Current Affairs (August-2020) Part-30

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-30
https://everestreader.blogspot.com/

1.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। NRA किस अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जाएगा?
(A). कंपनी अधिनियम, 2013
(B).
सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860
(C).
पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950
(D).
क्रेडिट सोसायटी अधिनियम, 1904

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) की स्थापना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जो एक सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) आयोजित करेगी। CET उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए प्रथम स्तर की परीक्षा (प्रारंभिक) होगी जो तीन साल के स्कोर की वैधता के साथ वर्ष में दो बार आयोजित की जाएगी। NRA सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत एक सोसायटी होगी।

2.   अगस्त 2020 में त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधानमंत्री के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). कीथ रोवले
(B).
एरिक विलियम्स
(C).
जॉर्ज चेम्बर्स
(D).
बसदेव पांडे

उत्तरः

A

व्याख्याः

10 अगस्त, 2020 को हुए आम चुनावों में जीत के बाद, कीथ राउली ने राष्ट्रपति भवन में लगातार 5 साल के कार्यकाल के लिए त्रिनिदाद और टोबैगो गणराज्य के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है। वह सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल मूवमेंट (PNM) से है।

3.   फ्रांसिस्को असू को हाल ही में इक्वेटोरियल गिनी के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। इक्वेटोरियल गिनी की राजधानी क्या है?
(A). याउंडे
(B).
लिब्रेविल
(C).
किंशासा
(D).
मालाबो

उत्तरः

D

व्याख्याः

फ्रांसिस्को असू को हाल ही में इक्वेटोरियल गिनी के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। इक्वेटोरियल गिनी गणराज्य की राजधानी और मुद्रा मालाबो और मध्य अफ्रीकी CFA फ्रैंक हैं।

4.   SurfShark द्वारा जारी डिजिटल क्वालिटी ऑफ़ लाइफ 2020 इंडेक्स में भारत की रैंक क्या है (डेनमार्क इंडेक्स में सबसे ऊपर)?
(A). 96
(B). 57
(C). 48
(D). 35

उत्तरः

B

व्याख्याः

SurfShark द्वारा जारी वैश्विक अनुसंधानडिजिटल क्वालिटी ऑफ लाइफ (DQL) इंडेक्स 2020″ के दूसरे संस्करण के अनुसार, भारत कुल सूचकांकडिजिटल क्वालिटी ऑफ़ लाइफ 2020″ के मामले में 85 देशों में से 57 वें स्थान पर है, जो 0.5 सूचकांक अंकों के साथ डेनमार्क में 0.79 अंकों के साथ शीर्ष पर है। भारत 85 देशों में से 57 वें स्थान पर रहा। डेनमार्क 0.79 अंकों के साथ सबसे ऊपर है।

पद

देश

जीवन की डिजिटल गुणवत्ता 2020

57

भारत

1

डेनमार्क

2

स्वीडन

3

कनाडा

5.   निजी क्षेत्र की कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) द्वारा निर्मित पहली _______ रॉकेट का हाल ही में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है।
(A). प्रलय
(B).
निर्भय
(C).
ब्रह्मोस
(D).
पिनाका

उत्तरः

D

व्याख्याः

निजी क्षेत्र की कंपनी इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (EEL)” द्वारा पूरी तरह से निर्मित पहली पिनाका रॉकेटों का राजस्थान के पोखरण में एक फायरिंग रेंज में सेना द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। छह पिनाका रॉकेटों को अंतिम विकासात्मक परीक्षणों के भाग के रूप में परीक्षणित किया गया था और यह भारत में निजी क्षेत्र द्वारा की गई अपनी तरह का पहला मौन है।

6.   हाल ही में शोधकर्ताओं ने किस बौने ग्रह को महासागर विश्वका दर्जा दिया था?
(A). एरिस
(B).
अनाज
(C).
प्लूटो
(D).
माकेमेक

उत्तरः

B

व्याख्याः

शोधकर्ताओं ने बौने ग्रह सेरेस को महासागर की दुनियाका दर्जा दिया है। वैज्ञानिकों ने नासा के डॉन स्पेसक्राफ्ट द्वारा एकत्र किए गए डेटा का विश्लेषण किया है और नेचर एस्ट्रोनॉमी, नेचर कम्युनिकेशन एंड नेचर जियोसाइंस जर्नलों में प्रकाशित किया है।

7.   उस देश का नाम बताइए, जिसने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल शहीद कासिम सोलेमानी का खुलासा किया है।
(A). UAE
(B).
मिस्र
(C).
ईरान
(D).
कुवैत

उत्तरः

C

व्याख्याः

ईरान ने स्थानीय रूप से निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का उद्घाटन किया है, जिसे शहीद क़ासम सोलेमानी कहा जाता है।

8.   किस अंतरिक्ष एजेंसी ने दक्षिण अमेरिका और पास के अटलांटिक महासागर के ऊपर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में एक अजीब सेंध दक्षिण अटलांटिक अनोमली (SAA) का अवलोकन किया?
(A). जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
(B).
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)
(C).
केंद्र राष्ट्रीय d’étudesspatiales (CNES)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)

उत्तरः

B

व्याख्याः

राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) ने दक्षिण अमेरिका और पास के अटलांटिक महासागर के ऊपर पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में एक अजीब सेंध दक्षिण अटलांटिक अनोमली (SAA) का अवलोकन किया।

9.   किस IIM ने स्विट्जरलैंड स्थित HELP लॉजिस्टिक्स के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). भारतीय प्रबंधन संस्थान इंदौर
(B).
भारतीय प्रबंधन संस्थान विशाखापत्तनम
(C).
भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद
(D).
भारतीय प्रबंधन संस्थान कोझीकोड

उत्तरः

D

व्याख्याः

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझीकोड (IIM-K) ने दक्षिण एशिया में मानवीय समुदाय के लिए परामर्श सेवाएं और लॉजिस्टिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए एक सहयोगी साझेदारी में संलग्न होने के लिए स्विट्जरलैंड स्थित HELP लॉजिस्टिक्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

10.      उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने जनजातीय महिला SHG के बीच स्थायी आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ एक संयुक्त संचार समझौते पर हस्ताक्षर किए।
(A). रसायन और उर्वरक मंत्रालय
(B).
ग्रामीण विकास मंत्रालय
(C).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
(D).
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) और ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD) ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत आदिवासी महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों (SHG) के बीच स्थायी आजीविका के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक संयुक्त संचार शुरू किया।

11.      किस राज्य सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने और राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों की मदद करने के लिए रिलायंस रिटेल, रिलायंस जियो इन्फोकॉम और अल्लाना समूह के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). गुजरात
(B).
तेलंगाना
(C).
महाराष्ट्र
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार ने रिलायंस रिटेल, रिलायंस जियो इन्फोकॉम और अल्लाना ग्रुप के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि महिलाओं को सशक्त बनाया जा सके और राज्य में महिला स्वयं सहायता समूहों को अपने उत्पादों का विपणन करने में मदद मिल सके।

12.      उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड में जल संसाधन प्रबंधन के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). इज़राइल
(B).
स्विट्जरलैंड
(C).
बोत्सवाना
(D).
एस्टोनिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश सरकार (UP) ने उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र में जल संसाधन प्रबंधन के लिए इजरायल के जल संसाधन मंत्री के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। सहयोग की योजनाको शुरू में परियोजना के हित के साथ 2 वर्षों के लिए हस्ताक्षरित किया गया है, इसे भविष्य में बढ़ाया जाएगा।

13.      किस संगठन ने स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए बिजनेस स्वीडन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). वित्त आयोग (FC)
(B).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(C).
अटल इनोवेशन मिशन (AIM)
(D).
राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC)

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत में नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भारत-स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर की ओर से अटल इनोवेशन मिशन (AIM), NITI Aayog और बिजनेस स्वीडन ने एक वर्चुअल स्टेटमेंट ऑफ़ इंटेंट (SoI) पर हस्ताक्षर किए। भारत स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर की ओर से AIM, NITI Aayog के मिशन निदेशक R Ramanan, और Anders Wickberg, भारत के स्वीडिश व्यापार आयुक्त, ने वस्तुतः SoI पर हस्ताक्षर किए।

14.      फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची (अगस्त 2020) में किस भारतीय कंपनी ने शीर्ष 100 में प्रवेश किया है?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम
(C).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(D).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

उत्तरः

C

व्याख्याः

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों में सेंध लगाने के लिए 10 स्थानों की छलांग लगाई है। फॉर्च्यून द्वारा जारी 2020 रैंकिंग में तेल-से-टेलिकॉम समूह को 96 वें स्थान पर रखा गया है।

15.      हाल ही में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने संसद के स्पीकरों के विश्व सम्मेलन के किस संस्करण में भाग लिया था?
(A). 8 वाँ
(B). 3
वाँ
(C). 5
वाँ
(D). 11
वाँ

उत्तरः

C

व्याख्याः

संसद के स्पीकरों (5WCSP) के दो दिवसीय 5 वें विश्व सम्मेलन का उद्घाटन वस्तुतः किया गया। यह संयुक्त संसदीय संघ (IPU), जेनेवा और ऑस्ट्रिया की संसद द्वारा संयुक्त राष्ट्र (UN) के समर्थन से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। 5WCSP सम्मेलन का विषय अधिक प्रभावी बहुपक्षवाद के लिए संसदीय नेतृत्व है जो लोगों और ग्रह के लिए शांति और सतत विकास प्रदान करता है

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved