Current Affairs (August-2020) Part-32

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-32
https://everestreader.blogspot.com/

1.   RBI के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन ने हाल ही में वित्तीय शिक्षा के लिए राष्ट्रीय रणनीति (NSFE) 2020-2025 जारी की है। NFSE 2020-2025 किस रणनीति की सिफारिश करता है?
(A). 3 D
(B). 4 A
(C). 5 C
(D). 7 B

उत्तरः

C

व्याख्याः

RBI के डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन ने हाल ही में वित्तीय शिक्षा के लिए राष्ट्रीय रणनीति (NSFE) 2020-2025 जारी की है। NSFE 2020-2025 में रणनीतिक उद्देश्य निर्धारित किए गए हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए, दस्तावेज़ 5C दृष्टिकोण अपनाने की सलाह देता है।

2.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने कौशल विकास के लिए मुफ्त डिजिटल शिक्षा मंच की पेशकश करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ भागीदारी की।
(A). गूगल
(B).
माइक्रोसॉफ्ट
(C).
अमेज़न
(D). IBM

उत्तरः

D

व्याख्याः

IBM ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ उभरती प्रौद्योगिकियों और पेशेवर कौशल विकास पर एक मुफ्त डिजिटल शिक्षा मंच प्रदान करने और अगली पीढ़ी को डिजिटल कौशल से लैस करने के लिए अपने सहयोग की घोषणा की।

3.   किस मंत्रालय ने बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र में विकास के लिए शिपिंग मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A).
संस्कृति मंत्रालय
(B).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
(C).
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(D).
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तरः

B

व्याख्याः

पोर्ट, मैरीटाइम क्षेत्रों में जनशक्ति के कौशल को फिर से भरने, फिर से तैयार करने और अपग्रेड करने के लिए नौवहन मंत्रालय (MoS) और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

4.   रक्षा मंत्रालय ने NCC का विस्तार करने के लिए कितने सीमा और तटीय जिलों को मंजूरी दी है?
(A). 215
(B). 156
(C). 122
(D). 173

उत्तरः

D

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 173 सीमा और तटीय जिलों में एक बड़ी विस्तार योजना के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें एक लाख नए कैडेट शामिल किए जाएंगे और उनमें से एक-तिहाई लड़कियां होंगी।

5.   ________ द्वारा विकसित इंटरसेप्टर बोट ICGS C-454 को सूरत, गुजरात में भारतीय तटरक्षक बल की सेवा में शामिल किया गया था।
(A). कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
(B).
गोवा शिपयार्ड लिमिटेड
(C).
लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड
(D).
मझगांव डॉक लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा विकसित इंटरसेप्टर बोट ICGS C-454 को सूरत जिले कलेक्टर, धवल पटेल की पत्नी डॉ हीराल पटेल द्वारा सूरत, गुजरात में भारतीय तटरक्षक बल की सेवा में शामिल किया गया था।

6.   NASA ने किस वर्ष Psyche मिशन (मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करते हुए एक अद्वितीय धातु क्षुद्रग्रह की यात्रा) शुरू करने की योजना बनाई है?
(A). 2025
(B). 2022
(C). 2023
(D). 2024

उत्तरः

B

व्याख्याः

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) एक ऐसे अंतरिक्ष यान पर काम कर रहा है जिसे क्षुद्रग्रह 16 Psyche, क्षुद्रग्रह बेल्ट में सबसे बड़े पैमाने पर क्षुद्रग्रहों में से एक का पता लगाने के लिए भेजा जाएगा। नासा ने कहा कि Psyche अंतरिक्ष यान को अगस्त 2022 में लॉन्च करने का लक्ष्य रखा गया है, और 2026 की शुरुआत में क्षुद्रग्रह में पहुंचेगा।

7.   2020 विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप (क्रूसिबल थिएटर में, शेफ़ील्ड, इंग्लैंड) किसने जीता है?
(A). नील रॉबर्टसन
(B).
रॉनी ओसुल्लीवन
(C).
जॉन हिगिंस
(D).
ग्रीम डॉट

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंग्लिश प्रोफेशनल स्नूकर प्लेयर रॉनी ओसुल्लीवन ने 6 वीं बार वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप जीतकर क्रूसीबल थिएटर, शेफील्ड, इंग्लैंड में 2020 वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप जीती। उन्होंने बेटफ्रेड वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप के फाइनल में इंग्लैंड के कायरेन विल्सन को 18-8 से हराया।

8.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने वन अरेंजर्ड मर्डरनामक पुस्तक लिखी है।
(A). अरुंधति रॉय
(B).
चेतन भगत
(C).
अमिताव घोष
(D).
विक्रम सेठ

उत्तरः

B

व्याख्याः

चेतन भगत द्वारा लिखित पुस्तक वन अरेंजर्ड मर्डर’ 28 सितंबर, 2020 को दुनिया भर में जारी की जाएगी। कथा पुस्तक एक व्यवस्थित विवाह की पृष्ठभूमि में एक हत्या के रहस्य को चित्रित करती है। पुस्तक वेस्टलैंड पब्लिकेशंस लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की जाएगी।

9.   ग्रैंडपरेंट्स बैग्स ऑफ़ स्टोरीज़नाम की पुस्तक किसने लिखी?
(A). सुधा मूर्ति
(B).
अनीता देसाई
(C).
कामिला शम्सी
(D).
किरण देसाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

पुरस्कार विजेता लेखिका सुधा मूर्ति के 70 वें जन्मदिन पर, पेंग्विन रैंडम हाउस इंडिया ने सुधा मूरथी की लघु कहानियों के नवीनतम संग्रह की घोषणा की, ‘ग्रैंडपरेंट्स बैग्स ऑफ़ स्टोरीज़’, नवंबर 2020 में रिलीज होने के लिए तैयार है।

10.      वार्षिक रूप से मनाए गए आतंकवाद के पीड़ितों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय स्मरण और श्रद्धांजलि दिवस कब था?
(A). 17th अगस्त
(B). 20th
अगस्त
(C). 21st
अगस्त
(D). 18th
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) के अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद दिवस और स्मरण को श्रद्धांजलि देने का दिन 21 अगस्त को सालाना मनाया जाता है, जो आतंकवाद के पीड़ितों और बचे लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए दुनिया भर में है। आतंकवाद के शिकार लोगों को स्मरण और श्रद्धांजलि का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 अगस्त 2018 को मनाया गया।

11.      विश्व वरिष्ठ नागरिक प्रत्येक वर्ष _____ पर मनाया जाता है।
(A). 21 अगस्त
(B). 4
सितंबर
(C). 26
अक्टूबर
(D). 18
जुलाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 21 अगस्त को वार्षिक रूप से मनाया जाता है ताकि वरिष्ठ नागरिकों को प्रभावित करने वाले उम्र के बिगड़ने और बड़े दुरुपयोग सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ सके। यह दिन उनकी उपलब्धियों, समर्पण, उपलब्धियों, और सेवाओं को स्वीकार करता है और उनकी सराहना करता है जो वे अपने पूरे जीवन में समाज के लिए योगदान करते हैं।

12.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत में कोरमो जॉब्स ऐप लॉन्च किया।
(A). गूगल
(B).
माइक्रोसॉफ्ट
(C).
अमेज़न
(D).
एप्पल

उत्तरः

A

व्याख्याः

गूगल ने भारत में नौकरी चाहने वालों के लिए कोरमो जॉब्सनाम से एक एंड्रॉइड ऐप लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य प्रवेश स्तर की नौकरियां प्रदान करना है और नौकरी चाहने वालों को पूरे भारत में पदों को खोजने और लागू करने में मदद करता है।

13.      राष्ट्रीय जनसंख्या आयोग ने भारत की जनसंख्या को किस वर्ष में अधिक स्त्रैण होने का अनुमान लगाया है?
(A). 2032
(B). 2022
(C). 2036
(D). 2028

उत्तरः

C

व्याख्याः

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के तहत जनसंख्या पर राष्ट्रीय आयोग ने जुलाई 2020 में जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसका शीर्षक भारत और राज्यों के लिए जनसंख्या अनुमान 2011- 2036” है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2011 की जनसंख्या की तुलना में 2036 में भारत की कुल जनसंख्या (प्रति 1000 पुरुषों पर एक महिला) का लिंग अनुपात अधिक स्त्रैण होने की उम्मीद है।

14.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने देशों को 31 अगस्त, 2020 तक अपनी COVID-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) सुविधा से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया।
(A). एमनेस्टी इंटरनेशनल
(B).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
(C).
राष्ट्रमंडल राष्ट्र
(D).
विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तरः

D

व्याख्याः

दुनिया भर में COVID-19 टीकों को तेजी से, निष्पक्ष और न्यायसंगत पहुंच प्रदान करने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने देशों को 31 अगस्त, 2020 तक अपनी Covid-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस सुविधा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इसका उद्देश्य 2021 के अंत तक प्रभावी, अनुमोदित COVID-19 टीकों की 2 बिलियन खुराक वितरित करना है।

15.      ASEAN-भारत नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक (AINTT) की 6 वीं गोल मेज हाल ही में आयोजित की गई थी। ASEAN 2020 की अध्यक्षता किस देश के पास है?
(A). इंडोनेशिया
(B).
वियतनाम
(C).
कंबोडिया
(D).
लाओस

उत्तरः

B

व्याख्याः

थाईलैंड के विदेश मंत्रालय के साथ साझेदारी में विदेश मंत्रालय ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ASEAN-भारत नेटवर्क थिंक टैंक (AINTT) की दो दिवसीय 6 वीं राउंड टेबल का आयोजन किया। ASEAN 2020 के अध्यक्ष वियतनाम।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved