Current Affairs (August-2020) Part-38

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-38
https://everestreader.blogspot.com/

1.   उस कंपनी का पता लगाएं, जिसने आमने-सामने लेनदेन के लिए किस्तों के प्लेटफार्म को विकसित करने के लिए इनोवेशन पेमेंट सॉल्यूशंस के साथ भागीदारी की है।
(A). कैपिटल वन
(B).
वीज़ा
(C).
मास्टरकार्ड
(D).
रूपए

उत्तरः

B

व्याख्याः

इनोवेटिव पेमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (इनोवेटी) और वीजा ने एक किस्त प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए साझेदारी की है, जो जारीकर्ताओं को भारत में आमने-सामने प्वाइंट ऑफ सेल (PoS) पर अपने कार्डधारकों को क्रेडिट देने में सक्षम बनाएगा।

2.   भारतीय रेलवे ने किस वर्ष तक 33 बिलियन यूनिट से अधिक की अपनी ऊर्जा खपत को पूरा करने का लक्ष्य रखा है?
(A). 2030
(B). 2035
(C). 2025
(D). 2023

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने अपनी सभी ऊर्जा जरूरतों के लिए 100% आत्म-टिकाऊ बनने और भारत के राष्ट्रीय सौर मिशन में योगदान करने के लिए केंद्रीय रेल मंत्री, पीयूष गोयल की अध्यक्षता में हितधारकों के साथ कई विषयों पर चर्चा का आयोजन किया। भारतीय रेलवे अपनी ऊर्जा खपत को पूरा करने के लिए तैयार है, जो 2030 तक 33 बिलियन यूनिट से अधिक होगी। चर्चा का उद्देश्य 2023 तक रेलवे के 100% विद्युतीकरण को प्राप्त करने के लिए भारतीय रेलवे की महत्वाकांक्षी योजना को प्राप्त करना है।

3.   _______ तक के वार्षिक कारोबार वाले व्यवसाय को GST(अगस्त 2020) से छूट दी गई है।
(A). 20 लाख रु
(B). 50
लाख रु
(C). 40
लाख रु
(D). 25
लाख रु

उत्तरः

C

व्याख्याः

40 लाख रुपये तक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को GST में छूट है। शुरुआत में यह सीमा 20 लाख रुपये थी। साथ ही, 1.5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले लोग कंपोज़िशन स्कीम का विकल्प चुन सकते हैं और केवल 1% टैक्स का भुगतान कर सकते हैं।

4.   उस संगठन का पता लगाएं, जिसने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC) – एशिया के लिए परिवहन पहल (TIA) के भारत घटक को लॉन्च किया?
(A). वित्त आयोग (FC)
(B).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog
(D).
राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC)

उत्तरः

C

व्याख्याः

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI) Aayog ने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC) – एशिया के लिए परिवहन पहल (TIA) के भारत घटक को लॉन्च किया। NDC-TIA इंडिया की टीम भारत में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी के उपायों के लिए परिवहन के लिए बहु-हितधारक संवाद स्थापित करने और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में तकनीकी सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। भारत का थिंक-टैंक NITI Aayog भारत में कार्यान्वयन एजेंसी होगी। यह पर्यावरण, प्रकृति संरक्षण और परमाणु सुरक्षा (BMU) के लिए जर्मन मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय जलवायु पहल (IKI) द्वारा समर्थित है।

5.   असम सरकार ने असम कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक को डारंगल जिले के मंगलदोई में विश्व स्तरीय कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए मंजूरी दी। विश्वविद्यालय को किस बैंक द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा?
(A). एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB)
(B).
न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB)
(C).
एशियाई विकास बैंक (ADB)
(D).
विश्व बैंक (WB)

उत्तरः

C

व्याख्याः

असम सरकार ने असम कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दे दी, जो 900 करोड़ रुपये की लागत से डारंगल जिले के मंगलदोई में विश्व स्तर के कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रावधान है। विश्वविद्यालय उत्तर-पूर्व क्षेत्र में अपनी तरह का पहला और एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा। असम राज्य सरकार ने कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सिंगापुर स्थित ITE शिक्षा सेवा के साथ समझौता किया है।

6.   केरल की पहली समुद्री एम्बुलेंस का नाम बताइए जिसका हाल ही में केरल के CM पिनारयी विजयन ने उद्घाटन किया था।
(A). खुखरी
(B).
प्रतिहिंसा
(C).
निरक्षर
(D).
सिंधुघोष

उत्तरः

B

व्याख्याः

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने राज्य के पहले पूर्ण रूप से सुसज्जित समुद्री एम्बुलेंस प्रतीक्षाका उद्घाटन किया। समुद्र में बचाव कार्यों के लिए इसे कोच्चि में मत्स्य विभाग द्वारा अधिग्रहित किया गया था।प्रतीक्षा’ – कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL) द्वारा निर्मित, राज्य द्वारा आदेशित तीन समुद्री एम्बुलेंसों में से पहला है।

7.   किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश ने सामाजिक कल्याण योजनाओं के तहत पात्र वाम-लाभार्थियों को शामिल करने के लिए इराडाअभियान शुरू किया है?
(A). असम
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
कर्नाटक
(D).
पुदुचेरी

उत्तरः

B

व्याख्याः

सामाजिक कल्याण योजनाओं के तहत पात्र वाम-लाभार्थियों को शामिल करने के लिए इराडा का अभियान जम्मू और कश्मीर में शुरू किया गया था।

8.   बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना को निधि देने के लिए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले 6 बैंकों के किस बैंक ने नेतृत्व किया?
(A). सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(D).
पंजाब नेशनल बैंक

उत्तरः

C

व्याख्याः

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के निर्माण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के नेतृत्व में 6 बैंकों के संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। बैंकों के कंसोर्टियम में बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक शामिल हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस कंसोर्टियम के नेतृत्व को स्वीकार कर लिया। UPEIDA, जो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे परियोजना के निर्माण के लिए जिम्मेदार है, ने 6 बैंकों से 5900 करोड़ रुपये का ऋण लिया है।

9.   किस विभाग ने डिजीलॉकर के साथ इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (e-PPO) को एकीकृत करने का निर्णय लिया है?
(A). निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग
(B).
उपभोक्ता मामले विभाग
(C).
उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग
(D).
पेंशन और पेंशनर्स कल्याण विभाग

उत्तरः

D

व्याख्याः

पेंशन और पेंशनभोगियों के कल्याण विभाग (DoPPW), कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने डिजी लॉकर के साथ इलेक्ट्रॉनिक पेंशन भुगतान आदेश (ई-पीपीओ) को एकीकृत करने का निर्णय लिया है। सुविधा बनाने के लिएभाविष्यसॉफ्टवेयर का उपयोग किया गया था।

10.      हाल्हुमले सेंट्रल पार्क और हाल ही में आगमन जेट्टी के नवीकरण जैसी भारत समर्थित बुनियादी ढांचा परियोजनाएं किस देश ने शुरू की हैं?
(A). नेपाल
(B).
मॉरीशस
(C).
बांग्लादेश
(D).
मालदीव

उत्तरः

D

व्याख्याः

मालदीव की सरकार ने एक समारोह के दौरान भारत समर्थित बुनियादी ढांचा परियोजनाएं, हुलहुमले सेंट्रल पार्क और मालदीव में आगमन जेट्टी के नवीकरण का शुभारंभ किया।

11.      प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की 6 वीं वर्षगांठ 28 अगस्त, 2020 को मनाई गई। PMJDY वित्त मंत्रालय के किस विभाग द्वारा संचालित है?
(A). आर्थिक मामलों के विभाग
(B).
व्यय विभाग
(C).
निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग
(D).
वित्तीय सेवा विभाग

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की 6 वीं वर्षगांठ मनाई गई, जिसे 28 अगस्त 2014 को लॉन्च किया गया था। इस अवसर पर, केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण ने दुनिया में इस सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल के महत्व को दोहराया। यह भारत सरकार की जन-केंद्रित आर्थिक पहलों के लिए आधारशिला है।

12.      प्रधान मंत्री जन धन योजना (PMJDY) कितने प्रतिशत खाते ऑपरेटिव हैं?
(A). 75.5%
(B). 86.3%
(C). 25.4%
(D). 94.3%

उत्तरः

B

व्याख्याः

19 अगस्त 2020 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना खातों की कुल संख्या 40.35 करोड़ है; कुल PMJDY खातों में से, 34.81 करोड़ (86.3%) ऑपरेटिव हैं। PMJDY खातों के तहत कुल जमा शेष राशि 1.31 लाख करोड़ रुपये है। देश में बैंक शाखाओं, ATM, बैंक मित्र, डाकघरों आदि जैसे बैंकिंग स्पर्श बिंदुओं का पता लगाने के लिए एक नागरिक केंद्रित मंच प्रदान करने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन जन धन दर्शन ऐप लॉन्च किया गया था।

13.      ______ के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अगस्त 2020 में पद से इस्तीफा दे दिया है।
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
जापान
(C).
चीन
(D).
थाईलैंड

उत्तरः

B

व्याख्याः

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण अपनी बिगड़ती स्वास्थ्य स्थिति के कारण अपने इस्तीफे की घोषणा की। लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के 65 वर्षीय शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे। चुने गए नए पार्टी नेता अबे के शेष 1 साल के कार्यकाल के लिए पद संभालेंगे।

14.      उस बैंक का पता लगाएं, जिसने भारतीय युवाओं के लिए लिबर्टी सेविंग अकाउंट की शुरुआत की है।
(A). HDFC बैंक
(B). ICICI
बैंक
(C). IDBI
बैंक
(D).
एक्सिस बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने भारतीय युवाओं के लिए लिबर्टी सेविंग्स अकाउंटकी शुरुआत की है, ताकि युवा और डिजिटल रूप से इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

15.      वित्त वर्ष 2015 में बैंक धोखाधड़ी के मामलों (1 लाख या उससे अधिक) की संख्या में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई थी?
(A). 14%
(B). 18%
(C). 28%
(D). 21%

उत्तरः

C

व्याख्याः

RBI की वार्षिक रिपोर्ट FY19-20 के अनुसार, वित्त वर्ष 2015 में 1,00,000 रुपये और उससे अधिक के बैंक धोखाधड़ी के मूल्य दोगुने होकर 1.85 ट्रिलियन हो गए हैं, इस तरह के मामलों की संख्या में इसी अवधि में 28% की वृद्धि हुई है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved