Current Affairs (August-2020) Part-28

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-28
https://everestreader.blogspot.com/

1.   लुइस रोडोल्फो अबिनाडर कोरोना ने हाल ही में डोमिनिकन गणराज्य के 54 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। डोमिनिकन गणराज्य की मुद्रा क्या है?
(A). रियाल
(B).
तोमर
(C).
पेसो
(D).
पाउंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

लुइस रोडोल्फो अबिनाडर कोरोना ने डोमिनिकन गणराज्य के 54 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली है। वह एक व्यापारी है, जिसने कभी किसी अन्य निर्वाचित कार्यालय को नहीं रखा है। डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी और मुद्रा क्रमशः सेंटो डोमिंगो और डोमिनिकन पेसो हैं।

2.   अशोक लवासा ने हाल ही में भारत के चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया है। भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त कौन हैं?
(A). सुनील अरोड़ा
(B).
नसीम जैदी
(C).
एके ज्योति
(D).
ओम प्रकाश रावत

उत्तरः

A

व्याख्याः

अशोक लवासा, भारत के दो चुनाव आयुक्तों में से एक ने अगले महीने एशियाई विकास बैंक (ADB) के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया। भारत के वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

3.   इब्राहिम बाउबकर कीता ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दे दिया है?
(A). नाइजर
(B).
माली
(C).
अल्जीरिया
(D).
गिनी

उत्तरः

B

व्याख्याः

माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने माली गणराज्य में एक सैन्य विद्रोह के बाद तत्काल प्रभाव से अपने इस्तीफे की घोषणा की।

4.   __________ में स्थित सेंट क्रिस्टोफर स्कूल ने राजगिरी मीडिया द्वारा स्थापित शिक्षा में नवाचार के लिए पहला पल्लीकुट्टम राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
नागालैंड
(C).
त्रिपुरा
(D).
केरल

उत्तरः

B

व्याख्याः

चेसोर गांव के सेंट क्रिस्टोफर स्कूल, नागालैंड ने राजगिरी मीडिया द्वारा शिक्षा में नवाचार के लिए पहले पल्लीकुट्टम नेशनल अवार्ड से 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ स्वर्ण पुरस्कार जीता।

5.   विश्व पुस्तक रिकॉर्ड, लंदन द्वारा स्टार 2020 ई-प्रशस्ति पत्र से किसे सम्मानित किया गया है?
(A). गणेश विलास लेंगारे
(B).
प्रशांत मनोहर गायकवाड़
(C).
कपिल शर्मा
(D).
संतोष शुक्ला

उत्तरः

A

व्याख्याः

सोलापुर स्थित एक्टिविस्ट गणेश विलास लेंगरे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा स्टार 2020 ई-प्रशस्ति पत्र प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। COVID-19 के कारण हुए बंद के दौरान गरीब लोगों की मदद करने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है।

6.   उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा जारी इनोवेशन अचीवमेंट्स (ARIIA) 2020 पर अटल रैंकिंग में राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के बीच किस संस्थान ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
(A). IIT बॉम्बे
(B). IIT
दिल्ली
(C). IISc
बेंगलुरु
(D). IIT
मद्रास

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति, मुप्पावरापु वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली से अभिनव उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग (ARIIA) 2020 जारी की। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस की श्रेणी में सबसे ऊपर जबकि कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी, खोरधा (ओडिशा) ने निजी या स्व वित्तपोषित विश्वविद्यालयों की श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल किया।

पद

नाम

राज्य

राष्ट्रीय महत्व के संस्थान, केंद्रीय विश्वविद्यालय और CFTIS

1

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास

चेन्नई, तमिलनाडु

2

IIT बॉम्बे

मुंबई, महाराष्ट्र

3

IIT दिल्ली

नई दिल्ली

7.   कैबिनेट ने अडानी एंटरप्राइजेज (अगस्त 2020) को निजी सार्वजनिक भागीदारी के तहत AAI के कितने हवाई अड्डों को किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है?
1 1
(B). 2
(C). 5
(D). 3

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) के जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को किराए पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

8.   उस देश का पता लगाएं, जिसने लोगों के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के माध्यम से रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के साथ एक सांस्कृतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). इज़राइल
(B).
ईरान
(C).
रूस
(D).
चीन

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत ने लोगों के बीच विनिमय को बढ़ावा देने के माध्यम से रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए इज़राइल के साथ एक सांस्कृतिक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो 2020 से 2023 तक सहयोग के तीन साल के कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करता है।

9.   उस संगठन का नाम बताइए, जिसने युवा और COVID-19: नौकरियां, शिक्षा, अधिकारों और मानसिक कल्याण पर प्रभावशीर्षक से रिपोर्ट प्रकाशित की।
(A). विश्व बैंक (WB)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)B

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) के अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने युवा और COVID-19: नौकरियां, शिक्षा, अधिकारों और मानसिक कल्याण पर प्रभावशीर्षक से सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रकाशित की। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में 50% युवा संभवतः चिंता या अवसाद के अधीन हैं और उनमें से 17% लोग पहले से ही इससे प्रभावित हैं और 38% युवाओं को कैरियर या भविष्य के बारे में स्पष्ट विचार नहीं है।

10.      नई उड़ानयोजना किस मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है?
(A). अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
(B).
वित्त मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए अल्पसंख्यक छात्रों को सहायता के लिए नाइ उदान योजना लागू कर रहे हैं, जो UPSC, SSC और राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं को स्पष्ट करते हैं। योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक उम्मीदवारों जो प्रीलिम्स को क्लियर करते हैं, उनको वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

11.      नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने हाल ही में सहायक NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) लॉन्च किया है। NIPL के CEO कौन हैं?
(A). रितेश शुक्ला
(B).
दिलीप अस्बे
(C).
राजीव कुमार
(D).
अजय त्यागी

उत्तरः

A

व्याख्याः

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, NPCI इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) की शुरुआत की है।NPCI ने रितेश शुक्ला को NIPL का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है।

12.      लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) ने हाल ही में एक संपर्क रहित डिजिटल पहल ‘LAKSHMI digiGO’ लॉन्च की है। LVB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मैसूरु
(B).
कोच्चि
(C).
चेन्नई
(D).
पटना

उत्तरः

C

व्याख्याः

चेन्नई मुख्यालय वाले लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) ने LAKSHMI digiGO ’लॉन्च किया है, जो एक संपर्क रहित डिजिटल पहल है जो ग्राहकों को तुरंत बचत खाता खोलने में सक्षम बनाएगी। यह पहल लोगों को COVID-19 महामारी के कारण वेबसाइट के माध्यम से सबसे आवश्यक बैंकिंग सेवाओं का तुरंत लाभ उठाने में मदद करेगी।

13.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के कोष के तहत 75 करोड़ प्राप्त किए हैं।
(A). नेक्सस वेंचर
(B).
इन्वेंटस कैपिटल
(C).
यूनिटस वेंचर्स
(D).
एक्सेल पार्टनर्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूनिटस वेंचर्स को स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) के फंड के तहत 75 करोड़ रुपये (USD 10 मिलियन) का निवेश मिला है। फंड अपने दूसरे 300 करोड़ रुपये के फंड की तैनाती को मजबूत करेगा, जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था।

14.      किस संगठन ने देश में कच्चे जूट के उत्पादन और उत्पादकता में सुधार के लिए जूट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (JCI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). राष्ट्रीय बीज भंडारण प्रयोगशाला
(B).
भारतीय प्रौद्योगिकी बीज प्रौद्योगिकी
(C).
फेडरेशन ऑफ इंडियन सीड ट्रेड
(D).
राष्ट्रीय बीज निगम

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल सीड्स कॉर्पोरेशन (NSC) और जूट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (JCI) ने देश में कच्चे जूट के उत्पादन और उत्पादकता में सुधार के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौता ज्ञापन पर कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय कपड़ा, स्मृति जुबिन ईरानी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

15.      किस IIT ने मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन में सहयोग करने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT मंडी
(B). IIT
रुड़की
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
रोपड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की और भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने समानता और पारस्परिकता के आधार पर मानकीकरण और अनुरूपता मूल्यांकन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved