Current Affairs (July-2020) Part-7

 

Current Affairs (July-2020) 
July Quiz Test-07
https://everestreader.blogspot.com/

1.   US आधारित कार्लाइल ग्रुप ने Nxtra Data Ltd में _____% हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने का फैसला किया, जो भारती एयरटेल के एक हिस्से के लिए $ 235 मिलियन है।
(A). 25
(B). 20
(C). 30
(D). 15

उत्तरः

A

व्याख्याः

अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निजी इक्विटी कंपनी कार्लाइल ग्रुप के बारे में 25% हिस्सेदारी हासिल करने का फैसला किया है भारत की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के डेटा सेंटर बिजनेस आर्म- Nxtra Data Ltd में $ 235 मिलियन (लगभग about 1,780 करोड़) के साथ कंपनी के माध्यम से कम्फर्ट इनवेस्टमेंट्स II, जो कि कैप वी मॉरीशस लिमिटेड की एक संबद्ध इकाई है, एक निवेश कोष प्रबंधित और कार्लाइल की संबद्ध कंपनियों द्वारा सलाह दी जाती है। वहीं, एयरटेल के पास शेष 75% हिस्सेदारी जारी रहेगी।

2.   भारत के वीनस मिशन का नाम क्या है जिसे 2023 के अंत में लॉन्च किया जाना है?
(A).
आदित्य-L 1
(B).
शुक्रयान -1
(C).
चंद्रयान -3
(D).
शुक्रयान

उत्तरः

B

व्याख्याः

स्वीडिश इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस फिजिक्स (IRF) भारत के 1 वें मिशन शुक्रायायन -1 के माध्यम से दूसरी बार शुक्र का पता लगाएगा। 2023 के अंत में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपण के लिए शुक्राणयन -1 निर्धारित है।

3.   भारतीय नौसेना के 3 बेस रिपेयर डिपो (BRD) किस संस्थान/ संगठन ने एयरबोर्न टिड्डी नियंत्रण प्रणाली (ALCS) को विकसित किया जो टिड्डे को नियंत्रित करने के लिए कीटनाशक का छिड़काव करते हैं?
(A). डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन
(B).
सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स आर्गेनाईजेशन
(C).
टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ फंडामेंटल रिसर्च
(D).
नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कॉरपोरेशन

उत्तरः

B

व्याख्याः

देश के कई राज्यों में, बड़े पैमाने पर उत्तरी राज्यों में टिड्डी हमले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्र सरकार किसानों की फसलों को टिड्डियों से बचाने के लिए राज्यों की मदद के लिए आगे आई है। अब इस काम में भारतीय वायु सेना (IAF) की भी मदद ली जाएगी। इस क्रम में, 30 जून, 2020 को चंडीगढ़ में भारतीय वायुसेना और केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (CSIO) के 3 बेस रिपेयर डिपो (BRD) स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है ताकि टिड्डे प्रजनन को गिरफ्तार करने के लिए परमाणु कीटनाशक मैलाथियान के छिड़काव के लिए दो Mi-17 हेलीकॉप्टरों के लिए एक एयरबोर्न टिड्डी नियंत्रण प्रणाली (ALCS) विकसित किया जाए। ये हेलीकॉप्टर महज 40 मिनट में 750 हेक्टेयर क्षेत्र में 800 लीटर कीटनाशक का छिड़काव करेंगे।

4.   हाल ही में टिड्डियों के हमले से निपटने के लिए ग्रेटर नोएडा से एक बेल 206-B 3 हेलीकॉप्टर को किसने रवाना किया?
(A). नितिन गडकरी
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राजस्थान में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में फसल के खतरे को नियंत्रित करने के लिए ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश) से एक बेल 206-बी 3 हेलीकॉप्टर को रवाना किया है। बेल हेलीकॉप्टर 250 लीटर के कीटनाशक क्षमता के साथ एक उड़ान में लगभग 25 से 50 हेक्टेयर के क्षेत्र को कवर कर सकता है।

5.   फ्यूचर ऑफ हायर एजुकेशन नाइन मेगा ट्रेंड्सनामक पुस्तक को किसने लिखा है, जिसे भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जारी किया था?
(A). टी एन मनोहरन
(B).
बी अन्बुथम्बी
(C).
लक्ष्मी नारायण
(D).
वी पट्टाभि राम

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने वस्तुतः एक पुस्तक फ्यूचर ऑफ हायर एजुकेशन नाइन मेगा ट्रेंड्सजारी की। इस पुस्तक के लेखक सीए वी पट्टाभि राम हैं, जो एक सार्वजनिक वक्ता, लेखक और शिक्षक हैं। वर्चुअल इवेंट को ICT अकादमी द्वारा होस्ट किया गया था।

6.   एवर्टन वीक, जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). टेनिस
(B).
बेसबॉल
(C).
हॉकी
(D).
क्रिकेट

उत्तरः

D

व्याख्याः

वेस्टइंडीज के क्रिकेटर एवर्टन डी कूर्सी वीक का निधन 95 साल की उम्र में हो गया। वह क्रिकेट के शूरवीरों की महान तिकड़ी के अंतिम तीन सदस्य हैं। उनका जन्म पिकविक गैप, बारबाडोस में 26 फरवरी, 1925 को हुआ था। वह दक्षिण अफ्रीकी जॉन वाटकिंस और इंग्लैंड के डॉन स्मिथ के बाद तीसरे सबसे पुराने जीवित पुरुष टेस्ट क्रिकेटर थे।

7.   विश्व खेल पत्रकार दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता था?
(A). 4 जुलाई
(B). 3
जुलाई
(C). 2
जुलाई
(D). 1
जुलाई

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व खेल पत्रकार दिवस 2 जुलाई को सालाना मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य खेल पत्रकारों के काम को स्वीकार करना और उन्हें अपने काम के लिए बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है। अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (AIPS) की 70 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए 1994 में दिन की स्थापना की गई थी। इस वर्ष 2020 में AIPS की 96 वीं वर्षगांठ है।

8.   विश्व एलर्जी सप्ताह 2020, 28 जून से 4 जुलाई के बीच मनाया गया। विश्व एलर्जी सप्ताह 2020 का विषय क्या है?
(A). “पराग एलर्जी एक बदलती जलवायु के लिए अनुकूल
(B). “
एटोपिक जिल्द की सूजन: एक खुजली जो COVID-19 के कारण चकत्ते
(C). “
एलर्जी देखभाल COVID-19 के साथ बंद नहीं होती है
(D). “
खाद्य एलर्जी की वैश्विक समस्या

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व एलर्जी सप्ताह विश्व एलर्जी संगठन (WAO) द्वारा शुरू की गई एक वार्षिक घटना है, जो एलर्जी संबंधी बीमारियों, एलर्जी से संबंधित विकारों और इन रोगों के निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है। पहला विश्व एलर्जी सप्ताह जुलाई 2011 में मनाया गया था। विश्व एलर्जी सप्ताह 2020 का विषय एलर्जी देखभाल COVID-19 के साथ बंद नहीं होता है

9.   केंद्र सरकार ने हाल ही में एक विशेष प्रयोजन वाहन (SPV) के माध्यम से NBFCs और HFCs के लिए एक विशेष तरलता योजना (SLS) को मंजूरी दी है। उस कंपनी का नाम बताइए जिसने संचालन के प्रबंधन के लिए SLS ट्रस्ट नामक एक SPV स्थापित किया है।
(A). SBI कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड
(B). HDFC
कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड
(C). PNB
कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड
(D). IOB
कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत सरकार (GoI) ने गैर बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC)/ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFC) की अल्पकालिक तरलता स्थिति में सुधार के लिए एक योजना को मंजूरी दी है भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की सहायक कंपनी SBI कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड (SBICAP) द्वारा स्थापित विशेष तरलता योजना (SLS) ट्रस्ट के रूप में एक विशेष उद्देश्य वाहन (SPV) के माध्यम से। मीन्स, SBICAP इस ऑपरेशन का प्रबंधन करेगा। 2020-21 के बजट भाषण में, यह घोषणा की गई थी कि आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना (PCGS) के माध्यम से प्रदान की गई NBFCs/ HFCs को अतिरिक्त तरलता सुविधा प्रदान करने के लिए एक तंत्र तैयार किया जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस योजना के तहत NFBC/ HFC को प्रदान किए गए वित्त का उपयोग मौजूदा देनदारियों को चुकाने के लिए किया जाना चाहिए न कि परिसंपत्तियों का विस्तार करने के लिए।

10.      कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) के साथ साझेदारी में म्यूचुअल फंड्स की सुविधा के खिलाफ किस बैंक ने इंस्टा लोन लॉन्च किया है?
(A). HDFC बैंक
(B). IDFC
बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D). RBL
बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) के साथ साझेदारी में ICICI बैंक नेम्यूचुअल फंड्स के खिलाफ इंस्टा लोनलॉन्च किया, जो खुदरा ग्राहकों के लिए ऋण और इक्विटी म्यूचुअल फंड (MF) दोनों में अपनी हिस्सेदारी गिरवी रखकर तुरंत 1 करोड़ रुपये तक का ऋण लेने की सुविधा है।

11.      शशांक मनोहर को सफल करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). मनु साहनी
(B).
रवि शास्त्री
(C).
सौरव गांगुली
(D).
इमरान ख्वाजा

उत्तरः

D

व्याख्याः

शशांक मनोहर ने अपने दो 2 साल के कार्यकाल (4 साल) के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष के रूप में कदम रखा। वह पहले स्वतंत्र अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल 1 जुलाई, 2020 को समाप्त हो गया। अगले चेयरमैन चुने जाने तक उप चेयरमैन इमरान ख्वाजा अंतरिम चेयरमैन का कार्यभार संभालेंगे।

12.      वी. सूर्यनारायण 1 जुलाई, 2020 से किस सामान्य बीमा कंपनी के नए MD बन गए हैं?
(A). चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस
(C).
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस
(D).
एडलवाइस जनरल इंश्योरेंस

उत्तरः

A

व्याख्याः

चोलामंडलम MS जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने वी। सूर्यनारायण, कंपनी के अध्यक्ष और CEO को नए प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में पदोन्नत किया और 1 जुलाई 2020 से SS गोपालराथम को सफलता मिली।

13.      निम्नलिखित में से कौन वैश्विक खाद्य शिखर सम्मेलन 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख द्वारा गठित अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक समूह के सदस्य थे?
(A). रतन लाल
(B).
उमा लेले
(C).
राज शेट्टी
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख, प्रो. रतन लाल और डॉ. उमा लेले (कृषि विशेषज्ञ) ने भारत से अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक समूह के सदस्यों के रूप में वैश्विक खाद्य शिखर सम्मेलन 2021 के लिए स्थायी खाद्य प्रणालियों के लिए वैज्ञानिक प्रमाण पेश करने का प्रस्ताव दिया। वैज्ञानिक समूह की अध्यक्षता बॉन यूनिवर्सिटी जर्मनी के डॉ. जोआचिम वॉन ब्रॉन करेंगे।

14.      जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र और अन्य संगठनों में भारत के स्थायी प्रतिनिधि के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). T.S. तिरुमूर्ति
(B).
इंद्र मणि पांडे
(C).
श्रीकुमार मेनन
(D).
विनय कुमार

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंद्रा मणि पांडे, 1990 के भारतीय फोरगिन सेवा (IFS) अधिकारी और विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव (MEA) को भारत के स्थायी प्रतिनिधि या संयुक्त राष्ट्र में राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया था। और जेनेवा में अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठन, 1983 बैच के IFS अधिकारी राजीव कुमार चंदर के उत्तराधिकारी।

15.      कर्णम सेकर किस बैंक के MD और CEO के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(C).
इंडियन ओवरसीज बैंक
(D).
पंजाब नेशनल बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

कर्णम सेकर, इंडियन ओवरसीज़ बैंक (IOB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), 30 जून 2020 को सेवानिवृत्त हो गए।


  <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved