Current Affairs (July-2020) Part-4

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-04
https://everestreader.blogspot.com/

1.   संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 50 वर्षों में भारत में कितनी महिलाएँ गायब थीं?
(A). 30.6 मिलियन
(B). 25.7
मिलियन
(C). 24.9
मिलियन
(D). 45.8
मिलियन

उत्तरः

D

व्याख्याः

रिपोर्ट के अनुसार, “स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन 2020: मेरी इच्छा के विरुद्धमहिलाओं और लड़कियों को नुकसान पहुंचाने वाली प्रथाओं को परिभाषित करना और उन्हें बराबर करना”, जो संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) द्वारा जारी लिंग पक्षपाती सेक्स चयन (GBSS) और महिला जननांग विकृति (FGM) पर केंद्रित है, पिछले 50 वर्षों में भारत में दुनिया की 142.6 मिलियन लापता महिलाओंकी संख्या 45.8 मिलियन है और इसमें चीन (72.3 मिलियन) के बाद लापता महिलाओं की संख्या सबसे अधिक है।

2.   हाल ही में किस मंत्रालय ने सपनो की उड़ाननाम से एक केंद्र प्रायोजित PM FME योजना शुरू की है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज़
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रेन्स्पॉर्ट & हाइवेज़
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर & फार्मर्सवेलफेर
(D).
मिनस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट,फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज

उत्तरः

A

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्रीज़ (FPI) हरसिमरत कौर बादल ने सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (PM FMI) का औपचारिक रूप से प्रायोजित प्रधान मंत्री औपचारिक रूप से शुभारंभ किया। सपनो के उदाननामक योजना को 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि में लागू किया जाएगा। इसे पंजाब के राज्य मंत्री (MoS), FPI रामेश्वर तेली की मौजूदगी में यह वस्तुतः पंजाब के बादल गाँव बठिंडा से लॉन्च किया गया था 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ, असंगठित खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के लिए यह योजना कुल 35,000 करोड़ रुपये का निवेश और 9 लाख कुशल और अर्ध-कुशल रोज़गार पैदा करेगी। विशेष रूप से, योजना की सभी प्रक्रियाएँ प्रबंधन सूचना प्रणाली (MIS) पर होंगी।

3.   मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स ने हाल ही में किस योजना की 5 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया?
(A). प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)
(B).
स्मार्ट सिटीज मिशन
(C).
कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स (MoHUA) ने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) (PMAY-U), स्मार्ट सिटीज मिशन (SCM) और कायाकल्प और शहरी परिवर्तन (AMRUT) के लिए अटल मिशन की 5 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया। हरदीप सिंह पुरी, आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (I/C) द्वारा संबोधित कार्यक्रम शहरी मिशनों की उपलब्धियों और कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया।

4.   किस राज्य सरकार ने छात्रों की शैक्षणिक नियमितता बनाए रखने के लिए हमरा घर-हमरा विद्यालययोजना शुरू की है?
(A). तमिलनाडु
(B).
पंजाब
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
ओडिशा

उत्तरः

C

व्याख्याः

मध्य प्रदेश की प्रधान सचिव रश्मि अरुण शमी ने COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के दौरान छात्रों की शैक्षणिक नियमितता बनाए रखने के लिए एक आभासी मंच पर हमरा घर-हमरा विद्यालयका शुभारंभ किया। यह योजना 6 जुलाई 2020 से शुरू होगी।

5.   हाल ही में ऑपरेशन ग्रीन्स योजना में कितने फल और सब्जियां जोड़ी गईं?
(A). 18
(B). 8
(C). 10
(D). 7

उत्तरः

A

व्याख्याः

मंत्रालय ने TOP (टमाटर-प्याज-आलू) फसलों के ऑपरेशन ग्रीन्स को सभी खराब होने वाले फलों और सब्जियों तक बढ़ाया रक्षा करने के उद्देश्य से फल और सब्जियों के उत्पादकों लॉकडाउन के कारण संकट की बिक्री करने से और कटाई के बाद के नुकसान को कम करें। योजना की अवधि 11 जून, 2020 को अधिसूचना की तारीख से छह महीने की अवधि के लिए होगी। लाभ को अतिरिक्त 10 फलों तक बढ़ाया गया है (आम, केला, अमरूद, कीवी, लीची, पपीता, खट्टे, अनानास, अनार, कटहल) और 8 सब्जियां (फ्रेंच बीन्स, बिटर लौकी, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी, मिर्च (हरा) और ओकरा) कुल 18

6.   संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय संसद दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 28 जून
(B). 2
जुलाई
(C). 1
जुलाई
(D). 30
जून

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) अंतर्राष्ट्रीय संसद दिवस प्रतिवर्ष 30 जून को संसदों को मनाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उन तरीकों पर प्रकाश डालता है, जिनमें सरकार की संसदीय प्रणाली दुनिया भर के लोगों के दैनिक जीवन में सुधार करती है। वर्ष 2020 में दिन के तीसरे संस्करण को चिह्नित किया गया है।

7.   अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस ________ पर हर साल मनाया जाता था।
(A). 3 जुलाई
(B). 2
जुलाई
(C). 1
जुलाई
(D). 30
जून

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस हर साल 30 जून को क्षुद्रग्रहों के बारे में जागरूकता पैदा करने और क्षुद्रग्रह प्रभावों के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने और दुनिया भर की घटनाओं को नियोजित करने के लिए नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट्स (NEO) और क्षुद्रग्रहों के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाता है। 30 जून 2017 को पहला अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस मनाया गया।

8.   किस मंत्रालय ने बिजली, तेल और गैस अन्वेषण परियोजनाओं के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (NoC) जारी करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ डिफेन्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल्स एंड फर्टीलिज़ेर्स
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप

उत्तरः

B

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बिजली परियोजनाओं और अनुसंधान, सर्वेक्षण, अन्वेषण और शोषण (RSEE) के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (NoC) जारी करने और भारतीय प्रादेशिक जल (TW) और उत्कृष्ट आर्थिक क्षेत्र (EEZ) में गतिविधियों के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद वाई नाइक की उपस्थिति। मंत्रालय ने NOC जारी करने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD), भास्करचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन और भू-सूचना विज्ञान (BISAG) और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) की सहायता से ऑनलाइन आवेदन पोर्टल विकसित किया है।

9.   किसने ‘NADA India’ ऐप लॉन्च किया है जो एथलीटों को प्रतिबंधित पदार्थों के बारे में जानकारी प्रदान करता है?

(A). संतोष कुमार गंगवार
(B).
किरेन रिजिजू
(C).
राव इंद्रजीत सिंह
(D).
राज कुमार सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी के लिए पहला मोबाइल ऐप ‘NADA इंडियाखेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा जारी किया गया था। प्रतिबंध मुक्त खेलों की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो प्रतिबंधित पदार्थों और उनके उपयोग के बारे में अद्यतन प्रदान करता है।

10.      किस मंत्रालय ने स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना PMSVANidhi के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस अंध इम्पाउरमन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स

उत्तरः

D

व्याख्याः

हाउसिंग एंड अर्बन अफेयर्स के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने स्ट्रीट वेंडर्स लोन स्कीम के लिए बीटा वर्जन वेबपोर्टल, प्रधानमंत्री आवास स्ट्रीट वेंडर्सआत्मा निर्भर निधि- PMSVANidhi (http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/) योजना प्रबंधन के लिए एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने के लिए SIDBI (स्मॉल इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बैंक ऑफ़ इंडिया) द्वारा विकसित किया गया है।

11.      नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं को जोड़ने के लिए किस राज्य ने कौशल कनेक्ट फोरमपोर्टल लॉन्च किया है?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने नौकरी चाहने वालों (कुशल श्रमिकों) और नियोक्ताओं (निजी उद्यमियों) को एक साझा मंच पर जोड़ने के लिए एक पोर्टल, ‘कौशल कनेक्ट फोरमशुरू किया। पोर्टल उपलब्ध नौकरियों और उन लोगों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिन्हें नौकरी की आवश्यकता है।

12.      PSU को खोजें जो भारत की पहली सरकार या अर्ध सरकार द्वारा प्रवर्तित इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) को स्थापित करने के लिए निर्धारित है?
(A). गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
(B).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (NHAI), भारत की पहली सरकार या अर्ध-सरकारी पदोन्नत इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (InvIT) की स्थापना कर रहा है भारतीय ट्रस्ट अधिनियम, 1882 और भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट्स) विनियम, 2014 के तहत राजमार्ग क्षेत्र में निवेश की सुविधा के लिए।

13.      वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किस राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश ने पौडे लगाव पयारावन बचाओ (पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ) अभियान शुरू किया है?
(A). नई दिल्ली
(B).
ओडिशा
(C).
गोवा
(D).
पुदुचेरी

उत्तरः

A

व्याख्याः

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि वायु प्रदूषण को कम करने के लिए ITO के पास राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) 20 से 17-दिवसीय अभियान पौडे लगाओ, पयारावन बचाओ” (पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ) का शुभारंभ 10 जुलाई से 26 जुलाई तक किया जाएगा। अभियान के दौरान 31 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

14.      ड्रग डिस्कवरी हैकथॉन 2020 किस मंत्रालय (AICTE, CSIR, CDC आदि के साथ) की पहल है?
(A). मिनस्ट्री ऑफ कल्चर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डवलपमेंट एंड एन्त्रेप्रेंयूर्शिप
(C).
मिनस्ट्री ऑफ ह्यूमन रीसॉर्सिज़ एंड डिवेलॅप्मॅन्ट
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ एनवायरनमेंट, फारेस्ट एंड क्लाइमेट चेंज

उत्तरः

C

व्याख्याः

श्री रमेश पोखरियाल निशंक’, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD) और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने ड्रग डिस्कवरी हैकथॉन (DDH2020) को एक ऑनलाइन मंच के माध्यम से लॉन्च किया। श्री संजय धोत्रे, राज्य मंत्री (HRD) की उपस्थिति। यह ड्रग डिस्कवरी प्रक्रिया का समर्थन करने वाली अपनी तरह की पहली राष्ट्रीय पहल है। DDH2020 मानव संसाधन विकास मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की एक संयुक्त पहल है और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (CDAC), MyGov, Schrodinger और ChemAxon द्वारा समर्थित है।

15.      अमेरिका की इंटेल कैपिटल ने Jio प्लेटफार्मों में 1,894.50 करोड़ रुपये में _____% हिस्सेदारी खरीदने की योजना बनाई है।
(A). 0.87%
(B). 1.21%
(C). 0.39%
(D). 2.42%

उत्तरः

C

व्याख्याः

US आधारित इलेक्ट्रॉनिक चिप निर्माता इंटेल की निवेश शाखा, इंटेल कैपिटल ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के Jio प्लेटफार्मों में 0.39% हिस्सेदारी 1,894.50 करोड़ में खरीदी। Jio Platforms की यह 12 वीं डील है। इस निवेश के साथ, Jio Platforms ने 22 अप्रैल से वैश्विक निवेशकों से 1,17,588.45 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>

 


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved