Current Affairs (September-2020) Part-1

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-01
https://www.everestinstitute.org/ 

1.   केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा ________ रुपये की सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई?
(A). 55 करोड़
(B). 777
करोड़
(C). 666
करोड़
(D). 999
करोड़

उत्तरः

B

व्याख्याः

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन जयराम गडकरी ने 777 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में वैनगंगा, बांदिया, पेरिकोटा और पेरिमिली नदियों के पार तीन महत्वपूर्ण पुलों, दो सड़क सुधार परियोजनाओं और चार अन्य प्रमुख पुल परियोजनाओं की आधारशिला रखी। गढ़चिरौली जिले के लोगों के लिए गतिशीलता में सुधार और सामाजिक-आर्थिक विकास प्रदान करने के लिए परियोजनाएं महत्वपूर्ण होंगी। यह क्षेत्र वामपंथी अतिवाद (LWE) से प्रभावित है।

2.   PM मोदी ने हाल ही में किस शहर में रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज, प्रशासन भवनों का उद्घाटन किया?
(A). पटना
(B).
रुड़की
(C).
नैनीताल
(D).
झाँसी

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश के झांसी में रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज, प्रशासन भवनों का उद्घाटन किया। केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय से शिक्षा के बुनियादी ढांचे में सुधार और कृषि और आगे किसान कल्याण में अत्याधुनिक अनुसंधान में योगदान की उम्मीद है।

3.   पानी की उपलब्धता में सुधार के लिए सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र, उत्तर प्रदेश में 500 जल परियोजनाओं के लिए कितना करोड़ स्वीकृत किया गया था?
(A). 15, 000 रु
(B). 7500
रु
(C). 2500
रु
(D). 10, 000
रु

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूखा प्रभावित बुंदेलखंड क्षेत्र में पानी की उपलब्धता में सुधार के लिए 10, 000 करोड़ रुपये की 500 जल परियोजनाओं को मंजूरी दी। 3, 000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं पहले ही इस क्षेत्र में शुरू हो चुकी हैं, और भूजल प्रबंधन योजना के तहत इस क्षेत्र में भूजल स्तर बढ़ाने पर काम शुरू हो गया है। प्रस्तावित केन-बेतवा नदी को जोड़ने वाली परियोजना बुंदेलखंड क्षेत्र के भाग्य को बदल देगी।

4.   अंतर्राष्ट्रीय सैन्य-तकनीकी मंच सेना -2020” का 6 वां संस्करण 23-29 अगस्त, 2020 के बीच किस शहर में आयोजित किया गया था?
(A). नई दिल्ली, भारत
(B).
वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(D).
मास्को, रूस

उत्तरः

D

व्याख्याः

6 वीं अंतर्राष्ट्रीय सैन्य-तकनीकी मंच सेना -2020 ” का आयोजन रूस के मास्को में पैट्रियट पार्क में 23 -29 अगस्त 2020 के बीच हुआ। यह रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था और अंतर्राष्ट्रीय कांग्रेस और प्रदर्शनियों लिमिटेड द्वारा संचालित किया गया था। मंच के दौरान, भारतीय मंडप का उद्घाटन सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार और रूस में भारतीय राजदूत D बाला वेंकटेश वर्मा ने किया।

5.   वेदांत ने किस बैंक के साथ 10,000 करोड़ रुपये के दीर्घकालिक सिंडिकेट ऋण के लिए भागीदारी की है?
(A). पंजाब नेशनल बैंक
(B).
भारतीय स्टेट बैंक
(C). ICICI
बैंक
(D).
केनरा बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

वेदांत ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और SBICAP न्यासी कंपनी लिमिटेड (SBICTCL), SBI पूंजी बाजार की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के साथ 10000 करोड़ रुपये की लंबी अवधि की अपनी सिंडिकेटेड लोन सुविधा के लिए घोषणा की। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 5000 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

6.   BRICS खेल मंत्रियों ने हाल ही में भौतिक संस्कृति और खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। BRICS 2020 का अध्यक्ष कौन सा देश है?
(A). ब्राज़ील
(B).
भारत
(C).
रूस
(D).
जापान

उत्तरः

C

व्याख्याः

रूसी BRICS अध्यक्षता (2020- ब्रिक्स अध्यक्ष रूस) के तहत BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) की पहली खेल मंत्रियों की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई। BRICS खेल मंत्रियों ने BRICS सदस्यों के भीतर भौतिक संस्कृति और खेल के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने और विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

7.   21 वें राष्ट्रीय पुरस्कारों में ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टताके लिए किस हवाई अड्डे ने राष्ट्रीय ऊर्जा नेता और उत्कृष्ट ऊर्जा कुशल इकाईका पुरस्कार जीता है?
(A). इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(B).
छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
(C).
कुशोक बकुला रम्पोछे एयरपोर्ट
(D).
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तरः

D

व्याख्याः

GMR के नेतृत्व वाले राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे) ने राष्ट्रीय ऊर्जा नेताऔर उत्कृष्ट ऊर्जा कुशल इकाईने ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टताका 21 वें राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसका आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और गोदरेज ग्रीन बिजनेस सेंटर (GBC) द्वारा किया गया था। यह पुरस्कार एनर्जी एफिशिएंसी समिट के 19 वें संस्करण, 6 से 28 अगस्त, 2020 तक आयोजित एनर्जी एफिशिएंसी पर वर्चुअल कॉन्फ्रेंस एंड एक्सपोसिशन के दौरान दिया गया।

8.   वियतनाम के ट्रान तुआन अन्ह के साथ 17 वें ASEAN-भारत के आर्थिक मंत्रियों की सह-अध्यक्षता कौन करता है?
(A). रविशंकर प्रसाद
(B).
अनुराग ठाकुर
(C).
नितिन गडकरी
(D).
पीयूष गोयल

उत्तरः

D

व्याख्याः

17 वें दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) -भारत के आर्थिक मंत्रियों के परामर्श को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता वाणिज्य और उद्योग और रेलवे मंत्री पीयूष वेदप्रकाश गोयल और वियतनाम के उद्योग और व्यापार मंत्री त्रान तुआन अनह ने की।

9.   किस कंपनी ने 24,713 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया है?
(A). रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड
(B).
आरोग्य रिटेल वेंचर्स लिमिटेड
(C).
भारती-AXA जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
(D).
हिंदुस्तान रिटेल वेंचर्स लिमिटेड

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी ने फ्यूचर ग्रुप बिजनेस के खुदरा और थोक, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग व्यवसाय का अधिग्रहण किया, जो कि कुल मिलाकर 24,713 करोड़ रुपये के एकमुश्त बिक्री आधार पर चिंताजनक है। FEL की धीमी बिक्री में बिग बाजार, fbb, Foodhall, Easyday, Nilgiris, Central और Brand Factory शामिल होंगे।

10.      दूरसंचार विभाग (DoT) और SEBI ने रिलायंस जियो को टावर कंपनी के ट्रस्ट में 25,215 करोड़ रुपये की यूनिट बेचने की मंजूरी किस कंपनी को दी है?
(A). भारती एयरटेल
(B).
साइबरटेक इंटरनेशनल
(C).
नए एंटरप्राइज एसोसिएट्स
(D).
ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर्स LP

उत्तरः

D

व्याख्याः

दूरसंचार विभाग (DoT) और SEBI ने रिलायंस जियो को ब्रुकफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर्स LP को टावर कंपनी के ट्रस्ट में 25,215 करोड़ रुपये की यूनिट बेचने की मंजूरी दी है।

11.      S-400 मिसाइल प्रणाली को किस देश द्वारा भारत में वितरित किया जाएगा?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
रूस
(C).
सऊदी अरब
(D).
जापान

उत्तरः

B

व्याख्याः

रूस द्वारा S-400 एंटी-एयर सिस्टम की पहली रेजिमेंट को 2021 के अंत तक भारत पहुंचाया जाएगा। भारत ने इस प्रणाली के 5 रेजिमेंट का आदेश दिया है जो 400 किमी से अधिक की दूरी पर लक्ष्य को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

12.      उस ई-मार्केट प्लेटफॉर्म का नाम बताइए जिसे भारतीय किसानों और UAE खाद्य उद्योग के बीच की खाई को पाटने के लिए लॉन्च किया गया था।
(A). एग्रीटोड
(B).
एग्रीनोवा
(C).
एग्रीटेक
(D).
एग्रीयोटा

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने एक लॉन्च समारोह के दौरान एक नई तकनीक से चलने वाला एग्री-कमोडिटी ट्रेडिंग और सोर्सिंग ई-मार्केट प्लेटफॉर्म एग्रीयोटा लॉन्च किया, जिसमें UAE में भारत के राजदूत पवन कपूर ने भी भाग लिया। बाजार मंच का उद्देश्य भारत के लाखों ग्रामीण किसानों और खाड़ी देशों के खाद्य उद्योग के बीच की खाई को पाटना है।

13.      बेल्जियम ग्रांड प्रिक्स 2020 किसने जीता है?
(A). चार्ल्स लेक्लर
(B).
लुईस हैमिल्टन
(C).
वाल्टेरी बोटास
(D).
सेबस्टियन वेट्टेल

उत्तरः

B

व्याख्याः

फॉर्मूला वन चैंपियन मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन (ब्रिटिश) ने बेल्जियम के सर्किट डी स्पा-फ्रैंकोचार्म्प्स में बेल्जियम ग्रांड प्रिक्स (GP) 2020 जीता। इस जीत के साथ, उन्होंने अपने करियर का 89 वां शीर्षक जीता। नोट- यह जीत इस वर्ष (2020) में 7 रेसों में लुईस हैमिल्टन की 5 वीं जीत है।

14.      उस देश का नाम बताइए जिसने 2020 ऑनलाइन FIDE शतरंज ओलंपियाड में चैम्पियनशिप (स्वर्ण पदक) जीता है।
(A). रूस
(B).
भारत
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

30 अगस्त, 2020 को भारत और रूस को इंटरनेट डिस्कनेक्शन के बाद 2020 ऑनलाइन FIDE (इंटरनेशनल चेस फेडरेशन) शतरंज ओलंपियाड का संयुक्त विजेता घोषित किया गया। यह पहला मौका था जब FIDE ओलंपियाड को एक ऑनलाइन प्रारूप में चल रही महामारी के कारण पकड़ रहा था।

15.      S पद्मावती जिनका अगस्त 2020 में निधन हो गया, उन्हें ________ के रूप में जाना जाता है।
(A). एन्टोमोलॉजी का गॉडमदर
(B).
कार्डियोलॉजी के गॉडमदर
(C).
मनोविज्ञान की गॉडमदर
(D).
ईश्वर विज्ञान की गॉडमदर

उत्तरः

B   

व्याख्याः

डॉ. एस पद्मावती शिवरामकृष्ण, भारत की पहली महिला और सबसे पुराने कार्डियोलॉजिस्ट को COVID-19 संक्रमण के कारण, नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट (NHI) में 103 साल की उम्र में निधन हो गया। वह ऑल इंडिया हार्ट फाउंडेशन (AIHF) और NIH, नई दिल्ली, भारत की संस्थापक थीं और उन्होंने भारत (दिल्ली) के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में पहली कार्डिएक क्लिनिक और कैथीटेराइजेशन प्रयोगशाला (कैथ लैब) की स्थापना की। वह कार्डियोलॉजी के गॉडमदरके रूप में लोकप्रिय है। उनका जन्म 20 जून, 1917 को बर्मा (अब म्यांमार) में हुआ था। वह पद्म भूषण (1967) और पद्म विभूषण (1992) के प्राप्तकर्ता हैं।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved