Current Affairs (August-2020) Part-40

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-40
https://everestreader.blogspot.com/

1.   थरंगा परनवितान जिन्होंने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, किस देश के लिए खेले?
(A). श्रीलंका
(B).
नेपाल
(C).
पाकिस्तान
(D).
अफगानिस्तान

उत्तरः

A

व्याख्याः

2020 श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज़ निषाद थरंगा परनवितान ने 38 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास की घोषणा की। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 12, 522 रनों के साथ श्रीलंका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

2.   T20 में 500 विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी कौन बने हैं?
(A). सोहेल तनवीर
(B). SL
मलिंगा
(C). DJ
ब्रावो
(D). SP
नारायण

उत्तरः

C

व्याख्याः

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर ड्वेन जॉन ब्रावो ट्वेंटी 20 (T20) में 500 विकेट झटकने वाले क्रिकेट के पहले गेंदबाज बने। उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (CPL) 2020 के मैच में अपनी टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट लूसिया ज़ोक्स के बीच उपलब्धि हासिल की। ब्रावो ने रहकेम कॉर्नवाल (18) का विकेट लेकर अपना 500 वां विकेट लिया।

3.   किस टीम ने यूनियन ऑफ़ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (UEFA) चैंपियंस लीग 2019-20 जीता है?
(A). रियल मैड्रिड
(B).
पेरिस सेंट जर्मेन
(C).
बेयर्न म्यूनिख
(D).
बार्सिलोना

उत्तरः

C

व्याख्याः

बेयर्न म्यूनिख (FC Bayern München), जर्मन फुटबॉल क्लब ने यूनियन ऑफ़ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (UEFA) चैंपियंस लीग 2019-20 में अपनी 6 वीं चैंपियनशिप जीती। बेयर्न म्यूनिख पहली बार फाइनलिस्ट पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) को 1- 0 से हराकर पुर्तगाल के एस्टाडियो डा लूज, लिस्बन में हुए फाइनल में हारकर चैंपियन बने।

4.   अयाका ताकाहाशी जिन्होंने हाल ही में सेवानिवृत्ति की घोषणा की वह किस खेल से संबंधित हैं?
(A). जिम्नास्टिक
(B).
टेबल टेनिस
(C).
बैडमिंटन
(D).
टेनिस

उत्तरः

C

व्याख्याः

जापान की अयाका ताकाहाशी, जिन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में स्वर्ण पदक (बैडमिंटन में जापान का पहला स्वर्ण पदक) जीता, मिसाकी मत्सुतोमो के साथ महिला डबल्स बैडमिंटन ने घोषणा की कि वह 31 अगस्त, 2020 को अपना करियर (सेवानिवृत्त) समाप्त कर देंगी।

5.   अगस्त 2020 में गुजरने वाली अर्चना महंत किस भाषा की लोक गायिका थीं?
(A). डोगरी
(B).
असमिया
(C).
बंगाली
(D).
कोंकणी

उत्तरः

B

व्याख्याः

वयोवृद्ध असमिया लोक गायिका अर्चना महंत का 72 वर्ष की आयु में ब्रेन स्ट्रोक के बाद गुवाहाटी, असम के हेल्थ सिटी अस्पताल में निधन हो गया। वह ऑल इंडिया रेडियो (गुवाहाटी) की एक प्रतिष्ठित कलाकार भी थीं। वह स्वर्गीय खगेन महंता (बिहू किंगके नाम से जानी जाती हैं) की पत्नी और लोकप्रिय भारतीय गायिका और लोक-फ्यूजन बैंड पापोन और द ईस्ट इंडिया कंपनी की संस्थापक अंगाराग पापोनमहंता की माँ हैं।

6.   न्यायमूर्ति AR लक्ष्मणन जो हाल ही में निधन हो गया, _____ कानून आयोग के अध्यक्ष थे।
(A). 12 वीं
(B). 18
वीं
(C). 21
वाँ
(D). 15
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस A.R. लक्ष्मणन (पूरा नाम- अरुणाचलम लक्ष्मणन), का निधन 78 वर्ष की आयु में त्रिची के एक निजी अस्पताल में हुआ। वर्तमान में वह न्यायमूर्ति ए एस आनंद की अध्यक्षता में मुलई पेरियार पैनल में तमिलनाडु के प्रतिनिधि थे। उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति के बाद विधि आयोग के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 22 मार्च 1942 को तमिलनाडु के शिवगंगा जिले के देवकोट्टई में हुआ था।

7.   किस संगठन के साथ आर्थिक मामलों के विभाग ने हाल ही में सतत वित्त सहयोगात्मक (SFC) की शुरुआत की?
(A). संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) भारत
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) भारत
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) भारत
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

आर्थिक मामलों के विभाग (DEA), वित्त मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के साथ साझेदारी में सतत वित्त सहयोगात्मक (SFC) का शुभारंभ किया। इस संबंध में, प्रमुख विशेषज्ञों और संगठनों को एक साथ लाकर हरित वित्त में तेजी लाने के लिए भारत में स्थायी वित्त वास्तुकला के व्यापक दायरे पर केंद्रित तीन दिनों का परामर्श आयोजित किया गया था। विशेष रूप से, COVID-19 से पहले, यह अनुमान लगाया गया था कि भारत को 2030 तक SDG लक्ष्यों को पूरा करने के लिए USD 2.6 ट्रिलियन से अधिक की आवश्यकता होगी।

8.   चुनौतीनाम से अगली पीढ़ी की स्टार्ट-अप चुनौती प्रतियोगिता का शुभारंभ किसने किया?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने टियर -2 शहरों पर विशेष ध्यान देने के साथ स्टार्टअप्स और सॉफ्टवेयर उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए अगली पीढ़ी के स्टार्टअप चैलेंज प्रतियोगिता चुनौतीकी शुरुआत की। यह प्रतियोगिता 95 करोड़ रुपये के कार्यक्रम का हिस्सा है, जो 3 वर्षों में फैली है।

9.   भारत ने सीमा क्षेत्र में विकास परियोजनाओं के लिए किस देश को 5 मिलियन अमरीकी डालर की 4 वीं किश्त दी है?
(A). म्यांमार
(B).
बांग्लादेश
(C).
मॉरीशस
(D).
मालदीव

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत ने म्यांमार को भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र के विकास के लिए 5 मिलियन USD का 4 वाँ हिस्सा दिया। इस संबंध में, म्यांमार में भारतीय राजदूत सौरभ कुमार ने सीमा मामलों के मंत्री म्यांमार के लेफ्टिनेंट जनरल ये आंग को औपचारिक चेक सौंपा। म्यांमार ने पूर्वोत्तर भारत के चार राज्यों मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश और मिज़ोरम के साथ लगभग 1600 किमी की सीमा साझा की है।

10.      कौन सा राज्य भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र शुरू करने जा रहा है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
केरल
(D).
मध्य प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

सामाजिक न्याय, महिला और बाल विकास विभाग के सचिव, बीजू प्रभाकर ने घोषणा की कि, केरल भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र (IWTC) की स्थापना केरल के कोच्चि के अंगमाली में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के साथ करेगा। यह घोषणा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) केरल स्टेट काउंसिल द्वारा आयोजित वेबिनार के दौरान की गई थी।

11.      लक्षद्वीप प्रशासन के संघ ने किस राज्य के वन विभाग के सहयोग से प्रोजेक्ट बार्न उल्लू को लागू किया?
(A). महाराष्ट्र
(B).
गुजरात
(C).
तमिलनाडु
(D).
केरल

उत्तरः

D

व्याख्याः

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप प्रशासन ने कृंतकों के खतरे को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए केरल वन विभाग के सहयोग से प्रोजेक्ट बार्न उल्लुओं को सफलतापूर्वक लागू किया।

12.      किस देश ने इंडोनेशिया में शांति सेना में महिलाओं की अधिक भागीदारी के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया है?
(A). थाईलैंड
(B).
भारत
(C).
जापान
(D).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत ने शांति सुरक्षा बलों में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए संयुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) संकल्प ने शांति अभियानों में महिलाओं की पूर्ण, प्रभावी और सार्थक भागीदारी का आह्वान किया। इंडोनेशिया द्वारा इस प्रस्ताव को भारत द्वारा जारी किया गया था, जो संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों में पांचवां सबसे बड़ा सैन्य योगदानकर्ता है।

13.      पूर्व क्रिकेटर / क्रिकेट कोच का नाम बताइए, जिन्होंने MS उन्नीकृष्णन के साथ पिचिंग इट स्ट्रेटशीर्षक वाली पुस्तक का सह-लेखन किया।
(A). जे. अरुणकुमार
(B).
गुरुचरण सिंह
(C).
संजय बांगर
(D).
रवि शास्त्री

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय क्रिकेट कोच गुरुचरण सिंह (85 वर्ष) ने पिचिंग इट स्ट्रेटशीर्षक से अपना संस्मरण लिखा, जिसे खेल पत्रकार MS उन्नीकृष्णन द्वारा सह-लेखक किया गया और विटस्टा द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में गुरचरण सिंह के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन का चित्रण है, जिन्होंने कई युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया।

14.      वसंतकुमार जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध ________ है।
(A). व्यापारी
(B).
राजनेता
(C).
क्रिकेटर
(D).
दोनों (A). और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

एच वसंतकुमार, कांग्रेस सांसद (कन्याकुमारी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र), वसंत & Co के संस्थापक और अध्यक्ष, वसंत टीवी (तमिल चैनल) के संस्थापक और प्रबंध निदेशक, को अपोलो अस्पताल, चेन्नई, तमिलनाडु में 70 वर्ष की आयु में COVID 19 के कारण निधन हो गया। वह COVID-19 के कारण मरने वाले तमिलनाडु के पहले सांसद हैं। तमिलनाडु के भारतीय व्यवसायी और राजनीतिज्ञ का जन्म 14 अप्रैल, 1950 को कन्याकुमारी, तमिलनाडु में हुआ था।

15.      अगस्त 2020 में निधन हुए पुरुषोत्तम राय एक _________ हैं।
(A). पर्यावरणविद्
(B).
राजनेता
(C).
एथलेटिक्स कोच
(D).
वास्तुकार

उत्तरः

C

व्याख्याः

एथलेटिक्स कोच पुरुषोत्तम राय का 79 वर्ष की आयु में कार्डिएक अरेस्ट के कारण निधन हो गया, एक दिन पहले उन्हें राष्ट्रपति राम नाथ गोविंद से आजीवन श्रेणी में द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाना था। पुरुषोत्तम राय स्वर्गीय एन लिंगप्पा और VR बीडू के बाद एथलेटिक्स में कर्नाटक से पुरस्कार प्राप्त करने वाले तीसरे व्यक्ति थे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved