Current Affairs (September-2020) Part-4

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-04
https://www.everestinstitute.org/

1.   भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 51 वां संस्करण 20 से 28 नवंबर तक किस राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में आयोजित किया जाएगा?
(A). दिल्ली
(B).
तेलंगाना
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गोवा

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारत का 51 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव IFFI 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। COVID 19 की वजह से यह एक हाइब्रिड फिल्म फेस्टिवल होने वाला है फिल्म महोत्सव थियेटर स्क्रीनिंग के साथ आधिकारिक डिजिटल प्लेटफार्मों पर भी फिल्में प्रदर्शित करेगा।

2.   कैलाश-मानसरोवर में किस देश ने एक मिसाइल साइट का निर्माण किया?
(A). हांगकांग
(B).
नेपाल
(C).
भारत
(D).
चीन

उत्तरः

D

व्याख्याः

पूर्वी लद्दाख सेक्टर में गतिरोध को लेकर भारत के साथ तनाव के बीच, चीन ने एक झील के पास सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल का निर्माण किया है, जो कैलाश-मानसरोवर का एक हिस्सा है। माउंट कैलाश और मानसरोवर झील, जिसे आमतौर पर कैलाश-मानसरोवर स्थल के रूप में जाना जाता है, चार धर्मों द्वारा पूजनीय है और भारत में संस्कृति और आध्यात्मिक शास्त्रों से जुड़ा हुआ है।

3.   वन नेशन-वन राशन कार्डयोजना (2 सितंबर, 2020 तक) कितने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से जुड़ी हुई है?
(A). 14
(B). 32
(C). 26
(D). 22

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) लद्दाख और लक्षद्वीप को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन’ (IM-PDS) पर वन नेशन-वन राशन कार्डयोजना में शामिल किया गया है। इन दोनों संघ शासित प्रदेशों के एकीकरण के बाद, कुल 26 राज्य / संघ राज्य क्षेत्र योजना से जुड़े और लगभग 65 करोड़ लोगों को लाभ होगा। शेष राज्यों को मार्च 2021 तक इस योजना में एकीकृत किया जाएगा।

4.   इनोविटी POS टर्मिनलों द्वारा बैंक के डेबिट कार्ड के किफायती विकल्प प्रदान करने के लिए किस बैंक ने इनोविटी के साथ भागीदारी की है?
(A). फेडरल बैंक
(B).
एक्सिस बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
यस बैंक

उत्तरः

A

व्याख्याः

इनोविटी प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनलों के माध्यम से फेडरल बैंक डेबिट कार्ड के सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान करने के लिए, फेडरल बैंक और इनोविटी पेमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (इनोविटी) ने एक साझेदारी में प्रवेश किया है। यह 1000 शहरों में 70,000 से अधिक इनोविटी POS टर्मिनलों में 7.5 मिलियन से अधिक फेडरल बैंक डेबिट कार्ड धारकों के लिए समान मासिक किस्तों (EMI) विकल्पों की पेशकश करेगा।

5.   हाल ही में किस राज्य सरकार ने बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) से अपनी बीमा कंपनी बनाने के लिए मंजूरी प्राप्त की?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
हरियाणा

उत्तरः

A

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार (AP) ने अपनी फसल बीमा फर्म आंध्र प्रदेश जनरल इंश्योरेंस कंपनी (APGIC) बनाने के लिए बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) से अनुमति प्राप्त की। आंध्र प्रदेश बिहार, पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में से एक है जिन्होंने अपनी फसल बीमा योजनाओं को चुना है।

6.   उस कंपनी का नाम बताइए जो मेरकॉम कैपिटल के अनुसार दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा उत्पादन संपत्ति का मालिक बन गई।
(A). इंवेरेंज
(B).
एनिल ग्रीन पावर
(C). SB
एनर्जी
(D).
अडानी ग्रीन एनर्जी

उत्तरः

D

व्याख्याः

मेरकॉम कैपिटल ने ऑपरेटिंग, अंडर-कंस्ट्रक्शन और सम्मानित परियोजनाओं के मामले में अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (AGEL) को विश्व की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा उत्पादन परिसंपत्ति मालिक के रूप में स्थान दिया। GCL न्यू एनर्जी (7.1 GW), एक हांगकांग-सूचीबद्ध स्वतंत्र सौर ऊर्जा उत्पादक, दूसरे स्थान पर है, इसके बाद टोक्यो स्थित अक्षय ऊर्जा डेवलपर, SB ऊर्जा (7 GW) है। मेरकॉम कैपिटल ग्रुप एक स्वच्छ ऊर्जा संचार परामर्श फर्म है।

7.   वर्ष 2020 के लिए शीर्ष 20 ग्लोबल डेयरी की रबोबैंक की वार्षिक सूची में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय डेयरी कंपनी कौन सी है?
(A). पोनलैट
(B). KSE
लिमिटेड
(C).
अमूल
(D).
दूधसागर डेयरी

उत्तरः

C

व्याख्याः

अमूल, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) रबोबैंक की ग्लोबल डेयरी टॉप 20, 2020 कंपनियों की वार्षिक सूची में प्रवेश करने वाली पहली भारतीय डेयरी कंपनी बन गई। अमूल 5.5 बिलियन USD के वार्षिक कारोबार के साथ 16 वें स्थान पर था। रबोबैंक एक डच बहुराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है। स्विट्जरलैंड का नेस्ले, 22.1 बिलियन USD के कारोबार के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद फ्रांस की लैक्टालिस के साथ 21 बिलियन USD का कारोबार है।

8.   जीवन बीमा कंपनियों के लिए सूचकांक से जुड़े उत्पादों का अध्ययन करने के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) द्वारा गठित 6-सदस्यीय कार्यकारी समूह का प्रमुख कौन है?
(A). दिनेश पंत
(B).
वाई श्रीनिवास राव
(C).
मनीष कुमार
(D).
जोस सी जॉन

उत्तरः

A

व्याख्याः

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने दिनेश पंत की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय वर्किंग ग्रुप का गठन किया, लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) का एक्टूएरी नियुक्त किया गया, जो जीवन बीमा कंपनियों को इंडेक्स लिंक्ड उत्पादों की पेशकश करने की अनुमति देने के लिए विभिन्न पहलुओं की जांच करेगा।

9.   K पद्माकर को किस सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है?
(A). गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
(B).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के निदेशक (मानव संसाधन) K पदमाकर को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा अगले आदेश तक BPCL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। निर्देशक रिफाइनरीज राममूर्ति रामचंद्रन ने भी इसी कारण से D राजकुमार के साथ उसी दिन पद छोड़ दिया।

10.      भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के CMD के रूप में 1 वर्ष का विस्तार किसे मिला है?
(A). जोस C जॉन
(B). D
राजकुमार
(C). LC
गोयल
(D). R
रामचंद्रन

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने LC गोयल के कार्यकाल में 1 साल के विस्तार को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय की व्यापार संवर्धन एजेंसी, भारत व्यापार संवर्धन संगठन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में मंजूरी दी। गोयल 1 सितंबर 2020 से 1 सितंबर 2021 तक 1 वर्ष की विस्तारित अवधि के लिए पद धारण करेंगे।

11.      उस व्यक्ति का पता लगाएं, जो नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की पहली महिला महानिदेशक बनी है?
(A). सुजाता सिंह
(B).
देवयानी खोबरागड़े
(C).
मीरा शंकर
(D).
उषा पाधे

उत्तरः

D

व्याख्याः

उड़ीसा कैडर से 1996 बैच की IAS अधिकारी उषा पाधे, पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी बनीं जिन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत भारत में नागरिक उड्डयन उद्योग का एक सुरक्षा नियामक, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो का महानिदेशक नियुक्त किया गया।

12.      किस भारतीय शहर में साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 2021 में पहली साइकिलिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई है?
(A). दिल्ली
(B).
मुंबई
(C).
बेंगलुरु
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

साइक्लिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (CFI) 2021 दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में पहली बार साइक्लिंग शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। एक दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य साइक्लिंग की संस्कृति को बढ़ावा देना और शुरुआती और पेशेवर साइकिल चालकों के बीच ज्ञान को साझा करना है। 1 सितंबर 2020 को, CFI ने 2021 शिखर सम्मेलन के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किया, जो एक विपणन अन्वेषण कंपनी, कॉन्टार्कटिका के साथ है।

13.      डेटा संरक्षण परियोजना के लिए चेक गणतंत्र के पार्डुबिस विश्वविद्यालय ने किस IIT के साथ सहयोग किया है?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
गांधीनगर
(C). IIT
गुवाहाटी
(D). IIT
दिल्ली

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने उन्नत कंप्यूटरों द्वारा साइबर हमलों से देश के डिजिटल डेटा की रक्षा के लिए स्वदेशी एल्गोरिदम विकसित करने की दिशा में काम करने के लिए चेक गणराज्य के पेर्डूबिस विश्वविद्यालय के साथ सहयोग किया है। काम IEEE अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन Radioelektronika (RADIOELEKTRONIKA) में प्रकाशित हुआ है। IEEE चेकोस्लोवाकिया सेक्शन द्वारा अपने शोध योगदान के आधार पर इसे तीसरा सर्वश्रेष्ठ पेपर पुरस्कार मिला।

14.      ओलंपिक स्की चैंपियन विकटोरिया रेबेन्सबर्ग ने हाल ही में किस देश से रिटायरमेंट की घोषणा की?
(A). डेमार्क
(B).
स्वीडन
(C).
जर्मनी
(D).
स्विट्जरलैंड

उत्तरः

C

व्याख्याः

जर्मनी के ओलंपिक स्की चैंपियन विकटोरिया रेबेन्सबर्ग ने 30 साल की उम्र में अल्पाइन स्कीइंग से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। रेबेन्सबर्ग एक जर्मन विश्व कप जीतने वाली अल्पाइन स्की रेसर थी। उन्होंने अल्पाइन स्कीइंग में एक अनुशासन वैंकूवर जाइंट स्लैलम में आयोजित किया गया 2010 के शीतकालीन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था।

15.      द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट: ए लाइफेलॉन्ग लव अफेयर विद द मोस्ट सबल एंड सोफिस्टिकेटेड गेम नोन टू ह्यूमनकैंडनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A). सुजीत मुखर्जी
(B).
हर्षा भोगले
(C).
एड स्मिथ
(D).
रामचंद्र गुहा

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय लेखक रामचंद्र गुहा ने एक नई किताब, द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट: ए लाइफेलॉन्ग लव अफेयर विद द मोस्ट सबल और सोफिस्टिकेटेड गेम नोवन टू ह्यूमनकैंड को लिखा है। पुस्तक भारत में खेल (क्रिकेट) के पूरे आर्क को चित्रित करती है, जिसमें सभी स्तरों पर इसे खेला जाता है और स्थानीय नायकों, प्रांतीय प्रतीक और अंतर्राष्ट्रीय सितारों की झलक मिलती है। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया और विलियम कॉलिन्स द्वारा सह-प्रकाशित किया जाएगा।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved