Current Affairs (September-2020) Part-3

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-03
https://www.everestinstitute.org/

1.   कोयला क्षेत्र में हरित पहलों के लिए केंद्र सरकार द्वारा गठित संचालन समिति के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). विनोद पॉल
(B). VK
सारस्वत
(C).
अनिल कुमार जैन
(D).
रमेश चंद

उत्तरः

B

व्याख्याः

कोयला और खान मंत्रालय ने कोयला गैसीकरण और द्रवीकरण पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इसे केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी, अनिल कुमार जैन, सचिव, कोयला और डॉ. विजय कुमार (VK) सारस्वत, सदस्य NITI आईयोग द्वारा संबोधित किया गया था। इस वेबिनार के पीछे उद्देश्य 2030 तक 100 मिलियन टन (MT) कोयला गैसीकरण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रोड मैप पर चर्चा करना था, जिसमें 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश था।

2.   भारतीय सेना के तोपखाने की रेजिमेंट को 6 पिनाका रेजिमेंट की आपूर्ति के लिए भारतीय कंपनियों के साथ रक्षा मंत्रालय द्वारा कितने करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे?
(A). रु 1250 करोड़
(B).
रु 2130 करोड़
(C).
रु 3520 करोड़
(D).
रु 2580 करोड़

उत्तरः

D

व्याख्याः

2580 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से भारतीय सेना के तोपखाने की रेजिमेंट को छह पिनाक रेजिमेंट की आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय के अधिग्रहण विंग ने भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड, टाटा पावर कंपनी लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो के साथ अनुबंध किया।

3.   CSIR के किस संस्थान ने पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में दुनिया का सबसे बड़ा सौर पेड़ विकसित किया है?
(A). राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(B).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन
(C).
केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(D).
सेंट्रल ग्लास सिरेमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट

उत्तरः

C

व्याख्याः

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद केंद्रीय मैकेनिकल इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR – CMERI) ने विभिन्न स्थानों में आवेदन के लिए अनुकूलन योग्य सुविधाओं के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सोलर ट्री विकसित किया और इसे पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में सीएमईआरआई की आवासीय कॉलोनी में स्थापित किया।

4.   ‘LiGo’ किस कंपनी का AI पावर्ड वॉयस चैटबोट है?
(A). भारतीय जीवन बीमा निगम
(B).
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(C). HDFC
लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(D). ICICI
प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

उत्तरः

D

व्याख्याः

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने गूगल असिस्टेंट पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पावरड वॉयस चैटबॉट, ‘LiGo’ पेश किया है। LiGo ICICI प्रूडेंशियल लाइफ की ग्राहक सेवा चैटबोट है। इससे कंपनी के पॉलिसीधारक सरल वॉयस कमांड द्वारा अपने प्रश्नों को संबोधित कर सकेंगे। यह ग्राहकों के लिए उपयोग में आसान और सुविधाजनक सर्विस टच-पॉइंट प्रदान करता है।

5.   भारतीय रेलवे द्वारा विकसित रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली का नाम बताइए।
(A). TELEBOT
(B). WARDBOT
(C). TECHBOT
(D). MEDBOT

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय रेलवे ने COVID-19 रोगियों को भोजन, दवा पहुंचाने के लिए ‘MEDBOT’ नाम से एक रिमोट-नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली विकसित की है। वर्तमान में, भारतीय रेलवे के डीजल रेल इंजन कारखाना, वाराणसी के केंद्रीय अस्पताल में ‘MEDBOT’ सेवा प्रदान कर रहा है।

6.   द प्रेसिडेंशियल इयर नामक पुस्तक को किसने लिखा है?
(A). राम नाथ गोविंद
(B).
प्रतिभा पाटिल
(C).
अब्दुल कलाम
(D).
प्रणब मुखर्जी

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रणब मुखर्जी की पुस्तक द प्रेसिडेंशियल इयर्स’ 11 दिसंबर को उनकी जयंती पर जारी की जाएगी। यह एक अनोखा आत्मकथात्मक खाता होगा जो पाठकों को अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगाने से लेकर विमुद्रीकरण तक राष्ट्रपति भवन के कामकाज का विहंगम दृश्य देगा। इसे रूपा प्रकाशन ने प्रकाशित किया है।

7.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने द बिग थॉट्स ऑफ लिटिल लवनाम की पुस्तक लिखी है।
(A). नसीरुद्दीन शाह
(B).
करण जौहर
(C).
ऋषि कपूर
(D).
आयुष्मान खुराना

उत्तरः

B

व्याख्याः

बॉलीवुड फिल्मकार करण जौहर ने अपने जुड़वाँ यश और रूही से प्रेरित होकर बिग थॉट्स ऑफ लिटिल लवशीर्षक से बच्चों की एक पिक्चर बुक लिखी। पुस्तक का प्रकाशन जुगेरनोट बुक्स द्वारा किया जाएगा। पुस्तक जुड़वाँ लव और कुशा की कहानी को बयान करती है और माता-पिता के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें उठाते समय माता-पिता द्वारा लड़के और लड़कियों के बीच अंतर को दर्शाती है। करण जौहर ने 2017 में अपनी आत्मकथा एन अनसूटेबल बॉयशीर्षक से जारी की। उन्हें जनवरी 2020 में कला के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार (चौथा उच्चतम नागरिक पुरस्कार) प्राप्त हुआ।

8.   प्रणब कुमार मुखर्जी जिनका हाल ही में निधन हो गया, वे भारत के _______ राष्ट्रपति हैं।
(A). 14 वाँ
(B). 11
वाँ
(C). 13
वाँ
(D). 12
वीं

उत्तरः

C

व्याख्याः

पूर्व राष्ट्रपति और देश के वरिष्ठतम राजनेताओं में से एक प्रणव कुमार मुखर्जी का निधन नई दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल में फेफड़ों के संक्रमण के बाद हो गया, जहाँ उन्हें ब्रेन सर्जरी के लिए भर्ती कराया गया था। उन्होंने कोरोनावायरस के लिए भी सकारात्मक परीक्षण किया था। प्रणब मुखर्जी ने 2012-2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। वह भारत के एकमात्र गैर-प्रधान मंत्री थे जो लोकसभा के नेता थे।

9.   तेलुगु भाषा दिवस प्रतिवर्ष 29 अगस्त को किसकी जयंती मनाने के लिए मनाया जाता है?
(A). गुरजादा अप्पाराव
(B).
गिडगु वेंकट राममूर्ति
(C).
बालगंगाधर तिलक देवरकोंडा
(D).
अंजनेयुलु कुंदुरति

उत्तरः

B

व्याख्याः

तेलुगु भाषा दिवस (तेलुगु भाशा दिनोत्सवम्) आंध्र प्रदेश (AP) में हर साल 29 अगस्त को मनाया जाता है। तेलुगु के एक प्रमुख लेखक, गिडगु वेंकट राममूर्ति की जयंती उस दिन के रूप में मनाई जाती है, जिनके योगदान, वैवाहिका भाष या वाधुका भाष्य (बोलचाल की भाषा) का महत्व है। तेलुगु कोपूर्व का इतालवीकहा जाता है, 16 वीं शताब्दी के इतालवी खोजकर्ता निकोलो डे कोंटी के रूप में, पाया गया कि तेलुगु भाषा इतालवी भाषा की तरह स्वरों के साथ समाप्त होती है।

10.      किस भारतीय राज्य ने 31 अगस्त, 2020 को स्थानीय स्वशासन दिवस मनाया (इस अवसर पर अमा सहार मोबाइल ऐप लॉन्च किया)?
(A). ओडिशा
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
बिहार
(D).
असम

उत्तरः

A

व्याख्याः

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्थानीय स्वशासन दिवस के अवसर पर दो नागरिक केंद्रित मोबाइल एप्लिकेशन अमा सहर और स्वच्छ सहार ओडिशा का शुभारंभ किया, जिसे लोक सेवा भवन में एक आभासी मंच पर देखा गया। ये ऐप शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) को राजकोषीय प्रबंधन की बेहतरी के लिए उपयोग प्रमाणपत्र ऑनलाइन जमा करने में सक्षम बनाते हैं।

11.      खाद्य और पोषण बोर्ड किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). महिला और बाल विकास मंत्रालय
(B).
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
(C).
संस्कृति मंत्रालय
(D).
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

उत्तरः

A

व्याख्याः

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (NNW) 1 सितंबर से 7 सितंबर तक सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान भारत में मनाया जाने वाला एक वार्षिक पोषण कार्यक्रम है। NNW की घटनाओं को महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD), भारत सरकार के खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि मानव शरीर में पोषण के महत्व और भूमिका को शिक्षित किया जा सके। WCD मंत्रालय के खाद्य और पोषण बोर्ड ने 1982 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का शुभारंभ किया।

12.      ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (GTAM) नाम के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र के लिए दुनिया का पहला अनन्य उत्पाद बाजार किसने लॉन्च किया है?
(A). पीयूष गोयल
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
रविशंकर प्रसाद
(D).
गिरिराज सिंह

उत्तरः

B

व्याख्याः

बिजली और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज कुमार सिंह ने बिजली के लिए, नई दिल्ली में पैन-इंडिया ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (GTAM) का शुभारंभ किया। GTAM नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए विश्व का पहला विशेष उत्पाद बाजार है। यह 2022 तक भारत सरकार के 175 GigaWatt (GW) RE क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।

13.      नेशनल क्राइम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB) द्वारा जारी भारत में दुर्घटना की मौत और आत्महत्या (ADSI) 2019” शीर्षक रिपोर्ट के अनुसार, किस शहर ने 2019 में खतरनाक ड्राइविंग और समग्र सड़क दुर्घटनाओं के कारण सबसे अधिक मौतें दर्ज की?
(A). कोलकाता
(B).
बेंगलुरु
(C).
चेन्नई
(D).
दिल्ली

उत्तरः

D

व्याख्याः

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB), गृह मंत्रालय ने भारत में आकस्मिक मृत्यु और आत्महत्या” (ADSI) 2019 शीर्षक से एक वार्षिक रिपोर्ट जारी की। यह NCRB की श्रृंखला का 53 वां संस्करण है जिसे 1967 में शुरू किया गया था। दिल्ली में 2019 में खतरनाक ड्राइविंग और समग्र सड़क दुर्घटनाओं के कारण सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं। चेन्नई और बेंगलुरु में क्रमशः 1,258 और 768 लोगों की मौत सड़क दुर्घटनाओं में हुई।

14.      फोरेंसिक लेखा और जांच के लिए मानकों का एक सेट जारी करने की योजना बनाने वाला विश्व का पहला देश कौन सा है?
(A). भारत
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
जर्मनी

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की दिसंबर 2020 के अंत तक फोरेंसिक अकाउंटिंग और इन्वेस्टिगेशन मानकों के विस्तृत सेट पेश करेगा। यह कदम भारत को फोरेंसिक लेखा और जांच के लिए मानकों का एक सेट जारी करने वाला दुनिया का पहला देश बना देगा। ICAI की परिषद ने भारत में फोरेंसिक अकाउंटिंग एंड इन्वेस्टिगेशन स्टैंडर्ड्स (FAIS) के एक सेट को विकसित और जारी करने के लिए ICAI के डिजिटल अकाउंटिंग एंड एश्योरेंस बोर्ड (DAAB) के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

15.      मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने हाल ही में गंडगी भारत छोडो मध्य प्रदेशनाम से स्वच्छता अभियान शुरू किया है। मध्य प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल कौन हैं?
(A). आनंदीबेन पटेल
(B).
आचार्य देव व्रत
(C).
जगदीश मुखी
(D).
भगत सिंह कोश्यारी

उत्तरः

A

व्याख्याः

भूपेंद्र सिंह, मध्य प्रदेश (MP) शहरी विकास और आवास मंत्री ने सागर, मध्य प्रदेश से 15 दिनों का अभियान (16-30 अगस्त, 2020) ‘गंडगी भारत छोडो मध्य प्रदेशशुरू किया। आनंदीबेन पटेल को हाल ही में मध्य प्रदेश के राज्यपाल के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है (वह उत्तर प्रदेश की राज्यपाल भी हैं)।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved