Current Affairs (August-2020) Part-35

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-35
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत सरकार ने मुंबई की उपनगरीय रेलवे प्रणाली की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए किस बैंक के साथ $ 500 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

A

व्याख्याः

मुंबई शहरी परिवहन परियोजना- III के लिए भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार, मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) और एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (AIIB) के बीच एक ऋण समझौता हुआ। समझौते का उद्देश्य मुंबई, महाराष्ट्र में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, यात्रा समय में कमी और यात्रियों की घातक दुर्घटनाओं, सेवा की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार करना है। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 997 मिलियन USD है, जिसमें से 500 मिलियन USD AIIB द्वारा, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 310 मिलियन USD और रेल मंत्रालय द्वारा 187 मिलियन USD का वित्तपोषण किया जाएगा। AIIB के ऋण में 5 साल की छूट अवधि और 30 साल की परिपक्वता अवधि है।

2.   उस संगठन का पता लगाएं जिसने ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद ‘NBFC-MFI को संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रमलॉन्च किया है।
(A). भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(B).
भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI)
(C).
भारत का प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI)
(D).
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD)

उत्तरः

D

व्याख्याः

नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने एक समर्पित ऋण और ऋण गारंटी उत्पाद गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां (NBFC)-माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (MFI) को संरचित वित्त और आंशिक गारंटी कार्यक्रमपेश किया है।

3.   किसानों की ऋण योग्यता का उपयोग करने के लिए उपग्रह डेटा का उपयोग करने वाला भारत का पहला बैंक कौन सा है?
(A). ICICI बैंक
(B).
इंडियन बैंक
(C). HDFC
बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

ICICI बैंक किसानों की ऋण योग्यता का आकलन करने के लिए उपग्रह डेटा (पृथ्वी अवलोकन उपग्रहों से इमेजरी) का उपयोग करता है। ICICI बैंक भारत का पहला ऐसा बैंक बन गया है जिसने ऐसी तकनीक का उपयोग करके भूमि, सिंचाई और फसल पैटर्न से संबंधित मापदंडों की एक सरणी को मापने और जनसांख्यिकीय और वित्तीय मापदंडों के संयोजन में इसका उपयोग किया है।

4.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने ग्राहकों के लिए लक्षित और वैयक्तिकृत ऑफ़र बनाने के लिए Goals101.ai के साथ भागीदारी की है।
(A). पीछा करना
(B).
वीज़ा
(C).
मास्टरकार्ड
(D).
रूपए

उत्तरः

C

व्याख्याः

मास्टरकार्ड ने प्रमुख बैंक-टेक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंपनी Goals101.ai के साथ गठबंधन किया है। इस गठजोड़ के माध्यम से, Goals101.ai व्यापारियों और जारीकर्ताओं को बड़े डेटा, AI और स्वचालन का उपयोग करके बैंक शेयरधारकों के लिए लक्षित और व्यक्तिगत ऑफ़र बनाने के लिए जोड़ता है। इस साझेदारी के माध्यम से, मास्टरकार्ड और Goals101.ai, ‘फॉर यूनामक प्लेटफॉर्म के भीतर एक सेक्शन लॉन्च करेंगे, जो सभी बैंक चैनलों और संपत्तियों को एक में एकीकृत करेगा।

5.   हाल ही में किस सामान्य बीमा कंपनी ने अपनी तरह की पहली शगुन गिफ्ट ए इंश्योरेंस पॉलिसीलॉन्च की है?
(A). IFFCO टोकियो जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(B). HDFC ERGO
जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
यूनाइटेड इंडिया जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D). SBI
जनरल इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अपनी एक तरह की पेशकश, ‘शगुन गिफ्ट ए इंश्योरेंस पॉलिसीलॉन्च किया। यह व्यक्तिगत दुर्घटना नीति का एक अनूठा उपहार है जो दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति के लिए बीमित व्यक्ति को दुर्घटना और मृत्यु या आंशिक या कुल विकलांग, और दुर्घटना से उत्पन्न स्थायी और अस्थायी विकलांगता के खिलाफ पूर्ण वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

6.   भारत में महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए किस कंपनी ने NITI Aayog के महिला उद्यमिता मंच (WEP) के साथ भागीदारी की है?
(A). माइंडट्री
(B).
टेक महिंद्रा
(C).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(D).
एचसीएल टेक्नोलॉजीज

उत्तरः

B

व्याख्याः

IT (सूचना प्रौद्योगिकी) सेवाएं प्रमुख टेक महिंद्रा ने भारतीय महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए NITI(नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) अयोग की महिला उद्यमिता प्लेटफॉर्म (WEP) के साथ हाथ मिलाया। WTI पुरस्कार स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान, एग्रीटेक और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता में महिला नेताओं को पहचानने के लिए WEP की एक पहल है।

7.   मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया (MCX) ने भारत का पहला वास्तविक समय बुलियन इंडेक्स लॉन्च किया है जिसका नाम MCX iCOMDEX बुलियन या बुलडेक्स है। MCX का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
गुरुग्राम
(C).
नई दिल्ली
(D).
मुंबई

उत्तरः

D

व्याख्याः

मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (MCX), भारत का पहला सूचीबद्ध, राष्ट्रीय-स्तर, इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज, देश का पहला ट्रेडेबल रियल-टाइम बुलियन इंडेक्स, MCX iCOMDEX बुलियन, या बुलडेक्स पर वायदा कारोबार शुरू किया। इंडेक्स एक्सचेंज में प्रमुख भविष्य के उत्पादों (1 किग्रा) और चांदी (30 किग्रा) वायदा अनुबंधों के वास्तविक समय के प्रदर्शन को ट्रैक करेगा। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड: मुख्यालय-मुंबई, महाराष्ट्र।

8.   किस संगठन ने AFC इंडिया और नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया (NCUI) के साथ कृषि क्षेत्र के हित में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). भारत का आदिवासी सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED)
(B).
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO)
(C).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(D).
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA)

उत्तरः

D

व्याख्याः

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने AFC इंडिया लिमिटेड और नेशनल कोऑपरेटिव यूनियन ऑफ इंडिया, दिल्ली के साथ कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के हित में एक साथ काम करने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं।

9.   किस राज्य सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाइयों की स्थापना के लिए माइक्रो टेक नई तकनीकों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं (अगस्त 2020)?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात

उत्तरः

A

व्याख्याः

हिमाचल प्रदेश सरकार (हिमाचल प्रदेश) ने बद्दी, सोलन जिला, हिमाचल प्रदेश में एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए माइक्रो टेक न्यू टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ 110 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। हंस राज शर्मा, हिमाचल प्रदेश के उद्योग निदेशक, और सुबोध गुप्ता, माइक्रोटेक न्यू टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन ने MoU पर हस्ताक्षर किए।

10.      स्वच्छ ऊर्जा तक पहुंच बढ़ाने के लिए ReNew पावर ने किस संगठन के साथ सहयोग किया है?
(A). संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

A

व्याख्याः

Renew पावर और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने नवीकरणीय ऊर्जा तक पहुंच बढ़ाने और ऊर्जा दक्षता में सुधार के लिए साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता ज्ञापन (MOU) प्रगतिशील रणनीतियों का एक हिस्सा है जिसे भारत ने पेरिस समझौते के तहत अपने राष्ट्रीय रूप से निर्धारित योगदान (NDC) को साकार करने के लिए अपनाया है।

11.      G सतीश रेड्डी को किस संगठन के अध्यक्ष के रूप में 2 साल का विस्तार मिला है?
(A). उन्नत कम्प्यूटिंग के विकास के लिए केंद्र (CDAC)
(B).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC)

उत्तरः

B

व्याख्याः

प्रसिद्ध एयरोस्पेस वैज्ञानिक G सतेश रेड्डी को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष और रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग (DoDRD) के सचिव के रूप में दो साल का विस्तार दिया गया। G सतेश रेड्डी को दो साल के कार्यकाल के लिए अगस्त 2018 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

12.      भारतीय ऊर्जा विनिमय (IEX) के MD और CEO के पद से किसने इस्तीफा दिया है?
(A). राजीव श्रीवास्तव
(B).
गिरीश चंद्र चतुर्वेदी
(C).
सेतुराथनम रवि
(D).
सत्यनारायण गोयल

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय ऊर्जा विनिमय बोर्ड (IEX) के निदेशक मंडल ने अपने प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) राजीव श्रीवास्तव का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। सत्यनारायण गोयल को IEX के अंतरिम MD और CEO के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

13.      उस भारतीय का नाम बताइए जिसने मानसिक गणना विश्व चैम्पियनशिप (अगस्त 2020) में भारत के लिए पहला स्वर्ण जीता है।
(A). नीलकंठ भानु प्रकाश
(B).
ग्रन्थ ठक्कर
(C).
रिया शाह
(D).
प्रियांशी सोमानी

उत्तरः

A

व्याख्याः

हैदराबाद के नीलकंठ भानु प्रकाश जोनलगड्डा ने 15 अगस्त, 2020 को माइंड स्पोर्ट्स ओलंपियाड (MSO) द्वारा आयोजित मानसिक गणना (MC) वर्ल्ड कप (MCWC) में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता है। नीलकंठ भानु प्रकाश दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज में गणित (ऑनर्स) के छात्र हैं और दुनिया में सबसे तेज़ मानव कैलकुलेटर होने के लिए 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड रखते हैं।

14.      एक्सिस बैंक ने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में _____ इक्विटी शेयर पूंजी हासिल करने की योजना बनाई है।
(A). 12%
(B). 13%
(C). 15%
(D). 17%

उत्तरः

D

व्याख्याः

एक्सिस बैंक लिमिटेड (एक्सिस बैंक) ने 29% के बजाय मैक्स लाइफ इंश्योरेंस (मैक्स लाइफ) में इक्विटी शेयर पूंजी का 17% (17.002%) अधिग्रहण किया। लेनदेन के बाद, मैक्स लाइफ में एक्सिस बैंक का कुल स्वामित्व 18% होगा। पार्टियों ने निश्चित समझौतों को अंजाम दिया है। एक्सिस बैंक और मैक्स लाइफ संबंधित विनियामक प्राधिकरणों से संपर्क करेंगे, जिसमें उनके विचार और अनुमोदन के लिए संशोधित आवेदन होंगे।

15.      भारत के पहले मल्टी-वेवलेंथ उपग्रह वेधशाला, ‘ASTROSAT’ ने हाल ही में “AUDFs01” आकाशगंगा से एक यूवी प्रकाश का पता लगाया है। अध्ययन किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A).
न्यू एस्ट्रोनॉमी
(B).
नेचर एस्ट्रोनॉमी
(C).
एस्ट्रोनॉमी और एस्ट्रोफिजिक्स
(D).
एस्ट्रोफिजिकल जर्नल

उत्तरः

B

व्याख्याः

महाराष्ट्र के पुणे में इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स के अनुसार, भारत का पहला मल्टी-वेवलेंथ उपग्रह वेधशाला, ASTROSAT, ने “AUDFs01” नामक एक आकाशगंगा से चरम पराबैंगनी प्रकाश का पता लगाया है, जो पृथ्वी से 9.3 बिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। अध्ययन नेचर एस्ट्रोनॉमीमें प्रकाशित हुआ है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved