Current Affairs (September-2020) Part-7

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-07
https://www.everestinstitute.org/

1.   द यंग माइंड्स’, बच्चों का पहले अखबार पत्र किस राज्य में शुरू किया गया था?
(A). तमिलनाडु
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
असम
(D).
महाराष्ट्र

उत्तरः

C

व्याख्याः

गुवाहाटी की एक जोड़ी नीलम सेठिया और नेहा बजाज की पहल, असम में पहला बच्चों का अखबार द यंग माइंड्स शुरू किया गया है।

2.   भारतीय रिजर्व बैंक ने हेल्ड टू मैच्योरिटी ’(HTM) की सीमा या G-sec में बैंकों द्वारा निवेश किये राशि को 19.5% से बढ़ाकर ____ कर दिया है।
(A). 22%
(B). 21.25%
(C). 19.75%
(D). 20.5%

उत्तरः

A

व्याख्याः

RBI ने बाजार की स्थिति और संगत वित्तीय स्थितियों को सुनिश्चित करने के लिए उपायों की घोषणा की। इस संबंध में रिजर्व बैंक अतिरिक्त विशेष खुले बाजार परिचालन (OMO) करेगा जिसमें 10 सितंबर, 2020 और 17 सितंबर, 2020 को प्रत्येक 10,000 रुपये के दो चरणों में 20,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री शामिल है। रिज़र्व बैंक ने परिपक्वता सीमा (HTM) या बैंकों द्वारा G-sec में निवेश करने की राशि को 19.5% से बढ़ाकर 22% कर दिया।

3.   RBI द्वारा जारी संशोधित प्राथमिकता क्षेत्र उधार (PSL) दिशानिर्देशों के अनुसार, किस क्षेत्र के लिए ऋण सीमा दोगुनी की गई थी?
(A). अक्षय ऊर्जा
(B).
हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर
(C).
शिक्षा
(D).
दोनों (A) और (B)

उत्तरः

D

व्याख्याः

RBI ने COVID-19 प्रभाव के बीच इसे उभरती राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने के लिए प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) दिशानिर्देशों की समीक्षा की। अक्षय ऊर्जा के लिए ऋण सीमा को भी दोगुना कर दिया गया है। स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे (आयुष्मान भारतसहित) के लिए क्रेडिट सीमा को भी दोगुना कर दिया गया है।

4.   किस फिनटेक कंपनी की सहायक कंपनी LazyPay ने अपनी तरह का पहला डिजिटल क्रेडिट कार्ड ‘LazyUPI’ लॉन्च किया?
(A). ET Money
(B).
मोबिक्विक
(C).
पेटीएम
(D). PayU

उत्तरः

D

व्याख्याः

PayU Finance के एक भाग LazyPay ने ‘LazyUPI’ लॉन्च किया है, जो अपने तरह का पहला डिजिटल क्रेडिट कार्ड है जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और बय-नाउ-पे-लेटर कॉन्सेप्ट को मिलाता है।

5.   किस निजी क्षेत्र के बैंक ने एम्पेस पेमेंट सिस्टम्स की साझेदारी में इंस्टैंट मनी ट्रांसफर (IMT) प्रणाली के माध्यम से ATM से कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की?
(A). यस बैंक
(B). RBL
बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D). ICICI
बैंक

उत्तरः

B

व्याख्याः

संपर्क रहित बैंकिंग सेवाओं के RBL बैंक के सूट का विस्तार करने के लिए, इसने एम्पायर्स पेमेंट सिस्टम्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी में इंस्टेंट मनी ट्रांसफर प्रणाली के माध्यम से ऑटोमेटेड टेलर मशीन से कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की है। यह सेवा RBL बैंक के ग्राहकों को देश भर के 389 IMT सक्षम बैंक के ATM या 40,000 से अधिक अन्य बैंक ATM से अपने डेबिट कार्ड के बिना नकदी निकालने में सक्षम बनाती है।

6.   वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) ने RBI से हाल ही में चालू खाता नियमों की समीक्षा करने का अनुरोध किया। FIDC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). लखनऊ
(B).
मुंबई
(C).
नई दिल्ली
(D).
कोलकाता

उत्तरः

B

व्याख्याः

1 सितंबर, 2020 को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC), वित्त उद्योग विकास परिषद (FIDC) के लिए छत्र निकाय ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से 6 अगस्त, 2020 को चालू खाता परिपत्र की समीक्षा करने का अनुरोध किया। FIDC का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है।

7.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत-स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर (ISIC) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). H-LAB
(B). T-CAB
(C). C-CAMP
(D).
क्रिब्स बायनेस्ट

उत्तरः

C

व्याख्याः

C-CAMP (Centre for Cellular and Molecular Platforms) ने भारत स्वीडन हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर (ISIC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिससे मितव्ययी नवाचारों की पहचान और पोषण किया जा सके और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सस्ती और सुलभ बनाई जा सके। सहयोग का उद्देश्य भारत में बायोफर्मासिटिकल, मेडटेक, डायग्नोस्टिक्स, न्यूट्रास्यूटिकल्स और अन्य हेल्थकेयर हस्तक्षेपों की एक मजबूत फसल का निर्माण करना है।

8.   उस व्यक्ति का पता लगाएं, जिसे बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). आदित्य रॉय कपूर
(B).
राज कुमार
(C).
आयुष्मान खुराना
(D).
परिणीति चोपड़ा

उत्तरः

C

व्याख्याः

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने अपने उत्पादों और डिजिटल सेवाओं को ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यमों से बढ़ावा देने के लिए बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। वह जीवन बीमाकर्ता के अगले अभियान, ‘स्मार्ट लिविंगमें काम करेंगे, जिसमें इसकी टर्म प्लान, स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल और नई डिजिटल सेवा, स्मार्ट असिस्ट शामिल हैं।

9.   SBOTOP के पहले क्रिकेट राजदूत के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). विराट कोहली
(B).
क्रिस गेल
(C).
एमएस धोनी
(D).
ड्वेन ब्रावो

उत्तरः

D

व्याख्याः

सेल्टन मैनक्स, Isle of Man बेटिंग ग्रुप ने वेस्ट इंडीज क्रिकेटर ड्वेन ब्रावो को SBOTOP के पहले क्रिकेट एंबेसडर के रूप में नियुक्त करने की पुष्टि की, जो सेल्टन मैनक्स का प्रमुख स्पोर्ट्सबुक ब्रांड है।

10.      सितंबर 2020 में मेकांग गंगा सहयोग (MGC) के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक का कौन सा संस्करण आयोजित किया गया था?
(A). 15 वाँ
(B). 12
वीं
(C). 10
वाँ
(D). 6
वाँ

उत्तरः

B

व्याख्याः

12 वीं मेकांग गंगा सहयोग (MGC) के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक वर्चुअल तरीके से हुई। बैठक के दौरान सहयोग पर्यटन, संस्कृति, शिक्षा, परिवहन और संचार के प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा और समीक्षा की गई।

11.      किस देश ने वर्चुअल G20 विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक (सितंबर 2020) की मेजबानी की?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
मेक्सिको
(C).
दक्षिण अफ्रीका
(D).
सऊदी अरब

उत्तरः

D

व्याख्याः

G20 लीडर्स समिट 2020, 2020 के अंत में आयोजित किया जाएगा। सऊदी अरब ने रियाद से आभासी G20 विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक की मेजबानी की, जो सीमा पार आंदोलन पर केंद्रित थी और COVID19 महामारी के बीच सीमाओं पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत कर रही थी। इस बैठक की अध्यक्षता किंगडम ऑफ सऊदी अरब के विदेश मामलों के मंत्री राजा फैसल बिन फरहान अल-सऊद ने की, जहां भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री डॉ सुब्रह्मण्यम जयशंकर, विदेश मंत्रालय (MEA) द्वारा किया गया था।

12.      चक्र इनोवेशन, _____ के इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ने N95 मास्क को डीकंटामिनेट् करने के लिए Chakr DeCoV नाम का एक डीकैंसूटिंग डिवाइस लॉन्च किया है?
(A). IIT पटना
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
रोपड़

उत्तरः

C

व्याख्याः

IIT दिल्ली ने स्टार्टअप इनक्यूबेटेड Chakr इनोवेशन ने एक ओजोन आधारित डीकंटामिनेशन डिवाइस “Chakr DeCoV” लॉन्च किया है। अश्विनी कुमार चौबे, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री (MoS) ने एक आभासी मंच पर इस डिवाइस को लॉन्च किया।

13.      LIGO और VIRGO ने हाल ही में पहली बार असंभवब्लैक होल की टक्कर का पता लगाया। शोध किस पत्रिका में प्रकाशित हुआ था?
(A). एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स
(B).
द सोशल साइंस जर्नल
(C).
अंतरिक्ष के जर्नल
(D).
जर्नल ऑफ़ प्रोटिओमिक्स

उत्तरः

A

व्याख्याः

पहली बार,’असंभवब्लैक होल्स के टकराव का पता LIGO साइंटिफिक सहयोग द्वारा लगाया गया और सीधे देखा गया और VIRGO सहयोग को LVC के रूप में भी जाना जाता है।

14.      पन्नीरसेल्वम इनियन जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से जुड़े हैं?
(A). बिलियर्ड्स
(B).
स्नूकर
(C).
बैडमिंटन
(D).
शतरंज

उत्तरः

D

व्याख्याः

भारतीय ग्रैंडमास्टर पन्नीरसेल्वम इनियन ने नौ मैचों में 7.5 अंकों के साथ 48 वाँ वार्षिक विश्व ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता। विश्व ओपन शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन कॉन्टिनेंटल शतरंज एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। यह शास्त्रीय समय नियंत्रण के बाद ऑनलाइन मोड में 7 अगस्त, 2020 से -9 अगस्त 2020 तक आयोजित किया गया था।

15.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने द लिटिल बुक ऑफ ग्रीन न्यूडेसनाम से प्रकाशन जारी किया।
(A). संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

उत्तरः

A

व्याख्याः

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने पर्यावरण के अनुकूल आदतों और हरियाली जीवन शैली को अपनाने के लिए दुनिया भर के छात्रों को प्रेरित करने के लिए एक नया प्रकाशन, “द लिटिल बुक ऑफ़ ग्रीन नडजेसशुरू किया। द बिहेवियरल इनसाइट्स टीम और GRID-Arendal द्वारा पुस्तक का मसौदा तैयार किया गया था।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved