Current Affairs (August-2020) Part-33

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-33
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस बीमा कंपनी ने बीमा व्यवसायों के विलय के लिए भारती एक्सा बीमा कंपनी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(B). TATA AIG
जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C). ICICI
लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (ICICI लोम्बार्ड) और Bharti AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (Bharti AXA) ने अपने बीमा कारोबार का विलय करने के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। विलय व्यवस्था की योजना के माध्यम से होगा।

2.   केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने हाल ही में गोल्ड हॉलमार्किंग केंद्रों का ऑनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण शुरू किया। सोने की हॉलमार्किंग _______ से अनिवार्य होगी।
(A). 30 जून, 2022
(B). 31
अगस्त 2021
(C). 1
जून, 2021
(D). 1
जनवरी, 2021

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने वस्तुतः सोने की परख और हॉलमार्किंग (A&H) केंद्रों के पंजीकरण और नवीकरण के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू की। ऑनलाइन सिस्टम को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) वेब पोर्टल – www.manakonline.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। वर्तमान में स्वैच्छिक रूप से सोने का हॉलमार्किंग 1 जून, 2021 से अनिवार्य किया जाएगा।

3.   डॉ. अशोक K वैद द्वारा संपादित गैस्ट्रिक कैंसर नामक पुस्तक का शुभारंभ किसने किया?
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
नितिन गडकरी
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
मुख्तार अब्बास नकवी

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने डॉ. अशोक K वैद द्वारा संपादित कैंसर – “गैस्ट्रिक कैंसरपुस्तक लॉन्च की। वह एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं और उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। पुस्तक स्प्रिंगर हेल्थकेयर एजुकेशन द्वारा प्रकाशित की गई है।

4.   संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर धर्म या धार्मिक विश्वास के आधार पर हिंसा के पीड़ितों को सालाना ______ पर मनाया गया।
(A). 23 अगस्त
(B). 15
अगस्त
(C). 22
अगस्त
(D). 21
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र के धर्म या धार्मिक विश्वास के आधार पर पीड़ितों पर हिंसा अंतर्राष्ट्रीय दिवस की शुरुआत 22 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस वर्ष धर्म या धार्मिक विश्वास के आधार पर हिंसा के अधिनियमों के पीड़ितों को स्मरण करते हुए 2 वें अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित किया गया है

5.   22 अगस्त, 2020 को पृथ्वी का निरीक्षण दिवस 2020 मनाया गया। पृथ्वी का पहला निरीक्षण दिवस अभियान किस वर्ष शुरू किया गया था?
(A). 2017
(B). 2006
(C). 2010
(D). 2014

उत्तरः

B

व्याख्याः

22 अगस्त, 2020 को पृथ्वी का निरीक्षण दिवस 2020 मनाया गया। पृथ्वी निरीक्षण दिवस वह तारीख है जब मानवता द्वारा वर्ष के जैविक संसाधनों और सेवाओं की मांग पृथ्वी की पीढ़ी की क्षमता से अधिक हो जाती है। पहला ग्लोबल पृथ्वी निरीक्षण दिवस अभियान 2006 में शुरू किया गया था।

6.   उस मोबाइल ऐप का नाम बताइए, जिसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राजमार्ग वृक्षारोपण की निगरानी के लिए विकसित किया था।
(A). गोरा पथ
(B).
विश्व पथ
(C).
नोवा पाथ
(D).
हरित पथ

उत्तरः

D

व्याख्याः

सड़क परिवहन और राजमार्गों के केंद्रीय मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने राजमार्ग के किनारे वृक्षारोपण और वृक्षारोपण की निगरानी के लिए मोबाइल ऐप, “हरित पथलॉन्च किया। मोबाइल ऐप को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), सड़क और परिवहन मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) द्वारा विकसित किया गया था।

7.   केंद्र सरकार ने हाल ही में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय परिषद का गठन किया है। परिषद का वर्तमान अध्यक्ष कौन है?
(A). नरेंद्र सिंह तोमर
(B).
थावर चंद गहलोत
(C).
रामविलास पासवान
(D).
डी.वी. सदानंद गौड़ा

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के अधिकारों के संरक्षण के लिए उपायों की सलाह, निगरानी और मूल्यांकन के लिए ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए भारत की पहली 30 सदस्यीय राष्ट्रीय परिषद का गठन किया। 30 सदस्यीय परिषद में 1 अध्यक्ष, 1 उपाध्यक्ष, 13 सदस्य, 14 मनोनीत सदस्य और 1 सदस्य सचिव होते हैं। परिषद के अध्यक्ष केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री (SJ & E) (वर्तमान में थावर चंद गहलोत) और उपाध्यक्ष: राज्य मंत्री, SJ & E हैं।

8.   उस देश का नाम बताइए जिसने काला सागर से सबसे बड़े प्राकृतिक गैस रिजर्व की खोज की।
(A). यूक्रेन
(B).
रूस
(C).
तुर्की
(D).
जॉर्जिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

हाल ही में, तुर्की ने काला सागर में अपनी सबसे बड़ी (320 बिलियन क्यूबिक मीटर) प्राकृतिक गैस क्षेत्र खोज की है। गैस क्षेत्र 2023 में कार्यात्मक हो जाएगा। तुर्की एक शुद्ध ऊर्जा निर्यातक बनने के लिए निर्धारित है। इस खोज में ऊर्जा आयात के लिए रूस, ईरान और अज़रबैजान पर तुर्की की निर्भरता को बदलने की क्षमता है।

9.   किस क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक ने सामान्य बीमा उत्पाद बेचने के लिए SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की है?
(A). कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक
(B).
आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक
(C).
असम ग्रामीण विकास बैंक
(D).
चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) और SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने KVGB की शाखाओं के माध्यम से सामान्य बीमा उत्पाद बेचने के लिए कर्नाटक के धारवाड़ में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। MOU पर KVGB के महाप्रबंधक BC रविचंद्र और SBI जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के प्रमुख महेंद्र त्रिपाठी ने हस्ताक्षर किए।

10.      निजी क्षेत्र के बैंक का पता लगाएं, जिसने अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा के लिए अक्सेंचर के साथ भागीदारी की है।
(A). ICICI बैंक
(B). RBL
बैंक
(C). Yes
बैंक
(D). HDFC
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

RBL बैंक ने बैंक की सूचना प्रौद्योगिकी (IT) प्रणालियों की भविष्य की तत्परता को बदलने और बढ़ाने और अपनी डिजिटल परिवर्तन यात्रा में तेजी लाने के लिए अक्सेंचर के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है।

11.      ऑनलाइन होम कार्निवल शुरू करने के लिए AddaCorner के साथ किस बैंक ने सहयोग किया है?
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय स्टेट बैंक ने भारत के पहले रियल-टाइम ग्रुप नेगोशिएशन ई-प्लेटफॉर्म, AddaCorner के साथ ऑनलाइन होम कार्निवल शुरू करने के लिए साझेदारी की है, जो बैंगलोर में रियल एस्टेट बाजार को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

12.      टाटा कैपिटल लिमिटेड ने किस प्लेटफॉर्म पर स्विफ्ट इंस्टा पर्सनल लोननामक एक नई सेवा शुरू की है?
(A). व्हाट्सएप
(B).
ट्विटर
(C).
इंस्टाग्राम
(D).
फेसबुक

उत्तरः

A

व्याख्याः

टाटा कैपिटल की वित्तीय सेवा शाखा टाटा कैपिटल लिमिटेड ने व्हाट्सएप पर अपनी नई सेवा स्विफ्ट इंस्टा पर्सनल लोन (SIPL) लॉन्च की। नई सेवा के माध्यम से, मौजूदा ग्राहक आसानी से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं और व्हाट्सएप पर टाटा कैपिटल के एक चैटबोट TIA का उपयोग करके व्यक्तिगत ऋण के लिए प्रतिबंध प्राप्त कर सकते हैं।

13.      हाल ही में किस बीमा कंपनी का नाम केयर हेल्थ बीमा कंपनी रखा गया?
(A). हेल्थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड
(B).
रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C).
इंद्रप्रस्थ मेडिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
अपोलो हॉस्पिटल्स एंटरप्राइजेज लिमिटेड

उत्तरः

B

व्याख्याः

रेलिगेयर एंटरप्राइजेज की सहायक स्वास्थ्य बीमा रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी ने अपना नाम बदलकर केयर हेल्थ इंश्योरेंसकर दिया है और यह 19 अगस्त, 2020 से प्रभावी हो गई है।

14.      उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने महिला सशक्तिकरण के लिए ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) और FICCI लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
(D).
पर्यटन मंत्रालय

उत्तरः

D

व्याख्याः

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए महिला सशक्तीकरण के लिए पर्यटन मंत्रालय के साथ औपचारिक समझौता ज्ञापन (MOU) किया। पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की मौजूदगी में MOU किया गया।

15.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). PK गुप्ता
(B). BP
शर्मा
(C).
अश्वनी भाटिया
(D).
अरिजीत बसु

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने SBI के प्रबंध निदेशक (MD) के रूप में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के उप प्रबंध निदेशक (DMD) अश्वनी भाटिया को नियुक्त किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved