Current Affairs (August-2020) Part-34

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-34
https://everestreader.blogspot.com/

1.   31 अगस्त, 2020 से भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). अमिताभ कांत
(B).
अजीत डोभाल
(C).
राजीव कुमार
(D).
अजय त्यागी

उत्तरः

C

व्याख्याः

31 अगस्त, 2020 से सेवानिवृत्त IAS अधिकारी और पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया। वह अन्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के साथ काम करेंगे। उन्होंने अशोक लवासा की जगह ली।

2.   निम्नलिखित में से किसे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया गया था?
(A). रोहित शर्मा
(B).
मनिका बत्रा
(C).
मरियप्पन थंगावेलु
(D).
शशि मलिक

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2020 की घोषणा युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा की गई थी। राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के इतिहास में पहली बार, 5 खेल व्यक्तियों को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 27 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित किया गया था।राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार:
पुरस्कार विजेताओं की संख्या: 5

स्पोर्ट्सपर्सन का नाम

अनुशासन

रोहित शर्मा

क्रिकेट

मरियप्पन थंगावेलु

पैरा एथलेटिक्स

मनिका बत्रा

टेबल टेनिस

विनेश फोगट

कुश्ती

रानी रामपाल

हॉकी

3.   US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) से 2020 के नेतृत्व पुरस्कार को कौन प्राप्त करने जा रहा है?
(A). आनंद महिंद्रा
(B).
शांतनु नारायण
(C).
सत्य नडेला
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) ने घोषणा की कि अमेरिका-भारत द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उनकी अनुकरणीय दृष्टि और प्रयास के लिए महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष, आनंद महिंद्रा और एडोब के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), शांतनु नारायण को 2020 का लीडरशिप अवार्ड मिलेगा।

4.   नुआखाई जुहारत्योहार किस राज्य में मनाया जाता है?
(A). ओडिशा
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
तमिलनाडु
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

नोखई जुहार, एक प्राचीन त्योहार जिसे नुआखाई परब या नुआखाई भेटघाट के नाम से भी जाना जाता है, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और अन्य पड़ोसी राज्यों में सीजन की नई फसल का स्वागत करने के लिए, भद्रबा के चंद्र पखवाड़े के पांचवें दिन मनाया जाता है। नुआखाई दो शब्दों का एक संयोजन है, नुआ जिसका अर्थ है नया और खई जिसका अर्थ है खाना। 2020 नुआखाई जुहार 23 अगस्त को मनाया गया।

5.   मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (CMIA) के चैंबर ने किस संगठन के साथ MSMEs के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की है?
(A). संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

D

व्याख्याः

मराठवाड़ा इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर के चैंबर ने COVID 19 के दौरान विभिन्न सरकारी सुरक्षा दिशानिर्देशों, नियामक मानदंडों, योजनाओं और समर्थन उपायों के बारे में जानकारी प्रदान करने में MSMEs को सहायता डेस्क स्थापित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के साथ हाथ मिलाया है।

6.   ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी और दक्षिणी बैंकों को जोड़ने वाली भारत की सबसे लंबी नदी रोपवे परियोजना का उद्घाटन किस राज्य में किया गया?
(A). उत्तराखंड
(B).
त्रिपुरा
(C).
असम
(D).
अरुणाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी और दक्षिणी बैंकों को जोड़ने वाली गुवाहाटी यात्री रोपवे परियोजना का उद्घाटन असम के वित्त राज्य मंत्री, हिमंत बिस्वा सरमा और गुवाहाटी विकास विभाग (GDD) मंत्री, सिद्धार्थ भट्टाचार्य द्वारा किया गया था। रोपवे सेवा 1.8 किलोमीटर लंबी है, जो पूरे देश में एक नदी पर सबसे लंबी रोपवे दूरी बनाती है। यह परियोजना 24 अगस्त, 2021 तक चालू होने के लिए तैयार है और 56 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर बनाया गया है।

7.   भारत उज्बेकिस्तान ने हाल ही में पहली राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की सह-अध्यक्षता की। उज्बेकिस्तान की राजधानी क्या है?
(A). नूर-सुल्तान
(B).
दुशांबे
(C).
अश्गाबात
(D).
ताशकंद

उत्तरः

D

व्याख्याः

वी मुरलीधरन, विदेश राज्य मंत्री (MoS), भारत सरकार और सरदार उमरज़कोव, उप प्रधान मंत्री, निवेश और स्थैतिक आर्थिक संबंधों के लिए, उज़्बेकिस्तान ने एक आभासी मंच पर पहली राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की सह-अध्यक्षता की। बैठक के दौरान द्विपक्षीय हितों जैसे मुद्दों, लाइन ऑफ क्रेडिट (LoC) परियोजनाओं, द्विपक्षीय व्यापार और निवेश पर चर्चा की गई। उज्बेकिस्तान की राजधानी और मुद्रा क्रमशः ताशकंद और उज़्बेकिस्तानी हैं।

8.   भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारत में जन्म के समय लिंग अनुपात की स्थितिऔर भारत में बुजुर्ग जनसंख्या: स्थिति और समर्थन प्रणालीनाम से दो रिपोर्ट जारी की हैं, जो भारतीय जनसंख्या और विकास पर सांसदों के एसोसिएशन द्वारा तैयार की गई हैं। IAPPD के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). JS यादव
(B).
सुदेश नांगिया
(C). PJ
कुरियन
(D).
मनमोहन शर्मा

उत्तरः

C

व्याख्याः

M वेंकैया नायडू, भारत के उपराष्ट्रपति ने जनसंख्या और विकास पर भारतीय सांसदों के एसोसिएशन के 2 शोध रिपोर्ट जारी की:

i).‘भारत में जन्म के समय लिंग अनुपात की स्थिति’, जिसमें जनसंख्या में महिलाओं और पुरुषों की संख्या में असंतुलन के बारे में वर्णन किया गया है।

ii).’भारत में बुजुर्ग आबादी: स्थिति और समर्थन प्रणाली’, जो देश में बुजुर्ग आबादी के मुद्दों पर प्रकाश डालती है और उनकी दुर्दशा को सुधारने के लिए कुछ उपयोगी सिफारिशें बताती है।

9.   थुंबिमहोत्सवम 2020” किस राज्य का पहला ड्रैगनफ्लाई त्योहार है?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
ओडिशा
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल

उत्तरः

D

व्याख्याः

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) द्वारा पहली बार केरल राज्य ड्रैगनफ्लाई फेस्टिवल थुंबिमहोत्सवम 2020’ शुरू किया गया था- केरल से एक आभासी समारोह के माध्यम से सोसाइटी फॉर ओडोनेट अध्ययन (SOS) और थंबीपुरम के सहयोग से भारत राज्य इकाई।

10.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए द एनीवेयर स्कूलपहल शुरू की है।
(A). फेसबुक
(B).
माइक्रोसॉफ्ट
(C).
गूगल
(D).
रिलायंस

उत्तरः

C

व्याख्याः

गूगल ने दुनिया भर के 250 से अधिक देशों में द एनीवेयर स्कूलकी पहल शुरू की। इस पहल से उन लाखों छात्रों को लाभान्वित होने की उम्मीद है, जो महामारी के कारण घर से सीखने के लिए वापस आ गए हैं।

11.      किस राज्य सरकार ने वर्ष 2020 के दौरान जैव-फ्लोटेक्नोलाजी के परिचय के माध्यम से गहन एक्वाकल्चर का एक नया योजना संवर्धन शुरू किया है?
(A). ओडिशा
(B).
बिहार
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
राजस्थान

उत्तरः

A

व्याख्याः

ओडिशा सरकार के मत्स्य और पशु संसाधन विभाग ने वर्ष 2020-21 के दौरान जैव-फ्लोटेक्नोलोजी के परिचय के माध्यम से गहन एक्वाकल्चर की एक नई योजना प्रमोशन शुरू किया है। इस योजना के साथ राज्य का उद्देश्य मछली उत्पादकता में वृद्धि करना और मछली उत्पादन में राज्य को आत्मनिर्भर बनाना है। कार्यक्रम का कुल परिव्यय 310 लाख रुपये है।

12.      उस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने निर्माण श्रमिकों के लिए निर्ममन मजदूर पंजीकरण अभियान शुरू किया है।
(A). जम्मू और कश्मीर
(B).
हरियाणा
(C).
दिल्ली
(D).
तेलंगाना

उत्तरः

C

व्याख्याः

दिल्ली सरकार ने निर्माण श्रमिकों के लिए लगभग 18 सहायता योजनाओं का पंजीकरण और उपयोग करने के लिए निर्माण मजदूर अभियान शुरू किया, जिसके तहत निर्माण श्रमिकों के लिए 24 अगस्त 2020 से 11 सितंबर 2020 तक एक मेगा पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा।

13.      केंद्र सरकार ने लोगों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्था की मदद करने के लिए हाल ही में किस एप्लिकेशन की एक नई सुविधा ओपन API सेवाशुरू की है?
(A). महाकवच
(B).
संगरोध मॉनिटर
(C).
आरोग्य सेतु
(D).
टेस्ट योरसेल्फ

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत सरकार ने आरोग्य सेतु की एक नई सुविधा, ‘ओपन API सेवाशुरू की है, जो COVID -19 संक्रमणों के जोखिम को दूर करेगा और लोगों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद करेगा। यह संगठनों को आरोग्य सेतु की स्थिति की जांच करने और इसे होम सुविधाओं से अपने विभिन्न कार्यों में एकीकृत करने में सक्षम बनाता है। इसे आरोग्य सेतु टीम द्वारा विकसित किया गया था।

14.      केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 45 नई राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
गुजरात

उत्तरः

B

व्याख्याः

नितिन जयराम गडकरी, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने एक आभासी कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश (MP) में 45 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मध्य प्रदेश के सड़क क्षेत्र के लिए केंद्रीय सड़क निधि (CRF) से 700 करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा।

15.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने NITI Aayog टास्क फोर्स का नेतृत्व किया, जिसने गन्ना मूल्य को चीनी दर से जोड़ने की सिफारिश की।
(A). पद्मावती रवि
(B).
रवींद्र प्रताप सिंह
(C).
वी.के. सारस्वत
(D).
रमेश चंद

उत्तरः

D

व्याख्याः

NITI Aayog टास्क फोर्स की अंतिम रिपोर्ट का नेतृत्व NITI Aayog के सदस्य रमेश चंद ने किया था। गन्ना और चीनी उद्योगने वित्तीय स्थिति और उद्योग की स्थिरता बनाए रखने और गन्ना किसानों के बकाया को दूर करने के लिए चीनी की दर से गन्ने की कीमतों को जोड़ने की सिफारिश की। टास्क फोर्स की इस रिपोर्ट को मार्च 2020 में अंतिम रूप दिया गया और 20 अगस्त को प्रकाशित किया गया। उत्पादन लागत के साथ चीनी मिलों का समर्थन करने के लिए, ब्याज और रखरखाव लागत सहित रिपोर्ट में न्यूनतम चीनी की कीमत में एक बार 33 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की सिफारिश की गई है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved