Current Affairs (August-2020) Part-29

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-29
https://everestreader.blogspot.com/

1.   L&T हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग ने किस कंपनी के साथ एक मेथनॉल प्रदर्शन संयंत्र के लिए CO2 का निर्माण करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). NTPC
(B). NHPC
(C). IOC
(D). NEEPCO

उत्तरः

A

व्याख्याः

LTHE, लार्सन एंड टुब्रो की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने एक महारत्न PSU पावर यूटिलिटी प्रमुख NTPC लिमिटेड,के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

2.   राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम ने एक नवाचार सह ऊष्मायन केंद्र स्थापित करने के लिए CSIR- राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाओं के साथ भागीदारी की। CSIR-NAL कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
दिल्ली
(C).
बेंगलुरु
(D).
मुंबई

उत्तरः

C

व्याख्याः

DSIR के तहत NRDC और CSIR-NAL एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक नवाचार सह ऊष्मायन केंद्र स्थापित करने के लिए भागीदारी की है। CSIR-NAL बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है।

3.   स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWCs) के संचालन में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों में किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का स्थान सबसे ऊपर है?
(A). हरियाणा
(B).
पंजाब
(C).
दिल्ली
(D).
चंडीगढ़

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा जारी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (HWCs) के संचालन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की सूची में पंजाब ने पहला स्थान प्राप्त किया है।

4.   रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने हाल ही में किस ऑनलाइन फ़ार्मेसी कंपनी का 100% प्रत्यक्ष स्वामित्व खरीदा है?
(A). स्वास्त्यशोपी
(B).
कॉमेड्ज
(C).
नेटमेड्स
(D).
मायरामेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक सहायक कंपनी अपनी सहायक कंपनियों, टेसारा हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड, नेटमेड्स मार्केटप्लेस लिमिटेड और दादा फार्मा डिस्ट्रीब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड के लगभग 620 करोड़ रुपये के नकद विचार के लिए 100% प्रत्यक्ष इक्विटी स्वामित्व का अधिग्रहण किया है। यह सौदा नेटमेड्स को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का मूल्य देता है।

5.   उस संस्थान का नाम बताइए, जिसने आयुर्वेद आधारित बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क पवित्रापतिऔर एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट विकसित किया है जिसका नाम औशदा ताराहै।
(A). रक्षा अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (DRDE)
(B).
डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ साइकोलॉजिकल रिसर्च (DIPR)
(C).
रक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT)
(D).
रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान प्रयोगशाला (DLRL)

उत्तरः

C

व्याख्याः

रक्षा प्रौद्योगिकी संस्थान (DIAT) ने आयुर्वेद आधारित बायोडिग्रेडेबल फेस मास्क पवित्रापतिऔर एंटी-माइक्रोबियल बॉडी सूट औशदा ताराविकसित किया है।

6.   भारतीय रेलवे के किस क्षेत्र ने हाल ही में 2 निंजा मानव रहित हवाई वाहन (UAV) खरीदे हैं?
(A). मध्य रेलवे
(B).
उत्तर रेलवे
(C).
दक्षिणी रेलवे
(D).
पूर्वी रेलवे

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रेलवे में सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन ने स्टेशन, ट्रैक, यार्ड और वर्कशॉप जैसे रेलवे परिसर में सुरक्षा और निगरानी बढ़ाने के लिए 2 निंजा मानवरहित हवाई वाहन (UP) की खरीद की।

7.   किस IIT ने DEEKSHAK नाम से ई-कक्षा सॉफ्टवेयर विकसित किया है?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
खड़गपुर
(C). IIT
पटना
(D). IIT
रोपड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने DEEKSHAK, एक ई-कक्षा सॉफ्टवेयर विकसित किया है। COVID-19 लॉकडाउन और सामाजिक गड़बड़ी के साथ, दुनिया भर के शैक्षणिक संस्थान इलेक्ट्रॉनिक मोड में स्थानांतरित हो गए हैं।

8.   राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण के तत्वावधान में, हाल ही में किस राज्य में एक मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई स्थापित की गई थी?
(A). ओडिशा
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
कर्नाटक
(D).
असम

उत्तरः

C

व्याख्याः

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण, फार्मास्यूटिकल्स विभाग, रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तत्वावधान में, हाल ही में कर्नाटक में एक मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई स्थापित की गई थी। PMRU NPPA की बढ़ती संख्या के लिए राज्य ड्रग कंट्रोलर की प्रत्यक्ष देखरेख में राज्य स्तर पर कार्य करेगा।

9.   यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) के खगोलविदों ने हाल ही में ग्रह पृथ्वी से निकटतम ब्लैक होल की खोज की। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B).
जर्नल नेचर
(C).
खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी
(D).
द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (ESO) के खगोलविदों ने ग्रह पृथ्वी से निकटतम ब्लैक होल की खोज की, आज ब्रह्मांड की सूचना दी। यह टेलिस्कोपियम के तारामंडल (धनु के नक्षत्र के पास) में पृथ्वी से सिर्फ 1000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। यह अनुमान लगाया गया है कि ब्लैक होल सूरज के द्रव्यमान का कम से कम 4.2 गुना है। पृथ्वी के निकटतम ब्लैक होल के विवरणों का खुलासा करने वाले अध्ययन को खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी में प्रकाशित किया गया है।

10.            डोनाल्ड J ट्रम्पके पूर्व व्यक्तिगत अटॉर्नी की सच्ची कहानी: बेवफ़ा: राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प के पूर्व व्यक्तिगत अटॉर्नी की सच्ची कहानीपुस्तक को किसने लिखा है?
(A). बराक ओबामा
(B).
फ्रांसिस फुकुयामा
(C).
कार्ल बर्नस्टीन
(D).
माइकल कोहेन

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में माइकल कोहेन का संस्मरण बेवफ़ा: राष्ट्रपति डोनाल्ड जे ट्रम्प के पूर्व व्यक्तिगत अटॉर्नी की सच्ची कहानीस्काईहोर्स पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित, 8 सितंबर 2020 को रिलीज होने वाली है। 13 अगस्त 2020 को, कोहेन ने अपने पूर्व बॉस के लेखन के साथ पुस्तक के प्राक्कथन का विमोचन किया।

11.      अगस्त 2020 में निशिकांत कामत का निधन हो गया, जो एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). फिल्म निर्माता
(B).
अभिनेता
(C).
संगीत निर्देशक
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

फिल्म निर्माता-अभिनेता निशिकांत कामत का 50 वर्ष की आयु में AIG अस्पताल, हैदराबाद में कई अंग खराब होने के कारण निधन हो गया। उन्होंने 2006 में डोंबिवली फास्ट के लिए मराठी में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

12.      संयुक्त राष्ट्र का विश्व मानवतावादी दिवस (WHD) प्रतिवर्ष 19 अगस्त को किस वर्ष से मनाया जाता है?
(A). 2005
(B). 2017
(C). 2009
(D). 2011

उत्तरः

C

व्याख्याः

पहला WHD 19 अगस्त 2009 को देखा गया था। 19 अगस्त 2020 को 11 वें विश्व मानवतावादी दिवस मनाया गया। 19 अगस्त 2003 की तारीख को 19 अगस्त 2003 को इराक के कैनाल होटल, बगदाद में बमबारी की याद में चुना गया था, जिसमें इराक में मुख्य मानवतावादी सर्जियो विएरा डी मेलो सहित 22 लोगों की मौत हो गई थी।

13.      विश्व फोटोग्राफी दिवस प्रतिवर्ष _______ पर मनाया जाता है।
(A). 19th अगस्त
(B). 18th
अगस्त
(C). 15th
अगस्त
(D). 25th
अगस्त

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व फोटोग्राफी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के फोटोग्राफरों को अपनी दुनिया को साझा करने के उद्देश्य से एकल फोटो साझा करने के लिए प्रेरित करना है। पहला आधिकारिक विश्व फोटो दिवस 19 अगस्त 2010 को चिह्नित किया गया था जब पहली वैश्विक ऑनलाइन गैलरी को लगभग 270 फोटोग्राफरों के साथ होस्ट किया गया था जिन्होंने अपनी तस्वीरों को साझा किया था।

14.      दक्षिण अफ्रीका से विनिमय कार्यक्रम के तहत किस जानवर को लाया गया जो हाल ही में मैसूरु चिड़ियाघर में आया था?
(A). अफ्रीकी चूहा
(B).
अफ्रीकी हाथी
(C).
अफ्रीकी चीता
(D).
अफ्रीकी बाघ

उत्तरः

C

व्याख्याः

सदी पुराना मैसूरू चिड़ियाघर अफ्रीकी चीता, सबसे तेजी से जमीन पर रहने वाला दूसरा भारतीय चिड़ियाघर बन गया है। सदी पुराना मैसूरु चिड़ियाघर एक पशु विनिमय कार्यक्रम के तहत दक्षिण अफ्रीका के चीता संरक्षण केंद्र से एक नर और दो मादा प्राप्त करने में कामयाब रहा।

15.      राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम 2020 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कैंसर 2020 में 13.9 लाख से बढ़कर 2025 में 15.7 लाख हो सकता है। यह रिपोर्ट ICMR के किस संस्थान द्वारा जारी की गई थी?
(A). जनजातीय स्वास्थ्य में राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान
(B).
रोग सूचना और अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(C).
राष्ट्रीय एड्स अनुसंधान संस्थान
(D).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी

उत्तरः


व्याख्याः

द इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) – नेशनल सेंटर फॉर डिसीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च (NCDIR), बेंगलुरु ने नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम 2020 की एक नई रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत में 2020 में कैंसर 25% बढ़ जाएगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved