Current Affairs (July-2020) Part-3

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-03
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व बैंक और भारत सरकार ने निम्न आय समूहों के लिए किफायती आवास तक पहुंच बढ़ाने के लिए किस राज्य के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

B

व्याख्याः

विश्व बैंक और भारत सरकार ने तमिलनाडु राज्य के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, ताकि तमिलनाडु राज्य में कम आय वाले समूहों को किफायती आवास तक पहुँच मिल सके। समझौतों पर हस्ताक्षर: राज्य के आवास क्षेत्र की नीतियों, संस्थानों और विनियमों को मजबूत करने के लिए दो परियोजनाओं के कानूनी समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। पहला तमिलनाडु आवास क्षेत्र का सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम $ 200 मिलियन (1,510 करोड़ रुपये), तमिलनाडु आवास और आवास विकास परियोजना $ 50 मिलियन (377 करोड़ रुपये) का मूल्य।

2.   उस बैंक का पता लगाएं, जिसने उद्योग के पहले तत्काल डिजिटल वॉलेट स्विगी मनीको लॉन्च करने के लिए स्विगी के साथ भागीदारी की है?
(A). HDFC बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्विगी ने अपने प्लेटफॉर्म पर सिंगल-क्लिक चेकआउट अनुभवको सक्षम करने के लिए ICICI बैंक के साथ साझेदारी में अपना डिजिटल वॉलेट, ‘स्विगी मनीलॉन्च किया है। यह एक उद्योग है- पहला तत्काल डिजिटल वॉलेट। स्विगी मनी ICICI बैंक की इंस्टा वॉलेट सेवाद्वारा संचालित है, जिसे एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) एकीकरण के साथ क्लाउड प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।

3.   भारत के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को हाल ही में 3 साल का सेवा विस्तार मिला। भारत के अटॉर्नी जनरल का नाम बताइए जिन्हें सेवा का 1 वर्ष का विस्तार मिला?
(A). के.एम. नटराज
(B).
विक्रमजीत बनर्जी
(C).
के.के. वेणुगोपाल
(D).
मुकुल रोहतगी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारत के अटॉर्नी जनरल के रूप में वरिष्ठ अधिवक्ता K.K वेणुगोपाल की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, जिसका 3 साल का कार्यकाल 30 जून, 2020 को समाप्त हो रहा है और तीन साल की अवधि के लिए सॉलिसिटर जनरल के रूप में वरिष्ठ वकील तुषार मेहता। के.के. वेणुगोपाल ने 30 जून, 2017 को मुकुल रोहतगी को सफलता दिलाई। वे भारत के 15 वें महान्यायवादी हैं

4.   गुडनी जोहानसन को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया है?
(A). आइसलैंड
(B).
मोरक्को
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
डेनमार्क

उत्तरः

A

व्याख्याः

आइसलैंड के अध्यक्ष गुडनी जोहानसन को फिर से चुना गया और उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में 92% मतों से जीत हासिल की। 2016 में, गुडनी 1944 में आजादी के बाद आइसलैंड का सबसे युवा राष्ट्रपति बन गया।

5.   आधिकारिक सांख्यिकी ‘2020 में प्रथम प्रो. P.C. महालनोबिस राष्ट्रीय पुरस्कार किसे मिला है?
(A). संगिता रेड्डी
(B).
अरविंद पांडे
(C).
चक्रवर्ती रंगराजन
(D).
बीसी रॉय

उत्तरः

C

व्याख्याः

29 जून 2020 को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के दिन सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) आधिकारिक सांख्यिकी’20 में पहला प्रो. P.C. महालनोबिस राष्ट्रीय पुरस्कार डॉ चक्रवर्ती रंगराजन, पूर्व गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक को प्रदान किया राष्ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली (NSS) में उनके योगदान के लिए।

6.   किसने 2020 में प्रो. P.V. सुखमते राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है?
(A). अरविंद पांडे
(B).
अखिलेश चंद्र कुलश्रेष्ठ
(C).
चक्रवर्ती रंगराजन
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

सांख्यिकी क्षेत्र में योगदान के लिए सांख्यिकी 2020 में प्रो पी वी सुखतम राष्ट्रीय पुरस्कार संयुक्त रूप से प्रस्तुत किया जाता है: डॉ अरविंद पांडे, पूर्व निदेशक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल स्टैटिस्टिक्स (NIMS), इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और डॉ अखिलेश चंद्र कुलश्रेष्ठ, एक्स-एडल। भारत सरकार के महानिदेशक, MoSPI

7.   ICC के कुलीन पैनल में प्रवेश करने वाले सबसे कम उम्र के अंपायर कौन बने हैं?
(A). श्रीनिवास वेंकटराघवन
(B).
सुंदरम रवि
(C).
नितिन मेनन
(D).
विनीत कुलकर्णी

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत से नितिन मेनन (36 वर्ष) अंपायरों के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के एलीट पैनल के सबसे कम उम्र के सदस्य बने। वह आगामी 2020-21 सत्र के लिए निगेल लोंग (इंग्लैंड) की जगह लेता है। वह पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम मणि के बाद ICC में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय अंपायर बन जाते हैं।

8.   किस टीम ने 2020 प्रीमियर लीग चैम्पियनशिप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता है?
(A). लिवरपूल
(B).
मैनचेस्टर सिटी
(C).
चेल्सी
(D).
शस्त्रागार

उत्तरः

A

व्याख्याः

मैनचेस्टर सिटी को स्टैमफोर्ड ब्रिज पर 2-1 से हराकर 30 साल के इंतजार के बाद प्रीमियर लीग चैंपियनशिप 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट के 28 वें संस्करण में लिवरपूल ने अपना 19 वां शीर्ष उड़ान खिताब जीता।

9.   इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 की धारा 69 ए के तहत MEITY द्वारा कितने चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था?
(A). 69
(B). 65
(C). 55
(D). 59

उत्तरः

D

व्याख्याः

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MEITY) ने इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट (जनता द्वारा सूचनाओं की पहुँच को अवरुद्ध करने के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा उपाय) की धारा 69A के तहत अपनी शक्ति को लागू करते हुए इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के प्रासंगिक प्रावधानों के साथ पढ़ा। नियम 2009 में 59 गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है, जो कि भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।

10.      MSME मंत्रालय के अनुसार, 1 जुलाई, 2020 से “MSME” को निरूपित करने वाला नया शब्द क्या होगा?
(A). चक्र
(B).
मेघा
(C).
ट्यूलिप
(D).
उदयम

उत्तरः

D

व्याख्याः

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने MSME के वर्गीकरण और पंजीकरण के लिए दिशानिर्देशों के रूप में समेकित अधिसूचना जारी की, जो COVID-19 प्रभाव के कारण कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। इस नोटिफिकेशन में शामिल कदम और रणनीतियाँ ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस में बेहद सरल हैं। अधिसूचना के अनुसार, प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में द्वारा उपधारा (A) धारा 7 की उपधारा (9) के साथ पढ़ा और उप-धारा (2) धारा 8 की उप-धारा (3) के साथ पढ़े, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विकास अधिनियम, 2006, उसके बाद, MSME को उदयम के रूप में जाना जाएगा, और तदनुसार, पंजीकरण प्रक्रिया को 1 जुलाई, 2020 तक उदयम पंजीकरण के रूप में जाना जाएगा।

11.      विश्व की सबसे बड़ी दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी-कम-ट्रायल परियोजना का नाम बताइए, जिसे महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था।
(A). पूर्व प्रो
(B).
एलाइन
(C).
प्रोप्लाज्मा
(D).
प्लेटिना

उत्तरः

D

व्याख्याः

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दुनिया की सबसे बड़ी दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी-कम-ट्रायल परियोजना शुरू की, नागपुर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से, COVID -19 रोगियों के इलाज के लिए प्लेटिना

12.      COVID-19 उपचार के लिए भारत के पहले प्लाज्मा बैंक का उदघाटन कहाँ किया गया था?
(A). मुंबई
(B).
नई दिल्ली
(C).
बेंगलुरु
(D).
पुणे

उत्तरः

B

व्याख्याः

दिल्ली के मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए रोगियों के उपचार के लिए भारत का पहला प्लाज्मा बैंक लॉन्च किया। इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) प्लाज्मा बैंक की सुविधा देगा, जो सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगा।

13.      जून 2020 में किस राज्य के मंत्री ने एमएसएमई अध्यादेश पारित किया है?
(A). नागालैंड
(B).
सिक्किम
(C).
असम
(D).
मेघालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

एतमा निर्भार असम के लिए एक बड़े प्रोत्साहन में, असम के मंत्रिपरिषद (CoM) ने MSME (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) पारित किया है गुवाहाटी में मुख्यमंत्री (CM) सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में आयोजित बैठक के दौरान अध्यादेश। अध्यादेश अगले 3 वर्षों के लिए राज्य में MSME की स्थापना के लिए कई अनुमति लेने की प्रक्रिया को समाप्त करने का प्रावधान करता है।

14.      गोवा सरकार ने भारत के पहले समुद्री क्लस्टर को स्थापित करने के लिए ____ MSME इकाइयों को भूमि आवंटित की है।
(A). 64
(B). 25
(C). 36
(D). 49

उत्तरः

D

व्याख्याः

गोवा सरकार ने भारत के पहले समुद्री क्लस्टर, प्रमोद सावंत, को स्थापित करने के लिए 49 सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) इकाइयों के एक संघ को भूमि आवंटित की, गोवा के मुख्यमंत्री ने 14,380 वर्ग मीटर भूमि उपलब्ध कराई।

15.      उस अभियान का नाम बताइए जिसे मध्य प्रदेश सरकार ने COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए शुरू किया था।
(A). रन कोरोना
(B).
किल कोरोना
(C).
बीट कोरोना
(D).
गो कोरोना

उत्तरः

B

व्याख्याः

कोविद -19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, मध्य प्रदेश ने 1 जुलाई, 2020 से किल कोरोनानामक 15-दिवसीय अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इस अभियान में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण शामिल हैं और अन्य बीमारियों के लिए नागरिकों पर परीक्षण भी किए जाएंगे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved