Current Affairs (August-2020) Part-39

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-39
https://everestreader.blogspot.com/

1.   किस संगठन ने भारत के बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड (BCSBI) को भंग करने का निर्णय लिया है?
(A). फॉरवर्ड मार्केट कमीशन ऑफ़ इंडिया
(B).
भारतीय रिजर्व बैंक
(C).
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण
(D).
पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने फरवरी 2006 में स्थापित बैंकिंग कोड और मानक बोर्ड ऑफ इंडिया (BCSBI) को भंग करने का निर्णय लिया है। भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के सहयोग से BCSBI ने दो कोड विकसित किए हैं- ग्राहकों के लिए बैंक की प्रतिबद्धता का कोड, सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए बैंक की प्रतिबद्धता का कोड। BCSBI के लिए नोडल विभाग CEPD (उपभोक्ता शिक्षा और संरक्षण विभाग) है।

2.   ग्रीनको एनर्जीज ने अक्षय ऊर्जा बिजली आपूर्ति समाधान और ऊर्जा भंडारण का पता लगाने के लिए किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). दामोदर घाटी निगम
(B).
बोकारो कोडरमा मैथन ट्रांसमिशन कंपनी
(C). NTPC
विद्युत व्यापर निगम
(D).
मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

ग्रीनको एनर्जीज प्राइवेट लिमिटेड, हैदराबाद स्थित ऊर्जा समाधान प्रदाता ने NTPC विद्युत वायपर निगम (NVVN) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) में प्रवेश किया, जो NTPC की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है जो नवीकरणीय ऊर्जा बिजली आपूर्ति समाधान और ऊर्जा भंडारण का पता लगाने के लिए सीमित है। यह प्रति वर्ष 20,000 रुपये तक का मानार्थ अस्पताल नकद बीमा कवर प्रदान करता है, जो COVID -19 के तहत किए गए अस्पताल के खर्चों को कवर करता है, जो महामारी को कवर करने के लिए अपने तरह के बचत खाते का यह 1 बनाता है।

3.   UTI इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (UTIITSL) ने AB-PMJAY लाभार्थियों के लिए ई-कार्ड की प्रिंट सेवाएँ प्रदान करने के लिए किस एजेंसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला
(B).
ग्रामीण स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र
(C).
रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(D).
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण

उत्तरः

D

व्याख्याः

यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन योजना (AB-PMJAY) के तहत लाभार्थियों को ई-कार्ड जारी करने में लाभकारी पहचान और सत्यापन प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

4.   पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ने TATA मेमोरियल सेंटर एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट रिसर्च एंड एजुकेशन इन कैंसर (ACTREC) के साथ किस शहर में “POWERGRID OT कॉम्प्लेक्सके निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). मैसूरु
(B).
अहमदाबाद
(C).
नवी मुंबई
(D).
पटना

उत्तरः

C

व्याख्याः

पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, भारत सरकार के तहत एक उद्यम ने कैंसर में TATA मेमोरियल सेंटर एडवांस्ड सेंटर फॉर ट्रीटमेंट रिसर्च एंड एजुकेश, नवी मुंबई में एक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर कॉम्प्लेक्स, ‘POWERGRID OT Complex’ के निर्माण के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के तहत हस्ताक्षर किए।

5.   भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने किस संस्थान के साथ अंतरिक्ष अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए अपनी तरह का पहला नवाचार सह ऊष्मायन केंद्र स्थापित करने के लिए समझौता किया है?
(A). आर्यभट्ट ज्ञान विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान
(B).
बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान
(C).
वीर सुरेंद्र साय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय
(D).
श्री वेंकटेश्वर विश्वविद्यालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अंतरिक्ष अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए भारत में पहला नवाचार सह इनक्यूबेशन सेंटर VSSUT स्पेस इनोवेशन सेंटर स्थापित करने के लिए वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

6.   किस राज्य सरकार ने छात्रों को सरकारी नौकरी में लाने के लिए M3M फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). महाराष्ट्र
(B).
पंजाब
(C).
हरियाणा
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

हरियाणा रोजगार विभाग ने M3M फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए, जो सरकारी नौकरियों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए छात्रों की ऑनलाइन तैयारी, प्रशिक्षण और सलाह की सुविधा के लिए M3M समूह की परोपकारी शाखा है। MoU अगले 2 वर्षों में राज्य के भीतर और बाहर सरकारी नौकरियों में 1 लाख उम्मीदवारों को जोड़ने के लिए हरियाणा सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप है। समझौता ज्ञापन 18 महीने के लिए वैध है।

7.   किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ने स्वच्छ भारत सेवा (स्वच्छता ही सेवा) 2019 का पुरस्कार जीता है?
(A). भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
(B).
तेल और प्राकृतिक गैस निगम
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D). NLC
इंडिया लिमिटेड

उत्तरः

D

व्याख्याः

NLC इंडिया लिमिटेड (NLCIL) ने नेवेली टाउनशिप को प्लास्टिक-मुक्त, स्वच्छ और हरे परिसर में बदलने के लिए Swacchta Hi Seva (स्वच्छता ही सेवा) 2019 का पुरस्कार जीता।

8.   हाल ही में भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की बैठक का कौन सा संस्करण आयोजित किया गया था?
(A). 12 वीं
(B). 17
वाँ
(C). 14
वाँ
(D). 15
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग पर भारत-वियतनाम संयुक्त आयोग की 17 वीं बैठक वस्तुतः आयोजित की गई, जिसकी सह-अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर और उनके वियतनामी समकक्ष फाम बिन मिन्ह ने की। भारत-वियतनाम ने निम्नलिखित समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए:

i).सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन सर्विस (SSIFS), नई दिल्ली और डिप्लोमैटिक अकादमी ऑफ वियतनाम (DAV), हनोई के बीच सहयोग।

ii).राष्ट्रीय समुद्री फाउंडेशन, नई दिल्ली और वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान सागर और द्वीप, हनोई के बीच समझौता ज्ञापन।

9.   NITI Aayog द्वारा इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिवनेस के साथ साझेदारी में जारी किए गए एक्सपोर्ट प्रिपेडेन्स इंडेक्स (EPI) 2020 में समग्र रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाले राज्य का नाम बताइए।
(A). तमिलनाडु
(B).
महाराष्ट्र
(C).
ओडिशा
(D).
गुजरात

उत्तरः

D

व्याख्याः

NITI Aayog ने इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पिटिटिवनेस के साथ साझेदारी में एक्सपोर्ट रेडीनेस इंडेक्स (EPI) 2020 जारी किया, यह भारत के राज्यों की निर्यात तैयारियों और प्रदर्शन की जांच करने वाली पहली रिपोर्ट है। गुजरात को तटीय राज्य की श्रेणी में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में पहचाना गया और समग्र रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान पर रहा।ओवरऑल रैंकिंग में शीर्ष 5:

पद

राज्य

निर्यात की तैयारी

राज्य की श्रेणी

1

गुजरात

75.19

तटीय

2

महाराष्ट्र

75.14

तटीय

3

तमिलनाडु

64.93

तटीय

4

राजस्थान 

62.59

लैंडलॉकेड

5

ओडिशा

58.23

तटीय

10.      31 मार्च, 2020 तक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत किस राज्य की महिलाएं ऋण लाभार्थियों की सूची में शीर्ष स्थान पर हैं?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

B

व्याख्याः

31 मार्च, 2020 तक, तमिलनाडु में महिलाओं ने 58,227 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त करके प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत ऋण लाभों की सूची में सबसे ऊपर है। उनके बाद पश्चिम बंगाल (55,232 करोड़ रुपये), कर्नाटक (47,714 करोड़ रुपये), बिहार (44,879 करोड़ रुपये) और महाराष्ट्र (42,000 करोड़ रुपये) हैं।

11.      एक पारदर्शी और व्यापक प्रदर्शन रेटिंग प्रणाली स्थापित करने के लिए वेंडर प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणालीविकसित करने वाली कंपनी का पता लगाएं।
(A). गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
(B).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने सलाहकारों, ठेकेदारों और रियायतों के लिए एक पारदर्शी और व्यापक प्रदर्शन रेटिंग प्रणाली स्थापित करने के लिए वेंडर प्रदर्शन मूल्यांकन प्रणालीविकसित की है। विभिन्न NHAI परियोजनाओं के लिए विक्रेता के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए विक्रेताओं का पोर्टल-आधारित उद्देश्य मूल्यांकन शुरू किया गया था।

12.      SBI फंड प्रबंधन के MD और CEO के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). विनय M टोंस
(B).
अश्वनी भाटिया
(C).
पीसी कांडपाल
(D).
रजनीश कुमार

उत्तरः

A

व्याख्याः

विनय M टोंस को SBI फंड्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (SBIFMPL) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया था। 22 जून, 2020 से विनय M टोंस SBIFMPL में प्रतिनियुक्ति पर थे।

13.      वाणिज्य और उद्योग मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने ASEAN -इंडिया बिजनेस काउंसिल वर्चुअल मीट को संबोधित किया।
(A). रमेश पोखरियाल
(B).
प्रकाश जावड़ेकर
(C).
पीयूष गोयल
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने एसोसिएशन ऑफ साउथएस्ट एशियन नेशंस (ASEAN) -भारत बिजनेस काउंसिल वर्चुअल मीट को संबोधित किया। उन्होंने ASEAN देशों के लिए भारत की दोस्ती और साझेदारी को बढ़ाया और उनके साथ व्यापार के माध्यम से 300 बिलियन डॉलर के व्यापार का लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद की।

14.      पैसिफिक एलायंस ग्रुप ने एडलवाइस वेल्थ मैनेजमेंट (EWM) में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की _______ हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है।
(A). 12%
(B). 51%
(C). 21%
(D). 49%

उत्तरः

B

व्याख्याः

पैसिफिक एलायंस ग्रुप ने एडलवाइस वेल्थ मैनेजमेंट (EWM) में लगभग 2,200 करोड़ रुपये की 51% हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई है। EWM व्यवसाय में निवेश बैंकिंग और पूंजी बाजार व्यवसाय शामिल हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह भारत में PAG का पहला PE निवेश है।

15.      केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किस बैंक के YONO krishi वेब ऐप के साथ ICAR-IIHR बीज पोर्टल का एकीकरण शुरू किया है?
(A). पंजाब नेशनल बैंक
(B).
इंडियन बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तरः

D

व्याख्याः

नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री ने सरकार के ऑनलाइन बीज पोर्टल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान (IIHR) के साथ भारतीय स्टेट बैंक के YONO कृषि मंच का एकीकरण किया।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved