Current Affairs (September-2020) Part-8

Current Affairs (September-2020) 
August Quiz Test-08
https://www.everestinstitute.org/

1.   इन्वर्टोनॉमिक्सनामक पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(A). गून्मीत सिंह चौहान
(B).
अमर्त्य सेन
(C).
जोसेफ ई स्टिग्लिट्ज़
(D).
नंदन नीलेकणी

उत्तरः

A

व्याख्याः

गून्मीत सिंह चौहान की पुस्तक इनवर्टोनॉमिक्स: इंडिया को बदलने के लिए 8 विचारभारत की 8 विशिष्ट मूलभूत समस्याओं, सामाजिक असमानता, वायु प्रदूषण, स्वच्छता, सुरक्षित शहरों, महिला सशक्तीकरण और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को हल करने के लिए व्यावहारिक विचार और मॉडल प्रस्तुत करता है।

2.   शीला अम्बालाल पटेल की जीवनी नथिंग टू लूज़किसने लिखी है?
(A). मुकुल केसवन
(B).
सुभाष चंद्रन
(C).
आनंद पांडियन
(D).
मनबीना संधू

उत्तरः

D

व्याख्याः

शीला बिर्न्स्टिल (अन्य नाम- शीला अंबालाल पटेल, जिन्हें मा आनंद शीला के नाम से जाना जाता है) पर 2 पुस्तकें; मणबीना संधू द्वारा अधिकृत जीवनी जीवनी नथिंग टू लूसइस मजबूत व्यक्तित्व के पीछे महिला का चित्रण करती है और उसका संस्मरण, ‘माई स्टोरी इन माय ओन वर्ड्सक्रमशः अक्टूबर और नवंबर में प्रकाशित किया जाता है।

3.   भारत में केंद्रीय शिक्षा मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय द्वारा विकसित इंग्लिशप्रोनामक अपनी तरह का पहला ऐप लॉन्च किया।
(A). अमित शाह
(B).
नरेंद्र मोदी
(C).
रमेश पोखरियाल निशंक
(D).
राम नाथ कोविंद

उत्तरः

C

व्याख्याः

रमेश पोखरियाल निशंक’, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने हैदराबाद में एक आभासी मंच पर अद्वितीय भारतीयतरीके से भारतीय अंग्रेजी उच्चारण विकसित करने के लिए एक मुफ्त मोबाइल ऐप “EnglishPro” लॉन्च किया। यह केंद्रीय विश्वविद्यालय, अंग्रेजी और फॉरन लैंग्वेजेस यूनिवर्सिटी (EFLU) द्वारा विश्वविद्यालय सामाजिक दायित्व (USR) प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया था। यह भारत में किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा पहली पहल है।

4.   किस राज्य सरकार ने नागरिकों को ग्रीनरी सेवियर्सबनाने के लिए ‘I Rakhwali’ नाम का ऐप लॉन्च किया है?
(A). गोवा
(B).
पंजाब
(C).
कर्नाटक
(D).
हरियाणा

उत्तरः

B

व्याख्याः

पंजाब राज्य के वन और वन्यजीव विभाग और संरक्षण साधु सिंह धर्मसोत ने ‘I Rakhwali’ एप्लिकेशन लॉन्च किया। आम नागरिकों को इस प्रक्रिया में हिस्सेदार बनाकर राज्य में वन क्षेत्रों की सुरक्षा के लिए ऐप लॉन्च किया गया था। यह नागरिकों को ग्रीनरी सेवियर्सबनने में मदद करेगा।

5.   स्वास्थ्य श्रेणी में किस ऐप को भारत का दूसरा सबसे अच्छा ऐप घोषित किया गया?
(A). फिटबिट
(B).
अन्नकूट
(C). iMumz
(D).
मेरा आहार

उत्तरः

C

व्याख्याः

IIT-BHU के दो पूर्व छात्रों रवि तेजा और मयूर धुरपेट ने iMumz ऐप विकसित किया है, जिसे प्रतिष्ठित आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंजमें स्वास्थ्य श्रेणी में देश का दूसरा सबसे अच्छा ऐप घोषित किया गया था।

6.   मोबाइल क्रेच नामक संगठन द्वारा तैयार द स्टेट ऑफ यंग चाइल्ड इन इंडियाशीर्षक से रिपोर्ट किसने जारी की?
(A). वेंकैया नायडू
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
नरेंद्र मोदी

उत्तरः

A

व्याख्याः

भारत के उपराष्ट्रपति, वेंकैया नायडू ने द स्टेट ऑफ़ यंग चाइल्ड इन इंडियाके उद्घाटन मुद्दे को जारी किया। रिपोर्ट भारत में प्रारंभिक बाल विकास (0-6 वर्ष) से ​​संबंधित चुनौतियों का लेखा प्रदान करती है। रिपोर्ट को मोबाइल क्रेचेस द्वारा तैयार किया गया है, जो एक नीति वकालत करने वाली संस्था है, जो पूरे भारत में कमजोर बच्चों के साथ काम करती है। रिपोर्ट ने दो सूचकांक पेश किए: युवा बाल परिणाम सूचकांक (YCOI) और युवा बाल पर्यावरण सूचकांक (YCEI)

7.   किस राज्य सरकार ने विश्व बैंक की सहायता से अभिनव विकास (REWARD) के माध्यम से कृषि लचीलापन के लिए रेजुवेनटिंग वाटरशेडस नाम की 600 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी है?
(A). तेलंगाना
(B).
कर्नाटक
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
ओडिशा

उत्तरः

B

व्याख्याः

20 तालुकों की पारिश्रमिक भूमि में भूजल तालिका में वृद्धि करने के लिए, कर्नाटक के राज्य मंत्रिमंडल ने विश्व बैंक (WB) की सहायता से अभिनव विकास (REWARD) के माध्यम से कृषि लचीलापन के लिए रेजुवेनटिंग वाटरशेडस नामक 600 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दी।

8.   उस राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए SVAYEM योजना को पुनर्जीवित किया।
(A). गोवा
(B).
उत्तराखंड
(C).
असम
(D).
हिमाचल प्रदेश

उत्तरः

C

व्याख्याः

असम सरकार ने 1000 करोड़ रुपये की अपनी पुरानी योजना स्वामी विवेकानंद असम युवा सशक्तिकरण (SVAYEM) को फिर से जारी किया। इस योजना का उद्देश्य राज्य के 2 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। 2017-2018 में लगभग 1 लाख युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को बजट के एक भाग के रूप में शुरू किया गया था। बैंकों से समर्थन नहीं मिलने के कारण, इस योजना से लगभग 7000 लाभार्थी लाभान्वित हुए।

9.   किस कंपनी ने छात्रों के बीच साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए साइबरपीस फाउंडेशन के साथ साझेदारी की?
(A). ट्विटर
(B).
व्हाट्सएप
(C).
फेसबुक
(D).
इंस्टाग्राम

उत्तरः

B

व्याख्याः

छात्रों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, व्हाट्सएप इंक (व्हाट्सएप) और साइबरपीस फाउंडेशन ने साझेदारी की है। यह साझेदारी पैन-इंडिया कार्यक्रम के पहले चरण के तहत 2020 के अंत तक 5 भारतीय राज्यों अर्थात् दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र में लगभग 15,000 छात्रों तक पहुंचने का लक्ष्य है। यह पहल ई-रक्षाकार्यक्रम के तहत पिछली साझेदारी पर बनाई गई है, जो कई छात्रों तक पहुंच गई है।

10.      जर्मन आधारित KfW IPEX- बैंक ने भारत को जर्मन निर्यात की सुविधा देने के लिए किस कंपनी को 10 मिलियन डॉलर का ऋण दिया है
(A). आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड
(B).
एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड
(C). Srei
उपकरण वित्त लिमिटेड
(D).
सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारत में जर्मन निर्यात की सुविधा के लिए, KfW IPEX-Bank ने Srei अवसंरचना वित्त सीमित की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Srei उपकरण वित्त लिमिटेड (SEFL) को 10 मिलियन € (लगभग 87 करोड़ रुपये) का ऋण दिया है। वित्तपोषण यूलर हर्मीस के कवर द्वारा समर्थित है।

11.      नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान स्थापित करने के लिए किस संस्थान ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). मणिपाल उच्च शिक्षा अकादमी
(B).
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय
(C).
भारतीय लोक प्रशासन संस्थान
(D). GITAM
प्रबंधन संस्थान

उत्तरः

C

व्याख्याः

कॉन्क्लेव के दौरान, नई दिल्ली में IIPA कैम्पस में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान स्थापित करने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय और भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (IIPA) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए।

12.      भवन पहुँच योग्य सुरक्षित समावेशी भारतीय शहरों (BASIIC) कार्यक्रम में सहयोग के लिए किस IIT ने राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान (NIUA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT मंडी
(B). IIT
दिल्ली
(C). IIT
रुड़की
(D). IIT
कलकत्ता

उत्तरः

C

व्याख्याः

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (IIT-R) और राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान ने NIUA के सार्वभौमिक सुलभ सिद्धांतों और भवन सुलभ सुरक्षित समावेशी भारतीय शहरों (BASIIC) कार्यक्रम के समावेशी विकास जैसे क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

13.      आंध्र प्रदेश (सितंबर 2020) तक प्रमुख घरेलू और वैश्विक कंपनियों और नीदरलैंड की सरकार के साथ कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए?
(A). 15
(B). 12
(C). 10
(D). 8

उत्तरः

D

व्याख्याः

आंध्र प्रदेश सरकार ने 7 प्रमुख घरेलू और वैश्विक कंपनियों के साथ 8 समझौता किया और राज्य में केले, टमाटर, आम, चीनी, मिर्च, सब्जियां, और एक्वा उत्पादों सहित विभिन्न कृषि उत्पादों के खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नीदरलैंड सरकार के साथ करार किया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि राज्य सरकार राज्य में एक्वा बेस के अधिकतम उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रही है। सरकार ने पहले ही पश्चिम गोदावरी में मत्स्य विश्वविद्यालय का प्रस्ताव रखा था जहां किसान एक्वा और मछली संस्कृति में लगे हुए हैं।

14.      हाल ही में सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). उदय कोटक
(B).
विनोद अग्रवाल
(C).
विपिन सोंधी
(D).
केनिची आयुकावा

उत्तरः

D

व्याख्याः

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) ने अपने 60 वें SIAM एनुअल कन्वेंशन 2020 “री-बिल्डिंग द नेशन, रिस्पॉन्सिबलको आभासी तरीके में संगठित और होस्ट किया। SIAM ने मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) केनिची आयुकावा को अपना नया अध्यक्ष नियुक्त किया।

15.      उन आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने 3-4 सितंबर, 2020 से आयोजित 2-दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन का उद्घाटन किया।
(A). अर्जुन मुंडा
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
हर्षवर्धन
(D).
महेंद्र नाथ पांडे

उत्तरः

A

व्याख्याः

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री, अर्जुन मुंडा ने दो-दिवसीय राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन का उद्घाटन आभासी रूप से 3-4 सितंबर, 2020 से किया। इस सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा करेंगे। कॉन्क्लेव का आयोजन सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CoE) द्वारा ट्राइबल अफेयर्स, मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स (MoTA) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (IIPA) में किया गया है।

 <<<Previous MCQ Test                        Next MCQ Test>>>


Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved