Current Affairs (September-2020) Part-5

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-05
https://www.everestinstitute.org/

1.   द वन एंड ओनली स्पार्केल्लानामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). लीना डनहम
(B).
बेन एफ्लेक
(C).
चैनिंग टैटम
(D).
टॉम हैंक्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

हॉलीवुड एक्टर चैनिंग टैटम (अमेरिकन) ने अपनी बेटी एवरली को समर्पित द वन एंड ओनली स्पार्केलानामक अपनी पहली पुस्तक, चिल्ड्रन पिक्चर बुक के विमोचन की घोषणा की। किम बार्न्स के चित्रण वाली पुस्तक को फीएवेल एंड फ्रेंड्स द्वारा 4 मई 2021 को प्रकाशित किया जाना है। पुस्तक में एक युवा लड़की एला का चित्रण किया गया है, जो स्पार्कली चीजों को पसंद करती है और स्कूल में चिढ़ जाती है और एला के पिता जो उसे खुद को व्यक्त करना और प्यार करना सिखाते हैं।

2.   विश्व नारियल दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया गया (2020 का विषय – “दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें”)?
(A). 19 अक्टूबर
(B). 29
जुलाई
(C). 2
सितंबर
(D). 31
अगस्त

उत्तरः

C

व्याख्याः

विश्व भर में नारियल के महत्व, इसके उपयोग और इसके लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन काफी हद तक एशियाई और प्रशांत क्षेत्रों में मनाया जाता है क्योंकि इनमें दुनिया के सबसे अधिक नारियल उगाने वाले उत्पादन केंद्र होते हैं। विश्व नारियल दिवस 2020 का विषय – “दुनिया को बचाने के लिए नारियल में निवेश करें

3.   राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस __________ को प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 31 अगस्त
(B). 3
सितंबर
(C). 30
अगस्त
(D). 2
सितंबर

उत्तरः

C

व्याख्याः

हमारे देश में प्रतिवर्ष 30 अगस्त को राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। यह दिन देश भर में छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है और लघु उद्योगों द्वारा किए गए योगदान को मान्यता देता है। 30 अगस्त 2000 को लघु उद्योग के लिए एक व्यापक नीति पैकेज की घोषणा को स्वीकार करने के लिए, राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस हर साल एक ही तारीख को मनाया जाता है।

4.   किस मंत्रालय ने हाल ही में 118 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया है?
(A). मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फ़ेमली वेलफेयर
(B).
मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(C).
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
(D).
मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स

उत्तरः

C

व्याख्याः

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने 118 चीनी मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया। मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि वे संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए हानिकारक थे। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2009 की धारा 69A के तहत ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

5.   पंग लहबसोल किस राज्य में मनाया जाने वाला त्योहार है?
(A). त्रिपुरा
(B).
असम
(C).
मेघालय
(D).
सिक्किम

उत्तरः

D

व्याख्याः

सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिक महत्व का त्योहार पंग लबसोल, सिक्किम के लोगों द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला सबसे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण त्योहार है। यह त्योहार केवल इसी राज्य में मनाया जाता है। यह सिक्किम के संरक्षक देवता खंगचेंदज़ोंगा के आशीर्वाद को याद करता है।

6.   केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का अवसर प्राप्त करने के लिए किस मिशन को शुरू करने की मंजूरी दी है?
(A). मिशन कर्मयोगी
(B).
मिशन प्राग्योड़ा
(C).
मिशन भोजडेन
(D).
मिशन जीवनफ्ल

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को ‘iGOT-Karmotogi’ डिजिटल प्लेटफॉर्म के तहत अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान करने के लिए सिविल सेवा क्षमता निर्माण (NPCSCB) या मिशन कर्मयोगीके लिए एक राष्ट्रीय कार्यक्रम शुरू करने की मंजूरी दी है। इस संबंध में लगभग 46 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को कवर करने के लिए 2020-21 से 2024-25 तक 5 वर्षों की अवधि में 510.86 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश केशव जावड़ेकर ने दी है।

7.   केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में जम्मू और कश्मीर आधिकारिक भाषा बिल 2020 को मंजूरी दी है। निम्नलिखित भाषाओं में से कौन सी अंग्रेजी और उर्दू के अलावा J & K की आधिकारिक भाषा के रूप में जोड़ी गई थी?
(A). कश्मीरी
(B).
डोगरी
(C).
हिंदी
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः

D

व्याख्याः

मंत्रिमंडल ने जम्मू और कश्मीर की आधिकारिक भाषा बिल 2020 की संसद में पेश करने को भी मंजूरी दे दी है, जिसके तहत कश्मीरी, डोगरी और हिंदी, मौजूदा उर्दू और अंग्रेजी के अलावा, जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में आधिकारिक भाषा होंगे। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश केशव जावड़ेकर, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) द्वारा प्रदान की गई है।

8.   केंद्रीय कैबिनेट ने अच्छी गुणवत्ता के वस्त्र के क्षेत्र में सहयोग के लिए किस देश के साथ समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है?
(A). डेनमार्क
(B).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
जापान
(D).
जर्मनी

उत्तरः

C

व्याख्याः

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कपड़ा बाजार समिति, भारत और निसेनक क्वालिटी इवैल्यूएशन सेंटर, जापानी बाजार के बीच भारतीय वस्त्रों और कपड़ों की गुणवत्ता और परीक्षण में सुधार के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी है।

9.   भारत ने भूविज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में किस देश के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं (हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित)?
(A). रूस
(B).
फिनलैंड
(C).
नॉर्वे
(D).
स्वीडन

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारत के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, भारत के खान मंत्रालय और फ़िनलैंड के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (Geologiantutkimuskeskus), रोजगार और अर्थव्यवस्था मंत्रालय, फ़िनलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है।

10.      1-15 सितंबर 2020 तक स्वच्छ पखवाड़ा किस विभाग ने देखा?
(A). स्वास्थ्य मंत्रालय
(B).
रक्षा मंत्रालय
(C).
उर्वरक मंत्रालय
(D).
कौशल विकास मंत्रालय

उत्तरः

C

व्याख्याः

उर्वरक विभाग 1 से 15 सितंबर तक स्वच्छ पखवाड़ा देख रहा है। विभाग के अंतर्गत सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और अन्य संगठन स्वच्छ अभियान में भाग ले रहे हैं। उर्वरक विभाग 1 से 15 सितंबर तक स्वच्छ पखवाड़ा देख रहा है। विभाग के अंतर्गत सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और अन्य संगठन स्वच्छ अभियान में भाग ले रहे हैं। भारत के रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा हैं

11.      उस संगठन का नाम बताइए, जिसने खाद्य प्रणालियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC) बढ़ानाशीर्षक से रिपोर्ट जारी की।
(A). संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

A

व्याख्याः

वर्ल्ड वाइड फंड (WWF), संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP), EAT और क्लाइमेट फोकस द्वारा एक रिपोर्ट खाद्य प्रणालियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (NDC)” प्रकाशित की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि नीति निर्धारक जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने और ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने और राष्ट्रीय खाद्य प्रणालियों को बदलने के लिए अधिक विशिष्ट प्रतिबद्धताएं बनाने की संभावना में सुधार कर सकते हैं।

12.      संयुक्त राष्ट्र (UN) महिला और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार 2021 में कितनी महिलाओं और लड़कियों को अत्यधिक गरीबी की ओर धकेला जाएगा?
(A). 35 मिलियन
(B). 47
मिलियन
(C). 29
मिलियन
(D). 56
मिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र (UN) महिला और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने नया डेटा जारी किया जिसमें कहा गया है कि COVID19 महामारी का महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और महिलाओं की गरीबी दर में वृद्धि होगी और गरीबी में पुरुषों और महिलाओं के बीच की खाई को चौड़ा करेगी। सारांशित डेटा संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं द्वारा इनसाइट्स टू एक्ट्स: जेंडर इक्वलिटी इन COVID-19” एक रिपोर्ट के रूप में प्रकाशित किया गया है।

13.      किस देश ने 30 नवंबर को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की सरकार के प्रमुखों के सम्मेलन की मेजबानी करने की योजना बनाई?
(A). चीन
(B).
जर्मनी
(C).
रूस
(D).
भारत

उत्तरः

D

व्याख्याः

विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी, प्रभावशाली समूह के व्यापार और आर्थिक एजेंडे में योगदान देने पर ध्यान देने के साथ भारत 30 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन के सरकार के प्रमुखों की एक शिखर बैठक की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी, प्रभावशाली समूह के व्यापार और आर्थिक एजेंडे में योगदान देने पर ध्यान देने के साथ भारत 30 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन के सरकार के प्रमुखों की एक शिखर बैठक की मेजबानी करेगा।

14.      किस राज्य ने विभिन्न क्षेत्रों में 4000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए श्री वल्लभ पिट्टी इंटरनेशनल ग्रुप के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
हरियाणा
(D).
राजस्थान

उत्तरः

D

व्याख्याः

राजस्थान सरकार ने श्री वल्लभ पिट्टी (SVP) इंटरनेशनल ग्रुप के साथ एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए, जिसमें टेक्सटाइल, डिफेंस और एयरोस्पेस के लिए प्रोजेक्ट विकसित करना है, जिसमें विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (MRO) सुविधा, विमानन अकादमी शामिल हैं। इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, SVP इन परियोजनाओं के लिए 4000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा, जो 4000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

15.      आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य में एक बल्क ड्रग पार्क स्थापित करने के लिए CSIR के किस संस्थान के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान
(B).
भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान
(C).
इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरसोर्स टेक्नोलॉजी
(D).
केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान

उत्तरः

B

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड (APIIC) ने राज्य में एक बल्क ड्रग पार्क (BDP) स्थापित करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR-IICT) की वैज्ञानिक परिषद के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले में 6,940 करोड़ रुपये की लागत से यह पार्क न्यूनतम 2,000 एकड़ में स्थापित किया जाएगा। इसे भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय, फार्मास्युटिकल्स विभाग, की BDP योजना के तहत स्थापित किया जा रहा है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved