Current Affairs (August-2020) Part-36

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-36
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस रेलवे स्टेशन ने हाल ही में बैगेज सैनिटाइजेशन और रैपिंग मशीनों की शुरुआत की है?
(A). मैंगलोर रेलवे स्टेशन
(B).
कानपुर रेलवे स्टेशन
(C).
अहमदाबाद रेलवे स्टेशन
(D).
चेन्नई रेलवे स्टेशन

उत्तरः

C

व्याख्याः

अहमदाबाद रेलवे विभाग ने महामारी के दौरान यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर बैगेज सेनिटाइजेशन और रैपिंग मशीन की शुरुआत की। अहमदाबाद रेलवे डिवीजन ने अनलॉक -1 चरण के बाद परिवहन और यात्रा सेवाओं में वृद्धि को देखते हुए मशीन की शुरुआत की है।

2.   भारतीय रेलवे ने 6 राज्यों में किस योजना के तहत 6 लाख 40 हजार मानव-दिवस कार्य उत्पन्न किए हैं?
(A). एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम
(B).
सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना
(C).
गैरीब कल्याण रोज़गार अभियान
(D).
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम

उत्तरः

C

व्याख्याः

रेलवे ने छह राज्यों में गैरीब कल्याण रोज़गार अभियान के तहत छह लाख 40 हजार से अधिक कार्य-दिवस सृजित किए हैं। राज्य बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल इन परियोजनाओं में हुई प्रगति की निगरानी कर रहे हैं और योजना के तहत प्रवासी मजदूरों के लिए काम के अवसर पैदा कर रहे हैं।

3.   निम्नलिखित में से किसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम 2020 में शामिल किया गया है?
(A). जैक्स कैलिस
(B).
लिसा स्टालेकर
(C).
सैयद ज़हीर अब्बास
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्व खिलाड़ियों जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), लिसा कैप्रीनी स्टालेकर (ऑस्ट्रेलिया) और सैयद ज़हीर अब्बास किरमानी (पाकिस्तान) को एक आभासी समारोह में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की हॉल ऑफ फ़ेम 2020 की कक्षा में शामिल किया गया। ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम क्रिकेट के लंबे और शानदार इतिहास से खेल के दिग्गजों की उपलब्धियों को पहचानता है।

4.   उस कंपनी का पता लगाएं, जिसने चेन्नई के कोयम्बेडु में अपने TRTO प्लांट के लिए ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस का ग्लोबल अवार्ड 2020 जीता है।
(A). VA टेक वेबैग
(B). GE
वाटर
(C).
थरमैक्स इंडिया
(D). Suez
वाटर टेक्नोलॉजीज

उत्तरः

A

व्याख्याः

जल प्रौद्योगिकी प्रमुख Va टेक वेबैग ने चेन्नई के कोयम्बेडु में अपने 45 मिलियन लीटर टेरिटरी ट्रीटमेंट रिवर्स ऑस्मोसिस (TTRO) प्लांट के लिए 2020 ग्लोबल वाटर अवार्ड जीता। संयंत्र को वर्ष की श्रेणी के अपशिष्ट जल परियोजनाके तहत गौरव का पुरस्कार मिला। ग्लोबल वाटर अवार्ड्स की स्थापना ग्लोबल वाटर इंटेलिजेंस द्वारा 2006 में की गई थी।

5.   नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 2020 नई दिल्ली में 19 से 21 अगस्त, 2020 तक आयोजित किया गया था। भारत में नौसेना स्टाफ का प्रमुख कौन है?
(A). के। एम। करियप्पा
(B).
मनोज मुकुंद नरवाना
(C).
बिपिन रावत
(D).
करमबीर सिंह

उत्तरः

D

व्याख्याः

नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 2020, 19 अगस्त से 21 अगस्त, 2020 तक नई दिल्ली, भारत में एक द्विवार्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया था। राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री ने सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। करमबीर सिंह भारत में नौसेना स्टाफ के प्रमुख हैं।

6.   किस देश ने हाल ही में “Gaofen-9 05” नामक रिमोट सेंसिंग उपग्रह लॉन्च किया है?
(A). उत्तर कोरिया
(B).
दक्षिण कोरिया
(C).
जापान
(D).
चीन

उत्तरः

D

व्याख्याः

चीन ने उत्तर-पश्चिम चीन में अपने जियुअन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांग मार्च -2D वाहक रॉकेट के माध्यम से दो छोटे पेलोड, टिएंटुओ-5 और डुओ गॉन्गेंग शियान वीक्सिंग के साथ “Gaofen-9 05” नाम से अपना पांचवां Gaofen-9 श्रृंखला उपग्रह लॉन्च किया।

7.   M/s लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड द्वारा निर्मित और डिजाइन किया गया भारतीय तटरक्षक जहाज G-449 किस शहर में चालू किया गया था?
(A). सूरत
(B).
कोच्चि
(C).
पोर्ट ब्लेयर
(D).
चेन्नई

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय तटरक्षक जहाज C-449 को चेन्नई में तमिलनाडु के मुख्य सचिव K शनमुगम द्वारा कमीशन किया गया था। जहाज श्रृंखला का चालीसवां इंटरसेप्टर बोट है, जिसे स्वदेशी रूप से M/s लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, हजीरा (सूरत) द्वारा निर्मित और डिज़ाइन किया गया है। इसकी आज्ञा सहायक कमांडेंट आशीष शर्मा द्वारा की जाएगी।

8.   दिल्ली दंगा 2020: द अनटोल्ड स्टोरीनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). मोनिका अरोड़ा
(B).
सोनाली चितलकर
(C).
प्रेरणा मल्होत्रा
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

मोनिका अरोड़ा, वकील, सोनाली चितलकर (राजनीति विज्ञान) और प्रेरणा मल्होत्रा (अंग्रेजी) दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों द्वारा लिखित पुस्तक दिल्ली दंगा 2020: द अनटोल्ड स्टोरीगरुड़ प्रकाशन द्वारा प्रकाशित होने के लिए तैयार है। BJP नेता कपिल मिश्रा की मौजूदगी में एक आभासी कार्यक्रम में संसद के सदस्य और राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव ने इस पुस्तक का विमोचन किया।

9.   दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस _______ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता था।
(A). 23 अगस्त
(B). 7
अक्टूबर
(C). 12
सितंबर
(D). 18
जुलाई

उत्तरः

A

व्याख्याः

गुलाम व्यापार और उसके उन्मूलन के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 23 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, जो दास व्यापार और उसके परिणामों से जुड़ी ऐतिहासिक घटनाओं की जानकारी फैलाने और सहिष्णुता और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए है। दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 23 अगस्त 1998 और 23 अगस्त 1999 को हैती और गोरे सहित विभिन्न देशों में मनाया गया था।

10.      किस IIT के छात्रों ने पृथ्वी से उड़ान भरने के लिए सबसे निकटतम ज्ञात क्षुद्रग्रह ‘2020 QG’ की खोज की है?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
गुवाहाटी

उत्तरः

C

व्याख्याः

16 अगस्त को, SUV-आकार का क्षुद्रग्रह पृथ्वी की सतह से केवल 2,950 km ऊपर है। IIT बॉम्बे के छात्रों कुणाल देशमुख और कृति शर्मा ने एक रिसर्च प्रोजेक्ट पर काम करते हुए कैलिफोर्निया में रोबोटीक ज़्विकी ट्रांसिएंट फैसिलिटी के डेटा का उपयोग करने के कुछ घंटे बाद ही इस वस्तु की खोज की। 2020 QG को नामित किया गया है, यह ग्रह को प्रभावित किए बिना पृथ्वी द्वारा उड़ान भरने के लिए निकटतम ज्ञात क्षुद्रग्रह है। पिछला ज्ञात रिकॉर्ड धारक क्षुद्रग्रह 2011 CQ1 है, जिसे कैटालिना स्काई सर्वे द्वारा 2011 में खोजा गया था।

11.      रनिंग टुवर्ड्स मिस्ट्री: द एडवेंचर ऑफ ए उनकंवेंशनल लाइफशीर्षक से पुस्तक किसने लिखी है?
(A). तेनजिन प्रियदर्शी
(B).
जारा हाउसमंड
(C).
मोनिका अरोड़ा
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

रनिंग टुवर्ड्स मिस्ट्री: द एडवेंचर ऑफ द उनकंवेंशनल लाइफको तेनजिन प्रियदर्शी द्वारा लिखित और ज़ारा हाउसहैम द्वारा सह-लिखा गया। यह पुस्तक इस बात का विवरण देती है कि दलाई लामा ने भारत में अपने आध्यात्मिक शिक्षक खुनु लामा का पता कैसे लगाया।

12.      पास्कल लिसौबा जिनका अगस्त 2020 में निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व राष्ट्रपति हैं?
(A). बुरुंडी
(B).
रवांडा
(C).
कांगो
(D).
इथियोपिया

उत्तरः

C

व्याख्याः

पास्कल लिसौबा, कांगो गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति, जिसे कांगो-ब्रेज़ाविल के नाम से भी जाना जाता है, का 88 वर्ष की आयु में दक्षिणी फ्रांस में बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म कांगो गणराज्य के तिंगसुइदी में हुआ था। वह पैन-अफ्रीकन यूनियन फॉर सोशल डेमोक्रेसी (UADS) पार्टी से संबंधित थे।

13.      विश्व गुजराती दिवस 24 अगस्त को प्रतिवर्ष किसके जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता है?
(A). रघुवीर चौधरी
(B).
दिनकर जोशी
(C).
नर्मदाशंकर दवे
(D).
अश्विनी भट्ट

उत्तरः

C

व्याख्याः

24 अगस्त विश्व गुजराती दिवस के रूप में प्रसिद्ध गुजराती कवि और समाज सुधारक, नर्मदाशंकर दवे की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिन्हें वीर नर्मद के नाम से जाना जाता है। विश्व गुजराती दिवस गुजराती भाषा और साहित्य को समर्पित है।

14.      उस मोबाइल ऐप का नाम बताइए जिसे भारतीय वायु सेना द्वारा लॉन्च किया गया था?
(A). गर्व IAF
(B). IAF
ड्यूटी
(C).
मेरा IAF
(D).
भारत IAF

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय वायु सेना (IAF) के चीफ ऑफ एयर स्टाफ (CAS) एयर चीफ मार्शल (ACM) राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने आकांक्षाओं को IAF में कैरियर संबंधी जानकारी और विवरण प्रदान करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन माई IAF” लॉन्च किया। एप्लिकेशन को डिजिटल इंडिया इनिशिएटिवके एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया था। इसे सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) के सहयोग से विकसित किया गया था।

15.      उस संगठन का पता लगाएं, जिसने आभासी भारत-जापान व्यापार मंच (अगस्त 2020) का आयोजन किया था।
(A). इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC)
(B).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(C).
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI)
(D).
भारत के वाणिज्य और उद्योग के संबद्ध मंडलों (ASSOCHAM)

उत्तरः

A

व्याख्याः

कर्नाटक के मुख्यमंत्री BS येदियुरप्पा ने भारतीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (ICC) द्वारा आयोजित एक आभासी भारत-जापान व्यापार मंच को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने राज्य में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए जापान-भारत स्टार्ट-अप पहल पर भी हस्ताक्षर किए। कर्नाटक सरकार ने राज्य में अधिक जापानी निवेश को सक्षम करने के लिए तुमकुरु के पास वसंतनाथसापुरा में 519 एकड़ की जापानी औद्योगिक टाउनशिप स्थापित की है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved