 के दौरान फ्रंटलाइन योद्धाओं के रूप में काम करते हैं।

14.      किस मंत्रालय ने ग्रामीण गरीब लोगों के समर्थन के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इन्डस्ट्री

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों को संबोधित किया। बैठक को केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर मंडल ने भी संबोधित किया।

15.      उस खेल महासंघ का नाम बताइए जिसने पूरे भारत में स्काउट कार्यशालाओं का संचालन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक स्काउटिंग संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). बिलियर्ड्स एंड स्नूकर फेडरेशन ऑफ इंडिया (BSFI)
(B).
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI)
(C).
ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF)
(D).
नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI)

उत्तरः

C

व्याख्याः

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने पूरे भारत में ऑनलाइन स्काउटिंग कार्यशालाओं के संचालन के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक स्काउटिंग संगठन (IPSO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved