Current Affairs (August-2020) Part-37

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-37
https://everestreader.blogspot.com/

1.   अगस्त 2020 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा किस महाद्वीप को जंगली पोलियो मुक्त घोषित किया गया था?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
दक्षिण अमेरिका
(C).
एशिया
(D).
अफ्रीका

उत्तरः

D

व्याख्याः

अफ्रीकी महाद्वीप को स्वतंत्र निकाय, अफ्रीका क्षेत्रीय प्रमाणन आयोग (ARCC) द्वारा जंगली पोलियो मुक्त घोषित किया गया था, जो अफ्रीकी क्षेत्र के विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) में जंगली पोलियोवायरस के उन्मूलन को प्रमाणित करने के लिए जिम्मेदार है। पोलियोवायरस अब केवल अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पाया जाता है।

2.   भारतीय रिज़र्व बैंक की वार्षिक रिपोर्ट 2019-20 के अनुसार 2020-21 के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर क्या है?
(A). -2.7%
(B). -4.5%
(C). -3.5%
(D). -5.2%

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2019-20 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की। यह भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 53 (2) के संदर्भ में केंद्र सरकार को 30 जून, 2020 को समाप्त हुए वर्ष के लिए RBI के कामकाज पर केंद्रीय निदेशक मंडल की रिपोर्ट है। रिपोर्ट में, RBI ने अनुमान लगाया कि 2020-21 के लिए भारत की वृद्धि माइनस (-) 4.5% है।

3.   किस बैंक ने भारत में ओमनी कलेक्ट नाम से वन स्टॉप बिजनेस सॉल्यूशन लॉन्च किया है?
(A). DBS बैंक
(B).
बार्कलेज बैंक
(C). HSBC
इंडिया
(D).
ड्यूश बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

HSBC इंडिया ने भारत में वन-स्टॉप समाधान ओमनी कलेक्ट लॉन्च किया है। यह व्यवसायों को एक मंच पर कई भुगतान विकल्प प्रदान करने के लिए समर्थन करता है। यह व्यवसायों के लिए विभिन्न डिजिटल तरीकों के माध्यम से आसानी से भुगतान एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

4.   हाल ही में संन्यास की घोषणा करने वाले पोलोमी घटक किस खेल से जुड़े हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
कबड्डी
(C).
फुटबॉल
(D).
टेबल टेनिस

उत्तरः

D

व्याख्याः

सबसे सफल भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ियों में से एक पौलोमी घटक ने 37 साल की उम्र में खेल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। कोलकाता में जन्मी पौलोमी घटक सात बार की नेशनल चैंपियन हैं। वह 1998 से 2016 के बीच सात बार जूनियर नेशनल चैंपियनशिप और सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप जीत चुकी हैं।

5.   अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज कौन बन गए हैं?
(A). स्टुअर्ट ब्रॉड
(B).
जेम्स एंडरसन
(C).
ग्लेन मैकग्राथ
(D).
डेल स्टेन

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंग्लैंड के 38 वर्षीय, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के साउथैम्पटन में एगेस बाउल में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 600 टेस्ट विकेट लेने वाले इतिहास के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। वह तीन दिग्गज स्पिनरों श्रीलंकाई मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलियाई शेन वार्न (708) और भारतीय अनिल कुंबले (619) के साथ 600 प्लस क्लब में शामिल होने वाले टेस्ट क्रिकेट में केवल चौथे गेंदबाज हैं।

6.   सोफिया पोपोव हाल ही में किस खेल से जुड़ी हैं?
(A). बैडमिंटन
(B).
जिमनास्टिक्स
(C).
गोल्फ
(D).
टेनिस

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व नंबर 304 सोफिया पोपोव स्कॉटलैंड के रॉयल ट्रॉन में दो स्ट्रोक से महिला ब्रिटिश ओपन जीतने के बाद एक प्रमुख शीर्षक पर कब्जा करने वाली जर्मनी की पहली महिला गोल्फर बन गईं।

7.   क्रिकेट द्रोण’, प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे की पुस्तक किसके द्वारा लिखी गई थी?
(A). जतिन परांजपे
(B).
आनंद वासु
(C).
बोरिया मजूमदार
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

क्रिकेट द्रोण भारत के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट कोच, वासुदेव जगन्नाथ परांजपे की पुस्तक 2 सितंबर, 2020 को जारी की जाएगी। पुस्तक वासुदेव परांजपे के बेटे और वर्तमान राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे के साथ क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखी गई है और पेंगुइन द्वारा प्रकाशित की गई है।

8.   विश्व जल सप्ताह 2020 (घर पर विश्व जल सप्ताह) 24-28 अगस्त के बीच ___________ विषय के साथ मनाया गया था।
(A). ‘जल और जलवायु परिवर्तन: त्वरित कार्रवाई
(B). ‘
पानी और अपशिष्ट: कम करें और पुन: उपयोग करें
(C). ‘
जल, पारिस्थितिक तंत्र और मानव विकास
(D). ‘
समाज के लिए पानी सहित सभी

उत्तरः

A

व्याख्याः

वर्ष 2020 का विश्व जल सप्ताह 24 अगस्त 2020 से 28 अगस्त 2020 तक घर पर विश्व जल सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। विश्व जल सप्ताह 1991 से मनाया और आयोजित किया जाता है। वर्ष 2019 का विश्व जल सप्ताह 25 अगस्त 2019 से 30 अगस्त 2019 तक मनाया गया। घर पर विश्व जल सप्ताह की थीम जल और जलवायु परिवर्तन: त्वरित कार्रवाईहै।

9.   हाल ही में छह राज्यों के लिए राष्ट्रीय GIS (भौगोलिक सूचना प्रणाली) -सक्षम लैंड बैंक प्रणाली किसने शुरू की है?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने छह राज्यों के लिए राष्ट्रीय GIS (भौगोलिक सूचना प्रणाली) -सक्षम लैंड बैंक प्रणाली को ई-लॉन्च किया। सिस्टम को GIS सिस्टम के साथ औद्योगिक सूचना प्रणाली (IIS) के एकीकरण द्वारा विकसित किया गया है।

10.      किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए एक स्वस्थ शरीर, स्वस्थ मनका अभियान शुरू किया है?
(A). लद्दाख
(B).
गोवा
(C).
चंडीगढ़
(D).
दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

दिल्ली सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण स्कूलों और कॉलेजों पर लगाए गए लॉकडाउन के कारण अपने घरों में सीमित रहने वाले छात्रों के लिए फिटनेस अभियान – “स्वस्थ शरीर, स्वस्थ दिमागका शुभारंभ किया।

11.      2023 के अंत तक 35 देशों के स्कूलों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी परिदृश्य का नक्शा बनाने के लिए यूनिसेफ के साथ किस कंपनी ने भागीदारी की है?
(A). एरिक्सन
(B). Verizon
संचार
(C).
रिलायंस Jio
(D).
भारती एयरटेल

उत्तरः

A

व्याख्याः

स्वीडन की दूरसंचार कंपनी एरिक्सन ने 2023 के अंत तक 35 देशों के स्कूलों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी परिदृश्य का नक्शा बनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) के साथ भागीदारी की, ताकि बच्चों को डिजिटल शिक्षा प्रदान की जा सके। एरिक्सन, गीगा पहल के लिए एक मिलियन-डॉलर की प्रतिबद्धता बनाने वाला पहला निजी क्षेत्र का साझेदार और स्कूल कनेक्टिविटी मैपिंग के लिए वैश्विक UNICEF भागीदार है।

12.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने “COVID-19: क्या बच्चे स्कूल बंद होने के दौरान सीखने जारी रखने में सक्षम हैं?” रिपोर्ट जारी की।
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF)
(D).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)

उत्तरः

C

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) द्वारा जारी रिपोर्ट “COVID-19: क्या बच्चे स्कूल बंद होने के दौरान सीखने जारी रखने में सक्षम हैं?” में कहा गया है कि दुनिया के कम से कम एक तिहाई स्कूली बच्चे, जो लगभग 463 मिलियन बच्चे हैं, COVID-19 महामारी के कारण स्कूलों के बंद होने के बीच दूरस्थ शिक्षा का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

13.      भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में _________ के खुले बाजार संचालन के तहत सरकारी प्रतिभूतियों (G-Sec) की खरीद और बिक्री की घोषणा की है।
(A). 15,000 करोड़ रु
(B). 10,000
करोड़ रु
(C). 20,000
करोड़ रु
(D). 30,000
करोड़ रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय रिजर्व बैंक ने दो समान ट्रेंच में 20,000 करोड़ रुपये की कुल राशि के लिए खुले बाजार के संचालन के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री की घोषणा की। 27 अगस्त, 2020 और 03 सितंबर, 2020 को चालू और विकसित तरलता और बाजार की स्थितियों के कारण 10,000 करोड़ रुपये के दो बराबर किस्त।

14.      किस निजी क्षेत्र के बैंक ने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को बढ़ाने के लिए एडोब के साथ भागीदारी की है।
(A). HDFC बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C). RBL
बैंक
(D). IDBI
बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

HDFC बैंक ने अपने ग्राहकों के डिजिटल अनुभवों को बढ़ाने के लिए एडोब के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। साझेदारी एडोब एक्सपीरियंस क्लाउड सॉल्यूशंस द्वारा संचालित है। यह HDFC बैंक को किसी भी समय और कहीं भी नए और मौजूदा ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत डिजिटल अनुभव प्रदान करने में मदद करेगा।

15.      किस कंपनी ने स्मार्ट असिस्टनाम की अपनी तरह की पहली प्रौद्योगिकी सेवा शुरू की है?
(A). रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(B).
ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(C). ICICI
लोम्बार्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(D).
बजाज एलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने इंश्योरेंस इंडस्ट्री में अपनी तरह की पहली तकनीक, ‘स्मार्ट असिस्टकी शुरुआत की है। एक सुरक्षित स्क्रीन शेयरिंग सुविधा के माध्यम से, सेवा ग्राहकों को कहीं भी खरीदारी पूरी करने पर वास्तविक समय सहायता प्राप्त करने के लिए कंपनी से जुड़ने की अनुमति देती है। यह आभासी सहायता का आनंद लेते हुए और सामाजिक दूरी प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए ग्राहकों को उत्पाद विवरण के बारे में जानने में मदद करता है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved