Current Affairs (September-2020) Part-2

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-02
https://www.everestinstitute.org/

1.   चाडविक बोसमैन जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध _______ हैं।
(A). कोरियोग्राफर
(B).
गायक
(C).
राजनेता
(D).
अभिनेता

उत्तरः

D

व्याख्याः

चाडविक बोसमैन, हॉलीवुड स्टार, जो मार्वल सुपरहीरो फ्रैंचाइज़ की फिल्म ब्लैक पैंथर (2018) में अपनी भूमिका के लिए जाने जाते हैं, 43 वर्ष की आयु में लॉस एंजिल्स, संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में कोलोन कैंसर के कारण उनका निधन हो गया। उनका जन्म दक्षिण कैरोलिना के एंडरसन में हुआ था।

2.   कात्यायनी शंकर बाजपेयी जो हाल ही में समाचार में हैं, एक _________ है।
(A). सैंड आर्टिस्ट
(B).
फ़ोटोग्राफ़र
(C).
क्रिकेटर
(D).
राजनयिक

उत्तरः

D

व्याख्याः

कात्यायनी शंकर (KS) बाजपेयी (जिन्हें K शंकर बाजपेयी के नाम से भी जाना जाता है) संयुक्त राज्य अमेरिका (US), पाकिस्तान, नीदरलैंड और चीन में पूर्व भारतीय राजदूत का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1994 में एक स्वतंत्र थिंक टैंक दिल्ली पॉलिसी ग्रुप (DPG) की सह-स्थापना की, जो अन्य प्रख्यात सार्वजनिक बुद्धिजीवियों के साथ था और तब से इसके अध्यक्ष बने रहे। उन्होंने पूर्व भारतीय सचिव, विदेश मंत्रालय के रूप में कार्य किया। उनका जन्म 30 मार्च, 1928 को जयपुर, राजस्थान में हुआ था।

3.   संयुक्त राष्ट्र के जबरन गुमशुदगी के पीड़ितों के अन्तरराष्ट्रीय दिवसकब मनाया गया?
(A). 27 अगस्त
(B). 28
अगस्त
(C). 29
अगस्त
(D). 30
अगस्त

उत्तरः

D

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र के जबरन गुमशुदगी के पीड़ितों के अन्तरराष्ट्रीय दिवस’ 30 अगस्त को मनाया गया था। 30 अगस्त 2011 को लागू विकलांगों के पीड़ितों का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

4.   PM मोदी ने 2020 के किस महीने को पौषन माहके रूप में मनाने की घोषणा की?
(A). अक्टूबर
(B).
अगस्त
(C).
सितंबर
(D).
दिसंबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

30 अगस्त 2020 को, मासिक रेडियो प्रसारण कार्यक्रम मन की बातके दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 2020 को पोशन माँके रूप में मनाने की घोषणा की। इस महीने को पूरे भारत में सभी को इष्टतम पोषण का महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए मनाया जाएगा। पोषण माह सितंबर 2018 और 2019 में पहले मनाया गया था।

5.      किस मंत्रालय ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के लिए लेनदेन के नियमको अधिसूचित किया है?
(A). गृह मंत्रालय
(B).
वित्त मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तरः

A

व्याख्याः

गृह मंत्रालय (MHA) ने जम्मू-कश्मीर (J & K) केंद्र शासित प्रदेश (UT) के लिए व्यापार के लेन-देन नियमको अधिसूचित किया। नियम जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 की धारा 55 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास के तहत जारी किए गए हैं।

6.      COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए जापान द्वारा भारत को आपातकालीन ऋण के रूप में कितनी राशि दी गई?
(A). जेपी ¥ 25 बिलियन
(B).
जेपी ¥ 100 बिलियन
(C).
जेपी ¥ 50 बिलियन
(D).
जेपी ¥ 75 बिलियन

उत्तरः

C

व्याख्याः

जापान ने COVID-19 संकट पर भारत की प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए 50 बिलियन जापानी येन तक का आपातकालीन सहायता ऋण बढ़ाया। वित्तीय सहायता भारत के स्वास्थ्य, चिकित्सा नीतियों के कार्यान्वयन और ICU से लैस अस्पतालों के विकास का समर्थन करेगी। यह किसी भी देश द्वारा COVID-19 संकट पर भारत की प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए घोषित सबसे बड़ी वित्तीय सहायता है।

7.      निम्नलिखित में से कौन सा देश इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में त्रिपक्षीय आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) शुरू करने के लिए सहमत हुआ।
(A). भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान
(B).
भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया
(C).
भारत-यूनाइटेड किंगडम-जापान
(D).
चीन-पाकिस्तान-बांग्लादेश

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में एक त्रिपक्षीय आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) शुरू करने पर सहमति व्यक्त की। यह पहल क्षेत्र में मुक्त, पारदर्शी व्यापार और निवेश वातावरण पर ध्यान देने के साथ एक लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने में मदद करेगी। इस पहल का फैसला एक आभासी बैठक में किया गया जिसमें ऑस्ट्रेलिया के व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री सीनेटर साइमन बर्मिंघम, भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्री, कजियामा हिरोशी शामिल थे। यह पहल जापान द्वारा प्रस्तावित की गई थी और इसका उद्देश्य चीन पर निर्भरता कम करना और व्यापार पर उसके प्रभुत्व का मुकाबला करना होगा।

8.      डॉ. द्वारकानाथ कोटनिस की कांस्य प्रतिमा का अनावरण किस देश ने किया?
(A). जर्मनी
(B).
चीन
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
जापान

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय डॉक्टर द्वारकानाथ कोटनिस की कांस्य प्रतिमा, जो अपने संस्थापक माओ ज़ेडॉन्ग और द्वितीय विश्व युद्ध की अगुवाई में चीनी क्रांति के दौरान अपने योगदान के लिए चीन में प्रतिष्ठित हैं, का अनावरण अगले महीने उत्तरी चीन के एक मेडिकल स्कूल के बाहर किया जाएगा। कोटनिस, जो महाराष्ट्र के सोलापुर के रहने वाले थे, 1938 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान चीनियों की मदद करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा भेजे गए डॉक्टरों की पांच सदस्यीय टीम के हिस्से के रूप में चीन आए थे। वह 1942 में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ चाइना (CPC) में शामिल हुए और उसी वर्ष 32 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई। चीन में के दिहुआ (Ke Dihua) के नाम से जानी जाने वाली कोटनिस की कांस्य प्रतिमा का सितंबर 2020 में शिजियाझुआंग स्थित मेडिकल स्कूल में औपचारिक रूप से अनावरण किया जाएगा।

9.      हाल ही में छावनी COVID: योधा संरक्षण योजनाकी शुरुआत किसने की?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
जितेंद्र सिंह
(C).
पीयूष गोयल
(D).
रामविलास पासवान

उत्तरः

A

व्याख्याः

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूरे भारत में सैन्य छावनी क्षेत्रों में काम करने वाले 10000 से अधिक कर्मचारियों के लिए जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से एक समूह जीवन बीमा योजना छावनी COVID: योधा संरक्षण योजनाका शुभारंभ किया। रक्षा योजना और रक्षा संपदा महानिदेशालय (DGDE) द्वारा दिल्ली में भारत के चारों ओर 62 छावनियों में केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं (CSS) के कार्यान्वयन में सुधार के लिए आयोजित दो दिवसीय वेबिनार के दौरान बीमा योजना का शुभारंभ किया गया।

10.      यूरोपीय निवेश बैंक किस शहर की पहली मेट्रो लाइन के लिए € 650 मिलियन का निवेश करने की योजना बना रहा है?
(A). कोयम्बटूर
(B).
पटना
(C).
कानपुर
(D).
नोएडा

उत्तरः

C

व्याख्याः

यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक (EIB) कानपुर (उत्तर प्रदेश) की पहली सिटी मेट्रो लाइन के निर्माण में 650 मिलियन यूरो (€) का निवेश करेगा। 18 और 12 भूमिगत स्टेशनों के साथ 32.4 किलोमीटर की शहरी रेल लाइन अब तक यूरोपीय संघ (EU) के बाहर EIB का दूसरा सबसे बड़ा परिचालन है। यह लखनऊ मेट्रो रेल प्रणाली में € 450 मिलियन निवेश के बाद उत्तर प्रदेश (UP) में EIB द्वारा समर्थित दूसरी मेट्रो रेल परियोजना है। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPMRC) इस परियोजना के लिए प्रमोटर-फाइनेंशियल मध्यस्थ है।

11.      डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया और पेपाल द्वारा जारीडिजिटल पेमेंट्स में धोखाधड़ी और जोखिम प्रबंधनशीर्षक से रिपोर्ट के अनुसार, 2026 तक भारत में ई-कॉमर्स बाजार के लायक क्या होगा?
(A). USD 200 बिलियन
(B). USD 100
बिलियन
(C). USD 250
बिलियन
(D). USD 125
बिलियन

उत्तरः

A

व्याख्याः

रिपोर्ट, “डिजिटल पेमेंट्स में धोखाधड़ी और जोखिम प्रबंधनको नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) और पेपल पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (पेपल) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। ई-कॉमर्स बाजार 2026 तक USD 50 बिलियन (2018 में) से 200 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ने का अनुमान है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की भविष्यवाणी के अनुसार दिसंबर 2021 तक डिजिटल लेनदेन 2069 करोड़ रुपये (लगभग 280 मिलियन अमरीकी डालर) से बढ़कर दिसंबर 2021 तक बढ़कर 8707 करोड़ रुपये (लगभग USD 1178 मिलियन) हो जाएगा।

12.      राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 21 (अप्रैल-जून 2020) के Q1 में भारत की जीडीपी वृद्धि में संकुचन क्या है?
(A). 16.5%
(B). 14.7%
(C). 23.9%
(D). 10.6%

उत्तरः

C

व्याख्याः

31 अगस्त, 2020 को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन (MoSPI) द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कारोबार और आजीविका में गिरावट के कारण 2020 के अप्रैल-जून अवधि में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 23.9% (-23.9%) है। यह डेटा मार्च तिमाही में उपभोक्ता खर्च, निजी निवेश और निर्यात में संकुचन को धीमा करता है।

13.      SBI Ecowrap के आकलन के अनुसार, FY21 के लिए भारत का GDP ________ है।
(A). (-) 7.1%
(B). (-) 10.9%
(C). (-) 11.2%
(D). (-) 13.8%

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की इकोप्रैप रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि वित्त वर्ष21 के लिए वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में लगभग 10.9% की गिरावट, पूरे वर्ष की वृद्धि में गिरावट, 6.8% के अपने पहले के अनुमान के खिलाफ। रिपोर्ट भारत की अर्थव्यवस्था द्वारा वित्त वर्ष 2015 की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में रिकॉर्ड 23.9% के अनुबंध के बाद आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि FY21 के सभी क्वार्टर नकारात्मक वास्तविक GDP विकास का प्रदर्शन करेंगे।

14.      उस व्यक्ति का पता लगाएं, जिसे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष के रूप में 6 महीने का विस्तार मिला था।
(A). M अजीत कुमार
(B).
रजनीश कुमार
(C).
प्रमोद चंद्र मोदी
(D).
राहुल चौधरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति और भारत सरकार ने 1 सितंबर, 2020 से 28 फरवरी, 2020 तक 6 महीने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष के रूप में प्रमोद चंद्र मोड़ी की फिर से नियुक्ति के विस्तार को मंजूरी दी है। उनका कार्यकाल 31 अगस्त, 2020 को समाप्त होना था।

15.      हेमंत खत्री ने किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (1 सितंबर, 2020 से प्रभावी) पदभार ग्रहण किया?
(A). हिंदुस्तान शिपयार्ड सीमित
(B).
गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स
(C).
हिंदुस्तान कॉपर
(D).
पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन

उत्तरः

A

व्याख्याः

सेवानिवृत्त कमोडोर हेमंत खत्री ने हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड (HSL), विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में पदभार ग्रहण किया, यह रक्षा मंत्रालय का एक मिनीरत्न सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। पहले वे रणनीतिक परियोजनाओं के निदेशक के रूप में सेवारत थे।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved