Current Affairs (September-2020) Part-6

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-06
https://www.everestinstitute.org/

1.   किस राज्य सरकार ने राज्य में MSME पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं
(A). झारखंड
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) को शामिल किया है। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने राज्य में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) को शामिल किया है। MoU के एक भाग के रूप में, परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) को SIDBI द्वारा महाराष्ट्र में तैनात किया जाएगा।

2.   प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के नए अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). KN शांथ कुमार
(B).
विनीत जैन
(C).
अवीक सरकार
(D).
विजय कुमार चोपड़ा

उत्तरः

C

व्याख्याः

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने घोषणा की है कि एवेक सरकार (75 वर्ष), संपादक एमेरिटस और आनंद बाजार ग्रुप ऑफ पब्लिकेशन के उपाध्यक्ष को PTI का नया अध्यक्ष चुना गया।

3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे दक्षिण भारतीय बैंक का MD और CEO नियुक्त किया गया है?
(A). रंजना एस सलगांवकर
(B).
मुरली रामकृष्णन
(C). VG
मैथ्यू
(D).
प्रदीप एम गोडबोले

उत्तरः

B

व्याख्याः

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 1 अक्टूबर 2020 से प्रभावी 3 साल की अवधि के लिए दक्षिण भारतीय बैंक, केरल के नए प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में मुरली रामाकृष्णन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। वह VG मैथ्यू की जगह लेते हैं, जिनका कार्यकाल 30 सितंबर 2020 को पूरा हो जाएगा।

4.   S कृष्णन को हाल ही में किस बैंक के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया था?
(A). बैंक ऑफ बड़ौदा
(B).
इंडियन ओवरसीज बैंक
(C).
पंजाब एंड सिंध बैंक
(D).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने पंजाब और सिंध बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में S कृष्णन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। वह S हरिशंकर की जगह लेंगे।

5.   उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे रेलवे बोर्ड के पहले CEO के रूप में प्रभार दिया गया है।
(A). BP नंदा
(B).
प्रदीप कुमार
(C). PS
मिश्रा
(D). VK
यादव

उत्तरः

D

व्याख्याः

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय रेलवे के संगठनात्मक पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है, जिसमें आठ ग्रुप-A सेवाओं का विलय भी शामिल है। भारतीय रेलवे के पहले मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष वी के यादव की नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। दिसंबर 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पहले ही भारतीय रेलवे के पुनर्गठन के लिए एक मंजूरी दे दी है।

6.   मुस्तफा अदीब को किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
(A). मिस्र
(B).
लेबनान
(C).
इज़राइल
(D).
सीरिया

उत्तरः

B

व्याख्याः

लेबनान के राष्ट्रपति ने जर्मनी के लेबनान राजदूत को मुस्तफा अदीब को नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया। वह हसन दीब की जगह लेता है, जिन्होंने 4 अगस्त 2020 को बेरूत बंदरगाह में विस्फोट के बाद आर्थिक संकट के बीच इस्तीफा दे दिया था।

7.   जेफ बेजोस ________ की शुद्ध कमाई करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं।
(A). $ 100 बिलियन
(B). $ 200
बिलियन
(C). $ 250
बिलियन
(D). $ 150
बिलियन

उत्तरः

B

व्याख्याः

जेफ बेजोस की कीमत बिल गेट्स से 90 बिलियन डॉलर अधिक है, जो वर्तमान में 116.1 बिलियन डॉलर की कीमत वाले दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस 26 अगस्त को 200 बिलियन डॉलर की कमाई करने वाले पहले व्यक्ति बन गए।

8.   विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल विश्वविद्यालय और INSEAD बिजनेस स्कूल (स्विट्जरलैंड: सबसे ऊपर) द्वारा जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 के 13 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 48
(B). 84
(C). 36
(D). 72

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 के 13 वें संस्करण में शीर्ष 50 देशों के समूह में शामिल हुआ, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और INSEAD बिजनेस स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से जारी वार्षिक रिपोर्ट में 35.59 के स्कोर के साथ इसने 48 वीं रैंक हासिल की। GII 2020 के 13 वें संस्करण का थीम कौन वित्त नवाचार करेगा?”

पद

देश

स्कोर

आय

48

भारत

35.59

LM*

1

स्विट्जरलैंड

66.08

HI*

2

स्वीडन

62.47

HI

3

संयुक्त राज्य अमेरिका

60.56

HI

9.   टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) द्वारा जारी विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2021 में किस संस्थान ने भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान प्राप्त किया?
(A). भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), इंदौर
(B).
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIMA), अहमदाबाद
(C).
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), रोपड़
(D).
भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु

उत्तरः

D

व्याख्याः

यूनाइटेड किंगडम (UK) स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 जारी की। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरु ने 301-350 ग्रुप रैंकिंग के तहत 63 भारतीय संस्थानों में टॉप किया, जो रैंकिंग के लिए योग्य था। IIT, रोपड़ जो 351-400 समूह रैंकिंग के अंतर्गत है और IISc बेंगलुरु विश्व के शीर्ष विश्वविद्यालयों में एकमात्र भारतीय संस्थान हैं।
कुल मिलाकर शीर्ष 3 विश्वविद्यालय:

पद

संस्थान

1

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, इंग्लैंड, ब्रिटेन

2

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया, UK

3

हार्वर्ड विश्वविद्यालय, मैसाचुसेट्स,US

भारत में शीर्ष 3 संस्थान:

पद

संस्थान

301-350

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु

351-400

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), रोपड़

401-500

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), इंदौर

10.      अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने किस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है?
(A). छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, मुंबई
(B).
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली
(C).
नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता
(D).
चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ

उत्तरः

A

व्याख्याः

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड, अपने हवाई अड्डों के कारोबार के लिए अडानी ग्रुप की होल्डिंग कंपनी ने मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) या छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 74% का अधिग्रहण करने का समझौता किया है।

11.      प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के किस भाग के तहत, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने SABIC इंटरनेशनल होल्डिंग्स B.V द्वारा ClariantAGunder में 6.51% शेयरधारिता के वृद्धिशील अधिग्रहण को मंजूरी दी?
(A). धारा 32 (2)
(B).
धारा 31 (2)
(C).
धारा 32 (1)
(D).
धारा 31 (1)

उत्तरः

D

व्याख्याः

प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 के धारा 31 (A) के तहत, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने SABIC इंटरनेशनल होल्डिंग्स B.V द्वारा ClariantAGunder में 6.51% शेयरधारिता के वृद्धिशील अधिग्रहण को मंजूरी दी

12.      उस पुस्तक का नाम बताइए जिसे दिसंबर 2020 में पोप फ्रांसिस द्वारा जारी किया जाना है।
(A). “Ave मारिया
(B). “
लेट अस ड्रीम
(C). “
प्रिय अमोनिया
(D). “
एपरुइट इलिस

उत्तरः

B

व्याख्याः

पोप फ्रांसिस दिसंबर 2020 में लेट अस ड्रीमपुस्तक को जारी करने के लिए तैयार हैं। किताब दुनिया भर के कोरोनावायरस प्रकोप के बाद के हफ्तों में पोप फ्रांसिस और उनके जीवनी लेखक ऑस्टेन इवरेघ के बीच कई आदान-प्रदान का परिणाम होगी।

13.      डेविड कैपेल जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े हैं?
(A). बैडमिंटन
(B).
क्रिकेट
(C).
टेनिस
(D).
फुटबॉल

उत्तरः

B

व्याख्याः

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर और दिग्गज क्रिकेटर डेविड कैपेल का निधन 57 साल की उम्र में नॉर्थहेम्पटनशायर में लंबी बीमारी के बाद ब्रेन ट्यूमर के कारण हो गया।

14.      केरल और पश्चिम बंगाल के शोधकर्ताओं ने किस नदी से सिस्टोमस ग्रैसिलस, एक नया साइप्रिनिड (मीठे पानी की मछली का परिवार) की पहचान की है?
(A). गंगा नदी
(B).
सिंधु नदी
(C).
ब्रह्मपुत्र नदी
(D).
यमुना नदी

उत्तरः

A

व्याख्याः

केरल और पश्चिम बंगाल के शोधकर्ताओं ने पश्चिम बंगाल के नैहाटी में गंगा नदी से एक नए साइप्रिनिड (मीठे पानी की मछली का परिवार) सिस्टोमस ग्रैसिलस की पहचान की है। यह खोज जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल जूलॉजीमें एक लेख के रूप में प्रकाशित हुई थी। विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (SERB), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत वैधानिक निकाय ने इस परियोजना को वित्त पोषित किया है।

15.      अंतर्देशीय जल व्यापार और पारगमन (PIWTT) के लिए प्रोटोकॉल के तहत बांग्लादेश से 1 अंतर्देशीय शिपिंग कार्गो किस राज्य को प्राप्त हुआ?
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
असम
(C).
अरुणाचल प्रदेश
(D).
त्रिपुरा

उत्तरः

D

व्याख्याः

दाउकंडी (बांग्लादेश) सोनमुरा (त्रिपुरा) अंतर्देशीय जलमार्ग प्रोटोकॉल मार्ग को अंतर्देशीय जल व्यापार और पारगमन (PIWTT) के लिए प्रोटोकॉल के तहत भारत-बांग्लादेश संबंधों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को और अधिक बढ़ावा देने के लिए चालू किया गया है। यह अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से बांग्लादेश से त्रिपुरा में पहली बार निर्यात होने वाली खेप है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved