Current Affairs (August-2020) Part-41

Current Affairs (August-2020) 
August Quiz Test-41
https://everestreader.blogspot.com/

1.   राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष 29 अगस्त को किसकी जयंती मनाने के लिए मनाया जाता था?
(A). पी.के. बनर्जी
(B).
ध्यानचंद सिंह
(C).
मिल्खा सिंह
(D).
चुन्नी गोस्वामी

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय हॉकी लीजेंड मेजर ध्यानचंद सिंह की जयंती मनाने के लिए 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। खेल के महत्व पर आम जनता में जागरूकता पैदा करने और भारत में खेलों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। भारत सरकार ने 2012 में हर साल के 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। भारतीय खेल प्राधिकरण ने राष्ट्रीय खेल दिवस 2020 के दौरान पहले आभासी राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार समारोह की मेजबानी की।

2.   राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की पुरस्कार राशि 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर _______ कर दी गई।
(A). 10 लाख
(B). 25
लाख
(C). 15
लाख
(D). 30
लाख

उत्तरः

B

व्याख्याः

29 अगस्त 2020 को, किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कारों की सात श्रेणियों में से 4 में वृद्धि की घोषणा की। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की पुरस्कार राशि को 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया। अर्जुन पुरस्कार को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है। आजीवन द्रोणाचार्य पुरस्कार को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये और नियमित द्रोणाचार्य पुरस्कार को बढ़ाकर 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये कर दिया गया। ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को 5 लाख के बजाय 10 लाख दिए जाएंगे।

3.   परमाणु परीक्षण के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस ________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता था।
(A). 6
जनवरी
(B). 31
सितंबर
(C). 15
जून
(D). 29
अगस्त

उत्तरः

D

व्याख्याः

परमाणु परीक्षण के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। मुख्य उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और लोगों को परमाणु हथियार परीक्षण विस्फोटों और अन्य परमाणु विस्फोटों के तथ्यों और प्रभावों के बारे में शिक्षित करना है। परमाणु परीक्षण के खिलाफ पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 29 अगस्त 2010 को मनाया गया था।

4.   किस केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल ने पेंशनर्स कॉर्नरनाम का ऐप लॉन्च किया है?
(A). राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(D).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने एक इन-हाउस मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) बनाया और लॉन्च किया, ‘पेंशनर्स कॉर्नरपेंशनरों के संपर्क में रहते हैं और उन्हें एक स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाते हैं।

5.   किस कंपनी ने MSMEs के लिए एक नया बाजार खोलने के लिए नेपाल के सस्टोडियल के साथ सहयोग किया?
(A). अमेज़न
(B).
फ्लिपकार्ट
(C).
स्नैपडील
(D). Myntra

उत्तरः

B

व्याख्याः

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने घोषणा की कि उसने नेपाल के सस्टोडियल के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है, इस कदम से लाखों फ्लिपकार्ट विक्रेताओं को पड़ोसी देश के ई-कॉमर्स बाजार तक पहुंचने में मदद मिलेगी। साझेदारी के तहत, सस्टोडियल फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस विक्रेताओं के 5,000 से अधिक उत्पादों की मेजबानी करेगा जो सभी श्रेणियों में काम कर रहे हैं।

6.   राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) ने CSC ई-गवर्नेंस सेवाओं के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए, जिससे कॉमन सर्विस सेंटर्स के माध्यम से नागरिकों को _____ ऐप की सेवाओं की सुविधा मिल सके।
(A). UMANG
(B). ROSHNI
(C). SHIKSHA VANI
(D). SAHYATRI

उत्तरः

A

व्याख्याः

राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 3.75 लाख CSCs के नेटवर्क के माध्यम से नागरिकों को UMANG ऐप सेवाओं की डिलीवरी की सुविधा के लिए CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

7.   एसोसिएशन ऑफ इंडियन फुटबॉल कोचों (AIFC) ने हाल ही में किस देश के कोचों संघ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
अर्जेंटीना
(C).
जर्मनी
(D).
ऑस्ट्रेलिया

उत्तरः

D

व्याख्याः

एसोसिएशन ऑफ इंडियन फुटबॉल कोचों (AIFC) और फुटबॉल कोचों ऑस्ट्रेलिया (FCA) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों में फुटबॉल के विकास का समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

8.   उस कंपनी को खोजें जिसने इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों को विकसित करने के लिए इसराइल स्थित REE ऑटोमोटिव के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
(A). अशोक लीलैंड
(B).
महिंद्रा एंड महिंद्रा
(C).
फोर्स मोटर्स
(D).
हिंदुस्तान मोटर्स

उत्तरः

B

व्याख्याः

महिंद्रा एंड महिंद्रा, मुंबई की एक कंपनी ने आरईई ऑटोमोटिव, एक तेल-अवीव, इज़राइल स्थित स्टार्टअप फर्म के साथ वैश्विक बाजार के लिए इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक वाहनों के विकास और विनिर्माण का पता लगाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

9.   57 DRDO प्रयोगशालाओं के कर्तव्यों के चार्टर की समीक्षा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित 5 सदस्यीय समिति का प्रमुख कौन है?
(A). वालिप रामगोपाल राव
(B).
संदीप सिंह
(C). S
सोमनाथ
(D).
बेंजामिन लियोनेल

उत्तरः

A

व्याख्याः

G सतेश रेड्डी, सचिव, रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग (DDR & D), और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के अध्यक्ष ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली के निदेशक वलिप रामगोपाल राव की अध्यक्षता में पाँच सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति का गठन वर्तमान और भविष्य की रक्षा और युद्ध की जरूरतों के आधार पर 57 डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के कर्तव्यों के चार्टर की समीक्षा करने के लिए किया गया था।

10.      द डिस्कॉमोर्ट ऑफ इवनिंगपुस्तक के लिए 2020 इंटरनेशनल बुकर पुरस्कार किसने प्राप्त किया है (पुरस्कार प्राप्त करने वाले सबसे युवा लेखक)?
(A). डेविड ग्रॉसमैन
(B).
जोखा अल-हरथी
(C).
मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड
(D).
जोशुआ ज़ेन

उत्तरः

C

व्याख्याः

डच लेखक मैरीके लुकास रिजनेवेल्ड ने साहित्यिक फिक्शन बुक द डिस्कोम ऑफ इवनिंगके लिए 2020 अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता। 29 साल की उम्र में पुरस्कार जीतने वाले रिजनेवल्ड सबसे कम उम्र के लेखक बन गए। बुक को पहली बार 2018 में डच में प्रकाशित किया गया था और अंततः मिशेल हचिसन द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद किया गया था। इंटरनेशनल बुकर पुरस्कार मुख्य बुकर पुरस्कार से अलग है।

11.      हाल ही में आयोजित 5 वीं BRICS उद्योग मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किसने किया?
(A). अश्विनी कुमार चौबे
(B).
सोम प्रकाश
(C).
अर्जुन राम मेघवाल
(D).
बाबुल सुप्रियो

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने भारत का प्रतिनिधित्व किया और आभासी सम्मेलन के माध्यम से आयोजित 5 वें BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) उद्योग मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। बैठक में उन्होंने BRICS देशों के बीच 5G, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और औद्योगिक इंटरनेट जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। नई औद्योगिक क्रांति (PartNIR) पर BRICS भागीदारी के कार्यान्वयन को शुरू करने के लिए बैठक ने एक संयुक्त घोषणा को अपनाया।

12.      भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने J B रसायन और फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की 64.90% शेयर पूंजी के अधिग्रहण को किस कंपनी द्वारा अनुमोदित किया है?
(A). सनट्रस्ट
(B). JP
मॉर्गन चेस
(C).
ताऊ इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स
(D). UniCredit

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ताऊ इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (ताऊ निवेश) द्वारा J B रसायन और फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड की 64.90% शेयर पूंजी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। CCI ने कार्लाइल ग्रुप के कम्फर्ट इंवेस्टमेंट्स II द्वारा अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय प्राथमिकता वाले शेयरों और Nxtra डाटा लिमिटेड के कुछ इक्विटी शेयरों के अधिग्रहण की अनुमति दी।

13.      रोसॉफ्ट के साथ IIT एलुमनी काउंसिल और कौन सा विश्वविद्यालय भारत में दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर बनाने जा रहा है?
(A). नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी
(B).
इंपीरियल कॉलेज लंदन
(C).
हांगकांग विश्वविद्यालय
(D).
मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत में दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज हाइब्रिड क्वांटम कंप्यूटर के निर्माण के लिए रूस से प्रमुख प्रौद्योगिकियों तक पहुंचने और हस्तांतरण के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के एलुमनी काउंसिल ने रूस के लोमोनोसोव मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी और रोसॉफ्ट के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। रूस के साथ समझौता वैश्विक प्रमुख प्रौद्योगिकियों को फ्रंट रनर से जोड़ने का पहला कदम है।

14.      सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (STPI) की योजना इस वर्ष उत्कृष्टता के ______ केंद्र स्थापित करने की है।
(A). 17
(B). 19
(C). 21
(D). 23

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत के राज्य के स्वामित्व वाली सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क (STPI) से उम्मीद है कि STPI के महानिदेशक ओमकार राय के अनुसार 21 केंद्रों की स्थापना करके देश में नई तकनीकों को स्थापित करने का सबसे बड़ा पारिस्थितिकी तंत्र होगा।

15.      क्रिकेटर कैमरून व्हाइट जिन्होंने हाल ही में संन्यास की घोषणा की, किस देश के लिए खेले?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
वेस्ट इंडीज
(C).
न्यूजीलैंड
(D).
इंग्लैंड

उत्तरः

A

व्याख्याः

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन लियोन व्हाइट ने 37 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की। उन्होंने सात बार ODI और T20I सहित ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की है। उन्होंने 4 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है, 91 ODIs और 47 T20Is, टेस्ट में 146 रन, वनडे में 2072 और T20I में 984 रन बनाए हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved