Current Affairs (July-2020) Part-6

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-06
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत की GDP केयर रेटिंग्स के अनुसार वित्त वर्ष 2015 में _____% द्वारा अनुबंधित होगी।
(A). 3.2%
(B). 4.5%
(C). 6.4%
(D). 4.9%

उत्तरः

C

व्याख्याः

CARE रेटिंग्स लिमिटेड (पूर्व में क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड) ने अपनी रिपोर्ट में, ’FY21 के लिए संशोधित GDP वृद्धि अनुमानोंने भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) में 6.4% संकुचन (या -6.4%) का अनुमान लगाया है कोरोनोवायरस (COVID-19) महामारी की रोकथाम के लिए निरंतर लॉकडाउन के कारण चालू वित्त वर्ष FY21 (2020-21) के लिए।

2.   एडवर्ड फिलिप ने किस देश के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया?
(A). स्पेन
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
इटली
(D).
फ्रांस

उत्तरः

D

व्याख्याः

3 जुलाई को फ्रांसीसी प्रधान मंत्री एडोर्ड फिलिप ने अपेक्षित सरकारी फेरबदल के दौरान इस्तीफा दे दिया।

3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल के लिए 6 महीने का विस्तार मिलता है।
(A). अशोक कुमार गुप्ता
(B).
सुखबीर सिंह संधू
(C).
भगवान लाल साहनी
(D). H.L.
दत्तू

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह संधू को NHAI के अध्यक्ष के रूप में उनके कार्यकाल में 6 महीने का विस्तार मिलता है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने संधू के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल को NHAI के अध्यक्ष के रूप में 21 जुलाई 2020 से आगे बढ़ाने के लिए जनवरी 2021 के मध्य तक विस्तार को मंजूरी दे दी।

4.   शहरी भारत स्वच्छ सर्वेक्षण (SS) 2021 के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के 6 वें संस्करण के लिए टूलकिट को किसने लॉन्च किया है?
(A). प्रल्हाद जोशी
(B).
श्रीपाद यासो नाइक
(C).
हरदीप सिंह पुरी
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

C

व्याख्याः

हरदीप सिंह पुरी, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), शहरी भारत के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के छठे संस्करण के लिए टूलकिट लॉन्च किया है स्वच्छ सर्वेक्षण (SS) 2021’ MoHUA द्वारा संचालित जो मुख्य रूप से गीले अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधाओं की क्षमता का उपयोग करने, गंदे पानी को साफ करने और पुन: उपयोग करने पर केंद्रित है और अलग से कचरा इकट्ठा करता है और इसे प्रसंस्करण स्थल तक बनाए रखता है। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एकीकृत SBM-Urban MIS पोर्टल का शुभारंभ भी था।

5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे मानवीय कार्य के लिए 2020 डायना पुरस्कार मिला है।
(A). लिसप्रिया कंगुजम
(B).
रिधिमा पांडे
(C).
फ्रीया ठकराल
(D).
सुनीता नारायण

उत्तरः

C

व्याख्याः

ब्रिटिश स्कूल नई दिल्ली की 13 वर्षीय छात्रा फ्रीया ठकराल को दिल्ली के रैगपिकरों के प्रति उनके मानवीय कार्यों के लिए 2020 डायना पुरस्कार मिला। यह पुरस्कार राजकुमारी डायना की जयंती पर प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है।

6.   2020 कॉमनवेल्थ लघु कथा पुरस्कार के समग्र विजेता कौन हैं?
(A). वर्षा अदलजा
(B).
मीना अलेक्जेंडर
(C).
कृतिका पांडे
(D).
स्मिता अग्रवाल

उत्तरः

C

व्याख्याः

कॉमनवेल्थ लेखकों ने अपनी कहानी, “द ग्रेट इंडियन टी एंड स्नेक्सके लिए कॉमनवेल्थ शॉर्ट स्टोरी प्राइज के समग्र विजेता के रूप में एशियाई क्षेत्र पुरस्कार की विजेता कृतिका पांडे की घोषणा की। यह पुरस्कार उन्हें घाना के लेखक और संपादक, Nii अयिकवेई पार्क्स द्वारा ऑनलाइन पुरस्कार समारोह में 2020 जज पैनल की कुर्सी के लिए प्रदान किया गया था।

7.   हाल ही में खबरों में रहने वाले रत्नाकर मट्टारी एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). अभिनेता
(B).
बैंकर
(C).
क्रिकेटर
(D).
लेखक

उत्तरः

D

व्याख्याः

महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की कि मराठी लेखक और नाटककार रत्नाकर मटकारी को मरणोपरांत नाट्य पुरस्कार और नाट्य कला में उनके जीवन भर के योगदान के लिए नटवर्य प्रभाकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

8.   निवेश प्रबंधक बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति के लिए NHAI द्वारा गठित खोज सह चयन समिति के संयोजक कौन हैं?
(A). सुखबीर सिंह संधू
(B).
दीपक पारेख
(C).
गिरीश चंद्र चतुर्वेदी
(D).
संजय मित्रा

उत्तरः

A

व्याख्याः

एक पेशेवर प्रबंधन संरचना रखने के लिए, NHAI ने दो स्वतंत्र निदेशकों और निवेश प्रबंधक बोर्ड के एक अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए एक खोज-सह-चयन समिति का गठन किया है। डॉ सुखबीर सिंह संधू (NHAI के अध्यक्ष) समिति के संयोजक हैं और अन्य सदस्यों में दीपक पारेख, अध्यक्ष, आवास विकास वित्त निगम (HDFC); गिरीश चंद्र चतुर्वेदी, अध्यक्ष, ICICI (औद्योगिक ऋण और निवेश निगम) बैंक; और संजय मित्रा, पूर्व सचिव, MoRTH

9.   CMFRI की “2019 के लिए भारत में वार्षिक समुद्री मछली लैंडिंगके अनुसार, मात्रा के आधार पर मछली उत्पादन में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
गुजरात
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान (CMFRI) द्वारा “2019 के लिए भारत में वार्षिक समुद्री मछली लैंडिंगरिपोर्ट के अनुसार, भारत का समुद्री मछली उत्पादन 2019 में 3.49 मिलियन टन की तुलना में 2019 में 2.1% बढ़कर 3.56 मिलियन टन (mt) हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु ने वार्षिक मछली उत्पादन में 7.75 लाख टन और गुजरात (7.49 लाख टन) के साथ शीर्ष पर कब्जा कर लिया, जो पहले स्थान पर था, और केरल (5.44 लाख टन) था जिसने तीसरा स्थान बरकरार रखा।

10.      उस मंत्रालय का नाम बताइए, जिसने हाल ही में गुड क्लिनिकल प्रैक्टिस गाइडलाइंस हैंडबुक जारी किया है।
(A). मिनस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ फ़िनेन्स
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ हाउज़िंग अंध अर्बन अफेयर्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

हेल्थ अंध फ़ेमली वेलफेयर मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन, मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट ऑफ़ हेल्थ, अश्विनी कुमार चौबे के साथ, गुड क्लीनिकल प्रैक्टिस दिशानिर्देश हैंडबुक और प्रॉस्पेक्टस जारी किया वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) के इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए फेलोशिप प्रोग्राम (FPIS)

11.      किस राज्य ने राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम में संशोधन किया है जो राज्य को GSDP के 3% से उधार सीमा को 5% तक बढ़ाने में सक्षम करेगा?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
बिहार
(C).
गुजरात
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

D

व्याख्याः

तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई साउंडराजन ने 2020 के एक अध्यादेश नंबर 3 को प्रख्यापित किया है, तेलंगाना राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन (FRBM) अधिनियम -2005 में संशोधन जो राज्य को पहले 3% से उधार सीमा 2% से 5% तक बढ़ाने में सक्षम करेगा। नए तेलंगाना FRBM (संशोधन) अधिनियम 2020 के साथ, राज्य सरकार की अतिरिक्त उधार सीमा बिना किसी बाधा के अब 20,000 करोड़ रुपये तक जा सकती है। इस संशोधन के साथ, तेलंगाना राज्य सरकार ने FRBM अधिनियम, 2003 के तहत राज्यों की उधार सीमा का विस्तार करने के लिए केंद्र सरकार के हाल के फैसले को स्वीकार कर लिया है 3% से 5% तक राज्यों को अधिक उधार लेने की अनुमति देता है क्योंकि COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन के कारण राज्य के राजस्व में गिरावट है।

12.      उस राज्य का पता लगाएं, जिसने हाल ही में 1.30 लाख हेक्टेयर भूमि पर व्यापक वृक्षारोपण के माध्यम से हरित आवरण को बढ़ाने का निर्णय लिया है।
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
बिहार
(C).
गुजरात
(D).
ओडिशा

उत्तरः

D

व्याख्याः

मुख्य सचिव असित त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित एक उच्च-स्तरीय बैठक में ओडिशा सरकार ने एक नई पहल सबुजा ओडिशाको लागू करने का निर्णय लिया। यह पहल 1,30,264 हेक्टेयर भूमि पर व्यापक वृक्षारोपण के माध्यम से हरित आवरण को बढ़ाएगी। लगभग 1.30 लाख हेक्टेयर भूमि जहां ये रोपे जा सकते हैं, रोपण के लिए 2,660 स्थानों में चिह्नित किया गया है।

13.      रिसर्च इंटर्नशिप के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए किस बोर्ड ने एक्सेलरेट विज्ञान योजना शुरू की है?
(A). टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट बोर्ड
(B).
साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड
(C).
साइंटिफिक रिसर्च बोर्ड ऑफ़ इंडिया
(D).
बोर्ड फॉर रिसर्च स्कॉलर्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

रिसर्च इंटर्नशिप के लिए एक्सेलरेट विज्ञान’ (AV) योजना, केंद्र सरकार के विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (SERB) द्वारा शुरू की गई थी। उद्देश्य: उच्च अंत वैज्ञानिक अनुसंधान को प्रोत्साहित करना और वैज्ञानिक जनशक्ति तैयार करना जो अनुसंधान करियर और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था की ओर जाता है। SERB ने विंटर के लिए ABHYAAS योजना के तहत प्रक्रिया के लिए आवेदन मंगाने शुरू कर दिए हैं। AV के तहत नया SAMMOHAN घटक है जिसे ‘SAYONJIKA’ और ‘SANGOSJTI’ में विभाजित किया गया है।

14.      खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार अप्रैल-नवंबर 2020 के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) का अनुमानित परिव्यय क्या है?
(A). 2,48,938 करोड़
(B). 1,24,938
करोड़
(C). 1,48,938
करोड़
(D). 1,98,938
करोड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD), खाद्य और सार्वजनिक वितरण ने PMGKAY के तहत खाद्यान्न (चावल और गेहूं) और दालों के वितरण के लिए अनुमानित लागत पर काम किया है। जो अप्रैल से नवंबर 2020 के बीच की अवधि के लिए 1,48,938 करोड़ रुपये होगी। विशेष रूप से, भारत सरकार इस योजना का संपूर्ण व्यय वहन कर रही है।

15.      भारतीय बीमा कंपनियों द्वारा निश्चित बांड जारी करने की उपयुक्तता का अध्ययन करने के लिए IRDAI द्वारा गठित 9-सदस्यीय कार्य समूह का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति का नाम बताइए।
(A). जी. श्रीनिवासन
(B).
डी. नागलक्ष्मी
(C).
रूपम अस्थाना
(D).
नीलेश गर्ग

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI), एक स्वायत्त, वैधानिक निकाय जो भारत में बीमा को विनियमित करने और बढ़ावा देने के लिए काम करता है, भारतीय बीमा उद्योग या किसी अन्य क्षेत्र की संभावना को देखने के लिए, राष्ट्रीय बीमा अकादमी के निदेशक, जी। श्रीनिवासन, के तहत नौ सदस्यीय कार्य समूह (WG) की स्थापना की है।


  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved